Indian Navy Day 2019: जानें कब क्यों और कैसे मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस

    भारतीय नौसेना दिवस 2019: इंडियन नेवी डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जानिए इतिहास और भारतीय जलसेना के बारे में कुछ खास बातें

    Indian Navy Day 4 December 2019 Hindi: भारतीय सशस्त्र सेना तीन प्रमुख भागों में विभाजित की गई है जिसमें थल सेना, वायु सेना और नौसेना यानी जल सेना आती है. जिसमें से नौसेना हमारी पानी में रक्षा करती है, तो वहीं धरती पर थलसेना और आकाश में वायु सेना हमारी रक्षा के लिए तत्पर रहती है, और नौसेना दिवस हर साल 4 सितंबर को देश के नौसैनिक बल की उपलब्धियों और शान को दर्शाने के लिए मनाया जाता है.
    Indian Navy Day 4 December 2019 All Information In Hindi Pics Images
    Indian Navy Day 4 December 2019 All Information In Hindi Pics Images
    लेकिन इसे मनाए जाने के पीछे की घटना और इतिहास के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, क्या आप जानते हैं कि 04 दिसंबर को ही नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है, क्यों और कैसे मनाया जाता है. इस दिन का ऑपरेशन ट्राइडेंट से क्या संबंध है, ऑपरेशन ट्राइडेंट क्या है और इस दिवस का भारत और पाकिस्तान के 1971 युद्ध से क्या संबंध है इत्यादि. तो आइए इस लेख में यह सब कुछ जान लेते (All Information in Hindi) हैं.

    भारतीय नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है | When and Why Indian Navy is Celebrated - Hindi

    भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) हर साल ऑपरेशन ट्राइडेंट की जीत को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है, इस साल भी भारतीय नौसेना दिवस बुधवार 04 दिसंबर 2019 को मनाया जाएगा. आइए आपको भारतीय नौसेना दिवस (इंडियन नेवी डे) 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है इसके बारे में बताते हैं.

    क्यों मनाते हैं: इस दिन को मनाए जाने का मुख्य कारण भारत और पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत है, जिसमें भारतीय नौसेना ने पाकिस्तानी सैनिकों को धूल चटाई थी. साल 1971 में 4 दिसंबर के दिन है भारतीय नौसेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन ट्राइडेंट की शुरुआत की गई थी.

    और भारत के 1971 में हुए ऑपरेशन ट्राइडेंट में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में नेवी डे सेलिब्रेट किया जाता है, ऑपरेशन ट्राइडेंट में भारत को मिली पाकिस्तान के खिलाफ कामयाबी को ही नौसेना दिवस के रुप में मनाया जाता है.

    आइए अब आपको ऑपरेशन ट्राइडेंट क्या है, What is Operation Trident in Hindi के बारे में बताते है.

    यह भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना दिवस 2019: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, इंडियन एयर फोर्स डे

    ऑपरेशन ट्राइडेंट क्या है | What is Operation Trident in Hindi

    ऑपरेशन ट्राइडेंट की योजना नौसेना प्रमुख एडमिरल एस एम नंदा के नेतृत्व में बनाई गई और भान यादव को इस पूरे टास्क की जिम्मेदारी दी गई जो 25वें स्क्वाडर्न कमांडर थे.

    बात सन 1971 की है जब 3 दिसंबर को पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय सीमावर्ती क्षेत्र और हवाई क्षेत्र में हमला किया गया और इस हमले के मुंह तोड़ जवाब के रूप में भारतीय सेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के तहत पाकिस्तानी नौसेना के मुख्यालय कराची पर जवाबी हमला किया. भारत द्वारा कराची में रात के समय हमला करने की योजना थी ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान के पास रात के समय बमबारी करने वाले विमान नहीं थे इसीलिए रात 2:00 बजे यह हमला किया गया.

    हिंदुस्तान ने अपने जवाबी कार्रवाई के लिए 10 विद्युत क्लास मिसाइल बोट, दो एंटी सबमरीन और एक टैंकर शामिल किया साथ ही 1971 के इस युद्ध में भारत द्वारा पहली बार जहाज पर मार करने वाले एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया.

    इस हमले में पनडुब्बी मिसाइल - आईएनएस निरघाट, आईएनएस वीर और आईएनएस निपत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

    इस हमले में भारत द्वारा छह मिसाइलों को दागा गया और भारतीय सेना द्वारा चार पाकिस्तानी जहाजों को भी डुबोया गया.

    यह भी पढ़ें: भारतीय संविधान दिवस 2019: 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कानून दिवस जाने

    7 दिन तक चलता रहा कराची तेल डिपो
    भारतीय नौसेना की जवाबी कार्यवाही में कराची हर्बल फ्यूल स्टोरेज पूरी तरह से तबाह कर दिया था और कराची के तेल टैंकरों में लगी आग इतनी भयानक थी कि इसकी लपटें 60 किलोमीटर की दूरी से भी देखी जा सकती थी और यह आग इतनी भीषण थी कि इसे 7 दिनों और सात रातों तक भी बुझाया नहीं जा सका.

    90 मिनट तक चलने वाले इस ऑपरेशन में कोई भी भारतीय जवान शहीद नहीं हुआ जबकि पाकिस्तान के कई नौसैनिक मारे गए जबकि 700 से अधिक घायल हुए.

    कैसे मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस | How Indian Navy Day Celebrated in Hindi

    भारत में नौसेना दिवस (Indian Navy Day) बड़े ही उत्साह और भव्य तरीके से मनाया जाता है, नौसेना दिवस (इंडियन नेवी डे) का कार्यक्रम कई दिनों तक चलता है भारतीय नौसेना दिवस का कार्यक्रम मुख्य रूप से RK Beach में स्थित युद्ध स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ शुरू हो जाता है, युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान के बाद नौसैनिकों द्वारा पनडुब्बियों जहाजों और विमानों का परिचालन प्रदर्शन किया जाता है जिसमें वह अपने उपकरणों की क्षमताओं संसाधनशीलता और तीव्रता का प्रदर्शन करते हैं.

    कार्यक्रमों का आयोजन पश्चिमी और दक्षिणी नौसेना कमांड के मुख्यालय में खास तौर पर किया जाता है.

    यह दिन भारतीय जल सेना द्वारा सबसे मनोरंजक रूप से मनाया जाता है, इस दिन नेवी फेस, नेवी क्वीन और नेवी बोल जैसे प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है.

    भारतीय नौसेना के बारे में | Information About Indian Navy

    • 1. आजादी से पूर्व भारतीय नौसेना को रॉयल इंडियन नेवी कहा जाता था लेकिन भारत आजाद होने के बाद 26 जनवरी 1950 से इसका नाम भारतीय नौसेना (Indian Navy) रखा गया.

    • 2. भारत के वर्तमान नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह है, इससे पूर्व एडमिरल सुनील लांबा भारतीय नौसेना अध्यक्ष थे.

    • 3. भारतीय नौसेना की स्थापना 407 वर्ष पूर्व 5 सितंबर 1612 में हुई थी.

    • 4. भारतीय नौसेना दुनिया के टॉप 10 नौसेना बलों में से एक है.

    • 5. द्वितीय विश्व युद्ध में भारतीय नौसैनिक बलों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी.

    • 6. भारतीय नौसेना का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है:

    • 7. भारतीय नौसेना के तीन कमांड और उनके मुख्यालय:
      • पश्चिमी नौसेना कमांड (मुंबई में मुख्यालय)
      • पूर्वी नौसेना कमांड (विशाखापत्तनम में मुख्यालय)
      • दक्षिणी नौसेना कमांड (कोच्चि में मुख्यालय)

    • 8. मरीन कमांडो फोर्स (मार्कोस) भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स यूनिट है जो सन 1987 में अस्तित्व में आई, इसका मुख्य उद्देश्य आतंकवाद से निपटना है.

    अंतिम शब्द | Summary

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि भारतीय नौसेना दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, ट्राइडेंट ऑपरेशन क्या है? भारत पाकिस्तान का युद्ध कैसे से किस तरह संबंधित हैं. Its Means When Why And How Indian Navy Day Celebrated In Hindi, (What is Operation Trident - Relation With India Pakistan War).

    अगर आपको भारतीय नौसेना के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और आप सभी को हमारी तरफ से नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं जय हिंद जय भारत
    ---------यह भी पढ़े:----------
    Indian Navy Day 2019: जानें कब क्यों और कैसे मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस Indian Navy Day 2019: जानें कब क्यों और कैसे मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस Reviewed by HaxiTrick on Wednesday, December 04, 2019 Rating: 5

    भारतीय नौसेना दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, ट्राइडेंट ऑपरेशन क्या है? भारत पाकिस्तान का युद्ध, When Why And How Indian Navy Day Celebrated In Hindi, इंडियन नेवी डे All Information in Hindi

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post