अटल भूजल योजना क्या है | What Is Atal Ground Water Scheme (Bhujal Yojana) in Hindi

    Advertisement

    अटल भूजल योजना क्या है | What Is Atal Ground Water Scheme (Bhujal Yojana) Information in Hindi

    What is Atal Bhujal Yojana (Atal Ground Water Scheme) Information in Hindi: आज के समय में अंडरग्राउंड वाटर लेवल एक बहुत ही ज्यादा चिंताजनक विषय है, धरती के नीचे पानी के लगातार गिरते स्तर को देखते हुए और देश में पानी के संकट को समझते हुए, 25 दिसंबर 2019 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी के 95वें जन्म दिवस के अवसर पर अटल भूजल योजना (Atal Bhujal Yojana) (जिसे अंगेजी में Atal Ground Water Scheme भी कह सकते है) की शुरुआत की गई.
    Atal Bhujal Yojana Kya Hai What is Ground Water Scheme Information in Hindi
    Atal Bhujal Yojana Kya Hai What is Ground Water Scheme Information in Hindi
    प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन से दो योजनाओं के शुभारंभ करने का एलान करते हुए अटल भूजल योजना और अटल टनल की घोषणा की. हालांकि इस Bhujal Yojana को 12 दिसंबर 2019 को ही वर्ल्ड बैंक द्वारा मंजूरी मिल चुकी है. आपको बता दें कि यह योजना भारत सरकार और वर्ल्ड बैंक की साझेदारी से की जा रही है, आइए अब आपको अटल भूजल योजना के बारे (Knowledge About Atal Ground Water Scheme in Hindi) में बताते हैं.

    और जानते हैं कि अटल भूजल योजना क्या है (What is Atal Bhujal Yojana Information in Hindi), अटल भूजल योजना का क्या लाभ है (Profit) तथा अटल भूजल योजना किन राज्यों (Atal Bhujal Yojana States) में लागू की गई है और इससे किसानों को किस तरह का फायदा होने जा रहा है. (Atal Bhujal Yojana Advantages in Hindi), व्हाट इज अटल भूजल योजना पूरी जानकारी हिंदी में.

    अटल भूजल योजना क्या है | What Is Atal Ground Water Scheme Information in Hindi

    1. क्या है: अटल भूजल योजना (Atal Ground Water Scheme Hindi) जल संरक्षण करने और जल संकटों से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2019 को श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की 95वीं जयंती के शुभ अवसर पर लांच की गई योजना है, जिसका मुख्य मकसद जल संकट से जूझ रहे राज्यों में पानी के संकट को खत्म कर वहां पीने का स्वच्छ जल मुहैया करवाना है और किसानों को भी इसका लाभ देना है.

    2. यह भी पढ़े: अटल जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है जानिए यहाँ

    3. फायदा: इस योजना से पानी का संकट तो कम होगा जिससे प्रतेक इंसान का भला होगा, साथ ही किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिलने से किसानों की आय दुगनी होने का दावा भारत सरकार ने किया है. क्योंकि इस योजना के तहत सरकार द्वारा खेती के लिए सही मात्रा में जल भंडारण को भी जोड़ा गया है.

    4. कितना होगा खर्च: वैसे तो अटल भूजल योजना की कुल लागत ₹6000 करोड़ है, लेकिन भारत सरकार इस योजना में केवल 3000 करोड़ ही खर्च करेगी बाकी 3000 करोड़ रुपए का खर्च वर्ल्ड बैंक द्वारा कर्ज के रूप में लेकर किया जाएगा, जिसे बाद में चुकाना होगा.

    5. लाभान्वित राज्य (States): योजना अभी केवल 7 राज्यों को शामिल किया गया है जिसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र शामिल है, इन बड़े राज्यों में भूजल की कमी को देखते हुए ही इस योजना को इन शहरों में लागू करने का विचार बनाया गया, जिसके तहत करीबन इन 7 राज्यों के 78 जिलों में 8350 गांव को लाभ मिलने वाला है.

    6. यह भी पढ़े: एनआरसी और कैब क्या है | What Is NRC and CAB Information in Hindi

    7. अटल भूजल योजना का लक्ष्य: अटल भूजल योजना का मुख्य लक्ष्य ग्राउंड वाटर लेवल को ऊपर लाना तथा 2024 तक हर घर में पीने योग्य स्वच्छ पानी पहुंचाना है, जिसके तहत राज्यों के ग्राम पंचायतों के साथ मिलकर काम किया जाना है और भूजल संरक्षण के लिए कई शैक्षणिक और संवाद आदि कार्यक्रमों का भी चलाया जाना शामिल है, जिससे आम लोगों को भूजल संरक्षण के बारे में पता चल सके.

      अटल भूजल योजना के तहत उन सात राज्यों में खासकर Ground Water Level को ऊपर लाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय के साथ काम किया जाएगा, जिसमें जमीन के नीचे मौजूद पानी का स्तर काफी कम है.

    8. अटल भूजल योजना की अवधि: भारत सरकार द्वारा Atal Ground Water Scheme को फिलहाल 5 साल के लिए ही लांच किया गया है जो 2020-21 से 2024-25 तक लागू रहेगी और 2024 तक देश के जल संकट को समाप्त करने में भी मदद करेगी.

    9. यह भी पढ़े: [सच/झूठ] प्रधानमंत्री मोदी फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019

    10. टेक्नोलॉजी: इस Atal Ground Water Scheme में मॉनिटरिंग, नेटवर्क्स, कैपेसिटी बिल्डिंग की मदद से इन सभी राज्यों के ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट को मजबूत बनाया जाएगा.

    11. मोदी जी के भाषण की झलक: मोदी जी ने दिल्ली के विज्ञान भवन से अपने भाषण में अटल जी के जल संरक्षण के मुद्दे को उठाते हुए इस भूजल योजना को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी को समर्पित किया और कहा कि जल संकट किसी भी देश के लिए उसके विकास में आने वाली सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है.

      यह कृषि के साथ-साथ उद्योगों और आम जनजीवन को भी प्रभावित करता है, उन्होंने अटल जी को याद करते हुए कहा कि अटल जी के लिए जल संकट हमेशा से ही महत्वपूर्ण विषयों में से एक और उनके दिल के काफी करीब रहा है.

    यह भी पढ़े: भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | National Farmers Day Information in Hindi

    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप अटल भूजल योजना (Atal Ground Water Scheme 2019) के बारे में समझ ही गए होंगे और अटल भूजल योजना की पूरी जानकारी (Atal Bhujal Yojana All Information in Hindi) भी आपको मिल गई है, दोस्तों अगर आप भी इस योजना में शामिल होना चाहते हैं, तो आप भी इस योजना में शामिल होकर देश को जल संकट से बचा सकते हैं जैसा कि मोदी जी ने अपने भाषण में भी कहा था कि देश के युवा, किसान, और स्टार्टअप करने वाले लोग पानी बचाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं.

    और अगर आपको अटल भूजल योजना क्या है | What Is Atal Ground Water Scheme Information in Hindi का यह लेख उपयोगी लगा तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer