WordPress Me Plugin Install Kaise Kare – Complete Guide


WordPress Me Plugin Install Kaise Kare

दोस्तों कुछ दिनों से हम केवल Auto Blogging से जुडी जानकारी ही प्राप्त कर रहें थे तथा Auto Blogging कि समझ को विकसित कर रहे थे परन्तु आज हम बात करेगें कि कैसे आप अपने Wordpress Blog par Plugin Install कर सकते है जो कि आपको Auto Blogging Plugin Setup करने मे भी मदद करेगी, यहाँ हम बात करने वाले हैं, How to install Wordpress Plugins जो कि एक जरुरी चीज़ हैं किसी भी Wordpress Blogger के लिए, कोई भी Wordpress Blogger ब्लोग बनाने के बाद सबसे पहले यही काम करता है क्योंकि Plugins ही WordPress blog कि रीढ़ कि हड्डी हैं बिना Plugins के Wordpress blog का कोई अर्थ नहीं, Wordpress इन्हीं Plugins के लिए मशहूर है । तो दोस्तों आज हम आपको Wordpress Plugin install करने के 3 तरीको के बारे मे बताने जा रहें हैं, जो ज्यादा कठिन नही हैं आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी तरीके का चयन कर सकते हैं, इनमें से पहले दो तरीके बिल्कुल सरल हैं जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं परन्तु तीसरा और अन्तिम तरीका थोड़ा सा पेचिदा हैं जिसे मैने सरलता से समझाने कि कोशिश कि हैं । बिना समय गवाते हुए चलते हैं अपनी आज कि पोस्ट WordPress Me Plugin Install Kaise Kare पर।

WordPress Me Plugin Install Kaise Kare

Wordpress Plugin Install करने से पहले जरूरी बातें:-

अगर आप Wordpress.com का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आप Plugins install नहीं कर सकते, Plugins Install करने के लिए आपके पास Self hosted Wordpress.org होना जरुरी हैं । हमने देखा हैं कई लोग यह Complaints करते हैं की उनके WordPress Dashboard पर Plugins का Option नही आ रहा है इसका यही कारण हैं कि वे WordPress.com का इस्तेमाल कर रहें हैं । जो कि इसकी सबसे बडी Limitation हैं ।

Plugin Install करने के 3 तरीके हैं।

यहाँ मैं आपको इन तीनों तरीकों के बारे मे विस्तार से बताने का प्रयास करुगा। इनमें से सबसे पहला तरीका हैं Plugin को Search करके उसे Install करना, दूसरा तरीका है Plugin को डाउनलोड करके उसे Upload करना तथा तीसरा और अन्तिम तरीका हैं Plugin को FTP कि मदद से Install करना जो कि सबसे ज्यादा पेचीदा हैं, तो आइए इन सभी तरीको को विस्तार से समझने कि कोशिश करते हैं ।

  • Plugin Search
    • Plugin Search, Plugin install करने का सबसे आसान तरीका हैं, यहाँ से आप आसानी से कोई भी Plugin Install कर सकते है, परन्तु यहाँ से आप केवल Free plugins को ही install कर सकते हैं, जो कि Wordpress Plugin ki Directory मे है और यही इसकी Limitation है ।

      इसके लिए आपको अपने Wordpress के Admin area पर जाकर Plugins मे Add new पर Click करके Search bar मे अपने Plugin का नाम डालकर उसे Search करें तथा अपना मनपसन्द Plugin को Install Now पर क्लिक करके Install कर ले तथा Plugin Install होने के बाद आपको इसे Activate करना हैं इसके लिए आपको Activate Plugin पर क्लिक करना हैं इसके बाद आपका Plugin इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

  • Uploading a Plugin Upload:
    • जितने भी Paid Plugins हैं आप यहाँ पर बडी आसानी से Install कर सकते हैं जिन्हें आप पहले तरीके से Install नही कर पाते उन्हें आप यहाँ दिये गये तरीके से install कर सकते हैं इसलिए WordPress ने इस तरीके को विकसित किया तो चलिए जानते हैं इसके द्वारा आप कैसे कोई भी Plugin को Install कर सकते हैं।
    • सबसे पहले आपको वो Plugin डाउनलोड करना है जिसे आप अपने WordPress ब्लोग पर Install करना चाहते हैं यह आपको Zip Format मे मिलेगा।

    • इसके बाद WordPress Admin area मे जा कर आपको Add New पर क्लिक करना हैं ।

    • फिर आपको सबसे ऊपर Upload a plugin का Option दिखाई देगा।

    • Upload a plugin पर क्लिक करने के बाद एक पेज Open होगा वहाँ आपको अपने PC से Download किए गये Plugin को Select करके Upload करना हैं तथा उसके बाद Install Now पर क्लिक करके उसे Install कर लेना हैं इसके बाद जब आपका Plugin Successfully Install हो जाये तो आप उसे Activate जरुर करले।

  • Manually Installing Using FTP
    • कभी-कभी WordPress Hosting Provider द्वारा आपको File Limitation का सामना करना पड़ता है और आप WordPress Admin area से Plugins Install नही कर पाते उस समय हमें Manually Plugin को Install करना पड़ता है तो आइए जानते है कि कैसे आप Manually File Transfer Protocol का इस्तेमाल करते हुए Plugin को Install कर सकते हैं, वैसे यह तरीका बाकी तरीकों से थोड़ा ज्यादा कठिन है।
    • सबसे पहले आपको वह Plugin Download कर लेना है जिसे आप Install करना चाह रहें हैं जो कि Zip Format मे होगा।

    • इसके बाद Winrar या 7Zip का इस्तेमाल करते हुए आपको इसे Extract कर लेना हैं Extract करने के बाद आपको Same Naam का Folder दिखाई देगा इसी Folder को आपको Ftp client का इस्तेमाल करते हुए Website पर Upload करना हैं ।

    • अब आपको अपने Host को FTP Manager के Through access करना हैं यदि आपके पास FTP Username और Password नहीं हैं तो आप अपने Hosting Provider से सम्पर्क करें।

    • अब आप अपने Computer पर FTP Client को Open कर ले तथा आपके Webhost द्वारा दिये गये Login Id, Password कि मदद से Login कर ले।

    • Connect होने पर आपको /wp-contant/plugins/ को Access करना हैं ।

    • अब आपको Extract किया हुआ Folder /wp-contant/Plugins/ के Webserver पर Upload कर देना हैं ।

    • Plugin Upload होने के बाद आपको WordPress Admin area पर जाकर Admin Menu मे Plugin Link पर क्लिक करना हैं।

    • अब आप Plugin Page पर अपना Plugin Install हुआ देख सकते हैं ।

    • अब आपको Plugin के नीचे दिये गये Activate Plugin पर क्लिक करके इसे Activate कर सकते हैं।

    • आप चाहें तो इसकी Setting अपने हिसाब से कर सकते हैं।

    • आपका Plugin अब इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं ।

    Deactivation of a Wordpress Plugin:

    दोस्तों आपने Plugin Install तो कर लिया परन्तु किसी कारणवश आपको वह Plugin पसंद नही आया और आप चाहते हैं कि आप उस Plugin को Deactivate कर दे तो आप उसे Deactivate भी कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ Simple Steps Follow करने होगें।
    एक Wordpress Plugin को Uninstall करने के लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाकर Plugins पर क्लिक करें सीधे शब्दों में अपने WordPress डैशबोर्ड के लिए लॉग इन करें और स्क्रीन दर्ज करें। आपको अपनी साइट पर स्थापित प्लग इन की सूची दिखाई देगी।

    • 1. Plugin स्क्रीन पर जाएं।
    • 2. जिस प्लगइन को आप निष्क्रिय (Deactivate) और Uninstall करना चाहते हैं उस का पता लगाएं।
    • 3. अब आप जिस Plugin को Deactivate करना चाहते है उस Plugin के नीचे Deactivate Plugin पर क्लिक कर दें अब आपका प्लगइन Deactivate होना आरंभ हो जाएगा। अधिकांश वर्डप्रेस प्लगइन्स (हालांकि सभी नहीं), पूरी तरह से खुद कि स्थापना रद्द करने का विकल्प है। आप स्थायी रूप से एक वर्डप्रेस प्लगइन निकालना चाहते हैं तो इसके लिए हमारी Wordpress Plugin Uninstall करें वाली पोस्ट जरुर पढे।

    अन्तिम शब्द

    जैसा कि आपने यहाँ देखा कि कैसे आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करते हुए Wordpress Plugin को Install कर सकते हैं मैने इन तीनों तरीकों के बारे मे अच्छी तरह से आपको समझाने कि कोशिश कि हैं इसकी मदद से आप अपने Blog के‌ लिए Autoblog Plugins का Setup बड़ी आसानी से कर पायेगे। Auto Blog के लिए सबसे बेहतरीन Plugins के बारे मे जानने के लिए अभी हमारी यह पोस्ट पढ़े । आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें Comment करके जरुर बताए तथा हमारी कुछ खास चुनिंदा विडियो देखने के लिए अभी हमारा YouTube Channel Subscribe करें ।

    WordPress Me Plugin Install Kaise Kare – Complete Guide WordPress Me Plugin Install Kaise Kare – Complete Guide Reviewed by Sandeep Kumar on Wednesday, December 27, 2017 Rating: 5
    Powered by Blogger.