DP की फुल फॉर्म क्या है? | Meaning In Hindi

DP की फुल फॉर्म क्या है | What is The Full Form of DP in Hindi

DP की फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर होती है अगर आप Social Networking Sites और Messaging Apps का इस्तेमाल करते हैं तो आप डीपी शब्द को लेकर जरूर कन्फ्यूजन में होंगे कि इसकी फुल फॉर्म क्या होती है, क्योंकि कई लोग आपसे बात करते समय आपसे पूछ लेते हैं कि आपने व्हाट्सएप पर कौन सी डीपी लगाई है? या आपकी डीपी अच्छी है, या फिर NICE DP इस तरह कमेंट करते हैं तो उस समय आप समझ नहीं पाते कि इस डीपी का मतलब क्या होता है और अगर आप डीपी का मतलब समझ भी लेते हैं तो DP की फुल फॉर्म क्या होती है यह आपको पता नहीं होता।

दोस्तों DP की फुल फॉर्म Display Picture होती है और इसका हिंदी में मीनिंग प्रदर्शित चित्र या दिखने वाली पिक्चर हो सकती है।

DP Full form kya hai meaning in hindi display picture
DP Full form kya hai meaning in hindi display picture

व्हाट्सएप के आ जाने से बहुत से शार्ट फॉर्म निकल कर आए हैं,

दोस्तों टाइपिंग को आसान बनाने और टाइम की बचत करने के लिए शॉर्टकट का इस्तेमाल किया जाता है हालांकि यह काफी हद तक कारगर भी है।

लेकिन उन लोगों के लिए इसे समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है, जिन्हें व्हाट्सएप पर इस्तेमाल किए जाने वाले इन Short Form का मतलब या Full Form के बारे में नहीं पता होता।

इसीलिए मैं अपने ब्लोग पर लगातार फुल फॉर्म शेयर करता रहता हूं, अगर आप भी सभी फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे फुल फॉर्म के सेक्शन में जाकर बहुत से फुल फॉर्म के बारे मे जान सकते हैं जिनकी डिटेल इंफॉर्मेशन आपको उस आर्टिकल में मिल जाएगी।

डीपी क्या होती है | डिस्प्ले पिक्चर क्या है हिंदी में

दोस्तों अगर डीपी या फिर डिस्प्ले पिक्चर की बात करें तो DP एक तरह से प्रोफाइल पिक्चर को ही कहते हैं अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो आप जरुर जानते होंगे कि प्रोफाइल पिक्चर किसे कहते हैं।

अगर आप नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं कि प्रोफाइल पिक्चर ऐसी फोटो होती है जिसे आप अपने प्रोफाइल/आईडी पर लगाते हैं यह प्रोफाइल फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम या फिर किसी भी दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट की हो सकती है।

यह भी पढ़े:

व्हाट्सएप में डीपी कैसे लगाते हैं

दोस्तों व्हाट्सएप पर डीपी लगाने के लिए आप अपने फोन की व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएं

यहां प्रोफाइल को चूस करें और पिक्चर पर क्लिक करके आप अपनी डीपी यहां से चेंज कर सकते हैं या फिर कोई डीपी लगा भी सकते हैं।

अन्तिम शब्द | DP Ki Full Form

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि डीपी की फुल फॉर्म क्या है और इसकी मीनिंग के बारे में भी आपको हिंदी में जानकारी मिल चुकी होगी।

दोस्तों अगर आपको व्हाट्सएप डीपी की फुल फॉर्म इन हिंदी एंड इंग्लिश के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और अगर आपको व्हाट्सएप डीपी को लेकर कोई भी कंफ्यूजन है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपकी प्रोब्लम को दूर करने की पूरी कोशिश करूंगा