Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare


    Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare

    दोस्तों कोई भी वेबसाइट/Blog बनाने के बाद आपको अपने Blog/Website का Sitemap Google Search Console, Bing Wabmaster, Yahoo, Yandex एवं सभी Search Engine में सबमिट करना होता है. इसके बाद आपकी वेबसाइट उस Search Engine में रैंक होनी शुरू हो जाती है. अगर आप अपनी वेबसाइट या Blog के xml Sitemap को Search Engine में सबमिट नहीं करेंगे तो आपका Blog कभी भी Search Engine में रैंक नहीं होगा. इसलिए आपको अपने Blog के लिए एक Sitemap Create करना होता है, और उसे सभी Search Engine के Wabmaster Tools में Submit भी करना होता है. तो आज हम आपको Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare के बारे में बताने जा रहे हैं.


    Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare

    Sitemap Kaise Banaye Aur Submit Kare

    Sitemap kaise banaye के बारे में मैंने अपनी पिछली पोस्ट में अच्छे से Explain किया हैं, आप हमारी Sitemap क्या हैं sitemap kaise banaye की यह पोस्ट पढ़कर अपने ब्लॉग के लिए sitemap बना सकते हैं. तो आज मैं आपको बताने वाला हूं की Sitemap को google Search कसोल Bing Search Console याहू Search Engine और यांडेक्स Search Engine में कैसे सबमिट करना है.



    अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर Hosted हैं तो आपको किसी भी तरह का sitemap बनाने की जरूरत नहीं हैं, Sitemap Search Engine में सबमिट करने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स एक एक करके फॉलो करने होंगे जिसके बाद आप Sitemap को Search Engine में खुद सबमिट कर लेंगे.


  1. Google Question Hub Kya Hai - Account Kaise Banaye

  2. Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare

    अगर आप सोच रहे हैं की Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare तो मैं आपको बता दूँ की Google Search Console Me Sitemap Submit करना काफी आसान है. Google Search Console में Sitemap Submit करने से पहले आपको Google Search Console पर अपने Blog को Verify करना होता है, तो आप सबसे पहले अपने ब्लॉग को Google Wabmaster Tool पर Verify जरूर कर लें. अगर आपने अपनी साइट को वेरीफाई नहीं किया है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं जहां मैंने Google Search Console या Webmaster Tool पर Blog Submit kaise kare और गूगल Search Console पर अकाउंट कैसे बनाएं के बारे में पूरी जानकारी दी है.


  3. Google Par Free Blog/Website Kaise Banaye - Paise Kamaye

  4. Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare - Steps

    यहाँ Google Search Console Me Sitemap Submit करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान Steps को Follow करना होगा. इनमे से किसी भी Step को Follow करने में आपको कोई भी परेशानी आती हैं या आपको कोई Step समझ नहीं आता तो आप comment करके अपना सवाल पूछ सकते हैं.


    • Step 1. सबसे पहले आप अपने Blog/Website के लिए sitemap Generate करे.

    • Step 2. उसके बाद Google search console में login करें और अपने Blog के Verified URL पर click करें।

    • Step 3. अब Side Menu में से Crawl पर click करें, उसके बाद Sitemap के Option पर click करें और फिर ADD/TEST SITEMAP पर click कर दें।

    • Step 4. इसके बाद Add/text sitemap पर click करें और popup window open होने पर उसमे आपको अपने Blog के URL के सामने जो Box दिखाई दे रहा हैं वहाँ Sitemap.xml Enter करें।

    • Step 5. At Last अब आपको Submit Sitemap पर click करना हैं। और Refresh this Page पर क्लिक करना है.

    • Step 6. Page Refresh करते ही आप देख्नेगे की आपके सभी पोस्ट यहाँ Submit हो गए हैं, लेकिन इन्हें Index होने में 1 घंटे से लेकर 2 दिन तक का समय लगा सकता है.

    Google Search Console में Sitemap Submit होने के बाद google Search Engine आपके Blog की Posts, Pages को Index करना start कर देगा और आपकी website Google Search में दिखाई देनी शुरू हो जाएगी और आपके ब्लॉग पर Google से भी visitors आने लगेंगे।


  5. Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}

  6. Bing search Console में sitemap kaise add करे

    इसके बाद आपको Bing Search Console में अपनी वेबसाइट Blog को सबमिट करना है ताकि आपको Bing Search Engine से भी ट्राफिक मिल सके.

    आपको Bing Search Console में भी कुछ इसी तरह से अपने sitemap को Submit करना है, आइए मैं आपको Bing Search Console में sitemap Submit करने के Steps बता देता हूँ.

    • 1. सबसे पहले आप Bing search Console की website पर जाए.

    • 2. यह अपने Blog के Verified URL पर Click करें.

    • 3. यहाँ भी आपको Side menu में SItemap का Option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

    • 4. आपको यहाँ अपने sitemap का URL Enter कर Submit करना हैं.

    इस तरह से आप अपने sitemap को Bing Search Console में Submit कर सकते हैं.

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों आशा करता हूं आपने Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है तथा अपने Sitemap को इन सभी Search Console Search Engine में सबमिट भी कर लिया है अगर आपको कोई भी परेशानी या कोई स्टेप समझ ना आया हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों और साथी ब्लॉगर के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    google par sitemap kaise submit kare, google search console me sitemap kaise add kare, sitemap, submit url to bing, website blog google me add kaise kare

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post