-->

अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस 2021: International Human Soliderity Day

World Human Soliderity Day: प्रत्येक वर्ष 20 दिसंबर को विश्व मानव एकता दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसंबर 2005 आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    World Human Soliderity Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास और उद्देश्य

    इंटरनेशनल हुमन सॉलिडेरिटी डे २०२१: दुनिया भर में एकता और भाईचारे का संदेश देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 20 दिसंबर को विश्व मानव एकता दिवस (World Human Soliderity Day) मनाया जाता है।
    इसे मनाने की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसंबर 2005 को इसकी घोषणा करने के साथ ही हो गयी थी।

    World Human Soliderity Day in Hindi
    World Human Soliderity Day in Hindi

    अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस क्यों मनाया जाता है?

    अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Soliderity Day) हमारी विविधता में एकता के जश्न को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की गुजारिश पर 20 दिसम्बर को एकजुट होकर मनाया जाता है।

    यह एकजुटता के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने का दिन भी है, तथा यह दिन गरीबी उन्मूलन सहित सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए एकजुट होकर काम करने का काफी अहम दिन है। जिससे संपूर्ण विश्व में एकता और अखंडता बनी रहे।


    यह दिन जनता के बीच एकता भाईचारा सौहार्द और शांति बनाए रखने के संदर्भ में मनाया जाता है।

    संयुक्त राष्ट्र महिला (UN Women) लिंग समानता पर संदेश के साथ अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस का प्रतीक है तथा लिंग समानता के लिए HeForShe संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक एकजुटता आंदोलन है।


    यह भी पढ़े: राष्ट्रीय एकता दिवस: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और लौह पुरुष की खास बातें

    International Human Soliderity Day का इतिहास (History):

    जनरल असेंबली द्वारा 20 दिसंबर 2002 को विश्व एकजुटता कोष (Fund) की स्थापना की गई जिसे फरवरी 2003 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के ट्रस्ट फंड के रूप में स्थापित किया गया था। इसका मूल उद्देश्य विकासशील देशों में गरीबी को मिटाना और मानव और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है।

    संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 22 दिसंबर 2005 को एकजुटता को मूलभूत और सार्वभौमिक मूल्यों में से एक के रूप में पहचाना गया, इसलिए हर साल मानव एकजुटता का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस 20 दिसंबर को घोषित करने का निर्णय लिया गया।


    यह भी पढ़े: G-20 शिखर सम्मेलन और इसमें शामिल सभी देश की सूची

    एकता का अर्थ

    एकता में बल है यह कई कहानियों की सीख और सच है इसके बारे में आपने कई बार सुना होगा। एकता का अर्थ है एकजुट होना या फिर साथ मिलकर काम करना होता है। एकता एक ऐसी शक्ति है, जिससे बलवान से बलवान शत्रु को भी आसानी से पराजित किया जा सकता है।

    अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस के संदर्भ में एकता के अर्थ को समझे तो यहां एकता का अर्थ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों को मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित करना है। जिससे विश्व स्तर पर आपसी प्रेम, भाईचारा और एकता बनी रहे और एक अच्छे संसार का निर्माण किया जा सके। यही विश्व मानव एकजुटता दिवस मनाने का लक्ष्य भी है।


    सोर्स: यूनाइटेड नेशन्स
    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post