10 ईयर चैलेंज क्या हैं - 10 Year Challenge के नुकसान


10 ईयर चैलेंज क्या हैं - 10 Year Challenge के नुकसान

दोस्तों आज हम आपको सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 10 ईयर चैलेंज के बारे में बात करेंगे जहां आज हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर 10 ईयर चैलेंज क्या है, What Is 10 Year Challenge In Hindi, इसे चैलेंज का नाम क्यों दिया गया है, यह इतना पॉपुलर क्यों हो रहा है, 10 Year Challenge की शुरुआत कहां से हुई और 10 ईयर चैलेंज के क्या नुकसान है। यह सब हम आपको आज बताने वाले हैं। आपको बता दें इससे पहले कीकी चैलेंज भी काफी चर्चा बटोर चुका हैं।


10 year challenge kya hai nuksaan

आजकल सोशल मीडिया पर या इंटरनेट पर क्या वायरल हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता और आपने पिछले कुछ दिनों में देखा होगा कि इस तरह के चैलेंज पहले भी वायरल हो चुके हैं जिसमें किकी चैलेंज का बढ़ा रोल है किकी चैलेंज भी कुछ ही दिनों में काफी पॉपुलर हो गया था और लोगों ने की की चैलेंज पर वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दिया था उसी तरह 10 ईयर चैलेंज भी एक चैलेंज है जिसमें आपको अपनी पुरानी फोटो को पोस्ट करके इस चैलेंज को पूरा करना है, तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।



  • यह भी पढ़ें: 26 जनवरी को पहला गणतंत्र दिवस क्यों और कैसे मनाया गया

  • 10 ईयर चैलेंज क्या हैं - What is 10 Year Challenge

    अगर बात करें 10 year Challenge की तो इसे 10 ईयर चैलेंज इसीलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इस चैलेंज में आपको अपने पिछले 10 साल पुरानी फोटो को लोगों के सामने दिखाना है। यानी आप 10 साल पहले कैसे दिखते थे उसकी फोटो आपको सोशल मीडिया पर अपलोड करनी है, और लोगों को अपनी फोटो दिखानी है तो यह तो हुई 10 ईयर की।


    अब बात करते हैं चैलेंज की तो इसे चैलेंज का नाम इसलिए दिया जा रहा है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपने पिछले 10 सालों के मुकाबले में अब काफी बदल चुका है। 10 साल पहले वह हो सकता है अच्छा ना दिखता हो, अब जैसा गुड लुकिंग ना हो या उसमें कोई ड्रेसिंग सेंस ना हो और हर कोई अपनी पिछली फोटो को लोगों के साथ साझा करने में एक चैलेंज महसूस करता है। उसे दूसरों को अपनी पिछली खराब फोटो दिखाने में शर्म आती है इसीलिए इसे 10 ईयर चैलेंज का नाम दिया गया है। दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि 10 ईयर चैलेंज क्या है।


  • यह भी पढ़ें: ख़तरनाक Game Blue Whale के बारे में पूरी जानकारी

  • 10 ईयर चैलेंज के नुकसान

    चलिए अब हम आपको इस 10 ईयर चैलेंज के नुकसान के बारे में भी बता देते हैं, ऐसा माना जा रहा है कि फेसबुक आपका फेशियल डाटा यानी की चेहरे का डाटा लेने के लिए यह चैलेंज वायरल कर रहा है, अगर आप अपनी 10 साल पुरानी फोटो को फेसबुक पर शेयर करते हैं तो वह आपके Face Data को आपके Personal Data के साथ ही Capture कर लेगा। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक डाटा लीक को लेकर सुर्खियों में भी रह चूका हैं।


    nawazuddin siddiqui 10 year memes

    10 Year Challenge की शुरुआत

    इसकी शुरुआत के बात करें की इसकी शुरुआत कहां से हुई तो आपको बता दें किसी भी वायरल हुई चीज की शुरुआत का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसा ही इस चैलेंज के साथ भी हैं। क्योकि यह अचानक ही वायरल हो गया था तो इसका पता लगाना काफी मुश्किल भी है।


  • यह भी पढ़ें: अपने Android Phone मे आ रहे Ads को कैसे Block करे

  • हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि किसी ने अपनी 10 साल पुरानी तस्वीर को सोशल मीडिया पर अपनी नई तस्वीर के साथ शेयर किया था जिसमें उसने अपने पिछले 10 सालों के बदलाव को दर्शाया था जिसके बाद सभी लोगों ने फेसबुक पर ऐसे पोस्ट करना शुरू कर दिए, और बॉलीवुड के कलाकारों ने भी इसमें जमकर हिस्सा लिया, जिसके बाद यह पूरी तरह से वायरल हो गया है।


    अन्तिम शब्द

    आशा करता हूँ की आप 10 ईयर चैलेंज क्या है, What Is 10 Year Challenge In Hindi, इसे चैलेंज का नाम क्यों दिया गया है, यह इतना पॉपुलर क्यों हो रहा है, 10 Year Challenge की शुरुआत कहां से हुई और 10 ईयर चैलेंज के क्या नुकसान है, यह समझ गए होगा, तो दोस्तों इस जानकरी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें, और 10 year Challenge पर आपके क्या विचार हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताए।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post