-->

भारत में 5G Network कब Launch होगा? Airtel या Jio में से कौन मारेगा बाज़ी

    Advertisement

    5G Network Launch Date in India Hindi - भारत में 5G नेटवर्क कब आएगा?

    5G Network Launch Date in India: 4G की Fast टेक्नोलॉजी आने के बाद जिस तरह से इंटरनेट की दुनिया में क्रांति देखने को मिली है ऐसे में अब भारत में लोग 5G का लुफ्त उठाने के लिए 5G आने का इंतजार कर रहे हैं और भारत में कई लोगों के मन में यह सवाल है कि India में 5G कब आने वाला है या 5G Network कब तक आएगा?

    यदि आपका पेट 4G Internet Speed से भर गया हो तो आपको बता दें, कि अब 4G से भी Super fast Connectivity, 5G यानी Fifth Generation Telecom Technology दुनिया के कई बड़े देशों जैसे अमेरिका, यूरोप, जापान और चीन के टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा कब का लांच कर दिया गया है।

    इस 5G Technology में Ultraspread Antenna के उपयोग के कारण High Speed Data Flow होता है जिससे आप केवल एक सेकेंड में 20GB Data डाउनलोड कर सकते हैं।

    5G की यह Speed सुनकर आपको जरुर बड़ा झटका लगा होगा क्योंकि यह किसी भी अन्य 4G Network Speed से कई गुणा ज्यादा है। और अब 5G पूरे विश्व में INTERNET Speed को एक नया आयाम देने वाला है, इस Speed से आप कोई भी बड़ा डाटा केवल कुछ सेकेंड में Transfer कर सकेंगे।


    India Me 5G Network Kab Tak Launch Hoga
    India Me 5G Network Kab Tak Launch Hoga

    ऐसे में आज हम आपको India मे 5G कब Launch होगा उसकी Date बताने जा रहे हैं अगर आप भी 5G टेक्नोलॉजी को लेकर उत्सुक हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है।


    India में 5G Network कब तक Launch होगा?

    India में 5G अगले साल यानी 2021 तक Launch किए जाने की उम्मीद है क्योंकि भारत में दूरसंचार उद्योगों के खराब वित्तीय स्वास्थ्य के चलते और कई दूसरे कारणों से 5जी की नीलामी को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है।

    यदि भारत में 5G आने की बात की जाए तो भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक लेख कहता है कि 5G India में 2022 तक Available हो जाएगा।

    भारत में एक वो समय था जब सभी विदेशों में 3G इस्तेमाल किया जाता था, परंतु भारत में केवल 2G ही इस्तेमाल में लाया जाता था, परंतु अब ये सभी परिस्थितियां बदल गई है अब हमारा देश डाटा इस्तेमाल करने के मामले में सबसे ऊपर आ गया है और 4G Network में इसका उच्च स्थान है।


    परंतु यह तो पुरानी बातें हैं हाल है में Ministry ऑफ़ Information Technology ने एक Statement में यह कहा था, कि India में 5G सभी देशो के साथ ही लांच होगा। Ministry of Information Technology के माने तो India में 5G, 2020 तक 10,000 mbps कि Speed से लांच किया जाना था जहां आप 10 HD फिल्में एक सेकेंड में डाउनलोड की जा सकती थी।


    यह भी पढ़ें: 5G Technology क्या है? कैसे काम करता है 5जी Network जानिए Hindi में

    Jio 5G Sim Launch Date in India Hindi

    भारत में 5G लॉन्च करने की रेस में दो कंपनियां एयरटेल और रिलायंस जिओ आमने सामने दिखाई देती है आपको बता दें कि कुछ साल पहले एयरटेल ने 2020 में 5G लॉन्च करने का दावा किया था परंतु रिलायंस जिओ की 15 जुलाई 2020 को हुई 43वीं AGM Meeting के दौरान रिलायंस जियो ने अपने 5G सलूशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने स्क्रैच (Zero) से पूरी 5G तकनीक का निर्माण कर लिया है जो पूर्णतः मेड इन इंडिया है।

    और अब वे भारत में इसके टेस्टिंग करने की तैयारी में है तथा देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होते ही वह भारत में अपनी 5जी की टेस्टिंग शुरू कर देंगे।


    जहां एयरटेल ने भारत के बड़े-बड़े शहरों में 5G लॉन्च करने की तैयारी की है तो वहीं रिलायंस जिओ भारत के छोटे-छोटे गांव तक 5G टेक्नोलॉजी को पहुंचाकर उन्हें स्मार्ट विलेज बनाने की तैयारी में लगा हुआ है।

    5G लॉन्च करने का ऐलान करने के साथ ही रिलायंस जियो ने भारत को 2G मुक्त बनाने का भी नारा दिया है और भारत में सस्ते 4जी और 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की बात कही है।


    Airtel 5G Sim Launch Date in India

    वर्तमान में India के बड़े सर्विस प्रोवाइडर में से एक Airtel ने हाल ही में EnBelter की 5G Technology MIMO (मल्टीपल इनपुट एंड मल्टीपल आउटपुट) की सर्विस कोलकत्ता और बेंगलुरु में लांच की थी। इसके साथ ही airtel ने भी India में 5G Services को 2020 से पहले लांच करने का ऐलान किया था।

    और 5G के साथ ही सभी Internet Data मे भारी गिरावट करने का भी अनुमान भी व्यक्त किया था, जिससे सभी High Speed Internet को आसानी से इस्तेमाल कर सके।

    ऐसे में जिओ ने अपना मेड इन इंडिया 5G सॉल्यूशन तैयार तो कर लिया है लेकिन 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद ही वह इसकी टेस्टिंग भारत में कर सकेगी। और शायद तब तक Airtel और Vodafone-idea भी पूरी तैयारी के साथ मार्किट में कदम रखें।


    यह भी पढे:
    👉 Jio Phone 3: कब लॉन्च होगा जिओ फोन 3, इसकी कीमत और फीचर्स

    👉 अंबानी ने किया ऐलान इस दिन लांच होगा Made in India Jio 5G Network

    👉 Jio और Google लॉन्च करेंगे सस्ते स्मार्टफोन (4G and 5G Smartphones)


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों आपको क्या लगता है भारत में कौन सबसे पहले 5जी सर्विस को लांच करेगा रिलायंस जिओ या एयरटेल अपने विचार हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    और अब तो आपको India में 5G Network कब तक आएगा इसके बारे में पता चल ही गया होगा और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो 5G Internet Launch Date से जुड़ी और अधिक जानकारी Hindi में पाने के लिए हमारी पोस्ट को Subscribe करना ना भूलें।

    या आप हमसे सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म Facebook पर भी जुड़े रह सकते हैं। इस पोस्ट को Facebook और WhatsApp पर अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण Information मिल सके।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer