WhatsApp की 10 जरूरी सिक्योरिटी सेटिंग्स, जो आपको रखेंगी सुरक्षित

Whatsapp की जरूरी Security और Privacy Settings कैसे करें? Hack होने से बचाएं?

लोग अक्सर व्हाट्सएप तो इनस्टॉल कर लेते हैं लेकिन इसकी कुछ जरूरी सेटिंग्स नहीं करते जिससे उन्हें आने वाले समय में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं तो यहां आपके WhatsApp Account की सुरक्षा के लिए कुछ आवश्यक Privacy और Security Settings दी गई है।

हालंकि Whatsapp एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन के जरिए आपकी चैट्स के पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा करता है, इसके अनुसार दो लोगों की बातचीत को कोई भी पढ़ या सुन नहीं सकता, इसके बावजूद अपने अकाउंट को और अधिक सिक्योर करने या इसे हैक होने से बचाने के लिए आपको ये सेटिंग्स कर लेनी चाहिए।

Whatsapp Security & Privacy Setting in Hindi
Whatsapp Security & Privacy Setting in Hindi

 

Whatsapp Security & Privacy Settings & Tips in Hindi

अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हैक होने से बचाने या इसे और अधिक सिक्योर बनाने के लिए आपको इसके टू-स्टेप वेरीफिकेशन, सिक्योरिटी नोटिफिकेशन और फिंगरप्रिंट अनलॉक जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अपनी गोपनीयता के लिए अपने प्रोफाइल फोटो, स्टेटस, लास्ट सीन और अबाउट आदि प्राइवेसी विकल्पों को माय कांटेक्ट तक ही सीमित रखना चाहिए।

  1. टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करें
  2. सिक्योरिटी नोटिफिकेशन को इनेबल करें
  3. प्रोफाइल फोटो पर प्राइवेसी लगाएं
  4. फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को ऑन करें
  5. डिसअपीयरिंग मैसेजेस का इस्तेमाल करें
  6. इंक्रिप्टेड बैकअप को इनेबल करें
  7. अनजान या अवांछित कांटेक्ट को ब्लॉक करें
  8. व्हाट्सएप वेब या लिंक्ड डिवाइस को लॉगआउट करें
  9. व्हाट्सएप के अनऑफिशियल वर्जन का इस्तेमाल करने से बचे
  10. व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें

इसके अलावा आप किसी मीडिया जैसे फोटो या वीडियो को भेजते समय View Once फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे वह फोटो या वीडियो केवल एक ही बार देखी जा सकती है उसके बाद वह ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

 

1. टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करें

व्हाट्सएप का टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर बहुत ही उपयोगी फीचर है इसे इनेबल करने के बाद यदि कोई व्यक्ति आपके अकाउंट को अपने फोन में इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह ओटीपी वेरिफिकेशन को भी पूर्ण कर लेता है तो उसे आपके अकाउंट को एक्सेस करने के लिए टू-स्टेप वेरीफिकेशन कोड की आवश्यकता होगी।

ऐसे में आपको भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए टू-स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल करके रखना चाहिए, यह फीचर चालू करने के लिए Whatsapp की Settings में Account में जाएं और Two Step Varification को ऑन करें।

 

2. सिक्योरिटी नोटिफिकेशन को इनेबल करें

किसी भी एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड चैट्स के लिए इस्तेमाल होने वाले सिक्योरिटी कोड का इस्तेमाल यह वेरीफाई करने के लिए किया जाता है कि आपके द्वारा की जा रही चैट और कॉल्स एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड है नहीं। हालांकि यह बदल भी सकता है।

इसका बदलना आपके या आपके कांटेक्ट में किसी के व्हाट्सएप रीइंस्टॉल करने, फोन बदलने या किसी डिवाइस से कनेक्ट या रिमूव होने पर निर्भर करता है। ऐसे में यदि आपने इस फीचर को इनेबल किया है तो जब भी व्हाट्सएप हैक या डिवाइस चेंज होगा या इसे रीइंस्टॉल किया जाएगा तो आपको पता चल जाएगा जिससे आप सतर्क हो जाएंगे।

Turn On Security Notification
Turn On Security Notification

सुरक्षा कोड चेंज होने पर नोटिफिकेशन पाने के लिए आपको सुरक्षा नोटिफिकेशन फीचर को ऑन करना होता है जिसके लिए आपको WhatsApp Settings में Account में जाकर Security Notification को ऑन करना होगा।

 

 

3. प्रोफाइल फोटो पर प्राइवेसी लगाएं

लोग अक्सर अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल पर अपनी रियल फोटोस लगाते हैं, और व्हाट्सएप की डिफॉल्ट सेटिंग के अनुसार यह फोटो कोई भी व्यक्ति देख सकता है, जिसके पास आपका नंबर है। ऐसे में कोई अनजान आपकी फोटो का गलत इस्तेमाल कर सकता है इसलिए आपको अपनी प्रोफाइल फोटो को केवल उन्हीं लोगों को दिखाना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं या उनका भरोसा कर सकते हैं।

Set Privacy on Profile Picture
Set Privacy on Profile Picture

फाइल फोटो को सभी से छुपाने के लिए सेटिंग >> प्राइवेसी >> प्रोफाइल फोटो ऑप्शन में जाएं यहां आप मेरे कांटेक्ट्स ऑप्शन को चुनें, जिससे आपकी प्रोफाइल पिक्चर (DP) उन्हीं लोगों को दिखाई देगी जिनके कांटेक्ट आपके फोन में सेव है।

इसके अलावा आप मेरे कांटेक्ट लेकिन इन्हें छोड़कर… के जरिए उन चुनिंदा लोगों को भी अपनी लिस्ट से हटा सकते हैं जिनके नंबर आपके फोन में सेव है लेकिन आप उन्हें अपनी DP नहीं दिखाना चाहते।

 

4. फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को ऑन करें

अपने अकाउंट को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आप व्हाट्सएप के फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इस्तेमाल कर इस पर लॉक भी लगा सकते हैं। यह फीचर इनेबल करने के बाद आपको व्हाट्सएप खोलने से पहले फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन करना होगा इसके बाद ही आपका व्हाट्सएप ऐप ओपन होगा।

Whatsapp Fingerprint Lock Setup
Whatsapp Fingerprint Lock Setup

हालांकि यह फीचर उन्ही फ़ोनों में काम करेगा जिन फ़ोनों में फिंगरप्रिंट की सुविधा उपलब्ध है, आप चाहे तो स्मार्टफोन के एप्प लॉक के जरिए भी इसे लॉक कर सकते हैं जिससे कोई भी आपका फोन लेकर आपके मैसेज ना पढ़ पाए।

 

5. डिसअपीयरिंग मैसेजेस का इस्तेमाल करें

अधिक प्राइवेसी के लिए आप गायब हो जाने वाले मैसेज मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां से आप यह कंट्रोल कर पाएंगे कि भेजें या रिसीव किए जाने के बाद कोई मैसेज कितनी देर के लिए दिखाई दे। इसके लिए आप 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन का समय चुन सकते हैं जिसके बाद नए मैसेजेस तय समय पर अपने आप ही गायब हो जाएंगे। ध्यान रखें कि पर्सनल चैट करने वाले दोनों यूजर्स में से कोई भी इसे ऑन या ऑफ कर सकता है।

Disappearing Messages for More Privacy
Disappearing Messages for More Privacy

आप ऐसे किसी विशेष कांटेक्ट या सभी कांटेक्ट के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज का विकल्प चुन सकते हैं जहां किसी विशेष व्यक्ति के लिए इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको उसकी चैट में प्रोफाइल इनफॉरमेशन में जाकर डिसअपीयरिंग मैसेजेस को ऑन करना होता है। तो वहीं कई सारी चैट्स पर एक ही टाइमर लगाना चाहते है तो इसे अप्लाई करने के लिए व्हाट्सएप्प की सेटिंग्स में प्राइवेसी में गायब होने वाले मैसेज पर क्लिक करें।

 

6. इंक्रिप्टेड बैकअप को इनेबल करें

वैसे तो व्हाट्सएप एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन का इस्तेमाल करता है लेकिन जब बैकअप की बात आती है तो अधिकतर लोग नॉर्मल बैकअप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको अपने बैकअप को और अधिक सिक्योर बनाने के लिए इंक्रिप्टेड बैकअप का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कोई भी व्यक्ति आपके बैकअप को बिना अनुमति के रिस्टोर ना कर सके।

Enable End-to-End Encrypted Backup
Enable End-to-End Encrypted Backup

इंक्रिप्टेड बैकअप इनेबल करने के लिए:

  • व्हाट्सएप की सेटिंग में चैट में जाए,
  • यहां चैट बैकअप पर क्लिक करें,
  • इंक्रिप्टेड बैकअप पर टैप कर इसे ऑन करें,
  • अपना पासवर्ड सेट कर इंक्रिप्टेड बैकअप इनेबल करें।

 

7. अनजान या अवांछित कांटेक्ट को ब्लॉक करें

यदि आपके पास कोई अनजान व्यक्ति मैसेज करता है या आप नहीं चाहते कि वह व्यक्ति आपसे संपर्क कर सके तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं, इसके लिए आप उस व्यक्ति की प्रोफाइल इनफार्मेशन में जाने के बाद सबसे नीचे ब्लॉक करने के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Block Unknown or any Contact you Want
Block Unknown or any Contact you Want

इसके अलावा कई सारे कॉन्टेक्ट्स को Block करने के लिए सेटिंग्स >> प्राइवेसी >> ब्लॉक्ड कॉन्टेक्ट्स ऑप्शन पर जाएं यहां ब्लॉक किए गए लोगों की लिस्ट मिलेगी, इसमें ऐड न्यू करके आप किसी भी नए व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते हैं।

 

8. व्हाट्सएप वेब या लिंक डिवाइस को लॉगआउट करें

कई बार लोग आपको बिना बताए आपके फोन से अपने PC/लैपटॉप या मोबाइल के जरिए व्हाट्सएप वेब पर लॉग इन कर लेते हैं, जिससे वह आपके अकाउंट के Web या डेस्कटॉप वर्शन को आसानी से चला सकते हैं।

ऐसे में आप यह जरूर चेक करें कि आपके Linked Devices में वही डिवाइसेज हो जिन पर आपने स्वयं लॉगइन किया हो यदि कोई भी अनऑथराइज्ड डिवाइस दिखाई देती है तो तुरंत सभी डिवाइसों से लॉग आउट करें बटन पर क्लिक करें।

Logout from Unknown Linked Devices
Logout from Unknown Linked Devices

Link किए गए डिवाइस का आप्शन Whatsapp खोलने के बाद ऊपर की तरफ तीन डॉट्स (⋮) पर क्लिक करने पर मिल जाता है।

 

9. व्हाट्सएप के अनऑफिशियल वर्जन का इस्तेमाल करने से बचे

ध्यान रखें कभी भी एक्स्ट्रा फीचर या एडवांस फीचर के धोखे में आकर व्हाट्सएप के किसी भी अनऑफिशियल या हैक्ड वर्जन जैसे जीबी व्हाट्सएप, ओजी व्हाट्सएप, एफएम व्हाट्सएप आदि का इस्तेमाल ना करें, यह आपकी गोपनीयता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। व्हाट्सएप भी ऐसे वर्जन का इस्तेमाल करते पाए जाने पर आपका अकाउंट बैन कर सकता है।

 

10. व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें

व्हाट्सएप पर अब पेमेंट करने का फीचर भी आ गया है ऐसे में आपसे पैसा मांगने वाले लोगों से सावधान रहें और किसी भी तरह के पैसे भेजने से पहले हमेशा उस कांटेक्ट को Call करके उसकी आइडेंटिटी कंफर्म करें। किसी भी अनजान लिंक या कांटेक्ट पर क्लिक कर कोई भी पेमेंट ना करें।

 

डिस्क्लेमर: यह सभी सेटिंग्स आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए साझा की गई है किसी भी तरह की गलत सेटिंग या नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे आप अपनी जिम्मेदारी पर ही इन सेटिंग्स को अप्लाई करें।