What To Do When Cash Not Come From ATM & Balance Deduct


    क्या करें जब ATM से पैसे ना निकले और बैंक अकाउंट से कट जाए

    हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हैक्सी ट्रिक के आपके अपने ब्लॉग पर आज हम कुछ ऐसी जानकारी ले कर आएं हैं जो सभी ATM users के लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाली है। आमतौर पर आप सभी ATM का इस्तमाल अवश्य करते होंगे, और इसके इस्तेमाल से आप कुछ बड़ी नकदी का निकास भी किया करते होंगे, अगर ATMIA की माने तो पूरे विश्व में 3500000 ATM मशीन लगाई गई है। ATM केवल पैसे निकालने के काम ही नहीं आता, कई लोग इसका इस्तेमाल अपने अकाउंट में की गई ट्रांसेक्शन जैसे बैलेंस इंक्वायरी और रिचार्ज करने के लिए भी करते हैं, परंतु सभी मशीनों में कोई ना कोई कमी अवश्य होती है और ऐसा ही ATM के साथ भी होता है क्योंकि किसी भी मशीन में कोई ना कोई खराबी आ सकती है तो ऐसा नहीं कहा जा सकता कि ATM एक आदर्श मशीन है, लेकिन आपने इस का इस्तमाल पैसे निकालने के लिए सबसे अधिक किया है और कभी कबार ऐसा हुआ होगा कि आपने अपने ATM से पैसे निकाले होंगे तथा आप का बैलेंस कट गया होगा और आपको ATM से कैश प्राप्त नहीं हुआ होगा। ऐसे सिचुएशन में आपको अपने पैसे वापस पाने के लिए बैंक में एक कंप्लेंट करनी होती है अधिकतर केस में बैंक आपको आपकी पैसे वापस अकाउंट में दे देती है, परंतु कुछ कारणवश बैंक आपको आपके पैसे वापस नहीं देती और आपको ऐसा लगता है कि आपके साथ कुछ गलत हुआ है, तो आप इसकी कंप्लेन एक टोल फ्री नंबर पर करवा सकते हैं।

    Consumer Minister का इस मामले पर ट्वीट

    कंस्यूमर मिनिस्टर रामविलास पासवान ने अपने ट्वीट में कुछ ऐसे ही शब्द कहे थे, उन्होंने कहा था कि अगर किसी ग्राहक ने ATM से पैसे निकाले परंतु पैसे निकले नहीं और उसका बैलेंस भी कट गया और बैंक द्वारा कोई रियायत नहीं की जाती तो इसके लिए उन्होंने कंप्लेंट दर्ज कराने की विधि को विस्तार पूर्वक बताया था कि आपको इस मामले पर अपनी कंप्लेंट कैसे दर्ज करानी होगी और आपको क्या करना होगा। कंस्यूमर मिनिस्टर श्री रामविलास पासवान जी ने एक ग्राहक की इसी तरह की समस्या का निदान करते हुए कुछ इसी तरह के शब्द लिखे थे, उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि यदि किसी ग्राहक के साथ ऐसा होता है, और उसे अपना पैसा वापस पाने में असफलता प्राप्त होती है, तो वह इसकी कंप्लेन कंस्यूमर डिपार्टमेंट ग्राहक सेवा केंद्र के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके दर्ज करा सकता है। जो कि एक टोल फ्री नंबर है या वह चाहे तो अपनी कंप्लेन ऑनलाइन भी रजिस्टर करवा सकता है कंप्लेन कराने के 18 दिन के भीतर आपके कैसे पैसे आपके अकाउंट में दे दिए जाएंगे।

    जरूरी सूचना:



    टोल फ्री नंबर: आपको अपनी कंप्लेन दर्ज कराने के लिए एक टोल फ्री नंबर डायल करना होगा और यह टोल फ्री नंबर है: 14404 या 1800-11-4000 है आप इनमें से कोई सा भी नंबर डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

    वेबसाइट: आप अपनी कंप्लेंट ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं इसके लिए आपको www.consumerhelpline.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

    समय अवधि: आपको आपकी कंप्लेंट करने के 18 दिन के भीतर आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

    अन्तिम शब्द

    आपको हमारी आज की पोस्ट क्या करें जब atm से पैसे ना निकले और bank एकाउंट से पैसे कट जाए की यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और भविष्य में अगर ऐसी कोई भी दिक्कत आती है तो आप ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp पर जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।


    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post