कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज

    कोरोना वायरस क्या है? क्रोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के उपाय तथा इलाज | Coronavirus Symptoms in Hindi

    What is the Coronavirus Symptoms in Hindi: दोस्तों पिछले कुछ दिनों में कोरोनावायरस का कहर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर की सीफूड मार्केट (Wuhan China Sea Food Market) से हुई.

    यह वायरस इंसानों के साथ-साथ कुछ जानवरों जैसे बिल्ली, चमगादड़, ऊंट आदि पर भी अपना प्रभाव छोड़ रहा है, यह वायरस इसीलिए भी काफी खतरनाक है क्योंकि यह तेजी से लोगों में फैल रहा है और लोगों को अपना शिकार बना रहा है.

    What Is Coronavirus Kya Hai Symptoms Information In Hindi Wuhan China
    What Is Coronavirus Kya Hai Symptoms Information In Hindi Wuhan China

    25 जनवरी तक चाइना में तक 41 लोगों की मौत इस वायरस की चपेट में आने से हो चुकी है साथ ही लगभग 1300 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं. भारत भी इस वायरस को देश में आने से रोकने के लिए काफी सतर्कता से काम ले रहा है.

    चाइना से आने वाले लोगों की थर्मल मॉनिटरिंग की जा रही है साथ ही कुछ दिनों पहले चाइना से भारत लौटे लोगो की भी कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच जारी है और उन्हें निगरानी पर रखा गया है.

    आज के इस लेख में हम आपको कोरोना वायरस क्या है (What is Corona Virus in Hindi) तथा कोरोनावायरस का इलाज, लक्षण (Symptoms of Coronavirus in Hindi) और कोरोना वायरस से बचाव के उपाय के बारे में जानने जा रहे हैं, जिससे आप भी इस वायरस से बचे रहें और सतर्क रह सके.


    कोरोना वायरस क्या है | What is Coronavirus in Hindi

    कोरोना वायरस चीन में वुहान के समुद्री भोजन बाजार (Wuhan China Sea Food Market) से साँप (Snake) द्वारा फैलने वाला एक जानलेवा वायरस है, जो इस सी फूड मार्केट में किसी साँप या इसे ही किसी जानवर से फैला है.

    एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनावायरस जानवरों से इंसानों में फैलने वाला वायरस है, जो जानवरों में आमतौर पर पाया जाता है परंतु अब यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलने के बाद इंसानों से इंसानों में भी फैल रहा है जो काफी चिंता का विषय है.

    यह वायरस काफी हद तक सार्स वायरस (Sars Virus) से मिलता-जुलता है, जिसमें बुखार के साथ-साथ जुखाम, ख़ासी, सांस लेने की समस्या उत्पन्न होती है और निमोनिया हो जाता है जिसके बाद किडनी में दिक्कत आती है और यह फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है जिससे इंसान की मृत्यु भी हो सकती है.

    हालांकि कोरोना वायरस विषाणु का एक समूह है जो सांप से फैला बताया जा रहा है.


    यह भी पढ़े: जाने HIV एड्स के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

    कैसे फैलता है कोरोनावायरस | How the Corona Virus Spreads

    कोरोना वायरस हवा के जरिए काफी तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर लेता है यह वायरस खाँसने और छींकने के साथ-साथ नज़दीकी संपर्क में आने और चुंबन अथवा संक्रमित व्यक्ति के साथ बर्तन का इस्तेमाल करने या लार के जरिए भी फैल सकता है.

    जिससे आप समझ सकते हैं कि यह कितना खतरनाक और बेहद आसानी और तेजी से फैलने वाला जानलेवा वायरस है, जो किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित बना सकता है.

    ऐसे में आपको इससे बचे रहना काफी जरूरी है, और अगर आप इसकी चपेट में आ चुके है तो आपको इसके कुछ लक्षणों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जिससे आप सही समय पर डॉक्टर से परामर्श ले सकें और खुद और दूसरों को भी इस भयंकर Virus से बचा सकें.


    यह भी पढ़े: मतदाता सूची या वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे - 2020

    कोरोना वायरस के लक्षण क्या है | What are the Symptoms of Corona Virus

    कोरोना वायरस से कोई भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है आप कैसे पहचाने के सामने वाले में हो सकता है या नहीं इसके लिए नीचे बताए गए कोरोना वायरस के लक्षणों (Coronavirus Symptoms) को ध्यान से पढ़ें:

    • कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को खांसी-जुखाम सांस लेने में प्रॉब्लम, गले में दर्द तथा बुखार होने जैसे लक्षण शुरुआत में दिखाई देते हैं, परंतु बाद में यह लक्षण निमोनिया का रूप ले लेते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

    • लेकिन जब वह गंभीर रूप से धारण करता है तो इस वायरस का असर इतना तेज होता है कि लोगों को शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है.

    • इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति (जो इसी सीफूड मार्केट के पास रहता था) ने बताया कि पहले उसे सर दर्द की दिक्कत हुई तथा बाद में चक्कर आए जिसके बाद उसे बुखार हो गया.

    • हालांकि दिल के रोगी, सांस के रोगी, गर्भवती महिलाएं और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है ऐसे में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप इस भयंकर वायरस से बच सकें.

    यह भी पढ़े: स्मॉग क्या है? कैसे बनता है, स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव और इससे बचने के उपाय

    कोरोना वायरस से बचने के उपाय | Measures to Avoid Corona Virus

    दोस्तों जितनी तेजी से यह वायरस देश के अलग-अलग हिस्सों में फैल रहा है, ऐसे में हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हम इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से बच सकें.
    • संक्रमित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर से ज्यादा की दूरी बनाए रखें और N95 या N99 मास्क का इस्तेमाल करें.

    • कुछ भी खाने से पहले और खाने के बाद अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोए या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
      हो सके तो दिन में कई बार हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं

    • संक्रमित व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल की जा रही वस्तुओं का इस्तेमाल ना करें शंकर व्यक्ति को ना छुएं.

    • मांसाहारी भोजन खासतौर पर समुद्री जीवो को खाने से बचें अन्यथा इन्हें ठीक तरह से पका कर खाएं आप नहीं खाएंगे तो आपके लिए ही अच्छा है क्योंकि यह बीमारी जानवरों से ही खास तौर पर सी फूड से फैली है.

    • खांसी जुखाम या सांस लेने में तकलीफ होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से मिले.

    यह भी पढ़े: विश्व पोलियो दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, इतिहास और थीम

    कोरोना वायरस का इलाज क्या है | Treatment of Corona Virus

    कोरोना वायरस एक बिल्कुल ही नए प्रकार का वायरस है इसीलिए इसकी कोई भी वैक्सीन नहीं बनाई गई है परंतु वैज्ञानिक इसका वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

    कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी का इलाज सतर्कता और इससे बचाव ही है, इसीलिए भारत सरकार द्वारा सभी हवाई अड्डों पर थर्मल स्केनर लगाए गए हैं जिससे संक्रमित व्यक्ति की पहचान की जा सके और भारत में इसे फैलने से रोका जा सके।


    कितना घातक है कोरोना वायरस:
    • चाइना में पिछले कुछ दिनों में इस वायरस के संपर्क में आने से 41 लोगों की मौत हो चुकी है, साथ ही 1300 लोग इस वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं.

    • कोरोना वायरस चीन से अमेरिका, सऊदी अरब, और यूरोप में भी पहुंच गया है.

    • चाइना में तेजी से फैलते इस वायरस को ध्यान में रखते हुए यहां के लगभग 14 शहरों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है यह 14 शहर कर्फ्यू जैसे हालात झेल रहे हैं.

    • इस वायरस का कोई पक्का इलाज ना होने के कारण भारत में भी इसकी जांच के लिए कई अस्पतालों और हवाई अड्डों को सतर्क किया गया है जहां इसकी जांच की जा रही है.
      दिल्ली के एम्स और RML (Ram Manohar Lohia) में करोना वायरस के लिए अलग वार्ड तक बनाए गए हैं.

    यह भी पढ़े: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है?

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप कोरोना वायरस के बारे में पूरी तरह से जान गए हैं, यानी कि कोरोना वायरस क्या है, (What is Corona Virus in Hindi), कोरोना वायरस कैसे फैलता है इसके लक्षण (Symptoms of Corona Virus in Hindi) और क्रोना वायरस का इलाज क्या है.

    दोस्तों अगर आप भी इस तरह के उपाय करेंगे तो आप इस महामारी से बच सकते हैं, अगर आपको हमारी आज की यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि दूसरे लोगों को भी इसके बारे में जानकारी पता चल सके और इस महामारी को रोका जा सके.

    ---------यह भी पढ़े:----------
    कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज Reviewed by Sandeep Kumar on Saturday, January 25, 2020 Rating: 5

    कोरोना वायरस क्या है, What is Coronavirus in Hindi, कोरोनावायरस के लक्षण, Corona Virus से बचने के उपाय, Symptoms of Corona Virus, Wuhan China Sea Food

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer