स्मॉग क्या है? कैसे बनता है, स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव और इससे बचने के उपाय

    What Is Smog, Causes, Harmful Effects And Protection Information In Hindi

    What Is Smog Meaning, Full Form, How It Is Harmful For Us, Protect Yourself From Smog, and Causes In Hindi. Smog Is Primary air pollutants, It Is Made Up/Mixture Or Combination Of Smoke and Fog : स्मॉग क्या है, कैसे बनता है, स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव और इससे कैसे बचे उपाय तरीके हिंदी में

    What Is Smog in Hindi: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में प्रदूषण का कहर काफी हद तक बढ़ चुका है। साथ ही स्मॉग शब्द भी इसी के साथ चर्चाओं में शामिल हो गया है। दिल्ली जैसे शहरों में तो स्मॉग की गंभीरता बढ़ती जा रही है, जिसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, दिल्ली में स्मॉग की वजह से दृश्यता (Visibility) पर असर पड़ता दिखाई दे रहा है, लोगों की आखों में जलन जैसी समस्यायें उत्पन्न हो रही है, बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गयी है क्योंकि यह इंसानों के लिए अत्यधिक विषैला है और यह गंभीर बीमारी के जनक के साथ-साथ आपके जीवन के कुछ साल कम करने का कारण भी बन सकता है। इसलिए इसके बारे में जानकारी हासिल करना आज बहुत जरूरी हो गया है.
    What Is Smog, Causes, Harmful Effects And Protection Delhi In Hindi
    What Is Smog, Causes, Harmful Effects And Protection Delhi In Hindi

    Smog से होने वाले नुकसान और हानिकारक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में आपको स्मोग क्या है? यह कैसे बनता है, इससे शरीर को होने वाले नुकसान कौन से है यानि यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है. और इस से कैसे बचा जा सकता है, तथा ऐसी क्या आवश्यक सावधानियां हैं जो हम ले सकते हैं आदि की जानकारी हिंदी में मिलेगी।

    यानि की What Is Smog Meaning, Full Form, Harmful Effects Of Smog In Hindi, Protect Yourself From Smog, and Causes In Delhi. (Smog Is Primary air pollutants, It Is Made Up/Mixture Or Combination Of Smoke and Fog.)

    स्मॉग क्या है | What Is Smog in Hindi:

    स्मॉग की बात करें तो Smog दो शब्दों अर्थात Smoke (धुएँ) और Fog (कोहरे) से लिया गया है, जिसका English में Meaning धूम-कोहरा (धुंधासा) है। जिसे आप धुएँ में मिले हुए धूल या कालिख के कणों और जल वाष्प के साथ विभिन्न गैसों के मिश्रण के रूप में भी Describe कर सकते है, यह मुख्य रूप से नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड और कुछ अन्य कार्बनिक यौगिकों जैसे वायु प्रदूषकों के मिश्रण से बनने वाला एक पीला या काला रंग का कोहरा है, जो सूर्य के प्रकाश के साथ मिलकर ओजोन बनाता है। जो साँस लेने में मुश्किले पैदा करता है।

    - स्मॉग के मुख्य स्रोत डीजल और गैसोलीन वाहनों का धुआं, निर्माण कार्यों से उत्पन्न धूल, खुले में लगी आग, भस्मक, कारखानों से निकला धुआ, कुछ बिजली उत्पादन स्टेशन, सॉल्वैंट्स, क्लीनर और तेल पेंट और कीटनाशक आदि है।

    स्मॉग का इतिहास:
    Smog शब्द का इस्तेमाल सर्वप्रथम 1900 के शुरुआती दिनों में लंदन में धुएं और कोहरे के Combination को समझाने के लिए किया गया था, जो उन दिनों पूरे शहर को इससे कवर करता था। जुलाई 1905 में यह शब्द पहली बार एक बैठक के दौरान डॉ. हेनरी एंटोनी डे विओक्स ने अपने पेपर "Fog and Smoke" में गढ़ा था। उन्होंने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा स्मॉग धुएं और सल्फर डाइऑक्साइड का संयोजन है।

    स्मॉग कैसे बनता है | How Smog Is Made Up Of - Causes

    वैसे तो स्मॉग (Smog) बनने का मुख्य कारण (Cause) वायु प्रदूषण होता है, परन्तु जब ईंधन जलाया जाता है, तो यह वायुमंडलीय प्रदूषक या वायु में छोड़ी गई गैसों से सूर्य के प्रकाश के साथ अभिक्रिया करती हैं और वायुमंडल में इसकी गर्मी से स्मॉग बनता है। जिसमें वीओसी, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड के बीच जटिल फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। स्मॉग बनने की प्रक्रिया को ठीक से समझने के लिए आपको ओजोन (O3) के बारे में अच्छे से समझ लेना चाहिए.

    ओजोन (O3) क्या है?
    वैसे तो ओज़ोन एक रंगहीन एवं गंधहीन गैस है, जो पृथ्वी की ऊपरी परत स्ट्रैटोस्फियर में पायी जाती है, जो सूर्य से आने वाली हानिकारक अल्ट्रा वोइलेट किरणों से हमें और सम्पूर्ण पृथ्वी को बचाता है, इसीलिए यह हमारे लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम आता है। परन्तु जमीनी स्तर पर वातावरण में हुए मौसम या गर्मी के बदलाव के कारण जमीन के पास फंसा रह जाता है और स्मॉग के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में कार्य करता है, जिससे मनुष्यों को आंखों में जलन और श्वसन लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है, न केवल मनुष्यों बल्कि पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों एवं जीव-जंतुओं को भी यह नुकसान पहुचाता है।

    इसी कारण सर्दियों के मौसम में जब यातायात के कारण, उच्च तापमान या पराली जलाने आदि के कारण वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, और हवा की गति धीमी हो जाती है, तो यह धुएं (Smoke) और कोहरे (Fog) को स्मॉग (Smog) बनाने वाली जगह पर स्थिर होने में मदद करता है और जमीन के समीप प्रदूषण के स्तर को बढ़ाता है। जो दृश्यता (Visibility) को बाधित करता है और पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है।

    स्मॉग हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है | Harmful Effects Of Smog In Hindi

    स्मॉग न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि पेड़-पौधों, जीव-जंतुओं और प्रकृति के लिए भी खरतनाक है। जिससे बच्चों, वरिष्ठों और अस्थमा के पीड़ितों को खासकर संभलकर रहना चाहिए, ऐसे लोगों या किसी और बीमारी से ग्रस्त लोगों के कमजोर दिल, फेफड़े या इम्यून सिस्टम के कारण उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है. इसके संपर्क में आने से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जो इस प्रकार है:

    • अस्थमा: अस्थमा के रोगियों को अस्थमा का दौरा पड़ सकता है।

    • हृदय रोग: ब्रोन्कियल बीमारी के कारण कई लोग मर रहे हैं।

    • रिकेट्स: सूर्य से मिलने वाले विटामिन डी का उत्पादन कम होने से लोगों में रिकेट्स हो सकता है।

    • साँस सम्बन्धी: सांस लेने में समस्या/तकलीफ, आंखों में जलन और फेफड़े के कैंसर जैसी फुफ्फुसीय बीमारी बढ़ जाएगी।

    • सुस्ती: असामान्य रूप से थकान, सिरदर्द, सुस्ती, घरघराहट आदि महसूस करना।

    • फसल: यह फसलों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है, फसलें और सब्जियों के स्मॉग के संपर्क में आने से यह संक्रमित हो सकती हैं।

    • विभिन्न जानवरों की प्रजातियां और हरित जीवन भी इससे प्रभावित हो रहे हैं।

    • खांसी, सीने में जलन, निमोनिया और गले का कैंसर या संक्रमण आदि.

    स्मॉग से खुद को कैसे बचाए | Protect Yourself From Smog In Hindi

    अपने शहर या इलाके के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) को लगातार चेक करते रहें, अगर यह खतरें के निशान या उससे ऊपर हो तो निम्नलिखित सावधानियां बरतें:
    • स्मॉग के दिनों में बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर जाए अन्यथा घर से बाहर जाने से बचें।

    • दौड़-भाग कम करें, हो सके तो बाइक कम से कम चलाए, इससे सांस की समस्याओं में कमी आएगी।

    • धूम्रपान करने और करने वालों से दूर रहे।

    • बच्चों, बुजुर्गों और एलर्जी/अस्थमा जैसे रोगियों एवं गर्भवती महिलाओं का ख़ास ख्याल रखें.

    • गैस से चलने वाले इंजन, कीटनाशक और तेल आधारित पेंट के इस्तेमाल से बचें।

    • जिम से परहेज कर घर के अंदर व्यायाम करने पर विचार करें।

    • खुद को हाइड्रेटेड रखें हो सके तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करे।

    अन्तिम शब्द | Whatsapp Pegasus Spyware Attack India

    दोस्तों अब तो आप स्मोग क्या है? यह कैसे बनता है, इससे शरीर को होने वाले प्रभाव कौन से है, यानि यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है. और इस से कैसे बचा जा सकता है, तथा ऐसी क्या आवश्यक सावधानियां हैं जो हम ले सकते हैं आदि की जानकारी हिंदी में मिलेगी।

    यानि की What Is Smog - Meaning, Full Form, How It Is Harmful For Us, Protect Yourself From Smog, and Causes In Hindi. (Smog Is Primary air pollutants, It Is Made Up/Mixture Or Combination Of Smoke and Fog). अगर आपको यह जानकारी useful लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे. और अगर आप दिल्ली से है तो अपने इलाके के Smog का हाल हमें कमेंट करके जरूर बताए.
    ---------यह भी पढ़े:----------

    What Is Smog Meaning, Full Form, How It Is Harmful For Us, Protect Yourself, and Causes In Hindi. स्मॉग क्या है, कैसे बनता है, स्वास्थ्य पर प्रभाव कैसे बचे

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post