अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाते है, जानिए थीम और इतिहास

    International Mens Day Date 2019: जानें कब, क्यों और कैसे मनाते है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस, थीम और इतिहास

    इंटरनेशनल मेन्स डे (19 नवंबर 2019): हमेशा से ही दुनिया मे पुरुषों की छवि एक गुसैल, हिंसक और बेसब्र इंसान के रूप मे जानी जाती है, फिल्मों से लेकर किताबों तक में पुरुषो के इसी रूप को दिखाया और दर्शाया जाता है, लेकिन सवाल यह उठता है की क्या पुरुष सच मे ऐसे ही व्यक्तित्व वाले इन्सान होते है या लोगों के बीच फैली यह परिभाषा एक अवधारणा मात्र है।

    आज 19 नवम्बर है जिसे विश्व पुरुष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, ऐसे मे सवाल यह भी उठता है की आखिर अन्तर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी।
    Happy International Mens Day 19 November Image Photo Pics Hindi
    Happy International Mens Day 19 November Image Photo Pics Hindi

    आइये अब आपको विश्व पुरुष दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, इंटरनेशनल मेंस डे की थीम और महत्व क्या है। When, Why And How International Mens Day is Celebrated in India, International Mens Day 2019 Theme In Hindi

    अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस कब मनाते है | When International Mens Day Is Celebrated In India

    विश्व स्तर पर पुरुषो के मह्त्व को बताने और समाज एवं परिवार में सकारात्‍मक बदलाव की कामना के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day)  मनाया जाता है. इस साल भी इंटरनेशनल मेन्स डे 19 नवम्बर 2019 को मनाया जा रहा है, यह पुरुषों की भलाई एवं उनके प्रति सम्मान और जागरूकता बढ़ाता है।

    भारत में भी यह दिन इसी दिन मनाया जाता है।

    International Mens Day Theme In Hindi | अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2019 का थीम

    हर वर्ष इंटरनेशनल मेंस डे किसी ना किसी थीम पर आधारित होता है, इस साल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2019 की थीम "मेकिंग फ़ॉर मेन्स एंड बॉयज़" (Making For Mens and Boys) है. यह थीम पुरुषों और लड़कों को महत्व देने और को विश्व स्तर पर पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने के लिए है।

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस क्यों मनाया जाता है इतिहास

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Mens Day 2019) की स्थापना वेस्टइंडीज के हिस्ट्री लेक्चरर डॉ. जीरोम तिलक सिंह ने 19 November 1999 में की.

    वैसे तो 1960 से ही लोग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के समान ही अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का प्रयास कर रहे थे. वे इस दिन को 23 फरवरी को मनाना चाहते थे, परन्तु कठिन प्रयासों के बाद 1999 मे जाकर इस दिन का महत्व लोगों को समझ आया और इसकी शुरुआत की गयी।

    पुरुषों और लड़कों को सम्मान और संबंधों में सुधार, एवं लैंगिक समानता को बढ़ावा देने देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है, साथ ही पुरुष मॉडलों की सकारात्मक भूमिका को उजागर करने के उद्देश्य से हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है.

    भारत मे पुरुष दिवस की शुरुआत | Mens Day In India

    भारत में पुरूष दिवस की शुरुआत 2007 में एक महिला द्वारा की गयी, जिनका नाम उमा चल्ला है ये हैदराबाद की एक लेखिका है।

    उमा चल्ला के मुताबिक, जब हमारी संस्कृति में शिव और शक्ति दोनों का महत्व समान हैं तो पुरुषों के लिए भी सेलिब्रेशन का एक दिन तो होना ही चाहिए।

    अन्तरराष्ट्रीय पुरुष दिवस कैसे मनाया जाता है | How Do We Celebrate International Mens Day

    International Mens Day (अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस) को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक सेमिनार, Activities सहित कई तरह के आयोजनों के साथ मनाया जाता है. इस दिन पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने हेतु पैनल चर्चा और Lecture, पुरस्कार समारोह, कला प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाती हैं. साथ ही हर वर्ष यह दिन एक अलग थीम के साथ Celebrate किया जाता रहा है.

    अन्तिम शब्द

    दोस्तो अब तो आप समझ ही गए होंगे की अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है, International Mens Day Theme In Hindi के बारे मे भी आप जान चुके है।

    अगर आप भी एक पुरूष है तो आपको HaxiTrick.com टीम की तरफ से इंटरनेशनल मेंस डे की हार्दिक शुभकामनाएँ।
    ---------यह भी पढ़े:----------
    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाते है, जानिए थीम और इतिहास अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाते है, जानिए थीम और इतिहास Reviewed by HaxiTrick on Tuesday, November 19, 2019 Rating: 5

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कब, क्यों और कैसे मनाते है, थीम और इतिहास, International Mens Day Theme In Hindi Kab Kyu Kaise Manaya Jata Hai, इंटरनेशनल मेंस डे

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post