Whats App की 5 Useful Tricks

    WhatsApp 5 Useful Tricks In Hindi

    हेल्लो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ आप सब मौज मे होगें। आज मैं आपके सामने लेकर आया हूँ एक ऐसी पोस्ट जो आपके लिये बहुत उपयोगी साबित होगी। आज हम बात करेगें, Whats App की 5 Useful Tricks की जो Whats App Users के लिये काफी उपयोगी है, अब आप WhatsApp पर अपने Chat का Text Format बदल सकते हैं। WhatsApp ऐसा करने के लिए एक बहुत ही सरल मार्कअप भाषा तकनीक का उपयोग करता है।

    whatsapp-hidden-tricks

    1. अपने खुद के GIFs बनाये व भेजे

    GIF का अर्थ है ग्राफिक्स इनटरचेन्ज फोरमेट, WhatsApp ने हाल ही में दस्तावेजों के विभिन्न प्रकार के आदान-प्रदान शुरू किये है, जैसे पीडीएफ, DOCX, PPTX आदि दस्तावेजों के साथ , आप WhatsApp का उपयोग करके GIFs और अपने वर्तमान स्थान को भी Share कर सकते हैं। अपने स्थान या दस्तावेज़ को साझा करने के लिए, बस आपको Attachment आइकन पर क्लिक करना है और अपने पिकअप का चयन करना है। यहाँ से आप सीधे जो पहले से ही आपके फोन पर जमा हुई GIFs है आप उन्हे साझा कर सकते हैं।
    आप चाहें तो WhatsApp के अंदर ही GIF बना सकते हैं। आप छह सेकंड या उससे कम के एक वीडियो को रिकॉर्ड करे और WhatsApp इसे अपने आप GIF के रूप मे Convert करने और क्लिप ट्रिम करने के लिए एक विकल्प दे देंगा, जो आपको सबसे उपर दायीं ओर मिलेगा।
    ध्यान रखें कि जब आपकी वीडियो कम से कम 6 सेकंड लंबी होगी तो GIF बनाने का विकल्प आपको अपने आप मिल जाएगा।

    2. Photo Send करने से पहले Edit करे

    अब आप अपनी Photos की जल्दी से मार्कअप और कुछ Basic Editing कर सकते है उन्हें Send करने से पहले वो भी WhatsApp का प्रयोग करते हुये। आप एक Photo क्लिक करें या किसी एक Photo का चयन अपनी गैलेरी से करते हैं, तो आपको शीर्ष (Top) पर विभिन्न विकल्प दिखेंगे। आप यहाँ से अपनी चुनी गयी Photo को Rotate कर सकते हैं। आप यहाँ से Emoji जोड़ सकते हैं और यहां तक कि उस पर Doodle यदि का प्रयोग भी कर सकते हैं।


    photo-edit-on-whatsapp

    3. Whats App Chat के Font मे बदलाव करे

    अब आप WhatsApp पर अपने Chat का Text Format बदल सकते हैं। आप या तो फॉन्ट बदल सकते हैं या आप इसे बोल्ड या इटैलिक या हड़ताल (Strike-Through) के स्वरूप मे बदल सकते हैं। WhatsApp ऐसा करने के लिए एक बहुत ही सरल मार्कअप भाषा तकनीक का उपयोग करता है। WhatsApp द्वारा शुरू किया गया यह नया फ़ॉन्ट FixedSys कहलाता है। FixedSys में अपने टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करने के लिए, आप बस अपने Text से पहले और बाद मे Grave accent ( `) को 3 बार उपयोग करना होगा। लंबे समय तक apostrophe को दबाकर iPhone उपयोगकर्ताओं द्वारा इस Symbol तक पहुँचा जा सकता है, जबकि Android की बोर्ड Symbol के दूसरे पृष्ठ पर यह सुविधा उपलब्ध है। Windows और MacOS पर, Esc Button के नीचे यह Symbol मिल जाएगा। फ़ॉन्ट मे परिवर्तन :- आपने Text को बोल्ड करने के लिये आप अपने लिखे गये Text को लम्बे समय तक दबाये रखे और आप देखेगे कि उपर कि तरफ आपको Bold Italic और Strike-through का विकल्प मिल जायेगा आप जैसा चाहे वैसा अपने Font को बदल सकते है या Text को Bold करने के लिये उसके आगे व पीछे एक-एक स्टार (*) जोड़कर भी ऐसा कर सकते हैं और इटैलिक करने के लिये प्रारंभ और लाइन या शब्द के अंत में एक अंडरस्कोर (_) जोड़ें।
    उदाहरण के लिए, लेखन * bold * यह Font को बोल्ड कर देगा और _italics_ यह Font को तिरछा कर देगा। यह Font को ~Strike through~ कर देगा । और अधिक स्पष्टता के लिए चित्र देखें।


    Text-Formating-in-whatsapp

    यह भी पढे: WhatsApp पर Privacy तथा Security कैसे बढाये


    4. देखे Group मे किस किसने आपका Massage पढ़ लिया है

    आप WhatsApp पर किसी ना किसी Group मे जरुर शामिल किए गये होगें या आपका खुद का ही कोई Group होगा तथा जब आप एक Group में बात करते है और कोई Massage उस Group मे भेजते है तो उस पर एक या दो टिक आते है दो टिक का मतलब यह है कि आपका Message Group मे सभी लोगो के पास पहुँच गया है और जब सब उसे पढ लेते है तो नीला टिक क्योंकि जब तक समूह मे हर कोई आपके संदेश को नही पढेगा वहा सिर्फ दो टिक ही नज़र आयेगे और आपको पता नही चल पायेगा कि किस किस ने आपका Massage पढ़ा है, अधिकतर आप अपने संदेशों पर केवल एक टिक देखेंगे, क्योंकि उस समय कुछ Group Members ऑफ़लाइन हो सकते है।
    क्या आप जानते हैं, जो Message आपने Group में भेजा है उस भेजे गये संदेश पर सिर्फ कुछ देर तक दबाए रखने से यह जान सकते हैं कि आपका Message किस किस ने पढ लिया है, Android पर शीर्ष (Top) पर (i) आइकन टैप पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। या आईफ़ोन में जानकारी विकल्प (Info Option) पर जाकर ऐसा कर सकते है।


    who-see-your-msg-on-whatsApp-haxitrick

    5. मन पसंद Chat को सबसे Top पर Pin करे

    (केवल Android के लिये) रोज आप WhatsApp पर बहुत लोगो से बात करते है और और जब आप अपने किसी दोस्त या किसी खास इन्सान जिस से आप रोज बात करते है उस से बात करने जाते है तो देखते है वो आपको मिल ही नही रहा क्योंकि वो सभी Chats मे खो गया होता है आप Chat को शीर्ष (Top) पर रख कर अपने उस दोस्त के Chat को चैट के समुद्र मे खोने से बचा सकते है और आसानी से पहुँच भी सकते है।
    WhatsApp चैट pinning सुविधा के साथ आप शीर्ष(Top) पर विशिष्ट (कुछ खास) चैट पिन कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा Android उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध है। Chat को Pin करने के लिये आप एक चैट पर, लंबे समय तक प्रेस करे और पिन आइकन पर टैप करें। आप एक साथ कई चैट पिन कर सकते हैं, जो कभी नही खोयेगा।

    pin-chat-on-whatsapp

    अंतिम शब्द

    आपका बहुत-बहुत धन्यवाद हमारी पोस्ट को पढने का, Whats App की 5 Useful Tricks की यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमे Comment करके जरुर बताये।


    ---------यह भी पढ़े:----------

    whatsapp ki 5 useful tricks , whatsapp tricks hindi , whatsapp tricks hindi , last seen whatsapp , privacy and security

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post