-->

Affiliate Marketing क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाएं? (Best Affiliate Programs)

Affiliate Marketing ऑनलाइन सेल बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है, जिसमें प्रोडक्ट का मालिक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने और उसकी सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं? (Best Affiliate Programs in India)

    ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है क्योंकि यहां प्रोडक्ट सेल कराने पर अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है जोकि Google Adsense के मुकाबले काफी अधिक है। यदि आप अपने ऐडसेंस की मदद से पैसा कमा रहे है तो आपको Affiliate Marketing जरूर ट्राई करना चाहिए।

    आज के इस लेख में हम आपको Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए और Best Affiliate Programms के बारे में बताने जा रहे हैं।

    Affiliate Marketing kya hai paise kamaye
    Affiliate Marketing kya hai paise kamaye

    एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate Marketing in Hindi)

    Affiliate Marketing ऑनलाइन सेल बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है, जिसमें प्रोडक्ट का मालिक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने और उसकी सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटर्स को कुछ प्रतिशत कमीशन देता है।

    Affiliate Marketers की उनके द्वारा बेचे गए प्रत्येक प्रोडक्ट की बिक्री पर मिलने वाले कमीशन से कमाई होती है।

    सीधे शब्दों में कहें तो एफिलिएट मार्केटिंग में किसी ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को शेयर किया जाता है जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो Affiliate Marketers को कमीशन मिलता है इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं।


    अगर आपके पास कोई अच्छे Views वाला यूट्यूब चैनल या फिर अच्छे ट्राफिक वाला ब्लॉग या फिर अच्छे लाइक्स वाला फेसबुक पेज या फिर इंस्टाग्राम पेज है, तो आप Affiliate Products को वहाँ Promote कर लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।


    Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें? (Make Money)

    एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में भाग लेने और इससे पैसा कमाने के लिए आपको यह 5 स्टेप्स फॉलो करने होंगे:


    • #1. किसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करें।
    • #2. प्रमोट करने के लिए कोई प्रोडक्ट चुने।
    • #3. उस प्रोडक्ट का यूनिक एफिलिएट लिंक प्राप्त करें।
    • #4. इस लिंक को ब्लॉग/वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या यूट्यूब आदि पर मौजूद अपनी ऑडियंस के साथ साझा करें।
    • #5. आपके लिंक से होनी वाली प्रत्येक खरीदारी पर मिलने वाले कमीशन से पैसे कमाना शुरू करें।

    एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बातें

    Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए टारगेट ऑडियंस होनी जरूरी है यह Target Audience किसी भी प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो सकती है जैसे ब्लॉग/वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, तथा टेलीग्राम या इंस्टाग्राम और फेसबुक आदि जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स।

    एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास वही ऑडियंस होनी चाहिए जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करने जा रहे हैं।


    • Product चुने: एफिलिएट मार्केटिंग करने से पहले ऐसे प्रोडक्ट को चुनें जिसमें कंपटीशन कम हो और कमीशन थोड़ा ठीक-ठाक हो ताकि आपकी कमाई अच्छी हो सके।

    • Platform चुने: जो प्रोडक्ट आपने चुना है वह किस प्लेटफार्म पर अच्छा परफॉर्म करेगा, इसका पता लगाएं और वह प्लेटफार्म चुने। यह platform Blog/Website, Youtube, फेसबुक, Telegram, Instagram या किसी अन्य सोशल प्लेटफार्म हो सकता है।

    • Quality Content बनाएं: जब भी आप कंटेंट बनाएं चाहे वह Video हो या Blog, अच्छी तरह से रिसर्च करके बनाएं। हो सके तो Content को अच्छी तरह एक्सप्लेन करें और इसकी खूबियों और खामियों के साथ-साथ, Buying Guide जैसे कंटेंट डालकर लोगों का विश्वास जीतें और उसी आधार पर अच्छे प्रोडक्ट Recommend करें।

    • Offer/Discount/Cashback या Promo code वाले Product शेयर करें: समय-समय पर जब भी कोई स्पेशल ऑफर, डिस्काउंट या प्रोमोकोड आता है तो उसे अपनी ऑडियंस के साथ जरूर शेयर करें। इन मौकों पर अच्छी Deal मिलने पर ज्यादातर लोग Products खरीद लेते है।


    5 Best Affiliate Marketing Websites In India

    Best Affiliate Marketing Websites In India

    ये हैं, 5 Best Affiliate Marketing Websites जो Trustable और काफी लोकप्रिय है, और ये आसानी से On Time Payment भी देती है, जिससे आपकी Online Earning हो पाएगी।


    • 1. Amazon Affiliate
    • 2. Flipkart Affiliate
    • 3. Hostgator Affiliate
    • 4. Godaddy Affiliate
    • 5. Cuelinks Affiliate

    आइए इन सभी के बारें में एक-एक करके विस्तार से जानते है।

    1. Amazon Affiliate Program

    Amazon Affiliate

    Amazon India भारत में ई-कॉमर्स Websites में सबसे आगे है। एक बार जब आप Affiliate के रूप में यहाँ Signup कर लेंगे तो इसके Link को आप ट्वीट भी कर सकते हैं, Instagram या फेसबुक पर भी आप इस Affiliate Product Link को Share कर सकते हैं। यह आपको एक अच्छा Revenue Genarate करने का मौका देती हैं।

    यह भी पढ़े: Amazon Affiliate से पैसे कैसें कमाएं?

    Amazon Affiliate Programe की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने affiliate लिंक पर क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ता (Visitors) द्वारा खरीदे गए किसी अन्य Product के लिए भी कमीशन देती है और यह Cookie लिंक पर क्लिक करने वाले के ब्राउज़र में 24 घंटे तक स्टोर रहती है। आइये‌ इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

    उदाहरण के लिए: आप एक Smartphone का प्रचार कर रहे हैं और आपके ब्लॉग रीडर उस पर क्लिक करते हैं, और 24 घंटे के अंदर वहाँ से एक LED TV खरीद लेते हैं, फिर भी उस LED TV का जो कमीशन होगा वो आपको ही मिलेगा।


    आप यहां Amazon Affiliate के लिए Sign Up कर सकते हैं।
    यह भी पढ़े: Amazon Kindle से पैसे कमाएं?

    2. Flipkart Affiliate Program

    Flipkart Affiliate

    Flipkart भारत में सबसे विश्वसनीय E-Commerce Sites में से एक है। यह भारतीय उपभोक्ता के दिमाग में एक स्थापित ब्रांड और विश्वास है। इसमें करोड़ों Products और High conversion Rate हैं। Amazon की तरह Flipkart पर भी अलग-अलग उत्पादों के लिए अलग-अलग कमीशन दरें हैं। नए users के लेनदेन के लिए कमीशन दरें अलग-अलग हैं। आप प्रत्येक Flipkart App को Install कराने के लिए भी कमीशन कमा सकते हैं।

    Flipkart पर आप आसानी से Affiliate Marketing कर सकते हैं, इसमें आप Products के Link, Banner और Widgets का एक Set तैयार कर सकते हैं। और इसे अपनी साइट के भीतर Add कर सकते हैं।


    आप यहां Flipkart Affiliate Programe के लिए Sign Up कर सकते हैं।

    3. Hostgator Affiliate Program

    Hostgator Affiliate

    Hostgator एक लंबे समय से चल रही लोकप्रिय होस्टिंग सेवा है। भारतीय दर्शकों को पूरा करने के लिए होस्टगेटर का अपना कार्यालय और सर्वर है। Hostgator से आप प्रति बिक्री पर कम से कम 1250 का कमीशन पा सकते है।

    चुने गए Plans के बावजूद होस्टगेटर आपको न्यूनतम 1250 रुपये का भुगतान करता है। जब आप अधिक बेचते हैं तो यह भुगतान बढ़ता है। होस्टगेटर एक भरोसेमंद सेवा है और इसके ब्रांड मूल्य के कारण आपको इसके Users को खरीदारों में परिवर्तित करना आसान हो सकता है।

    आपको बस एक Affiliate के रूप में यहाँ Signup करना है और अपने ब्लॉग पर यहाँ दिए गए उच्च Advertising Banner का उपयोग करना है।


    यहां होस्टगेटर संबद्ध के रूप में Sign Up करें।

    4. Godaddy Affiliate Program

    Godaddy Affiliate

    Godaddy दुनिया की सबसे बडी Domain Name रजिस्ट्रार कंपनी है। जो की भारत में काफी लोकप्रिय है। जब भी Domain और Hosting की बात आती है तो इसके लिए Godaddy पहला नाम है जो उपभोक्ता के दिमाग में आता है। इसमें Donain, Hosting, Email Account जैसी Services पर उच्च कमीशन भी मिलता हैं। Godaddy का सबसे अच्छा हिस्सा यह है की Godaddy की Customer services 24/7 उपलब्ध है।

    शामिल होने के लिए कोई शुल्क नहीं है कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए बस Godaddy के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ें।


    5. Cuelinks Affiliate Program

    Cuelinks Affiliate

    इसके बारे मे शायद बहुत कम लोगों ने सुना होगा...! Cuelinks एक ऐसी Website है जहाँ आप किसी भी Product को Sell कर सकते है चाहे वह किसी भी Website (जैसे: Flipkart, Amazon, Snapdeal या फिर किसी Other Website) पर हो। इसकी मदद से आप कोई भी Product किसी भी Website से Sell कर सकते हैं जिसका आपको अच्छा खासा Commission मिलता है।

    Cuelinks 400 से अधिक विज्ञापनदाताओं के साथ हजारों ऑफ़र और उत्पादों के साथ उप्लब्ध है। तो आपके पास कमीशन कमाने का एक अच्छा मौका है। Cuelinks को एक Affiliate के रूप में शामिल होने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।



    तो यह थे Top 5 Best Affiliate Marketing Platforms, जिनका इस्तमाल करके आप आसानी से पैसा कमा सकते है।

    एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन (पैसा) कमाया जा सकता है?

    एफिलिएट मार्केटिंग में अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग-अलग कमीशन मिलता है कुछ प्रोडक्ट पर ज्यादा कमीशन है तो कुछ पर कम कमीशन मिलता है ऐसे में Affiliate से होने वाली कमाई पूरी तरह से प्रोडक्ट की कीमत उस पर मिलने वाले कमीशन और ऑडियंस पर निर्भर होती है।

    For Example: यदि आपके पास 5000 टारगेट ऑडियंस है और इनमें से आपका CTR (Click Through Rate) 5% भी है तो आपकी 250 के लगभग Sell होगी और Product यदि 1000 रुपए का है और उसका 3% commission आपको मिलता है यानी ₹30 तो अपनी कमाई लगभग 250x30 = ₹7500 हो जाएगी।


    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post