ग़लती से Delete कि गई Files को Recover कैसे करें - Diskdigger


Recover Deleted Files

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे Topic पर जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा Usefull साबित होगा तथा यह Trick काफी हद तक आपकी मदद करने मे सहायक होगा। कई बार गलती से या किसी वजह से आप कुछ जरुरी Documents यानि Photos, Sounds इत्यादि Delete कर देते हैं और बाद मे आपको उनकी जरुरत पडती हैं तो आप क्या करोगे ? जब आपसे गलती से कोई जरुरी Document Delete हो जाता हैं तो आप यही सोचते हैं कि अब वह File दोबारा नही आयेगी आप परेशान हो जाते हैं परन्तु अब आपको परेशान होने कि कोई जरुरत नही हैं क्योंकि आपके द्वारा Delete कि गई File को वापस लाने के लिए एक ऐसा App, Play Store पर उपलब्ध हैं जो आपके द्वारा Delete कि गई File को Recover करने का सामर्थ्य रखता हैं। उस App का नाम हैं Disk Digger जो यह सब काम बडी ही आसानी से करता हैं । यहाँ मैं आपके मन मे आए कुछ सवालों के जवाब देने कि कोशिश

How to Recover deleted files

शुरुआत करने से पहले कुछ जरूरी बातें:-

इसके लिए आपको केवल एक Rooted Android Device कि आवश्यकता पडेगी यदि आपका Phone Rooted नही हैं तो आप केवल Lower Resolution वाली फोटो ही Download कर पायेगे यानि आपके हाथ केवल Thumbnails ही लगेगी यदि आप सभी Supported Files को Download करना चाहते हैं तो अपना फोन रुट आवश्य कर ले । रुट करने के लिए आप इस Trick का इस्तेमाल करें ।
आपकी File कही से भी Exidentely Delete हुईं हो यह आपको आपकी File वापस लाने मे आपकी पूरी तरह से मदद करने वाला हैं । यह आपके Android Phone कि सभी Storage यानि Internal Storage एवं External Storage से Data को वापस लाने मे सक्षम हैं ।

    आपका डाटा वापस लाने के लिए Steps:

  • Step 1: सबसे पहले आप Diskdigger एप्लीकेशन को Play Store से डाउनलोड तथा Install कर लें ।

  • Step 2: Disk Digger Install हो जाने के बाद इसे Open कर लें ।

  • Step 3: Open करने के बाद 'Start Basic Photo Scan' का option दिखेगा, उस पर Click कीजिये.

  • Step 4: Ab आप thode समय तक wait करें।. कुछ ही समय मे आपके android phone से delete हुई सारी images दिखने लगेगी।

  • Step 5: अब आप जिन images को Recover करना चाहते हैं उनको Select करें.

  • Step 6: इसके बाद Left side मे दिये गये। Recover Button पर Click करें. फिर Location Choose करके उन photo को आपने phone मे save कर सकते हैं.

  • Step 7: अगर आप deleted images को restore करने के बाद Card मे save करना चाहते हैं तो Save to Custom Location वाले option पर Click करें।

  • Step 8: बस अब आपका काम हो गया. अपने phone से delete हुये सभी images / photo को दुबारा पा लेंगे।

  • इन Application कि help से delete हुये photo को recover करना बहुत आसान हो जाता है।

Supported File Format:-

DiskDigger बहुत सी Files को Support करता है यह कौन कौन सी फाइलों को Recover कर सकता हैं उसके File Format निम्नलिखित हैं:
DiskDigger can recover the following file types:

JPG, PNG, MP4 / M4A / 3GP / MOV, GIF, MP3, AMR, WAV, TIF, CR2, SR2, NEF, DCR, PEF, DNG, ORF, DOC / DOCX, XLS / XLSX, PPT / PPTX, PDF, XPS, ODT / ODS / ODP / ODG, ZIP, APK, EPUB, SNB, VCF, RAR.

अन्तिम शब्द

जैसा कि आपने देखा कि आप किस प्रकार Android Phone से Delete कि गई Files को आप आसानी से Recover कर सकते हैं यह एप्लीकेशन आपकी जरुरी Photos को तो Recover करता ही हैं साथ ही साथ यह आपके जरुरी Data या किसी अन्य प्रकार कि जरुरी Files को भी Recover करने मे भी आपकी काफी मदद करेगा। अब आपने सीख लिया कि Delete कि गई photo वापस कैसे लाये, यहाँ आपको आपके कई सवालों के जवाब मिल गये होगें जैसे Delete कि गयी Files को कैसे Recover करें, Disk Digger से कैसे Delete कि गई Photos को Recover करें, How to Recover Deleted Photos or Files From Android Phone, Android Phone से Delete कि गई Photos ko kaise Recover kare. आदि। यह एप्लीकेशन अधिकांश Files को वापस लाने मे कारगर सिद्ध हुआ हैं जैसे कि यहाँ मैने इसके द्वारा Recover होने वाले Files Format कि सूची भी दी हैं जिससे आपको File Format के चलते किसी भी प्रकार कि परेशानी का सामना ना करना पड़े। यहाँ मैने Recover करने कि विधि को बहुत ही आसानी से समझाने कि कोशिश कि हैं यदि आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे comment करके पूछ सकते है।

ग़लती से Delete कि गई Files को Recover कैसे करें - Diskdigger ग़लती से Delete कि गई Files को Recover कैसे करें  - Diskdigger Reviewed by Sandeep Kumar on Wednesday, December 27, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.