अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | International Human Soliderity Day Hindi

    विश्व मानव एकता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | World Human Soliderity Day Information in Hindi

    (अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस) International Human Soliderity Day 20 December 2019 Information in Hindi: इंटरनेशनल हुमन सॉलिडेरिटी डे/अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस या विश्व मानव एकता दिवस हर साल दुनिया भर में एकता और भाईचारे का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसंबर 2005 को घोषित किया गया था.
    Antarrashtriya Manav Ekta Diwas 20 December 2019 International Human Soliderity Day Hindi
    Antarrashtriya Manav Ekta Diwas 20 December 2019 International Human Soliderity Day Hindi
    दोस्तों आपको यह तो पता चल ही गया है कि विश्व मानव एकता दिवस कब मनाया जाता है, (When International Human Soliderity Day is Celebrated in Hindi). आज के इस लेख में हम आपको अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस क्यों मनाते है (Why), इतिहास (History) Antarrashtriya Manav Ekta Diwas 2019 के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में (World Human Soliderity Day Information in Hindi) देने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.

    विश्व मानव एकता दिवस: World Human Soliderity Day Information In Hindi:

    क्यों मानते है (उद्देश्य): अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Soliderity Day) हमारी विविधता में एकता के जश्न को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की गुजारिश पर 20 दिसम्बर को एकजुट होकर मनाया जाता है, साथ ही यह एकजुटता के महत्व के बारे में सभी लोगों को जागरूक करने वाला दिन भी है. यह दिन गरीबी उन्मूलन सहित सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए एकजुट होकर काम करने काफी अहम दिन है, जिससे संपूर्ण विश्व में एकता और अखंडता बनी रहे.

    यह भी पढ़े: राष्ट्रीय एकता दिवस 2019: जाने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और लौह पुरुष की खास बातें

    इतिहास (History): जनरल असेंबली द्वारा 20 दिसंबर 2002 को विश्व एकजुटता कोष की स्थापना की गई जिसे फरवरी 2003 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के ट्रस्ट फंड के रूप में स्थापित किया गया था. जिसका मूल उद्देश्य विकासशील देशों में गरीबी को मिटाना और मानव और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है.

    संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 22 दिसंबर 2005 को एकजुटता को मूलभूत और सार्वभौमिक मूल्यों में से एक के रूप में पहचाना गया, इसलिए हर साल मानव एकजुटता का एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस 20 दिसंबर को घोषित करने का निर्णय लिया गया।

    यह भी पढ़े: एनआरसी और कैब क्या है | What Is NRC and CAB Information in Hindi

    एकता किसे कहते हैं

    दोस्तों एकता में बल है यह तो आपने बहुत बार सुना होगा और इसके साथ-साथ आपने कई कहानियां भी सुनी होंगी. दोस्तों एकता का अर्थ है एकजुट होना या फिर साथ मिलकर काम करना होता है. दोस्तों एकता एक ऐसी शक्ति है, जिससे बलवान से बलवान शत्रु को भी आसानी से पराजित किया जा सकता है.

    और अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस के संदर्भ में एकता के अर्थ को समझे तो यहां एकता का अर्थ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों को मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित करना है अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस का लक्ष्य है. जिससे विश्व स्तर आपसी प्रेम, भाईचारा और एकता बनी रहे और एक अच्छे संसार का निर्माण किया जा सके.

    यह भी पढ़े: परवेज़ मुशर्रफ़ कौन है? क्यों दी जा रही है मौत की सजा | Pervez Musharraf Bio in Hindi

    अंतिम शब्द

    फ्रेंड्स अब तो आपको इंटरनेशनल हुमन सॉलिडेरिटी डे या विश्व मानव एकता दिवस 20 दिसंबर 2019 Antrastriya/Vishwa Manav Ekta Diwas Kab aur Kyu Manaya Jata Hai, (When International Human Soliderity Day is Celebrated in Hindi). आज के इस लेख में हमने आपको अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस क्यों मनाते है (Why), इतिहास (History) अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस 2019 के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में (World Human Soliderity Day Information in Hindi)के बारे में पता चल ही गया होगा और आपने यहां से विश्व मानव एकता दिवस के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है.

    अगर आपको हमारे आज की यह पोस्ट यूज़फुल लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस महत्वपूर्ण दिन को समझ सके और इसके बारे में जान सकें.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer