-->

World Teacher's Day 2021: विश्व शिक्षक दिवस इतिहास और थीम (05 अक्टूबर)

दुनिया के सभी शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day 2021) मनाया जाता हैं। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    WORLD TEACHERS DAY 2021: विश्व शिक्षक दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है, इतिहास (History) और Theme

    World Teachers Day in Hindi 2021: शिक्षक बच्चों में अच्छे संस्कार देता है और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाता है, इसलिए, लगभग हर देश अध्यापक दिवस मनाता है। 5 सितंबर को पड़ने वाले राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के बारे में तो आप सभी जानते हैं परंतु विश्व या अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के बारे में बहुत कम लोगों को पता है।


    आपकी सहूलियत के लिए बता दें कि भारत के राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के ठीक 1 महीने बाद विश्व अध्यापक दिवस (इंटरनेशनल टीचर्स डे) मनाया जाता है। और वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने की शुरूआत वर्ष 1994 में हुई थी हालांकि भारत में तो 1962 से ही सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती को टीचर्स डे के रूप में Celebrate क्या जाता रहा है।

    World Teachers Day 5 October 2021 Hindi
    World Teachers Day 5 October 2021 Hindi

    इस लेख के माध्यम से, आपको विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) कब, क्यों और दुनिया भर में इसे कैसे मनाया जाता है, तथा इसकी थीम और इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं।


    International Teachers' Day Information in Hindi

    अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के बारे में जानकारी:
    नाम: विश्व शिक्षक दिवस (World Teacher's Day)
    शुरूआत: वर्ष 1994
    तिथि: 05 अक्टूबर (वार्षिक)
    उद्देश्य: दुनियाभर के अध्यापकों को सम्मानित करना और शिक्षकों की स्थिति को बेहतर बनाना।
    थीम: Teachers at the heart of education recovery.
    अगली बार: 05 अक्टूबर 2022

    World Teachers Day 2021: विश्व शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

    विश्व भर में शिक्षक संघों को सम्मानित करने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को दुनिया भर में लोग विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day 2021) मनाते हैं, जिसे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के नाम में भी जाना जाता है। इसकी शुरुआत यूनेस्को ने वर्ष 1994 में की थी। तभी से यह दिन संसार के सभी देशों में एकजुट होकर मनाया जाता है।


    कई देश अपना खुद का नेशनल टीचर्स डे भी मनाते है और भारत में राष्ट्रिय शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। जिसे भारत के दूसरे राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन मनाया जाता है, वे एक महान शिक्षक थे।


    यह भी पढ़े: Happy Teacher's Day 2021: शिक्षक दिवस की शायरी और शुभकामना संदेश Wishes Images & Photos

    क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल टीचर्स डे?

    5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत के पीछे दुनिया भर के अध्यापकों की स्थिति को बेहतर बनाना था।

    वर्ष 1966 में ILO/UNESCO की सिफारिश को अपनाने की सालगिरह के उपलक्ष में मनाया जाता है, जिसमें यूनेस्को शिक्षकों के अधिकारों, भर्ती, रोजगार, प्रारंभिक तैयारी, जिम्मेदारियों एवं आगे की शिक्षा तथा सीखने की स्थिति के बारे में मापदंड निर्धारित करने की सिफारिश करती है।

    5 अक्टूबर 1994 को यूनेस्को ने शिक्षकों की भागीदारी और विकास पर ध्यान केंद्रित करने तथा उनकी प्राथमिकता एवं मुद्दों को उजागर करने के लिए पहला विश्व शिक्षक दिवस (International Teacher's Day) मनाया गया।

    तथा 5 अक्टूबर की तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह 1966 ILO/यूनेस्को अनुशंसा को अपनाने की सालगिरह थी।

    तथा 11 नवंबर 1997 में यूनेस्को के 29 वर्ष सत्र के दौरान उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को इसमें शामिल करने की सिफारिश को अपनाकर 1966 के सिफारिशों को पूरी तरह लागू किया गया था।

    विश्व अध्यापक दिवस मनाए जाने एक कारण शिक्षा पर संयुक्त राष्ट्र (UN) के सतत विकास लक्ष्य 4 के प्रकाश में शिक्षकों को सम्मानित करने और समर्पित लक्ष्य एसडीजी 4.c को शिक्षा 2030 एजेंडे की उपलब्धि को पूरा करने शिक्षा और गुणवत्ता वाले शिक्षकों तक पहुंच को परिभाषित करना है।


    यह भी पढ़े: शिक्षा एवं शिक्षक का महत्व और हमारे जीवन में उनकी भूमिका

    अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का इतिहास (History Of World Teachers Day)

    वर्ष 1994 के बाद से ही प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर की तारीख को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय अध्यापक दिवस यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, और शिक्षा अंतरराष्ट्रीय (IE) के साथ मिलकर आयोजित किया जाता है।

    टीचर डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए 1994 में यूनेस्को द्वारा सिफारिश के बाद करीबन 100 देशों के समर्थन मिलने के बाद यूनाइटेड नेशन्स में बिल पारित करके शुरू किया गया था।

    परन्तु 12 अक्टूबर 1997, 29 वें आम सम्मेलन सत्र में यूनेस्को के एक दस्तावेज को अपनाया गया। इस दस्तावेज़ को संशोधित किया गया है और अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों के लिए शिक्षा के मानकों में सुधार किया गया है और साथ ही उन्हें रोजगार देने वाले शैक्षिक संगठनों के मानकों को भी।


    2002 में, कनाडा पोस्ट ने विश्व शिक्षक दिवस मनाने के लिए एक डाक टिकट भी जारी किया था।

    विश्व शिक्षक दिवस 2021 की थीम (World Teachers' Day Theme)

    इंटरनेशनल टीचर्स डे प्रत्येक वर्ष किसी एक ख़ास विषय पर केंद्रित करते हुए मनाया जाता है जिसे UNISCO द्वारा चुना जाता है इस बार 2021 की थीम Teachers at the heart of education recovery (शिक्षा बहाली के केंद्र में शिक्षक) है।

    पिछली साल विश्व शिक्षक दिवस 2020 की थीम "Teachers: Leading in crisis, reimagining the future." रखी गयी थी। जिसे हिंदी में 'शिक्षक: संकट में अग्रणी, भविष्य की फिर से कल्पना करना' कहा जा सकता है।


    वहीं वर्ल्ड टीचर्स डे 2019 की थीम “Young Teachers: The future of the Profession” थी।

    2018 की थीम "The right to education means the right to a qualified teacher.” थी और

    साल 2017 में यह थीम "Empowering Teachers” थी।



    विश्व अध्यापक दिवस कैसे मनाया जाता है? (इवेंट्स 2021)

    इस दिन 5 अक्टूबर को दुनिया भर के कई देशों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विश्व शिक्षक दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) प्रत्येक वर्ष एक अभियान चलाता है ताकि दुनिया को शिक्षकों की बेहतर समझ और छात्रों और समाज के विकास में उनकी भूमिका निभाने में मदद मिल सके।

    इस साल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Covid-19) के चलते यूनेस्को द्वारा विश्व शिक्षक दिवस को वर्चुअल तरीके से मनाया जाएगा। जिसमें यूनेस्को एक सप्ताह का आभासी कार्यक्रम आयोजित करेगी यह समारोह 4 से 8 अक्टूबर 2021 तक चलेगा जिसका उद्घाटन समारोह भी होगा।

    इस दौरान यह दिवस उस समर्थन पर केंद्रित होगा जिसे शिक्षकों को पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में पूरी तरह से योगदान करने की आवश्यकता है।
    इसके साथ ही यूनेस्को एवं इसके सह संयोजक दुनिया भर के राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक वर्चुअल इवेंट के जरिए अपनी उपलब्धियों को साझा करेंगे।


    अन्तिम शब्द

    भारत में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस (Teacher Day) मनाए जाने का उद्देश्य भारतीय शिक्षकों के महत्व और सम्मान को बढ़ावा देना है जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (World Teachers Day) दुनियाभर के सभी शिक्षकों की शिक्षा के प्रति भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है।

    आज के इस लेख में आपको वर्ल्ड टीचर्स डे २०२१ के बारें में पूरी जानकारी देने की कोशिश की गयी है, यहाँ आपको World Teachers Day 2021 कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है इसका इतिहास (History) और Theme के बारें में भी बताया गया है।

    अगर यह लेख आपको अच्छा लगा तो इसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post