2024 में इंडिया का क्रिकेट मैच Live कैसे देखें? फ्री स्ट्रीमिंग (TV Channels और Apps की List)

India Cricket Match Live 2024: भारत का लाइव क्रिकेट मैच कैसे देखें? मोबाइल और टीवी पर किस चैनल पर आएगा?

2024 में भारत का साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, इंग्लैंड व अन्य टीमों के साथ टी20, टेस्ट मैच और वर्ल्ड कप भी होना है, साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन मार्च-अप्रैल से शुरू होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला पिछली बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच शाम 7:30 बजे होगा। इस बार दर्शक इस सीरीज के सभी मैचों को बिना कोई अतिरिक्त शुल्क या सब्सक्रिप्शन लिए मुफ्त में ही देख सकते हैं।

यदि आप भी भारत के सभी क्रिकेट मैचों को फ्री में लाइव देखना चाहते हैं, तो यहां हम आपको मोबाइल पर Live Match देखने के लिए कुछ बेस्ट एप्स और वेबसाइट्स तथा इंडिया क्रिकेट मैच किस चैनल पर आएगा? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

IPL 2024 Live Streaming & Telecast
IPL 2024 Live Streaming & Telecast
इंडियन प्रीमियर लीग (TATA IPL 2024) के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देखा जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल पर Jio Cinema App के जरिए इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में देखी जा सकती है।

 

इंडिया का क्रिकेट मैच और आईपीएल कैसें देखें? कहाँ होगी लाइव स्ट्रीमिंग?

यदि आप भी पिछली बार की तरह इस बार भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर इंडिया का क्रिकेट मैच देखने के लिए इसका सब्सक्रिप्शन लेने जा रहे हैं, तो जरा रूक जाइए क्योंकि इस बार आईपीएल और भारत के अधिकतर मैचों को जियो सिनेमा एप्प पर बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है।

आईपीएल के 17वें सीजन के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग को आप जिओ सिनेमा ऐप या JioCinema.Com वेबसाइट के जरिए बिल्कुल मुफ्त में देख सकते हैं। यह जियो सिम उपयोगकर्ताओं के साथ ही Non Jio Sim यूजर्स जैसे एयरटेल, BSNL और वोडाफोन-आइडिया (VI) कस्टमर के लिए भी यह बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध होगा।

इसके लिए दर्शकों को किसी भी तरह के सब्सक्रिप्शन या मेंबरशिप लेने की आवश्यकता नहीं होगी हालांकि डाटा चार्जेस अप्लाई होंगे।

 

TATA IPL 2024 किस टीवी चैनल पर आएगा? (Live Telecast)

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 16 के सभी मैचों को स्टार स्पोर्ट्स फ़र्स्ट, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी HD, स्टार स्पोर्ट्स 2/2 HD, स्टार स्पोर्ट्स 1 तेलुगू, स्टार स्पोर्ट्स 1 तमिल और स्टार स्पोर्ट्स 1 कन्नड़ टीवी चैनल पर प्रसारित किया जाएगा।

यदि आपके DTH पैक में स्टार स्पोर्ट्स चैनल शामिल नहीं है तो आप अपने केबल ऑपरेटर या TRAI का चैनल सिलेक्टर ऐप इस्तेमाल करके इसे अपने एंटरटेनमेंट पैक में शामिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी HD चैनल विभिन्न डीटीएच प्रोवाइडर्स द्वारा मात्र ₹22.42 प्रतिमाह की कीमत पर उपलब्ध कराया जाता है।

आईपीएल टी20 टीवी चैनल्स लिस्ट:

  1. Star Sports 1
  2. Star Sports 1 HD English
  3. Star Sports 1 Hindi
  4. Star Sports 1 HD Hindi
  5. Star Sports Tamil,
  6. Star Sports Telugu
  7. Star Sports Kannada

 

 

Mobile में Live Cricket Match देखने वाला Apps

अपने Mobile पर Cricket के अन्य टूर्नामेंट का Live Score देखने के लिए Disney+ Hotstar, Jio Cinema, SonyLIV, Crickbuzz, Tata Sky Mobile App और ESPNcricinfo App सबसे अच्छे विकल्प है। इन सभी ऐप्स की मदद से आप आसानी से आप भारत में क्रिकेट फुटबॉल कबड्डी व अन्य खेलों के विभिन्न फॉर्मेट वाले टूर्नामेंट जैसे ODI, टी20, फीफा, टेस्ट मैच, प्रो कबड्डी लीग, आईपीएल आदि के सभी मैच देख सकेंगे।

 

Hotstar पर India का Live Cricket Match कैसें देखें?

क्रिकेट के ज्यादातर टूर्नामेंट लाइव देखने के लिए Hotstar सबसे लोकप्रिय और सबसे बेस्ट ऐप और वेबसाइट है, इस पर आप सभी तरह के मैच लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा यहां कई बेहतरीन टीवी शो, वेबसीरीज और मूवीज भी उपलब्ध हैं।

2024 में हॉटस्टार के जरिए लाइव क्रिकेट मैच देखने के लिए आपको डिजनी+ हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी है। हालंकि आप फ्री में 10 मिनट तक इस पर स्ट्रीमिंग का मज़ा ले सकते है।

Hotstar पर Live Match कैसें देखें
Hotstar पर Live Match कैसें देखें

  • मोबाइल पर प्ले स्टोर से डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप डाउनलोड करें।

  • अप्प पर लॉग इन करें या नया अकाउंट बनाएं।
  • Disney+ Hotstar का कोई भी सब्सक्रिप्शन खरीदें या हॉटस्टार प्लान वाला रिचार्ज करें और एक्टिव करें।
  • अब स्पोर्ट्स सेक्शन में जाएं और शेड्यूल के अनुसार लाइव आईपीएल मैच देखना शुरू करें।
  • आप यहाँ उपलब्ध स्टार स्पोर्ट्स चैनल की मदद से विभिन्न भाषाओं में टूर्नामेंट के मुकाबले देख सकते है।

 

विभिन्न टेलिकॉम कम्पनियाँ जैसे एयरटेल, जियो और वोडा-आईडिया अपने कुछ रिचार्ज प्लान्स के साथ Disney+ Hotstar का ₹499 की कीमत वाला सालाना प्रीमियम मोबाइल सब्सक्रिप्शन बिना किसी एक्स्ट्रा कॉस्ट के (फ्री) दिया जा रहा है।

 

Cricbuzz – Live Cricket Score Streaming App

यदि आप मुफ्त में क्रिकेट या अन्य स्पोर्ट्स के सभी मैचों के Live Score और Live Commentry पाना चाहते है तो क्रिकबज्ज (Cricbuzz) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

Cricbuzz App to Check Live Cricket Score
Cricbuzz App to Check Live Cricket Score

क्रिकबज्ज वेबसाइट और ऐप के जरिए आप क्रिकेट के सभी मैचों के लाइव स्कोर देख सकते हैं इसके आलावा यहाँ आप फ्री में लाइव कमेंट्री का लुफ्त भी उठा सकते है।

अगर आपके पास जियो का Expired Net है, या आपका नेट स्लो चल रहा है, या आप 2G इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें है तो भी आप Cricbuzz पर सभी अपडेट ले सकते है।



यह भी पढ़े: IPL 2024 All Teams Squad

 

ESPNCricinfo – Live Cricket Scores, News & Videos

ESPNcricinfo पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लेकर आईपीएल, बीपीएल, बीबीएल, सीपीएल, क्रिकेट विश्व कप, काउंटी चैम्पियनशिप, रणजी ट्रॉफी, शेफील्ड शील्ड, तक सभी क्रिकेट सीरीज मिलेगी। इसकी एप्प और वेबसाइट पर आप लाइव क्रिकेट मैच स्कोर देख सकते हैं।

ESPNCricinfo - Live Cricket Scores, News Video
ESPNCricinfo – Live Cricket Scores, News Video

ESPNcricinfo एप्प गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता हैं, और अगर आप चाहे तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी live match देख सकते हैं।




Tata Play के Mobile App पर Free मैच देखें

दोस्तों अगर आपके घर में टाटा स्काई का DTH कनेक्शन लगा हुआ है तो आप अपने Mobile Phone में Anywhere App की मदद से क्रिकेट का आनंद उठा सकते हैं और अपने टाटा स्काई DTH कनेक्शन को अपने फोन पर भी चला सकते हैं।

Tata Play Mobile App Watch Free IPL
Tata Play Mobile App Watch Free IPL

  • अपने मोबाइल फोन में TATA PLAY APP को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • अपनी सब्सक्राइबर आईडी और रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करें।
  • अब यहां Indian Premier League के Live Match देखने के लिए Star Sports चैनल को लगाएं।
  • ध्यान दें की स्टार स्पोर्ट्स चैनल देखने के लिए आपको इसे अपने पैक में जोड़ना होता है।



JioTV/Airtel Xstream/VI Movies पर Live IPL मैच देखें

सभी टेलिकॉम कम्पनियों ने अपने टीवी ऐप्स लॉन्च किए जहाँ आप स्टार स्पोर्ट्स चैनल की मदद से मोबाइल में ही लाइव क्रिकेट मैच का लुफ्त उठा सकते है। Jio उपयोगकर्ताओं के लिए जियो टीवी, एयरटेल सिम के लिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम, और वोडा-आईडिया के लिए VI मूवीज ऐप इस्तेमाल किया जा सकता है।

Jio TV par Live Cricket match Kaise Dekhe
Jio TV par Live Cricket match Kaise Dekhe

 

  • Jio TV या Airtel Xstream या VI Movies एप्प को Google Play Store से डाउनलोड करें।
  • अपने नंबर से लॉग इन करें या न्यू अकाउंट बनाएं।
  • अपनी भाषा चुने और सामान्य सेटअप कम्पलीट करें।
  • अब टीवी चैनल्स की लिस्ट में स्पोर्ट्स सेक्शन में से स्टार स्पोर्ट्स को प्ले करें। या डिज्नी+ हॉटस्टार आप्शन पर क्लिक करें।

 


 

नोट: किसी भी खेल के विभिन्न टूर्नामेंटों के लिए लाइव प्रसारण का चैनल या ऐप इस बात पर निर्भर करता है, कि उस खेल के अथवा टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स किस कंपनी ने प्राप्त किए हैं। ये बदल भी सकते है।