New Google Search Console BETA (Features Explained)


Google Search Console Beta

कुछ महीनों पहले google ने New Google Search Console एक्सपीरियंस को कुछ Users के लिए Beta Version को रिलीज किया था, परंतु इसके बाद google ने अब यह बीटा वर्जन सभी Search Console Users के लिए रिलीज़ कर दिया है। क्योंकि सभी Google Search Console यूजर आसानी से इसके माइग्रेशन प्रोसेस को अपनी वेबसाइट पर लागू कर सके। और अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में शामिल करने के लिए Optimized कर सके। इसके कुछ खास फंक्शन में सर्च परफॉर्मेंस इंडेक्स कवरेज AMP स्टेटस और जॉब पोस्टिंग रिपोर्ट आदि शामिल है। जब आपकी साइट New Google Search Console के लिए तैयार हो जाएगी तो google आपको एक मैसेज सेंड करेगा। जिसे आप पुराने सर्च कंट्रोल के मैसेज में देख सकते हैं।
गूगल ने कुछ पॉपुलर फीचर्स को अपने न्यू सर्च कसोल में इस्तेमाल करने की कोशिश की है, क्योंकि अभी तक यह प्रयोग पूरा नहीं हुआ है, इसीलिए दोनों सर्च कसोल यानी पुराना Google Search Console और नया Google Search Console Beta यह दोनों Versions आपके लिए उपलब्ध रहेंगे, आप चाहे तो दोनों मैं से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं,।

New Google Search Console Beta Features

New Google Search Console Beta कि कुछ ख़ास बातें :

गूगल के इस New Google Search Console को कुछ Actionable Insight के लिए बनाया गया है, जिसमें आप किसी भी Pending Issues को आने तथा उसे Fix करने में कामयाबी प्राप्त करेंगे। इतना ही नहीं यहां आप अपनी रिपोर्ट को अपने किसी आर्गेनाइजेशन के साथ Internal Collaboration भी कर सकते है।

  • इसके सबसे पहला काम है आपको तेजी से स्कोर फिक्स करते हुए Feedback देना।
  • इसके दूसरे नए फीचर का मकसद Validate log का इस्तेमाल करते हुए आपको पॉजिटिव फीडबैक देना है।

  • अन्तिम शब्द

    यदि Google Search Console में हुए जरुरी बदलाव की बात करें तो Google ने अभी ऊपर दी गई इन कुछ Services को ही Launch किया है, और अभी इसमें कुछ नए फीचर्स जुड़ने बाकी है, यदि Sitemap की बात करें तो दोनों Search Console में साइटमेप सबमिट करने का तरीका बिल्कुल समान है, जैसा कि पहले भी मैंने बताया कि यहां Google Search Console के कुछ और नए फीचर्स आने अभी बाकी है, इसलिए जब तक New Google Search Console पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाता गूगल कि यह दोनों Services आपके लिए उपलब्ध रहेगी। साथ ही आप भी इस नए Google Search Console का इस्तेमाल करें और आपको यह नया Google Search Console कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


    New Google Search Console BETA (Features Explained) New Google Search Console BETA (Features Explained) Reviewed by HaxiTrick on Friday, February 09, 2018 Rating: 5
    Powered by Blogger.