अपने आधार को मोबाइल नम्बर से लिंक करायें आसानी से


Link Aadhaar With Mobile Number

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Aadhaar को अपने Mobile Number से Link कराना कितना जरूरी हो गया हैं Jio के बाद सभी Operator कम्पनियो ने Aadhaar Card Link कराना अनिवार्य कर दिया हैं, और यदि आप ऐसा नही करते तो आप भविष्य मे उस SIM Card कि Services का लुफ्त नही उठा पायेंगे यानि आपके उस Mobile Number कि सभी सेवाएं रोक दी जाएगी। इसलिए Aadhaar को अपने Mobile Number से Link कराने के लिए कुछ दिन पहले तक आपको Mobile ऑपरेटर या उसके स्टोर पर जाकर अपने Mobile के साथ Aadhaar Card कराना होता था परन्तु इसमें बहुत समय खराब होता था परन्तु आज हम आपको एक ऐसी Trick या तरीका बताएगे जिससे आप अपना Aadhaar घर बैठे अपने Mobile Number से Link करा पायेगे यानि आपको अब कहीं भी जाने कि जरुरत नही पडेगी तो आइए जानते हैं How to Link Aadhaar With Mobile और आपको इसके लिए क्या क्या करना होगा।

Link-Aadhaar-with-mobile-No

यह एक बहुत ही सरल तरीका है, इससे पहले कि मैं आपको अपने Mobile Number को अपने Aadhaar से जोड़ने कि यह सरल विधि बताऊ, यह ध्यान दें कि आपके Mobile के साथ Aadhaar जोड़ने कि अंतिम तिथि/समय सीमा 31 मार्च 2018 तक निर्धारित कि जा चुकी है, यानि यह आपके Aadhaar Linking कि Last Date हैं। यह नई विधि वास्तव में आसान है और आपको इसके लिए कहीं भी जाने कि जरूरत नहीं है, यह काम घर बैठे आपके Mobile के द्वारा होता है।

    Aadhaar Card Link करने के कुछ जरुरी Steps:



  • चरण 1: बस अपने Mobile का उपयोग करें और अपने Aadhaar Card के विवरण (Details) के साथ तैयार हो जाए।

  • चरण 2: अपने Mobile से अपनी Aadhaar Card कराने वाली SIM का उपयोग कर 14546 टोल फ्री नंबर डायल करें, (Aadhar Linking TollFree Number is 14546 ) यह एक टोल फ्री नंबर है और यह एक आईवीआर सेवा है।

  • चरण 3: Call कनेक्ट होने के बाद, आप अपने Mobile के साथ अपने Aadhaar को जोड़ने के लिए अपनी सहमति को स्वीकार करें।

  • चरण 4: अब आप अपने 12 अंकों कि Aadhaar संख्या को डायल करें, तथा इसे Confirm कर ले।

  • चरण 5: अब आपको अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे जन्म तिथि, आपका नाम, पता आदि को Access करने कि स्वीकृति देनी हैं ताकि यह आपके Mobile के साथ जोड़ा जा सके।

  • चरण 6: प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको SMS के माध्यम से भेजा गया OTP मिल जाएगा और इस OTP की पुष्टि के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

  • चरण 7: ध्यान दें कि इस प्रक्रिया को पूरा करने मे 48 घंटे तक का समय लग सकता हैं, यानि आपका Aadhaar आपके Mobile Number से 48 घंटे के भीतर Link कर दिया जाएगा ।

अन्तिम शब्द

आपको हमारी यह पोस्ट How To Link Aadhar With Mobile No. कैसी लगी हमें Comment करके जरुर बताए। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले ताकि वे भी अन्तिम तारीख से पहले अपना Aadhaar अपने Mobile Number से Link करा सकें।


अपने आधार को मोबाइल नम्बर से लिंक करायें आसानी से अपने आधार को मोबाइल नम्बर से लिंक करायें आसानी से Reviewed by Sandeep Kumar on Friday, January 12, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.