-->

World Tourism Day 2020: विश्व पर्यटन दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? ये है Theme और मेजबान देश

    Advertisement

    विश्व पर्यटन दिवस 2020: World Tourism Day कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? Theme & Host Country

    वर्ल्ड टूरिज्म डे २०२०: आजकल की दौड़-भाग भरी जिंदगी में लोग तनाव को मिटाने या फिर अपनी छुट्टियां बिताने दूसरे स्थानों तथा मशहूर जगहों और एतिहासिक स्थलों पर घूमने के लिए जाते हैं। और वहां के हर पल को अपने कैमरे में कैद करना चाहते हैं।

    कई लोगों को घूमने फिरने का बहुत शौक होता है, और भारत पर्यटन (Tourism) की दृष्टि से काफी धनी देश है भारत में ही बहुत से ऐतिहासिक पर्यटन स्थल और धार्मिक तीर्थ स्थल हैं।

    ऐसे में विश्व पर्यटन दिवस (Tourism Day) के ख़ास अवसर पर हम आपको किसी देश को टूरिज्म से होने वाले लाभ (Benifits of Tourism) के बारे में बताने जा रहे है।

    27 September World Tourism Day 2020
    27 September World Tourism Day 2020

    आइये अब आपको अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा World Tourism Day 2020 Theme और Hosting Country के बारे में आवश्यक जानकारी देते है।


    World Tourism Day Information in Hindi

    विश्व पर्यटन दिवस के बारे में जानकारी:
    नाम: विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day)
    शुरूआत: 1980
    तिथि: 27 सितंबर
    उद्देश्य: दुनियाभर में लोगों को पर्यटन के महत्व और इसके लाभ के प्रति जागरूक करना।
    थीम: Tourism and Rural Development (पर्यटन और ग्रामीण विकास")
    अगली बार: 27 सितम्बर 2021

    विश्व पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

    प्रतिवर्ष 27 सितम्बर को दुनियाभर में पर्यटन को बढ़ावा देने और लोगों को टूरिज्म के प्रति जागरूक करने हेतु विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 1980 मे 27 सितंबर को पहला विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था।

    27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाने का एक मुख्य कारण 27 सितंबर 1970 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व पर्यटन संगठन (WTO) का संविधान स्वीकारा जाना भी था।


    27 सितंबर 1970 को पर्यटन के बढते रुझान को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संस्था (UNWTO) द्वारा हर वर्ष 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाने का फैसला किया गया था। जिसका मकसद संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा लोगों को पर्यटन के प्रति प्रोत्साहित करना और इसका महत्व बताना था।


    वर्ल्ड टूरिज्म डे क्यों मनाया जाता है?

    वर्ल्ड टूरिज़्म डे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यटन के महत्व को समझाना, पर्यटन के प्रति लोगों को जागरूक करना और अधिक से अधिक लोगों को पर्यटन उद्योग से जोड़ना है।

    साथ ही विदेशी पर्यटकों को अपने देश आने के लिए प्रोत्साहित या आकर्षित करना तथा पर्यटन से अपने देश की आर्थिक स्थिति मजबूत करना होता है।

    वर्ल्ड टूरिज़्म डे विश्वभर के लोगों को यह बात भी समझाने के लिए मनाया जाता है कि किस प्रकार कोई देश पर्यटन की मदद से उसकी सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक स्तिथि को ऊपर ले जाने, उबारने और सहायता प्रदान करने मे Help करता है।

    आइये अब आपको अन्तराष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम क्या है इसके बारें में भी बताते है।


    यह भी पढ़ें: वैष्णो देवी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल, किराया और टिकट बुक करने की जानकारी

    World Tourism Day 2020 की Theme

    World Tourism Day 2020 Theme
    World Tourism Day 2020 Theme

    हर साल का पर्यटन दिवस एक थीम यानी Subject पर Based होता है। इस साल World Tourism Day 2020 की Theme “Tourism and Rural Development” (पर्यटन और ग्रामीण विकास") है।

    यह थीम (विषय) उन ग्रामीण समुदायों पर केंद्रित है जिनके लिए, पर्यटन का अर्थ अवसर है। यह ग्रामीण महिलाओं और युवाओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करता है।

    साथ ही पर्यटन ग्रामीण समुदायों को उनकी अनूठी संस्कृति और प्राकृतिक धरोहर को संभालने में मदद करता है, तथा लुप्तप्राय प्रजातियों, खोई हुई परंपराओं या स्वादों के संरक्षण का भी समर्थन करता है।


    पिछली साल के वर्ल्ड टूरिज्म डे 2019 की थीम "Tourism And Jobs :A better future for all" थी। वहीं साल 2018 के पर्यटन दिवस की थीम "Tourism and Digital Transformation" थी।

    सन् 1980 में इस विश्व पर्यटन दिवस की थीम “Tourism contribution for conservation for cultural heritage and peace and mutual understanding” थी।


    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान इन पर्यटन स्थलों का क्या है हाल? देखें

    World Tourism Day 2020 का मेजबान देश (Host Country) कौन है?

    हर साल United Nation World Tourism Organisation (UNWTO) द्वारा किसी एक देश को मेजमान देश यानी Hosting Country बनाया जाता है।

    परंतु इस साल 2020 में विश्व पर्यटन दिवस के इतिहास में पहली बार, इस आधिकारिक उत्सव की मेजबानी देशों के समूह द्वारा की जा रही है जिसमे एक भी UNWTO सदस्य राज्य नहीं शामिल हैं।

    इस साल 2020 की मेजबानी के लिए मर्कोसुर राष्ट्रों (अर्जेंटीना, ब्राजील, पैराग्वे, उरुग्वे, और चिली) को चुना गया है जो अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और सहयोग को दर्शाता है।


    इसमें सभी देशों को एक-एक करके मेजबानी करने का मौका मिलता है। इस अवसर पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित किए जाते है।

    जैसे पिछली साल वर्ल्ड टूरिज्म डे 2019 की मेजबानी के लिए भारत को चुना गया था। इस अवसर पर UNWTO ने एक Poster Release किया था जिसमें भारत के Traditional Dance Pose को दर्शाया गया था। जो शिक्षा, कौशल और रोजगार पर केन्द्रित थी।


    यह भी पढ़ें: जाने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और लौह पुरुष की खास बातें

    विश्व पर्यटन दिवस कैसे मनाया जाता है |International Tourism Day Celebration

    वर्ल्ड टूरिज्म डे को दुनियाभर में बड़े उत्साह से मनाया जाता है लेकिन यह दिन उन लोगों के लिए और भी ज्यादा खास हो जाता है जो लोग पर्यटन उद्योग से जुड़े हुए है।

    इस दिन हर राज्य की सरकारें अपने-अपने राज्य में पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देते हुए अपने राज्य में आने का बुलावा देती है।

    पिछली साल का मेजबान भारत था इसीलिए भारत के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण है भारत इस दिन के जरिए अपने पर्यटन शक्ति को विदेशों तक पहुंचा सकता है।

    इस दिन किए जाने वाले कार्यक्रमों के जरिए पर्यटन से संबंधित जानकारियाँ देकर पर्यटन के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है।


    International Tourism Day Hastages for Social Media
    • #WTD
    • #WTD2020
    • #UN75
    • #RestartTourism
    • #Tourism4SDGs

    यह भी पढ़ें: अटल टनल (सुरंग) क्या है? एक बार इस जगह जरूर जाए।

    पर्यटन से होने वाले लाभ | Benefits of Tourism?

    1. किसी भी देश के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास में पर्यटन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

    2. इससे होने वाली कमाई किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को ऊपर ले जाने मे काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

    3. लोगों को उनके गाँव या शहर में ही रोजगार मिलता है जिससे उनका जीवन अच्छे से व्यतीत होता है।

    4. इसकी मदद से लोग दूसरे देशों की भाषा, खान-पान, संस्कृति, रहन-सहन और वहां का इतिहास आदि पता चलता है।

    5. पर्यटन तनाव और भाग दौड़ से दूर करके बिना रोक-टोक और आनंदित जीवन जीने का मौका देता है।

    6. उद्योग की नजर में पर्यटन भारत का तीसरा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा अर्जित करने वाला उद्योग है।

    7. भारत में लगभग 6% रोजगार पर्यटन से ही मिलता है।

    8. विदेशी पर्यटकों को बढावा देने के लिए “अतिथि देवो भव:” तथा “अतुल्‍य भारत” (Incredible India) जैसे कार्यक्रमों सरकार द्वारा चलाए जा रहे है जिनका मकसद पर्यटन के मूल्यों को दुनिया तक पहुचाना है

    यह भी पढ़ें: IPL 2020 Schedule: कब, कहां, कितने बजे शुरू होगा, कैसे देखें? T20 लीग की पूरी जानकारी

    भारत का राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब होता है?

    भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस यानी National Tourism Day हर वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा लोगों को पर्यटन की Importance को बताने तथा उन्हें पर्यटन के उद्योग की ओर अग्रसर करने के लिए और नए रोजगार के मौके तलाशने के उद्देश्य से 25 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

    India में इस दिन का एक विशेष महत्व है क्योंकि भारत के अधिकतर लोग पर्यटन पर ही निर्भर है भारत पर्यटन की नजर से काफी धनी देश है यहां दिल्ली, काशी, हरिद्वार, वाराणसी, लेह लद्दाख, केरल, गोवा, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान और आगरा में स्थित ऐतिहासिक किले, बोद्ध गया, अजंता की गुफाएं, शिमला, मथुरा, मसूरी आदि अनेक स्थानों पर पर्यटकों का पूरे साल तांता लगा रहता है।

    प्रयागराज में होने वाले कुंभ और उज्जैन में होने वाले अर्ध कुंभ मेले को देखने के लिए भी दुनिया भर से भारी मात्रा मे लोग भारत आते हैं।

    भारत में स्थित कुछ धार्मिक पर्यटन स्थलों के बारें मे आपको बताए तो इसमें चार धाम यात्रा, बारह ज्योतिर्लिंग, वैष्णो देवी यात्रा, केदारनाथ धाम, अमरनाथ यात्रा, कैलाश मान सरोवर, दक्षिण भारत में स्थित अनेक पौराणिक भव्य मंदिर, पवित्र हिमालय दर्शन आदि मुख्य हैं।


    अंतिम शब्द

    इस साल वैश्विक महामारी कोरोनावायरस/कोविड-19 के चलते कई ऐसे देशों को भारी नुकसान पहुंचा है जिनका ज्यादातर काम पर्यटन पर ही टिका हुआ था जिसमें भारत भी शामिल है।

    ऐसे में पर्यटन और पर्यटकों से अपना घर और कारोबार चलाने वाले लोगों की कमाई पर भी सीधा असर पड़ा है।

    अब तो आप विश्व पर्यटन दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? इसके बारे में समझ ही गए होंगे।

    अगर आपको International Tourism Day 2020 (अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस) के बारे में हिंदी में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस दिन का महत्व, थीम और मेजबान देश के बारे में जानकारी मिल सके और वह भी भारत में टूरिज़्म से होने वाले लाभ (Benefits) के बारे में समझ सके।

    HAPPY WORLD TOURISM DAY!

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer