-->

[2021] Instagram पर Followers बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके

Instagram पर Followers कैसें बढायें? (10 बेस्ट तरीके) 1. अपनी Instagram Bio/Profile को Optimize करें। 2. अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाएं। 3. Regular और आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Instagram Par Followers Kaise Badhaye? (10 Real तरीके 2021 में)

    इन्स्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाए: अगर आप भी Instagram पर अच्छी Photos और Videos Post करने के बाद भी कम Likes और Followers की वजह से परेशान हैं तो आज के इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

    लेकिन यदि आप Instagram के लिए Auto Liker या Follower की तलाश में है या इसका इस्तेमाल करके Followers या likes बढ़ा चुके है तो आपको पता ही होगा ये सब ज्यादा दिन तक नहीं टिकता और कुछ दिन बाद आपके Followers अपने आप ही कम हो जाते हैं। और आपकी पोस्ट पर लाइक्स भी नहीं आते क्योंकि वे सभी Fake Followers होते है।

    इससे अच्छा यह होगा कि आप एकदम सही और नेचुरल तरीके का इस्तेमाल कर अपने Real और Active फॉलोवर्स को बढाएं ताकि आपको Likes और Comments भी मिले जिससे आपको या आपके Brand को भी फायदा मिल सके।

    instagram par followers kaise badhaye
    Instagram Par Followers Kaise Badhaye

    Instagram पर Followers कैसें बढायें? (10 बेस्ट तरीके)


    1. अपनी Instagram Bio/Profile को Optimize करें।

    इन्स्टाग्राम अकाउंट बनाने के साथ ही आपको अपने Instagram बायो को भी अच्छी तरह से दिखाना होता है ताकि यूजर आपके बारे में एक अच्छी थिंकिंग बना सकें इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना होगा।


    Attractive Instagram Profile Bio

    • 1. Bio: प्रोफाइल बायो में सभी जरूरी इंफॉर्मेशन अच्छी तरह और व्यवस्थित तरीके से लिखें।

    • 2. Link: यदि आप कोई वेबसाइट/ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो उसका लिंक जरूर डालें।

    • 3. Profile Photo: Instagram पर आप अपनी रियल फोटो या ब्रांड लोगों ही लगाएं जिससे लोगों को आप पर ट्रस्ट हो सके।

    • 4. Profile को Public रखे: Insta प्रोफाइल को हमेशा Public रखे इससे लोग आपके कंटेंट को आसानी से देख और समझ सकेंगे। और यदि आप उनके काम की जानकरी साझा करते है तो आपको Follow भी कर सकते है।

    2. अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाएं।

    इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते समय अपनी कंटेंट (वीडियो, टेक्स्ट या फोटो) की क्वालिटी का ध्यान अवश्य रखें। ध्यान रहे कि आपकी फोटो पर लिखा टेक्स्ट एकदम साफ और पढ़ने लायक हो साथ ही वीडियो ज्यादा धुंधली नहीं होनी चाहिए। ऑडियंस की सुविधा के लिए वीडियोस में Subtitles Add करें।

    अच्छा कंटेंट लोगों की तरफ अपना ध्यान आकर्षित करता है ऐसे में क्वालिटी कंटेंट बनाकर आप अधिकतर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।


    ♦ सही Time पर Post Share करें।

    आप अपनी पोस्ट को शेयर करने का एक टाइम फिक्स कर ले जिस टाइम पर आपको सबसे ज्यादा लाइक और कमेंट मिल सके। अगर हो सके तो 8am और 5pm के टाइम पर अपनी पोस्ट शेयर करें।


    ♦ Location को Tag करें

    यदि आप किसी ख़ास जगह पर है या अपलोड की जाने वाली फोटो/वीडियो में वह ख़ास स्थान दिखाई पड़ रहा है तो आप Instagram के लोकेशन फीचर की मदद से उस लोकेशन को जरूर Tag करें। इससे उस लोकेशन के लोगों तक आपकी पोस्ट की Reach बढ़ जाएगी और पसंद आने पर वे आपकी Post को Like और आपको फॉलो भी कर सकते हैं।

    use hashtags and tag location


    3. Regular और कुछ अच्छा Post करें।

    आप अपने Instagram अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट करें और हमेशा नए और ट्रेंडिंग चीजें ही शेयर करें आजकल Memes का जमाना है इसलिए कंटेंट क्रिएट करते समय अपनी इंडस्ट्री या अपने से जुड़े कुछ Memes बनाकर भी शेयर कर सकते है ऐसी चीजें लोग जल्दी पसंद करते हैं और इसे शेयर भी कर सकते हैं।

    ट्रेंडिंग टॉपिक के लिए आप गूगल ट्रेंड या टि्वटर ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां से आपको कई अच्छे कंटेंट आइडियाज मिल जाते हैं। अक्सर ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काफी कम कंटेंट बना होता है इसलिए यह कंटेंट जल्दी वायरल हो सकता है।


    यदि आप रेगुलर पोस्ट नहीं कर सकते तो आप कुछ सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं जिससे तय किए गए समय पर आपकी पोस्ट अपने आप ही इंस्टाग्राम पर पब्लिश हो जाएगी।

    कुछ Social Media Management Tools इस प्रकार हैं: Hootsuite, Buffer, Sprout Social, Social Pilot आदि।


    4. इंस्टाग्राम पर Reels बनायें। (Short Videos)

    इंस्टाग्राम ने अपने शोर्ट वीडियो प्लेटफार्म को Reels नाम दिया है जहाँ आप टिक-टोक जैसी छोटी-छोटी वीडियोस बना सकते है। Instagram पर बाकी Content के मुकाबले Reels की Reach और Engagement फिलहाल काफी बढियां है नया फीचर और Short Videos होने के कारण इसे लोग काफी ज्यादा पसंद करते है।

    आपकी रील्स की Popularity आपको Real Followers दिलवा सकती है इसलिए दिनभर में कम से कम 1-2 Reels (Informational, Funny या किसी अन्य विषय पर) जरूर Upload करें।


    Instagram Reels

    अधिक जानकारी के लिए इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाए? का यह लेख आवश्य पढ़ें।

    5. Hashags का इस्तेमाल करें।

    Relevant Hashtags का उपयोग करके अपनी Reach बढ़ाएं। अगर आप कोई फोटो/Video Instagram पर डालना चाहते हैं तो आपको उससे संबंधित कुछ Hashtags को उसके Discription में डालना चाहिए।

    क्योंकि जब कोई Hashtag ट्रेंडिंग में जाता है, तो उस Hashtag से आपकी उस फोटो को वह लोग भी देख सकते है जो आप को जानते तक नहीं है लेकिन अगर उन्हें आपकी फोटो/वीडियो अच्छी लगती है तो वह आपकी Profile को check करने के बाद पसंद आने पर, आपको Follow भी कर सकते है। यह Instagram पर Followers बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

    ट्रेंडिंग हैशटैग्स पाने के लिए Hashtagify जैसे Hashtag Generator टूल्स का इस्तेमाल करें।



    6. Caption का इस्तेमाल करें।

    जब भी आप Insta पर कोई फोटो/विडियो डालते हैं तो उसमें उस फोटो के बारे में कैप्शन जरूर डालें कई बार आप की फोटो में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो लोगों को समझ नहीं आ पाती उस केस में वह आपके कैप्शन से यह समझ सकते हैं।

    इसके आलावा कुछ टिप्स को फॉलो करके आप Users को आपके Caption को पढ़ने के लिए रोक सकते है।

    Caption Ideas:
    1. Caption की शुरूआत हमेशा रुचि और जिज्ञासा भरे शब्दों से करें।
    2. Useful advice या टिप्स लिखें
    3. Emoji का इस्तेमाल करें।

    Insta Caption Engagements

    7. Stories शेयर करें।

    Stories सिर्फ अपनी ऑडियंस के साथ Content शेयर करने का माध्यम नहीं है बल्कि उनसे कनेक्ट और प्रेरित होने का एक बेहतरीन जरिया भी है।

    इंस्टाग्राम स्टोरीज पर डाला गया कंटेंट (पोल, टेक्स्ट, वीडियो, फोटो आदि) 24 घंटे तक सभी को Visible रहता है जिससे आपके फॉलोवर्स को जरूरी चीजों की अपडेट आदि मिलती रहती है।

    इसका फायदा यह है कि इंस्टाग्राम स्टोरीज ऐसे लोगों तक भी पहुंच जाती है जो लोग आपको फॉलो नहीं करते।
    इंस्टाग्राम स्टोरीज अपनी ऑडियंस के साथ इंगेज रहने का एक बढ़िया तरीका है।


    Instagram Stories Ideas
    Some Stories Ideas:
    • True या False या Yes/No जैसे Polls Create करें।
    • फीडबैक या कोई क्वेश्चन पूछे।
    • Multiple Choice Question पूछे।
    • Meme या कोई अच्छी इनफार्मेशन शेयर करें।

    8. Audience के साथ Engaged रहे।

    • अपनी फोटो, वीडियो या फिर उसके डिस्क्रिप्शन में लोगों को एंगेज करने के लिए कोई प्रश्न पूछे और उन्हें कमेंट करने के लिए प्रेरित करें।

    • ऐसी चीजें शेयर करें जिससे लोग अपने आप को रिलेट कर सके और हमेशा ऑथेंटिक रहे और गलत जानकारी साझा ना करें।

    • अपनी वीडियोस में Subtitles को ऐड करें ताकि लोग आसानी से वीडियोस को समझ सके।

    • समय-समय पर लाइव आकर अपनी ऑडियंस के साथ कनेक्ट रहे और उनके सवालों के जवाब दे या उनसे बातचीत करें

    9. दूसरो को Like/Comment/Follow करें

    शुरुआत में कुछ ऐसे लोगों को Instagram पर सर्च करें जो आपके प्रोफेशन से ताल्लुक रखते हैं या आप चाहे तो उनकी पोस्ट को लाइक या कमेंट भी कर सकते हैं जिससे वह आपकी प्रोफाइल को जरूर देखेंगे और अगर आपकी प्रोफाइल उन्हें अच्छी लगती है तो आपको फॉलो भी जरूर करेंगे।


    कई बार ऐसा भी होता है जब लोग दिन में 200 से 500 लोगों को एक साथ फॉलो कर देते हैं और जब वह लोग उन्हें फॉलो बैक करते हैं तो कुछ दिन बाद वे सभी फॉलो किए गए लोगों को अनफॉलो कर देते हैं।

    लेकिन यह तरीका ज्यादा कारगर नहीं है जिस तरह से आप के Followers बढ़ते हैं उसी तरह आपके फॉलोअर्स धीरे-धीरे कम होने भी शुरू हो जाते हैं हालांकि यह शुरुआती फॉलोवर बढ़ाने का बढ़िया तरीका हो सकता है।


    10. अन्य प्लेटफार्मों पर Insta Profile Share करें।

    जब भी आप कोई फोटो Instagram पर शेयर करते है तो आप उसे Facebook, Twitter और Tumblr पर भी शेयर करें ताकि आपको अपने इंस्टग्राम अकाउंट के साथ साथ टंबलर वगैरह से भी कुछ Followers मिल सके।

    यदि आपके youtube, Facebook आदि जैसे अन्य प्लेटफार्म पर काफी अच्छे फॉलोवर्स हैं तो आप अपनी प्रोफाइल को वहां भी शेयर करें ताकि वहां की ऑडियंस भी आपको फॉलो कर सके।



    इन्स्टाग्राम पर फॉलोअर बढाने के फायदे? (Benifits)

    • 1. आपका Account Professional दिखाई देता है।

    • 2. लोग आप पर Trust करने लगते है।

    • 3. आप Blue Tick (Verification Badge) पा सकते है।

    • 4. Stories में Link शेयर करके अपने Product को Promote कर सकते है। (Swipe Up)

    • 5. Live आकर ज्यादा से ज्यादा लोगो से बात कर सकते है।

    दोस्तों अगर आपके पास अच्छे Followers हैं तो आप Instagram से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Instagram से पैसे कैसे कमायें? का यह लेख पढ़ें।


    अंतिम शब्द

    उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए अच्छी लगी होगी और आप इस पोस्ट की मदद से अपनी Instagram प्रोफाइल को Grow कर सकेंगे. दोस्तों अगर आपको Instagram Par Followers Kaise Badhaye की यह पोस्ट अच्छी लगी है और तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको भी Instagram पर Followers बढ़ाने का कोई तरीका पता है, तो आप उसे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं. और Instagram पर भी आप हमें फॉलो कर लें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post