New YouTube Monetization Rules 2018 - Hindi Me


YouTube Monetization Rules 2018 In Hindi

भाइयो स्वागत है आपका आपके Blog HaxiTrick पर। जहां आज हम बात करने वाले हैं, New YouTube Monetization Rules 2018 In Hindi के बारे में। जो की काफी हद तक सख्त कहे जा सकते हैं। हाल ही में YouTube ने 16 जनवरी 2018 को अपने Monetization Rules में कुछ बदलाव किए हैं। जिन्हें एक YouTuber को जानना बहुत ही जरूरी है। बीते वर्ष अप्रैल 2017 में YouTube ने कुछ ऐसे ही बदलाव किए थे।

जिससे New YouTuber's को बहुत ही ज्यादा नुकसान हुआ था। यदि आप पिछले वर्ष YouTube इस्तेमाल कर Video अपलोड कर रहे थे। तो आप जानते होंगे कि YouTube Channel ko Monetize करने के लिए आपके Channel पर कम से कम 10,000 Views होने जरूरी हैं। परंतु इस वर्ष YouTube ने एक नहीं दो नए बदलाव किए हैं। जिनकी वजह से New YouTubers को काफी हद तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

New YouTube Monetization Rules 2018 hindi

अब आपको YouTube Channel को Monetize करने के लिए, 10,000 Views के साथ-साथ कुछ Subscribers तथा कुछ Watch Time यानी Video देखने के Duration को भी जोड़ दिया गया है। यानि अब आपको आपके YouTube Channel को Monetize करने के लिए, आपको 10,000 यूज़ के साथ-साथ कुछ Subscribers और कुछ Watch Time की भी जरुरत पड़ेगी। हालांकि ऐसा माना जा रहा है, कि YouTube का यह नया Rule उन सभी Fake YouTubers के लिए बुरी खबर बन कर आया है। जो किसी भी तरह से अपने Youtube Channel पर 10,000 Views Complete करके अपने Youtube Channel को Monetize कर लेते थे। परंतु अब ऐसा नहीं है।

YouTube Monetization Policy 2018 In Hindi :-

YouTube ने 2017 में YouTube Creater को अपनी Videos को Monetize करने के लिए एक New Rule का आगमन किया जिसमें आपके Youtube Channel पर Lifetime 10,000 Views होने जरूरी थे। परंतु इन बदलावों के साथ साथ YouTube ने 2018 में भी कुछ नए बदलाव किए हैं। जोकि किसी भी नए Youtuber के लिए अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि 10,000 पाना कोई बड़ी बात नहीं थी, इसे आप अपनी Videos को Social media या फिर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के आसानी से पूरा कर सकते थे।

लेकिन अब आपको 10000 Views के साथ साथ कुछ Subscribers और Watch Time को भी पूरा करना होगा। जिसके लिए youtube ने एक समय सीमा भी निरधारित कर दी है। तो आइए जानते है YouTube Monetization Rules 2018 In Hindi

यह भी पढे:Video Se Noise Kaise Remove Kare
यह भी पढे:Secure Your Whats App Account
यह भी पढे:AdSense Auto Ads Kya
यह भी पढे:Contact Us Page Kaise Banaye

जब आपके YouTube Channel पर पिछले 12 महीनों में कम से कम 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time होगा तब आप Youtube Monetization के लिए Eligible होंगे. यदि थोड़ी सी गणित इस्तमाल की जाए, तो आपका यह Watching Time होगा 4000×60= 240,000 मिनिट। यानि कि आपकी सभी Video को मिला कर आपके Youtube Channel पर ये सभी Conditions पूरी होनी चहिये और यह सब आपको पूरा करने के लिए Youtube ने आपको एक साल का समय दिया है.

तो अगर आप इस साल यह पूरा नही कर पाते तो आपको अगली साल दुबारा से उतनी ही मेहनत करनी होगी और अपने Suscribers, Watch time, Views को पूरा करना होगा, जैसे ही आपके blog पर यह पूरा हो जाता हैं, आप अपने YouTube Channel को Monetize कर सकते हैं।

  • Watching Time: आपके YouTube Channel पर पिछले 12 महीनों में आपकी Videos कम से कम 240,000 मिनट देखी गई हो। यह Watch Time आपकी सभी Videos को मिला कर जोड़ा जाएगा, अपने YouTube Channel के Watching Time को जानने के लिए हमारी यह Video जरूर देखें।

  • Subscribers: हमारे YouTube Channel पर पिछले एक साल में कम से कम एक हजार Subscribers होने जरुरी है।

  • Time limit: इन सभी Tasks को पूरा करने के लिए आपके पास एक साल यानी 12 महीनों का समय है। इसके बारे में, मै आपको आगे और विस्तार और Example से बताने की कोशिश करूँगा। क्योंकि सबको इसमें सबसे ज्यादा Confusion हो रही है।
  • यह भी पढें: Verify AdSense Address Without Pin

    आने वाले समय मे ऐसे YouTube Channel ही Monetization के लिए Pass किए जाएंगे। अंयथा ऐसा कोई भी Youtube Channel जो 1 साल में 10,000 सब्सक्राइब और 4000 घंटों का Watch Time पूरा नहीं करते, उनके YouTube Channel पर Monetization Stop कर दिया जाएगा। और 4000 Watching टाइम और 1000 Subscribers पूरे होने के बाद ही उनके YouTube Channel पर Monetization Enable किया जाएगा। यह New YouTube Monetization Rules 2018 है।

    New YouTube Monetization Terms & Conditions 2018 – In Hindi

    YPP ने अपने वर्तमान YouTubers को 20 फरवरी 2018 तक का समय दिया था। यदि आपका Youtube Channel 1000 Subscribers तथा तथा 4000 Watching Time की सीमा को पार नहीं कर पाया है तो अब आपके Youtube Channel पर Monetization बंद कर दिया जाएगा परंतु चिंता की कोई बात नहीं है आपके 1000 Subscribers और 4000 Watch Time पूरा करने के बाद आपके Youtube Channel पर Monetization को Enable कर दिया जाएगा।

    Note: अगर आपका नया Youtube चैनल है, तो आपको यह सभी Youtube Monetization Policy एक साल के अन्दर पूरी करनी होगी, मै आपको यह सब एक Example की मदद से समझाने की कोशिश करता हूँ, शायद आपको और आच्छे से समझ आ जाए।

    Example: मान लीजिए मैंने 1 जनवरी 2018 को अपना चैनल बनाया है, तो अब मुझे 1 साल के अन्दर यानी की 1 जनवरी 2019 से पहले ये सभी Youtube Monetization Policy पूरी करनी है, अगर यह Youtube Monetization Policy मै एक महीने में पूरा कर लेता हूँ। तो मै Youtube Monetization के लिए Eligible हूँ।

    अब समझते है, की यही 1 साल में यह Youtube Monetization Policy पूरी नहीं कर पाया तो क्या होगा। मान लीजिए मै 1 जनवरी 2019 तक यह target पूरा नहीं कर पाया, लेकिन 1 मार्च 2018 से 1 मार्च 2019 तक मैंने यह Youtube Monetization Policy पूरी कर दी। तब भी मै 1 मार्च 2019 में Youtube Monetization के लिए Eligible हूँ।
    अब तो आप समझ ही गए होंगे की मै क्या समझाना चाहता था, और यह Youtube New Monetization Ruels आखिर क्या है।

    अन्तिम शब्द

    आशा करता हूं, आपको हमारी आज की पोस्ट Youtube Monetization Rules 2018 in hindi अच्छी लगी होगी। और अगर आपने Youtube Channel पर अधिक Views Aur Subscribers पाना चाहते है, तो आप Youtube Hashtag का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते है। इसके लिए आप हमारी Youtube Hashtag Kya, Youtube Hashtag Se Views Kaise Increase Kare कि यह पोस्ट पढ़ सकते है। जहा मैंने इसके बारे में अच्छे से Explain किया है। और यह आपके लिए काफी Helpful भी रहेगा। और यह एक आसान और अच्छा तरीका है।

    साथ ही साथ आपके जो YouTuber फ्रेंड है, उनके साथ भी यह पोस्ट शेयर करें। ताकि उन्हें भी Youtube Ke Monetization Rules 2018 के बारे में पता चल सके हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद! आपको YouTube की यह New Youtube Monetization Rules 2018 In hindi की पोस्ट कैसी लगी। हमें अपने विचार कमेंट करके जरूर बताएं।


    New YouTube Monetization Rules 2018 - Hindi Me New YouTube Monetization Rules 2018 - Hindi Me Reviewed by Sandeep Kumar on Thursday, February 01, 2018 Rating: 5
    Powered by Blogger.