जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करें? (Play Store Download for Jio Phone)

जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, इसमें पहले से ही Jio App Store दिया गया है। यहाँ Play Store Download करने का लिंक दिया है।

Download Play Store in Jio Phone: जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं?

JioPhone Play Store Download 2024: यदि आप भी रिलायंस जियो द्वारा पेश किए गए कीपैड या टचस्क्रीन स्मार्टफोन (JioPhone Next) में कोई नया ऐप जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब आदि डाउनलोड करने के लिए Google Play Store की तलाश कर रहे है और यह नहीं मिल रहा तो हम आपको जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं या डाउनलोड करें? इसके बारे में बताने जा रहे है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जिओ फोन KaiOs ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला भारत का सबसे सस्ता 4G VoLTE Keypad फोन है, जिसे जिओ कंपनी द्वारा 1500 रुपए की साधारण कीमत पर लांच किया गया था।

Jio Phone Me Play Store Kaise Download Kare
Jio Phone Me Play Store Kaise Download Kare

 

Jio Phone में Play Store कैसे चलाएं 2024?

जियो के बटन वाले मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को चलाने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जियो फोन में पहले से ही Jio App Store दिया गया है, जहाँ से आप व्हाट्सएप्प, फेसबुक, यूट्यूब और जियो फोन को सपोर्ट करने वाले सभी एप्स को फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Jio App Store
Jio App Store

अगर आप इसके बावजूद भी अपने Jio Phone में गूगल प्ले स्टोर चलाना चाह रहे है तो हम आपको बता दें कि Google Play Store एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल द्वारा Develop किया गया एक फ्री ऐप स्टोर है। जहां आपको एंड्राइड एप्लीकेशन मिलती है इसलिए आप इसे अपने JioPhone में नहीं चला सकते।

यदि आपके पास Jio का टचस्क्रीन स्मार्टफोन है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल पर Google Play Store को आसानी से Download कर सकते है।

 

जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें?

  • Step.1: सबसे पहले अपने फोन में जिओ ब्राउजर ओपन करें।

  • Step.2: यहां Play Store की वेबसाइट play.google.com/store/ पर जाएं।

  • Step.3: अब आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन हो गया है आप यहाँ से अपने सभी मनपसंद Apps को सर्च कर सकते है।
  • google play store

  • Step.4: अगर आपको जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो आप ब्राउज़र में Google Play Store apk लिखकर सर्च करें। और Search Results में से सबसे पहले वाली वेबसाइट पर Click कर दे।

  • Step.5: यहाँ आपको प्ले स्टोर का लोगो दिखाई देगा और इसके सामने एक डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा, जहाँ से आप इसे अपने जियो कीपैड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यह आपके फ़ोन में इनस्टॉल नहीं होगा।

यहाँ देखें: प्लेस्टोर पर अकाउंट कैसे बनाएं?

 

जियो फोन में कोई भी एप्प इनस्टॉल कैसे करें?

जिओ फोन में कोई भी एप्प इनस्टॉल करने के लिए आपको जियो एप स्टोर को ओपन करना होगा। यहाँ आप किसी भी एप्लीकेशन को सर्च करके इसे डाउनलोड कर सकते है जो आपके फोन को बखूबी सपोर्ट कर सकते है।

इस एप स्टोर पर गिने चुने ऐप्स ही उपलब्ध है इसलिए आप कुछ ऐप्स या टूल्स के फंक्शन को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते है।

 

 

जियो फोन में प्ले स्टोर क्यों नहीं चलता?

KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला जियो का कीपैड फोन एंड्राइड के .APK फाइल एक्सटेंशन या किसी बाहरी सॉफ्टवेर को सपोर्ट नहीं करता, इसलिए आप अपने इसमें गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को नहीं चला पाते।

Play Store गूगल द्वारा Develop किया गया एंड्राइड एप्प स्टोर है, जिसे केवल Android ऑपरेटिंग सिस्टम या Android Emulator पर ही Run किया जा सकता है। किसी भी Android App को आप Jio Phone के KaiOs ऑपरेटिंग सिस्टम पर Run नहीं कर सकते है।

 

 

जिओ फोन में प्ले स्टोर कब आएगा?

Jio के बटन वाले फोन में प्ले स्टोर कभी नहीं आएगा, क्योंकि जियो फ़ोन में पहले से ही Apps और Games डाउनलोड करने के लिए जिओ ऐप स्टोर दिया गया है। जहाँ से आप JioPhone को सपोर्ट करने वाली सभी एप्प्लिकेशंस डाउनलोड कर सकते है।

हालंकि सभी टचस्क्रीन एंड्राइड स्मार्टफ़ोनों में गूगल प्ले स्टोर पहले से ही दिया जाता है, यदि आपको यह नहीं मिल रहा तो शायद आपने इसे Disable कर दिया होगा। डिसएबल किए गए ऐप्स को इनेबल करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में Apps आप्शन में जाए और उस एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद Enable बटन पर क्लिक कर इसे On कर लें।

अगर आप एंड्राइड जैसी गेम्स का मज़ा उठाना चाहते हैं, तो जियो फोन में गेम कैसे डाउनलोड करें/चलाए? का यह लेख भी जरूर पढ़ें।