जियो फोन में फेस लॉक कैसे लगाए? (App Download)

Jio Phone में Face Lock कैसे लगेगा?

जैसा कि आप सभी जानते हैं जियो फोन भारत का पहला सबसे सस्ता फीचर फोन है जो कि 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है, जोकि मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी द्वारा लांच किया गया है। आज सभी मिड रेंज फ़ोनों में फेस स्क्रीन लोक का फीचर दिया जाता है, और जिन Phones में फ्रंट कैमरा है उसमें Face Lock App की मदद से इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि आप भी रिलायंस जियो का कीपैड फोन या इसका टचस्क्रीन स्मार्टफोन (Jio Phone Next) इस्तेमाल करते है और इसमें फेस लॉक लगाना चाहते है, तो यहाँ हम आपको Jio Phone में Face Lock कैसे लगाए? (APK Download) इसके बारे में बताने जा रहे है।

Jio Phone Face Lock App Apk Free Download
Jio Phone Face Lock App Apk Free Download

 

Jio Phone Me Face Lock Kaise Lagaye?

जिओ फोन यूजर्स को अपने फोन को और भी ज्यादा Secure करने के लिए अपने फोन की सेटिंग्स में सिक्यूरिटी में जाकर स्क्रीन लॉक में उपलब्ध विकल्पों (PIN, पैटर्न, फेस, फिंगरप्रिंट आदि) में से कोई भी विकल्प चुनना होगा। यही से फेस अनलॉक फीचर को इनेबल कर Face Lock भी लगाया जा सकता है।

  • सबसे पहले अपने जिओ फोन की सेटिंग में जाएं।

  • सेटिंग में प्राइवेसी और सिक्यूरिटी आप्शन खोलें।

  • यहाँ आपको कई सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे।

  • चेहरे वाला लोक सेट करने के लिए Face Lock आप्शन चुने।

  • अब स्क्रीन पर दिखाए गए गोले में अपना चेहरा लेकर आएं।

  • आपका चेहरा पहचानने के बाद आपको PIN या Pattern में से एक अन्य Lock सेट करना होगा।

  • अब आपके फोन में Face Lock Feature Enable कर दिया जाएगा।

ध्यान दें: आपके JioPhone में यह सभी Option मौजूद नहीं है, क्योंकि आपके मोबाइल में यह आप्शन कम्पनी ने दिया ही नहीं है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि आपको इसके लिए अपने फोन में फेस लोक एप डाउनलोड करना होगा, तो आइए इसके बारे में भी जान लेते है।

 

जिओ फोन फेस लॉक एप्प फ्री डाउनलोड करें?

  • Step-1: सबसे पहले आप अपने जियो के फोन में जियो ब्राउज़र को Open करें।

  • Step-2: अब जिओ फोन फेस लॉक एप को Download करें।
  • Jio Phone Face Lock Screen Apk App Free Download Online
    Jio Phone Face Lock Screen Apk App Free Download Online

  • Step-3: यहां जो सबसे पहली Face Lock Screen एप्लीकेशन है उसे इंस्टॉल करें।

  • Step-4: अब जियो फेस लॉक अप्प को ओपन करें और टर्म्स एंड कंडीशन को रीड करके Agree करें।

  • Step-5: इसके बाद अपने फोन नंबर को ओटीपी द्वारा वेरीफाई करें।

  • Step-6: सभी स्टेप्स कंप्लीट होने के बाद आप अपने फोन में इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने फोन को अपने चहरे से अनलॉक करने में कर पाएंगे?

नोट: यह ऐप “APK” फाइल एक्सटेंशन के साथ आता है जो केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करता हैं जबकि, जियो फोन में KAIOS का इस्तेमाल किया गया है जिसमें APK एक्सटेंशन का चल पाना नामुमकिन है। तो आख़िर इसका पूरा सच क्या है? आइए जानते है…


यह भी पढ़े: जियो कीपैड फोन का स्क्रीन लॉक पासवर्ड कैसे तोड़े?

 

Jio Phone में Facelock App का सच क्या है? (Reality)

यदि आपको यह लगता है कि फेस लॉक एप डाउनलोड करने के बाद अपने फोन के फ्रंट कैमरा सेंसर का इस्तेमाल करते हुए आप जियो के कीपैड फोन या स्मार्ट फोन को अपने चेहरे की मदद से अनलॉक कर पाएंगे, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं।

अगर बात करें Jio Phone Face Lock App APK के बारे में तो यह पूरी खबर और सभी स्टेप्स 100% Fake हैं, क्योंकि जिओ फोन के लिए अभी तक कोई भी फेसलॉक ऐप अवेलेबल नहीं है।

अगर आप यह सोच रहें हैं कि यह एप्लीकेशन आपकी जिओ फोन को फेस आईडी द्वारा और भी ज्यादा सिक्योर बनाने वाली एप्लीकेशन है, तो हम आपको बता दें कि यह एप्लीकेशन केवल एंड्राइड स्मार्टफ़ोनों में ही चलती है और सही से काम भी नहीं करती, यहाँ तक की कुछ तो प्रैंक ऐप्स होती है।

 

 

Jio Phone में Face Unlock Feature कब आएगा?

भविष्य में Jio Phone में Face Unlock फीचर आएगा, इसकी उम्मीद कम ही है, क्योंकि इसमें 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो कि किसी भी फेस का रिकॉग्निशन करने में सक्षम नहीं है।

इसके अलावा जिओ के टचस्क्रीन स्मार्टफोन में भी शायद ही कोई फेस अनलॉक का फीचर भविष्य में देखने को मिले। अगर इन फ़ोनों में यह फीचर दिया भी जाता है तो इससे आपको ही नुकसान होने वाला है। क्योंकि इन मोबाइल्स के हार्डवेयर और बैटरी उस लायक नहीं है की इस तरह के फंक्शन्स का भार थाम सके।

हालंकि JioPhone Next में यदि इस तरह का फीचर जोड़ा जाता है तो आपको अपने मोबाइल के सॉफ्टवेर को अपडेट करना होगा जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

यहाँ देखें: जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

 

अन्तिम शब्द

दोस्तो अब तो आप कुछ लोगों द्वारा फैलाई जा रही इस अफवाह के सच से वाकिफ़ हो गए होंगे, इसलिए किसी भी झासें में ना आएं। आपको बता दें कि जियो कीपैड फोन के लिए जब कोई भी एप्प लांच किया जाता है, तो वह App आपको Jio App Store में Download करने के लिए मिल जाता है।

यह भी पढ़े: Jio Phone में Video Song Download करने का तरीका