-->

RRB NTPC Exam Date 2021: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा कब से है? एडमिट कार्ड डाउनलोड

    RRB NTPC Exam Date 2020 Hindi: रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड एनटीपीसी परीक्षा की तारीख, Admit Card (प्रवेश पत्र) डाउनलोड

    RRB NTPC Exam Date 2020-21: अगर आप भी रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड (RRB) के एनटीपीसी परीक्षा (CEN 01/2019) का आवेदन कर इसकी परीक्षा (Online Exam) आयोजन होने का इंतजार कर रहे हैं?

    तो इस लेख में आपको रेलवे (Railway) एनटीपीसी की परीक्षा कब होगी, एग्जाम डेट क्या है? तथा इसके एग्जाम में इतनी देरी क्यों हो रही है और आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड कब आएगा/कब तक अवेलेबल होगा? इन सभी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।
    RRB NTPC Railway Pariksha Admit Card Download
    RRB NTPC Railway Pariksha Admit Card Download

    RRB NTPC Admit Card & Exam Date Information In Hindi

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड कब तक आएगा?

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा से 4-7 दिन पहले रेल भर्ती बोर्ड की वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ से आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपने Admit Card (प्रवेश पत्र) डाउनलोड कर सकते है।

    परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवारों को इसकी जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और इमेल पर मैसेज के जरिए दी जाएगी। इसलिए अगले कुछ दिनों तक ऑफिसियल वेबसाइट के साथ ही आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल को भी रोजाना चेक करते रहें।

    आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को लेकर अभी तक कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।


    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा कब होगी? (एग्जाम डेट)

    कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक RRB NTPC Exam 28 दिसंबर 2020 से शुरू हो सकते है जो मार्च 2021 तक चलेंगे। पिछले साल ही एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए एनटीपीसी की परीक्षा में होने वाली देरी के बारे में बताया था, और जल्द ही इसका नया शेड्यूल भी जारी करने के लिए कहा था।

    हम आपको बता दें कि पहले आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा जून-सितंबर 2019 में आयोजित की जाने वाली थी, लेकिन आरआरबी द्वारा और भी परीक्षाओं और बाद में कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया।

    बताते चले कि यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर पर ही होंगी, जिसमें मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे और 90 मिनट का समय दिया जाएगा।


    यह भी पढ़े: जानिए क्या होता है NTA NEET और रजिस्ट्रेशन की जानकारी

    3. रेलवे परीक्षा एनटीपीसी में देरी क्यों हो रही है? (Delay in RRB NTPC Exam)

    एनटीपीसी के परीक्षा में होने वाली देरी का मुख्य कारण आरआरबी को ग्रुप डी और एनटीपीसी परीक्षा के लिए मिले 2.4 करोड़ आवेदन है साथ ही 2020 में आई COVID-19 महामारी के चलते भी इसमें थोड़ा Delay हुआ है।

    यह सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाने वाली है, जिनमें ग्रुप-D और दूसरी परीक्षाओं के बीच व्यस्त होने के कारण एनटीपीसी परीक्षा का शेडूल आगे बढ़ा दिया गया है।

    यही कारण है कि एनटीपीसी की परीक्षा में इतनी देरी (Delay) हो रही है, आपको बता दें कि एनटीपीसी में 35000 पदों की नियुक्ति की जाएगी तो वही ग्रुप डी के जरिए 100000 पदों को भरा जाना है।


    यह भी पढ़े:
    »SSC MTS Tier I Result कैसे चेक करें
    »CTET Exam की Answer Key, Objection Challenge Process की पूरी जानकारी हिंदी में


    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि RRB NTPC का Exam कब होगा, और रेलवे द्वारा एनटीपीसी की परीक्षा के एडमिट कार्ड कब आएंगे?

    अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें रेलवे एनटीपीसी से जुड़ी जानकारी मिल सके और वह भी इस बारे में ज्यादा टेंशन ना लें और अपनी तैयारी को जारी रखें।

    **महत्वपूर्ण सूचना**
    रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के संबंध में किसी भी सूचना/जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों को देखना चाहिए। आरआरबी के बारे में सोशल मीडिया में प्रसारित की जा रही किसी भी जानकारी/सूचना को अनदेखा किया जाये।
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post