Instagram पर Followers कैसे बढायें? (10 बेस्ट तरीके 2024 में)

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स बढ़ाने या पोस्ट पर लाइक पाने के लिए आपको आपकी रिच बढ़ानी होगी, जिसके लिए आप यहाँ दी गई कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स कैसे बढायें? (Increase Reach on Instagram 2024)

Insta Follow Badhaye 2024: अगर आप भी Instagram पर अच्छी Photos और Videos Post करने के बाद भी कम Reach, Likes या Followers ना बढ़ने की वजह से परेशान हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

यहाँ किसी भी ऑटो लाइकर या ऑटो फॉलोअर की मदद से नहीं बल्कि एकदम सही और नेचुरल तरीके का इस्तेमाल कर अपने Real और Active फॉलोवर्स को बढाने के बारे में बताया गया है, ताकि आपको असली Likes और Comments भी मिले जिससे आपको या आपके Brand को फायदा मिल सके।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye
Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2024
फॉलो या लाइक इनक्रीस करने के लिए यदि आप Auto Liker या Auto Follower App/Website की तलाश में है तो यहाँ देखें: इंस्टाग्राम पर लाइक्स और फॉलोवर बढ़ाने वाला बेस्ट ऐप्प और वेबसाइट

 

Instagram पर Followers/Reach बढाने की 10 बेस्ट टिप्स?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स या लाइक्स बढ़ाने के लिए आपको आपकी पोस्ट पर रीच बढ़ानी होगी, इंस्टाग्राम पर Reach बढ़ाने के लिए आप हमेशा रेगुलर क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करने फोकस करें, इसके अलावा आप हैशटैग्स या आकर्षक कैप्शन लिखकर भी एंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं। इसके आलावा आप नीचे दी गई कुछ ख़ास टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं:

 

1. अपनी Instagram Bio/Profile को Optimize करें।

इन्स्टाग्राम अकाउंट बनाने के साथ ही आपको अपने Instagram बायो को भी अच्छी तरह से दिखाना होता है ताकि यूजर आपके बारे में एक अच्छी थिंकिंग बना सकें इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना होगा।

Attractive Instagram Profile Bio
Attractive Instagram Profile Bio

  • 1. Bio: प्रोफाइल बायो में सभी जरूरी इंफॉर्मेशन अच्छी तरह और व्यवस्थित तरीके से लिखें।
  • 2. Link: यदि आप कोई वेबसाइट/ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो उसका लिंक जरूर डालें।
  • 3. Profile Photo: Instagram पर आप अपनी रियल फोटो या ब्रांड लोगों ही लगाएं जिससे लोगों को आप पर ट्रस्ट हो सके।
  • 4. Profile को Public रखे: Insta प्रोफाइल को हमेशा पब्लिक रखे इससे आपकी रीच बढती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटेंट को देख सकते है और यदि आप उनके काम की जानकरी साझा करते है तो आपको Follow भी कर सकते है।

 

2. अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाएं।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते समय अपनी कंटेंट (वीडियो, टेक्स्ट या फोटो) की क्वालिटी का ध्यान अवश्य रखें। हो सके तो ऑडियंस की सुविधा के लिए वीडियोस में Subtitles Add करें। अच्छा कंटेंट लोगों की तरफ अपना ध्यान आकर्षित करता है ऐसे में क्वालिटी कंटेंट बनाकर आप अधिकतर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

  • सही Time पर Post Share करें।
  • आप अपनी पोस्ट को शेयर करने का एक टाइम फिक्स कर ले जिस टाइम पर आपको सबसे ज्यादा Reach मिल सके। अगर हो सके तो 8am और 5pm के टाइम पर अपनी पोस्ट शेयर करें।


    use hashtags and tag location
    use hashtags and tag location

  • Location को Tag करें
  • यदि आप किसी ख़ास जगह पर है या अपलोड की जाने वाली फोटो/वीडियो में वह ख़ास स्थान दिखाई पड़ रहा है तो आप Instagram के लोकेशन फीचर की मदद से उस लोकेशन को जरूर Tag करें। इससे उस लोकेशन के लोगों तक आपकी पोस्ट की Reach बढ़ जाएगी।

 

3. Regular और कुछ अच्छा Post करें।

आप अपने Instagram अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट करें और हमेशा नए और ट्रेंडिंग चीजें ही शेयर करें। आजकल Memes का जमाना है इसलिए कंटेंट क्रिएट करते समय अपनी इंडस्ट्री या अपने से जुड़े कुछ Memes बनाकर भी शेयर कर सकते है ऐसी चीजें लोग जल्दी पसंद करते हैं और इसे शेयर भी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग टॉपिक के लिए आप गूगल ट्रेंड या टि्वटर ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहां से आपको कई अच्छे कंटेंट आइडियाज मिल जाते हैं। अक्सर ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काफी कम कंटेंट बना होता है इसलिए यह जल्दी वायरल हो सकता है।

यदि आप रेगुलर पोस्ट नहीं कर सकते तो आप कुछ सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं जिससे तय किए गए समय पर आपकी पोस्ट अपने आप ही इंस्टाग्राम पर पब्लिश हो जाएगी। कुछ Social Media Management Tools इस प्रकार हैं: Hootsuite, Buffer, Sprout Social, Social Pilot आदि।

 

4. इंस्टाग्राम पर Reels बनायें। (Short Videos)

इंस्टाग्राम ने अपने शोर्ट वीडियो प्लेटफार्म को Reels नाम दिया है जहाँ आप टिक-टोक जैसी छोटी-छोटी वीडियोस बना सकते है। Instagram पर बाकी Content के मुकाबले Reels की Reach और Engagement फिलहाल काफी बढियां है नया फीचर और Short Videos होने के कारण इसे लोग काफी ज्यादा पसंद करते है।

Instagram Reels
Instagram Reels

आपकी रील्स की Popularity आपको Real Followers दिलवा सकती है इसलिए दिनभर में कम से कम 1-2 Reels (Informational, Funny या किसी अन्य विषय पर) जरूर Upload करें।

अधिक जानकारी के लिए इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाए? का यह लेख आवश्य पढ़ें।

 

5. Hashags का इस्तेमाल करें।

Relevant Hashtags का उपयोग करके अपनी Reach बढ़ाएं। अगर आप कोई फोटो/Video Instagram पर डालना चाहते हैं तो आपको उससे संबंधित कुछ Hashtags को उसके Discription में डालना चाहिए। क्योंकि जब कोई Hashtag ट्रेंडिंग में जाता है, तो उस Hashtag से आपकी Post उन लोग तक भी पहुँच जाती है जो आपको जानते तक नहीं है। यह Instagram पर Reach बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

ट्रेंडिंग हैशटैग्स पाने के लिए Hashtagify जैसे Hashtag Generator टूल्स का इस्तेमाल करें।

 

 

6. Caption का इस्तेमाल करें।

जब भी आप Insta पर कोई फोटो/विडियो डालते हैं तो उसमें उस फोटो के बारे में कैप्शन जरूर डालें कई बार आप की फोटो में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो लोगों को समझ नहीं आ पाती उस केस में वह आपके कैप्शन से यह समझ सकते हैं।

Insta Caption Engagements
Insta Caption Engagements

इसके आलावा कुछ टिप्स को फॉलो करके आप Users को आपके Caption को पढ़ने के लिए रोक सकते है।

Caption Ideas:
1. Caption की शुरूआत हमेशा रुचि और जिज्ञासा भरे शब्दों से करें।
2. Useful advice या टिप्स लिखें
3. Emoji का इस्तेमाल करें।

 

7. Stories शेयर करें।

Stories सिर्फ अपनी ऑडियंस के साथ Content शेयर करने का माध्यम नहीं है, बल्कि उनसे कनेक्ट और प्रेरित होने का एक बेहतरीन जरिया भी है।

इंस्टाग्राम स्टोरीज पर डाला गया कंटेंट (पोल, टेक्स्ट, वीडियो, फोटो आदि) 24 घंटे तक सभी को Visible रहता है जिससे आपके फॉलोवर्स को जरूरी चीजों की अपडेट आदि मिलती रहती है।

इसका फायदा यह है कि इंस्टाग्राम स्टोरीज ऐसे लोगों तक भी पहुंच जाती है जो लोग आपको फॉलो नहीं करते। इंस्टाग्राम स्टोरीज अपनी ऑडियंस के साथ इंगेज रहने का एक बढ़िया तरीका है।

Instagram Stories Ideas
Instagram Stories Ideas

Some Stories Ideas:

  • True या False या Yes/No जैसे Polls Create करें।
  • फीडबैक या कोई क्वेश्चन पूछे।
  • Multiple Choice Question पूछे।
  • Meme या कोई अच्छी इनफार्मेशन शेयर करें।

 

8. Audience के साथ Engaged रहे।

  • अपनी फोटो, वीडियो या फिर उसके डिस्क्रिप्शन में लोगों को एंगेज करने के लिए कोई प्रश्न पूछे और उन्हें कमेंट करने के लिए प्रेरित करें।

  • ऐसी चीजें शेयर करें जिससे लोग अपने आप को रिलेट कर सके और हमेशा ऑथेंटिक रहे और गलत जानकारी साझा ना करें।

  • अपनी वीडियोस में Subtitles को ऐड करें ताकि लोग आसानी से वीडियोस को समझ सके।

  • समय-समय पर लाइव आकर अपनी ऑडियंस के साथ कनेक्ट रहे और उनके सवालों के जवाब दे या उनसे बातचीत करें

 

9. दूसरो को Like/Comment/Follow करें

शुरुआत में कुछ ऐसे लोगों को Instagram पर सर्च करें जो आपके प्रोफेशन से ताल्लुक रखते हैं या आप चाहे तो उनकी पोस्ट को लाइक या कमेंट भी कर सकते हैं जिससे वह आपकी प्रोफाइल को जरूर देखेंगे और अगर आपकी प्रोफाइल उन्हें अच्छी लगती है तो आपको फॉलो भी जरूर करेंगे।

कई बार ऐसा भी होता है जब लोग दिन में 200 से 500 लोगों को एक साथ फॉलो कर देते हैं और जब वह लोग उन्हें फॉलो बैक करते हैं तो कुछ दिन बाद वे सभी फॉलो किए गए लोगों को अनफॉलो कर देते हैं।

लेकिन यह तरीका ज्यादा कारगर नहीं है जिस तरह से आप के Followers बढ़ते हैं उसी तरह आपके फॉलोअर्स धीरे-धीरे कम होने भी शुरू हो जाते हैं हालांकि यह शुरुआती फॉलोवर बढ़ाने का बढ़िया तरीका हो सकता है।

 

10. अन्य प्लेटफार्मों पर Insta Profile Share करें।

जब भी आप कोई फोटो Instagram पर शेयर करते है तो आप उसे Facebook, Twitter और Tumblr पर भी शेयर करें ताकि आपको अपने इंस्टग्राम अकाउंट के साथ साथ टंबलर वगैरह से भी कुछ Followers मिल सके।

यदि आपके youtube, Facebook आदि जैसे अन्य प्लेटफार्म पर काफी अच्छे फॉलोवर्स हैं तो आप अपनी प्रोफाइल को वहां भी शेयर करें ताकि वहां की ऑडियंस भी आपको फॉलो कर सके।

 

 

इन्स्टाग्राम पर फॉलोअर बढाने के फायदे? (Benifits)

  • 1. आपका Account Professional दिखाई देता है।
  • 2. लोग आप पर Trust करने लगते है।
  • 3. आप Blue Tick (Verification Badge) पा सकते है।
  • 4. Stories में Link शेयर करके अपने Product को Promote कर सकते है। (Swipe Up)
  • 5. Live आकर ज्यादा से ज्यादा लोगो से बात कर सकते है।

 

अगर आपके पास अच्छे Followers हैं तो आप Instagram से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Instagram से पैसे कैसे कमायें? का यह लेख पढ़ें।