-->

धनतेरस 2020 को क्या खरीदें और क्या नही, जानिए क्यों खरीदते हैं बर्तन

    Things To Buy on Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन क्या खरीदें और क्या नही, लोग बर्तन क्यों खरीदते हैं?

    Dhanteras पर क्या खरीदें: दोस्तों इस साल भी दिवाली हर साल की तरह धूमधाम से ही मनाई जाएगी और दिवाली से पहले आने वाले त्योहार धनतेरस को लेकर सबके मन में एक चिंता रहती है कि कहीं हम इस दिन कुछ ऐसा ना खरीद लें की जिससे भगवान कुबेर, लक्ष्मी और धनवंतरी नाराज हो जाएं।

    इस दिन सोना चांदी और बर्तन लेना तो सबको याद रहता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से घर में सुख समृद्धि और धन का लाभ भी मिलता है।

    धनतेरस का दिन मुख्य रूप से भगवान धनवंतरि का होता है हिंदू धर्म के अनुसार देवताओं के वैद्य हुआ करते हैं इन्हें भगवान विष्णु का अवतार भी कहा जाता है।

    Dhanteras Par Kya Kharide Things To Buy
    Dhanteras Par Kya Kharide Things To Buy

    आइए अब आपको बताते हैं कि धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या नहीं खरीदना चाहिए तथा धनतेरस पर बर्तन यह कोई सामान लेने का शुभ मुहूर्त क्या है? (Shubh Mahurat), Best Things To Buy On Dhanteras In Hindi


    धनतेरस के दिन क्या खरीदें | Things To Buy On Dhanteras 2020

    • सोना चांदी: धनतेरस पर सोना चांदी खरीदते हैं यह तो अधिकतर लोगों को पता ही है अगर आप सोना चांदी खरीदने का सामर्थ्य रखते हैं तो धनतेरस के दिन आपको सोना चांदी जरूर खरीदना चाहिए।

    • झाड़ू: धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का अपने आप में एक खास महत्व है इस दिन झाड़ू खरीदने का सांकेतिक अर्थ घर पर गरीबी हटाना होता है।

    • बर्तन: भगवान धनवंतरि को खुश करने के लिए आप स्टील या फिर पीतल के बर्तन भी खरीद सकते हैं।

    • धनिया के बीज: पुराने समय से ही धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदने की परंपरा चली आ रही है इस दिन धनिया खरीदना सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

      खरीदे गए बीज के कुछ भक्तों को माता लक्ष्मी को चढ़ाएं और पूजन के बाद उन्हें किसी बर्तन या बगीचे में पौधे और कुछ बीच गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं

    • गोमती चक्र: गोमती चक्र भारतीय संस्कृति में काफी पवित्र माना जाता है यह है मुख्यतः गोमती नदी में पाया जाने वाला एक तरह का समुद्री घोघा होता है। मान्यताओं के अनुसार गोमती चक्र धन दौलत के साथ-साथ सुख समृद्धि एवं सफलता भी लाता है।

    • नया बैंक खाता खुलवाएं: यदि आप एक कारोबारी हैं तो आप बिजनेस के लिए कोई नया बैंक अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। कारोबारियों के लिए इस दिन शाम के समय लक्ष्मी माता की पूजा शुभकारी मानी जाती।

    • संपत्ति एवं वाहन: इस दिन संपत्ति या फिर वाहन लेना भी काफी शुभ माना जाता है अक्सर लोग संपत्ति और वाहन दिवाली के दिन खरीदते हैं अगर आप धनतेरस पर गाड़ी खरीदना चाह रहे हैं तो आप उसकी पेमेंट पहले ही कर दे और वाहन को राहु काल में घर में ना लाएं।

    • लक्ष्मी गणेश मूर्ति: दिवाली पर पूजन करने के लिए आप धनतेरस के दिन लक्ष्मी गणेश की मूर्ति खरीद सकते हैं।

    • कपड़े: अगर आप नए कपड़े लेने की सोच रहे हैं तो इस दिन नए कपड़े लेते समय यह ध्यान रखें कि आप हो सके तो सफेद या लाल रंग के कपड़े ही खरीदें।

    • औषधि: जैसे कि आप सभी जानते ही हैं कि धनवंतरी भगवान देवों के वैद्य थे इसलिए आप इस दिन औषधि भी खरीद सकते हैं।

    • नमक: घर में सुख शांति और धन बनाए रखने के लिए धनतेरस के दिन नमक भी लाया जा सकता है।

    यह भी पढ़े: धनतेरस पर झाडू खरीदते समय ध्यान रखे ये बाते नहीं तो हो सकता है कोई अपशगुन

    धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए?

    धनतेरस के दिन यह जरूरी नहीं कि आप इस दिन कुछ भी खरीद सकते हैं धनतेरस के दिन कुछ भी करते समय याद रखें कि जो भी सामान आप खरीद रहे हैं उसका संबंध राहु से ना हो क्योंकि राहु को घर लाने का मतलब है कि आप लक्ष्मी से पहले ही अपने घर में राहु को प्रवेश करा चुके हैं।


    राहु रूप में दो मुख्य चीजें कांच और एलमुनियम है इसलिए इस दिन का काँच और अल्मुनियम के सामान खरीदने से बचें।


    यह भी पढ़े: धनतेरस स्पेशल सोंग्स: ये है गणेश-लक्ष्मी और कुबेर मंत्र आरती गाने भजन

    धनतेरस पर लोग बर्तन क्यों खरीदते हैं?

    धनतेरस का दिन भगवान धनवंतरी का होता है और धन्वंतरि भगवान की सबसे प्रिय धातु पीतल है। उन्होंने अपनी चारों भुजाओं में से एक भुजा पर अमृत कलश धारण किया हुआ है। वर्तमान में पीतल का चलन ना होने के कारण लोग स्टील के बर्तन खरीदते हैं।

    यह भी मान्यता है कि इस दिन जो भी समान ख़रीदा जाता है वह 100 गुना फल देता है।


    यह भी पढ़े: Dhanteras Images: हैप्पी धनतेरस की फोटो, इमेजेस, वॉलपेपर, व्हाट्सएप स्टेटस हिंदी/मराठी/इंग्लिशि

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि आप को धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए (Things To Buy On Dhanteras 2020), और क्या नहीं तथा समान और खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त कब है (Shubh Mahurat)।

    अगर आप को धनतेरस से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

    नोट: यह सभी आइडियाज धनतेरस के लिए दिए गए हैं कृपया कुछ भी लेने से पहले किसी अच्छे और ज्ञानी पंडित की सलाह अवश्य लें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post