-->

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2021: कब, क्यों और कैसे मनाते है? Theme, इतिहास और महत्व

पुरुषो के मह्त्व को बताने और समाज एवं परिवार में सकारात्‍मक बदलाव की कामना के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Mens Day आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    International Mens Day 2021: कब, क्यों और कैसे मनाते है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस? Theme और इतिहास (History)

    इंटरनेशनल मेन्स डे २०२१: हमेशा से ही दुनिया मे पुरुषों की छवि एक गुसैल, हिंसक और बेसब्र इंसान के रूप मे जानी जाती है, फिल्मों से लेकर किताबों तक में पुरुषो के इसी रूप को दिखाया और दर्शाया जाता है।
    लेकिन सवाल यह उठता है की क्या पुरुष सच मे ऐसे ही व्यक्तित्व वाले इन्सान होते है या लोगों के बीच फैली यह परिभाषा एक अवधारणा मात्र है।

    आज 19 नवम्बर है जिसे विश्व पुरुष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, ऐसे मे सवाल यह भी उठता है की आखिर अन्तर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी।

    Happy International Mens Day 2021 Hindi
    Happy International Mens Day 2021 Hindi

    आइए अब आपको विश्व पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? इंटरनेशनल मेंस डे की थीम और इसका महत्व क्या है। इसके बारें में जानते है।


    अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस कब मनाते है? (International Mens Day 2021 Date)

    विश्व स्तर पर पुरुषो के मह्त्व को बताने और समाज एवं परिवार में सकारात्‍मक बदलाव की कामना के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day) मनाया जाता है। इस साल 2021 में इंटरनेशनल मेन्स डे 19 नवम्बर को 'Better relations between men and women' थीम के साथ मनाया जा रहा है, यह दिन पुरुषों की भलाई एवं उनके प्रति सम्मान और जागरूकता बढ़ाता है।


    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस क्यों मनाया जाता है? इतिहास (History)

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Mens Day) की स्थापना वेस्टइंडीज के हिस्ट्री लेक्चरर डॉ. जीरोम तिलक सिंह ने 19 November 1999 में की थी।

    वैसे तो 1960 से ही लोग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के समान ही अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का प्रयास कर रहे थे वे इस दिन को 23 फरवरी को मनाना चाहते थे। परन्तु कठिन प्रयासों के बाद 1999 मे जाकर इस दिन का महत्व लोगों को समझ आया और इसकी शुरुआत की गयी।


    भारत मे पुरुष दिवस की शुरुआत (Mens Day In India)

    भारत में पुरूष दिवस की शुरुआत 2007 में एक महिला द्वारा की गयी, जिनका नाम उमा चल्ला है ये हैदराबाद की एक लेखिका है।

    उमा चल्ला के मुताबिक, जब हमारी संस्कृति में शिव और शक्ति दोनों का महत्व समान हैं तो पुरुषों के लिए भी सेलिब्रेशन का एक दिन तो होना ही चाहिए।


    International Men's Day का उद्देश्य:

    पुरुषों और लड़कों को सम्मान और संबंधों में सुधार, एवं लैंगिक समानता को बढ़ावा देने देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

    साथ ही पुरुष मॉडलों की सकारात्मक भूमिका को उजागर करने, पुरुषों के खिलाफ भेदभाव को उजागर करने, उनके अच्छे स्वास्थ्य व भलाई तथा एक सुरक्षित और बेहतर दुनिया बनाने के उद्देश्य से हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।


    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2021 थीम (International Men's Day Theme)

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2021 की थीम 'Better relations between men and women' (पुरुषों और महिलाओं के बीच बेहतर संबंध) है। तो वही पिछली साल International Men's Day 2020 की Theme Better health for men and boys (पुरुषों और लड़कों के लिए बेहतर स्वास्थ्य) थी तथा 2019 की थीम "मेकिंग फ़ॉर मेन्स एंड बॉयज़" (Making For Mens and Boys) थी।

    यह थीम पुरुषों और लड़कों को महत्व देने और विश्व स्तर पर पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने के लिए है।


    पुरूष दिवस का महत्व:

    हम विश्व स्तर पर पुरुषों के स्वास्थ्य संकट के दिनों में जी रहें हैं। जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता एक रिपोर्ट के मुताबिक:

    • 4 आत्महत्याओं में से 3 पुरुष होते हैं।
    • पुरुष, महिलाओं की तुलना में 6 साल कम जीते हैं।
    • काम पर मरने वालों में 95% पुरुष शामिल हैं।

    यह आंकड़े बताते है कि हम पुरूषों की स्थिति को लेकर किस हद तक जागरूक हैं। ऐसे में पुरूष दिवस हमें संभलने का एक मौका देता है।


    अन्तरराष्ट्रीय पुरुष दिवस कैसे मनाया जाता है? (Mens Day Celebration)

    International Mens Day (अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस) को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक सेमिनार, Activities सहित कई तरह के आयोजनों के साथ मनाया जाता है।

    इस दिन पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने हेतु पैनल चर्चा और Lecture, पुरस्कार समारोह, कला प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाती हैं। साथ ही हर वर्ष यह दिन एक अलग थीम के साथ Celebrate किया जाता रहा है।



    अन्तिम शब्द

    दोस्तो अब तो आप समझ ही गए होंगे की अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है, International Mens Day Theme In Hindi के बारे मे भी आप जान चुके है।

    अगर आप भी एक पुरूष है तो आपको HaxiTrick.com टीम की तरफ से इंटरनेशनल मेंस डे की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post