Daughter’s Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस

    Advertisement

    Daughter’s Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस

    Daughter’s Day 2019: दोस्तों आज से कुछ साल पहले हमारे भारत देश में लड़कियों की क्या दशा थी यह तो आप सभी जानते ही हैं भारत में आज से कुछ वर्षों पहले के लिंगानुपात की बात करें तो लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या बहुत कम थी और गर्भ में बेटियों को मारने का चलन चल पड़ा था लेकिन आज समय बिल्कुल बदल गया है आज लोग बेटियों को भी उतना मान देते हैं जितना मान वह अपने बेटों के लिए चाहते हैं।

    आज बेटियां चांद तक पहुंच गई हैं कोई भी क्षेत्र हो बेटियों ने अपना दमखम दिखा दिया है और बता दिया है कि वे किसी से कम नही है और आज उन्ही बेटियों को प्यार जताने का दिन है जिसे राष्ट्रीय बेटी दिवस के रूप मे मनाया जाता है। क्यों कि आज सितंबर का चौथा रविवार है, और इस साल 2019 में यह दिन (Daughters Day) 22 सितंबर को है इसलिए इस साल 22 सितंबर को बेटी दिवस मनाया जा रहा है।

    यह दिन खासकर बेटियों के लिए होता है. डॉटर्स डे (National Daughter's Day) के दिन उन्हें Gifts और तोहफ़े दिए जाते हैं और पूरा दिन अच्छे से Celebrate किया जाता है।

    बेटियों के लिए मनाया जाने वाला यह दिन अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है।
    Daughter’s Day 2019 कब क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस
    Daughter’s Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस

    लेकिन, World Daughters Day, यानी विश्व बेटी दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है।

    क्यों मनाया जाता है बेटी दिवस? (Why we celebrate Daughters Day)

    बेटियों को प्यार जताने और यह बताने के लिए बेटी दिवस (Beti Diwas) मनाया जाता है की वे हमारे लिये कितनी खास है. सिर्फ बेटियों के लिए ही नहीं, बेटों के लिए बेटा दिवस(Son's Day, 11 August), मां के लिये (Mother's Day, 10 May), पिता के लिये (Father's Day, 21 June) और यहां तक की दादा-दादी (Grandparents Day) के लिए भी साल में एक खास दिन होता है।

    इसके अलावा भारत में राष्ट्रीय बेटी दिवस मनाने का एक और बड़ा कारण लोगों को बेटियों को बचाने और उन्हे शिक्षित बनाने हेतु प्रयास करना है, बेटियों को गर्भ मे मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना. और लोगों को यह बताना है कि बेटियां बोझ नहीं होती, उन्हे भी बेटों के बराबर अधिकार मिलना चाहिये।

    और इस बार गूगल ने महिला पर्वतारोही जुन्को ताबेई का Doodle बनाकर बेटी दिवस की शुभकामनाएँ दी है।

    कैसे मनाया जाता है बेटी दिवस? (How should you celebrate Daughters Day?)

    बेटियों के इस दिन को मनाने के लिए और उन्हें खुश करने के लिए आप चाहे तो उन्हे उनके मनपसंद उपहार दे सकते हैं. उन्हें बाहर डिनर या Movie पर ले जा सकते हैं. उनकी किसी Wish को पूरा कर सकते हैं. या उन्हे Special Feelings दे सकते हैं।

    अन्तिम शब्द | Daughter’s Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस

    अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Daughter’s Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं बेटी दिवस।

    अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अपनी बेटियों को भी राष्ट्रिय बेटी दिवस की शुभकामनाएँ दें तथा कम से उन्हे आज के दिन कोई भी दुख ना पहुचाए।
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer