ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - 5 जरूरी बाते

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 5 जरूरी बाते

जी हाँ दोस्तों अगर आप भी ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते है तो आप इस Article को पूरा पढ़े ताकि आपको सभी बाते अच्छी तरह समझ आ सके. अगर आप भी अब तक सोच रहे थे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो यह 5 चीजें नहीं की तो आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते, मैं आज आपको ऐसी चीजें बताऊंगा जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

blog se paise kaise kamaye

1. Blog Optimization:-

किसी भी ब्लॉग की सफलता के पीछे की सबसे बड़ी वजह है Blog Optimization अगर आपका Blog Optimized नहीं है यानि आपने अपने Blog का SEO ठीक से नहीं किया हुआ है तो आपके ब्लॉग पर traffic न के बराबर आएगा, आपके ब्लॉग पर Search Engine का Traffic का आना जरुरी है, अगर आप के Blog में Search Engine का Traffic नहीं आता है, तो आपके ब्लॉग से Earning होना कम हो जाएगा या नहीं के बराबर आपकी Earning होगी. तो अब अगर आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने हैं तो आपको Search Engine से Traffic कैसे आए वह सभी चीजें आपको सीखना है तो अगर आपको Search Engine का Traffic कैसे लाना है उसके बारे में इंफॉर्मेशन चाहिए तो आप हमारे SEO Category की ये सभी पोस्ट पढ़ सकते हैं और अपने ब्लॉग का SEO इंप्रूव कर सकते हैं.

2. High Quality Content:-

दूसरी चीज है High Quality Content यानी आप जो आर्टिकल लिखते हो वह कम से कम 1000 Word से ज्यादा होना चाहिए यानी जितने लंबे आपके आर्टिकल होंगे जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर Content होगा उतनी ज्यादा आपकी Earning होगी यानि अगर आपके पास Thought (सोचने की क्षमता) ज्यादा है और उसको आप एक आर्टिकल के रूप में लिखते हैं. उसमें बहुत सारे इंफॉर्मेशन डालते हैं बहुत सारा आपका जो एक्सपीरियंस है या फिर जो भी आपने Search की हैं वह डालते हैं तो आपका जो आर्टिकल होगा वह लंबा होगा उतना ही प्राभावशाली भी.

3. Affiliate Marketing:-

तीसरी चीज है Affiliate Marketing,अगर आप ब्लॉगर या youtuber है और आप किसी गैजेट या प्रोडक्ट से संबन्धित जानकारी share करते है तो आप Affiliate Marketing से अच्छी Earning कर सकते है, इसमे आपको चीजे बेचनी पड़ेगी यानी की आपको अपने ब्लॉग से किसी कंपनी का सामान बेचना है जो आपको उस सामान बेचने के बदले उचित कमीशन देगी. जो की आपकी एक्स्ट्रा Earning होगी. इसके लिए आप उस product का Review देकर उसे आसानी से Sell कर सकते है, आज कल जो Popular Affiliate Marketing Program उनके बारे में आप हमारी इस पोस्ट में पढ़ सकते है. यह से आपको Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

4. Blog Niche/Topic/Theme:-

चौथी चीज है Blog Niche/Topic/Theme आपके ब्लॉग का टॉपिक या Theme जो की एक कमर्शियल होना चाहिए यानि वह ऐसा टॉपिक होना चाहिए जिसके ऊपर एडवरटाइजिंग आनी ही आनी चाहिए. मतलब ऐसा टॉपिक जिसके ऊपर बहुत सारे प्रोडक्ट्स बने हुए है जिस टॉपिक के साथ आप long term Blogging कर सकते है. ध्यान रखे की आप अपने topic से भटके नहीं. लोग ऐसे ब्लॉग पर बोहोत कम आना पसंद करते है जिस ब्लॉग पर मिक्स जानकारी दी गयी होती है, और अगर आप Niche Blogging करते है तो आपका SEO भी अच्छा होगा और रैंकिंग भी. और आपके ब्लॉग पर Returning Visitors भी आने शुरू हो जायेंगे. जिससे आपकी Earning होगी.

5. Unique Content:-

पांचवी चीज है Unique Content अगर आपको पैसे कमाने हैं तो एक ऐसा Blogging Topic Choose करिए जिसके बारे में इंटरनेट पर ज्यादा टॉपिक नहीं है या नहीं ज्यादा नहीं बने हुए हैं जैसे कि ऐसा एक टॉपिक आपको मैं भी रिकमेंड करूंगा कि आप 50 से 60 साल के बीच वाली औरतों के लिए Weight Loss के बारे में ब्लॉग बनाये क्योकि ऐसा Blog कम होगा इंटरनेट पर 50 से 60 साल वाली जो वुमन होगी उनके लिए जो वेट लॉस का प्रोग्राम होगा वह Earning कर सकते हैं. इसमे आपका टारगेट 50 से 60 साल के बीच वाली महिलाए होंगी.

अन्तिम शब्द

तो अगर आप यह 5 चीज़ नहीं करेंगे तो आपके ब्लॉग से जो पर traffic और Earning आनी चाहिए वह नहीं आएंगी. तो अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हो तो यह 5 चीजें जरूर करिए, और अगर आपका कोई भी क्वेश्चन है तो नीचे कमेंट बॉक्स आप कमेंट कर सकते हैं. अगर आपको हमारा ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 5 जरूरी बातो वाला यह article helpful लगा तो कमेंट करके जरुर बताये.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - 5 जरूरी बाते ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - 5 जरूरी बाते Reviewed by HaxiTrick on Wednesday, December 05, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.