विश्व आवास दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा इस साल की Theme

    WORLD HABITAT DAY 2019: विश्व पर्यावास दिवस क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाया जाता है, इतिहास

    वर्ल्ड हैबीटेट डे 2019 कब, क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाया जाता है, इतिहास

    World Habitat Day in Hindi 2019: आवास किसी भी प्राणी की मूल आवश्यकता होती है, और इस मूल आवश्यकता के महत्व को समझाने के लिए ही वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाया जाता है। दुनिया भर में आम लोगों के लिए सस्ता, सुरक्षित, किफायती, और सभ्य आश्रयों की आवश्यकता को उजागर इसका मुख्य उद्देश्य है।

    प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाने वाला विश्व पर्यावास दिवस, शहरों और मानव बस्तियों में Transformational Change लाने की दिशा में UN-Habitat के मिशन का समर्थन करता है।
    World Habitat Day In Hindi 2019 Kab Kyu Aur Kaise Manaya Jata Hai
    World Habitat Day In Hindi 2019 Kab Kyu Aur Kaise Manaya Jata Hai

    आइए अब आपको विश्व आवास दिवस यानी World Habitat Day 2019 कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा इस साल 2019 की Theme क्या है।

    विश्व पर्यावास दिवस 2019 की थीम | Theme Of World Habitat Day 2019

    पिछले साल 2018 की थीम "म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट" पर आधारित थी, वहीं इस वर्ष 2019 की थीम "frontier technologies to sustainable waste management to achieve Sustainable" है।

    विश्व पर्यावास दिवस 2019 का Global observation इस वर्ष 7 अक्टूबर को मैक्सिको सिटी में मेक्सिको सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा।

    वर्ल्ड हैबिटेट डे कब मनाया जाता है | इतिहास

    पहली बार अक्टूबर 1986 में अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) मनाया गया था।

    1986 से ही हर साल विश्व आवास या पर्यावास दिवस मनाया जाता है, हालाँकि इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा दिसंबर 1985 में की गयी थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अक्टूबर के महीने के पहले सोमवार को विश्व आवास दिवस मनाने की घोषणा की थी।

    इस साल 2019 में World Habitat Day (विश्व आवास दिवस) कब मनाया जाएगा | When Do We Celebrate World Habitat Day 2019 In Hindi

    हर साल की तरह इस साल 2019 में भी दुनियाभर में World Habitat Day (विश्व आवास दिवस) अक्टूबर के पहले सोमवार को ही मनाया जाएगा जो 7 अक्टूबर को है।

    वहीं पिछ्ले वर्ष 2018 में विश्व आवास दिवस सोमवार 1 अक्टूबर को मनाया गया था।

    विश्व आवास दिवस कैसें मनाया जाता है | How Do We Celebrate World Habitat Day In Hindi

    हर साल World Habitat Day के दिन एक खास थीम पर आधारित समारोह आयोजित किया जाता है इस साल यह आयोजन मक्सिको शहर में आयोजित किया जाएगा।इन गतिविधियों के माध्यम से दुनिया भर में पर्याप्त आश्रय के लिए प्रदान करने की कोशिश की जाती हैं।

    हर साल इस इन कार्यक्रमों में गरीबों को आवास मुहाय्या कराने पर जोर दिया जाता हैं और साथ ही सभी के लिए किफायती आवास की योजना बनाई जाती हैं।

    यह दिवस पाकिस्तान, जापान, जर्मनी, रूस हंगरी, USA, ब्राजील, UAE, चीन, इटली, इंडोनेशिया, मेक्सिको, नीदरलैंड, केन्या, समेत दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है।

    विश्व पर्यावास दिवस मनाने का उद्देश्य

    बेघर होने की परेशानियों और तेजी से बढ़ते शहरीकरण के मुद्दों को देखते हुए पर्याप्त आश्रय, अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, स्वच्छता, नौकरी की संभावनाओं अन्य बुनियादी सेवाओं, आदि को उपलब्ध कराने की योजना बनाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

    एक सर्वे के अनुसार, दुनिया भर में 1.6 अरब लोग घटिया आवास में रह रहे हैं और लगभग 100 मिलियन लोग बेघर हैं। यह दर्शाता है कि इस समय कुछ गंभीर कार्यवाही करना कितना जरूरी है अगर ऐसा नही किया गया तो आने वाले समय में दुनिया भर में झोपड़पट्टी में रहने वाले निवासियों की संख्या में बढोतरी होगी।

    अंतिम शब्द | वर्ल्ड हैबिटेट डे 2019 इन हिंदी

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि विश्व पर्यावास दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है और यह किसी भी व्यक्ति की मूल जरूरत क्यों है।

    अगर आपको (World Habitat Day 2019) वर्ल्ड हेबिटेट डे के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।
    ---------यह भी पढ़े:----------
    विश्व आवास दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा इस साल की Theme विश्व आवास दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा इस साल की Theme Reviewed by HaxiTrick on Sunday, October 06, 2019 Rating: 5

    World Habitat Day In Hindi 2019 Kab Kyu Aur Kaise Manaya Jata Hai, विश्व आवास दिवस यानी International Habitat Day 2019 कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? तथा इस साल की Theme क्या है

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post