-->

Jio Phone 3: कब लॉन्च होगा जिओ फोन 3, इसकी कीमत और फीचर्स

    Advertisement

    जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा, कितने का है - Jio Phone 3 Launch Date and Price in Hindi

    Jio Phone 3 Kab Launch Hoga aur Kitne Ka Hai 2020: रिलायंस जिओ ने भारतीय मार्केट में कदम रखते ही सभी टेलीकॉम कंपनियों की छुट्टी कर दी थी, और साथ ही जियो ने उस समय अपना LYF का फोन भी लांच किया था जो कि लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया,

    परंतु जो सफलता जियो को Jio Phone 1 और Jio Phone 2 ने दिलाई वह शायद ही रिलायंस जियो कभी भूल पाएगी. रिलायंस जियो ने अपने Jio के Feature Phone को भारत के उन ग्रामीण लोगों के लिए पेश किया था जो कीपैड वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. साथ ही इसमें इंटरनेट की सुविधा भी दी गई थी जिससे लोग व्हाट्सएप यूट्यूब जैसी नई टेक्नोलॉजी से भी जुड़े रह सके और भरपूर मनोरंजन और इंटरनेट की जानकारी हासिल कर सकें.

    Jio Phone 3 Touch Screen Mobile Kitne Ka Hai Price Rate Kitna Hoga
    Jio Phone 3 Touch Screen Mobile Kitne Ka Hai Price Rate Kitna Hoga

    परंतु जिओ ने अब भारत में रह रहे कुछ ऐसे लोगों की पहचान भी की जो इंटरनेट और डिजिटल दुनिया से दूर रहते हुए फोन को केवल बात करने के लिए इस्तेमाल करते हैं इसीलिए जिओ ने अपने आने वाले फीचर फोन जिओ फोन लाइट को लॉन्च करने का ऐलान किया है, जो एक बिना इंटरनेट कनेक्शन वाला फोन होगा और यह Mobile कॉलिंग, मैसेजिंग और अलार्म जैसे फीचर्स के साथ आएगा.


    परंतु रिलायंस जिओ कंपनी यह अच्छी तरह जानती है कि देश का एक बड़ा तबका टच स्क्रीन स्मार्टफोन (Touch Screen Smartphone) और एंड्रॉयड स्मार्टफोंस की दुनिया कि ओर खींचा चला जा रहा है, ऐसे में रिलायंस जियो ने स्मार्टफोन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए अपने अगले स्मार्टफोन जिओ फोन 3 (Jio Phone 3) और जिओ फोन फ्लेक्स (Jio Phone Flex) के ऊपर भी काम करना शुरू कर दिया है. जो एक 5G स्मार्टफोन हो सकता है, और यह भी हो सकता है कि रिलायंस जियो अपने 5जी सर्विस भी जिओ फोन 3 के साथ ही भारत में लॉन्च करें.

    ऐसे में जिओ फोन 3 के लॉन्च होने की संभावना जिओ द्वारा 5G सर्विसेज को लॉन्च करने पर निर्भर करती है, आज हम आपको जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा (Jio Ka Touch Mobile Kab Launch Hoga), जियो टचस्क्रीन स्मार्टफोन के कुछ अनुमानित फीचर्स (Jio Phone 3 Features and Specifications) और इसकी कीमत (Jio Phone 3 Ka Rate/Price Kitna Hai) के बारे में बताने जा रहे हैं.


    यह भी पढ़े: जियो फोन में शेयर इट कैसे चलाएं डाउनलोड करें | Shareit App Jio Phone Download

    जिओ फोन 3 की संभावित स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

    ब्रांडरिलायंस जियो
    मॉडल का नामJio Phone 3
    प्रोसेसरस्नैपड्रैगन/Other
    प्रोसेसर प्रकार1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर
    राम2 जीबी, 3 जीबी
    आंतरिक स्टोरेज16 जीबी, 32 जीबी
    एक्सपेंडेबल128 जीबी तक
    डिस्प्ले5 इंच (12.7 सेमी)
    डिस्प्ले प्रकारIPS LCD डिस्प्ले
    पिक्सल घनत्व294 पीपीआई
    स्क्रीन संकल्पHD (720 x 1280 पिक्सल)
    टच स्क्रीन5 मल्टी-टच के साथ कैपेसिटिव टचस्क्रीन
    फ्रंट कैमरा5 मेगापिक्सेल
    प्राइमरी कैमरा13 MP
    ऑपरेटिंग सिस्टमनवीनतम Android v8.1 (Oreo)/KaiOS
    सिम स्लॉटडुअल सिम, 5G + 4G VoLTE GSM
    कस्टम उपयोगकर्ता इंटरफ़ेसAndroid Go
    नेटवर्क मोड4G VoLTE & 5G
    ऑडियो जैक3.5 मिमी
    बैटरी क्षमता2800 mAh Li-ion Battery
    वाईफ़ाई नेटवर्कवाई-फाई 802.11
    वाईफ़ाई सुविधाएँवाईफ़ाई हॉटस्पॉट + VoWi-Fi
    ब्लूटूथहाँ
    VoLTEहाँ
    USB कनेक्टिविटीMicro USB 2.0
    GPSहां-ए-जीपीएस के साथ
    सेंसरaccelerometer
    Jio Phone 3 Kab Launch Hoga Date in India Features and Specification
    Jio Phone 3 Kab Launch Hoga Date in India Features and Specification

    1. प्रोसेसर: जियो फोन 3 में दिया जाने वाला प्रोसेसर 1.4 गीगा हर्टज का क्वॉड कोर (Quad Core) हो सकता है और यह प्रोसेसर किसी नई कंपनी का होने की संभावनाएं हैं जिससे फोन की कीमत में कमी आए. क्योंकि मीडिया टेक या क्वालकॉम के साथ जाना महंगा पड़ सकता है.

    2. डिस्प्ले: जिओ फोन 3 की डिस्प्ले आईपीएस एलसीडी हो सकती है जो एक टच स्क्रीन HD डिस्प्ले होगी, डिस्प्ले 5 इंच यानी 12.7 सेंटीमीटर की होगी जिसका PPI (पिक्सेल पर इंच) 294 होगा.

    3. रैम और स्टोरेज: आमतौर पर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि फोन में 6GB या 4GB रैम होगी और इसमें 512gb या 128GB इंटरनल स्टोरेज होगा, परंतु इतनी कम कीमत में इतनी ज्यादा रैम और इंटरनल स्टोरेज मिलना नामुमकिन है.

      और अगर इस कीमत में बात करें इसके रैम की तो यह 2GB रैम होगी और इसमें 32GB इंटरनल स्टोरेज दिया जा सकता है, जिसे 128 जीबी तक MicroSD लगा कर एक्सपेंड भी किया जा सकेगा. साथ ही फोन 512GB तक OTG सपोर्टेबल भी हो सकता है.

    4. कैमरा: इस समय मार्केट में 48MP और 64 मेगापिक्सल रियर कैमरा तथा 16MP से 32 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा का ट्रेंड चल रहा है, परंतु जियो के फोन में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा फ्लैश के साथ और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट या सेल्फी कैमरा दिया जाएगा, जिसे आप आसानी से वीडियो कॉलिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

    5. बैटरी: आज फोन के कैमरा और दूसरे फीचर्स के साथ साथ फोन की बैटरी पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, आजकल के फोंस में टाइप सी चार्जर के साथ फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया जाता है परंतु जिओ फोन 3 में आपको कम से कम 2800mAh की बैटरी मिलने की संभावना है.

    6. कनेक्टिविटी: जिओ फोन 3 डुअल सिम के साथ आएगा, जिसमें से एक सिम 5G सपोर्टेबल हो सकती है और दूसरी सिम 4जी वोल्टी होगी. साथ ही फोन में VoWiFi और वाईफाई वर्जन 802.11, मोबाइल हॉटस्पॉट, जीपीएस, सेंसर, ब्लूटूथ तथा माइक्रो यूएसबी 2.0 जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए जाने की पूरी पूरी संभावनाएं हैं.

    7. यह भी पढ़े: जियो फोन में विगो वीडियो अप्प डाउनलोड - Vigo Video App Download in Jio Phone

    8. कलर वेरिएंट: रिलायंस जिओ की दूसरी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी लाइव के द्वारा लांच किए गए इसी कीमत के स्मार्टफोन फ्लेम 8 को देखें तो इसे तीन कलर वेरिएंट ब्लैक, ब्लू और वाइट में लांच किया गया था संभावनाएं हैं कि जिओ के इस टचस्क्रीन स्मार्टफोन जिओ फोन 3 को भी इन्हीं तीन कलर वेरिएंट में लांच किया जा सकता है.

    9. ऑपरेटिंग सिस्टम: दोस्तों जियो ने अपने पहले फोंस में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया है, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि जियो का आने वाला फोन भी KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा और KaiOS के लिए ज्यादातर ऐप लॉन्च भी किए जा चुके हैं जिसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब और जिओ के सभी एप्स शामिल है. परंतु अगर जिओ फोन 3 एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करती है तो इस फोन में एंड्रॉयड ओरियो का एंड्राइड गो एडिशन दिए जाने की उम्मीद है.

    चलिए अब जान लेते हैं जिओ फोन 3 की कीमत क्या है यानी कि जिओ फोन 3 कितने का है (Jio Phone 3 Ka Rate/Price Kitna Hai).

    जिओ फोन 3 कितने का है कीमत | Jio Phone 3 Price in India

    दोस्तों ऊपर बताए गए Features और Specifications के अनुसार Jio Phone 3 एक कम बजट वाला टचस्क्रीन स्मार्टफ़ोन होने वाला है जिसकी कीमत भारतीय मार्केट में लगभग ₹4,999 हो सकती है.

    आपको बता दें कि Jio का यह Mobile 5G हो सकता है और इस कीमत में 5जी फोन मिलना काफी हद तक सस्ता माना जा सकता है.


    परन्तु इन्टरनेट पर यह भी खबरें फैली है कि जियो का आने वाला अगला फ़ोन Jio Phone 3 मात्र 1500 रुपए में लॉन्च किया जाएगा, परन्तु इस स्पेसिफिकेशन के अनुसार इसकी इतनी कम कीमत होना मुश्किल है, हाँ अगर इस फोन में 1GB Ram और 4GB Internal Storage होगी तो यह फोन 4G टेक्नोलॉजी के साथ 1500 रुपए में भी लॉन्च किया जा सकता है. आइए अब आपको जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा यानि Jio Phone 3 Launch Date in India के बारे में बताते है.


    यह भी पढ़े: जियो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें - Capture Screenshot in Jio Phone

    जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा | Jio Phone 3 Launch Date in Hindi

    दोस्तों जियो द्वारा अभी कोई भी ऑफिशल अनाउंसमेंट जिओ फोन 3 को लेकर नहीं की गई है परंतु ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में जिओ फोन लाइट लॉन्च होने के बाद ही जिओ फोन 3 को मार्केट में लाया जाएगा. जिसके साथ ही रिलायंस जियो अपनी 5जी सर्विस को भी इंडिया में लांच करेंगी.

    ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जिओ फोन 3 2020 के मध्य (यानि मई या जून) या 2020 के अंत (यानि नवम्बर या दिसम्बर) तक लांच किया जा सकता है.


    आइए अब आपको जियो फ़ोन 3 के भारत में लॉन्च होने का सच भी बताते है, यानि Jiophone 3 लॉन्च होगा भी या नहीं.


    क्या जिओ फोन 3 सच में लांच किया जाएगा या यह एक फेक न्यूज़ है

    दोस्तों हम आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में कई रूमर्स और न्यूज़ जिओ फोन 3 को लेकर वायरल हो रहे हैं, ऐसा ही जिओ गीगा फाइबर को भी लेकर कहा जा रहा था जिसमें जिओ डीटीएच और जिओ ब्रॉडबैंड जैसे डिवाइस की न्यूज़ मार्केट में फैली थी और कई लोगों को लगा यह फेक न्यूज़ है, परंतु जिओ ने पिछले ही साल अपने जियो गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन और ट्रायल को भी भारत में शुरू कर दिया.

    जिससे यह साफ हो जाता है कि जिओफोन 3 भी जरूर लांच होगा परंतु इसके स्पेसिफिकेशंस में और कीमत में अंतर हो सकता है, जैसे ही जिओ फोन 3 की कंफर्म और सही स्पेसिफिकेशन और कीमत ऑफीशियली जिओ द्वारा सूचित की जाएगी आपको जिओ फोन 3 की सही जानकारी भी इसी पोस्ट में मिल जाएगी. चलिए अब जान लेते हैं जिओ फोन 3 कैसे बुक करें यानी कि Jio Phone 3 Booking Process Hindi.


    यह भी पढ़े: जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें - Download LYF Software in Jio Phone Hindi

    जिओ फोन 3 कैसे बुक करें | Jio Phone 3 Booking Process Hindi

    दोस्तों अगर जिओ फोन 3 प्री बुकिंग के लिए या Flash Sale के साथ लांच होगा तो आप जिओ फोन 3 को जिओ एप या jio.com पर जाकर प्री बुकिंग कर सकेंगे, जिस तरह से जिओ गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन चल रहा है.

    साथ ही जिओ फोन को आप जियो डिजिटल स्टोर से भी बुक कर पाएंगे जिसके लिए आपको आधार कार्ड और कुछ जरूरी इंफॉर्मेशन देनी होगी जिसमें आपका एड्रेस, नाम, उम्र और कुछ और बेसिक डिटेल शामिल हो सकती है.


    परंतु अगर जिओ फोन 3 स्माटफोन प्री बुकिंग के साथ उपलब्ध नहीं कराया जाएगा या इसकी डायरेक्ट सेल की जाएगी तो इसके साथ आपको कई ऑफर्स जैसे एक्सचेंज ऑफर, रिचार्ज वाउचर, या फ्री रिचार्ज प्लान भी दिए जा सकते हैं.

    इसकी डायरेक्ट सेल ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से भी की जा सकती है परंतु जिओ द्वारा उम्मीद है कि वह अपने टचस्क्रीन स्मार्टफोन को रिलायंस डिजिटल स्टोर से बिक्री के लिए लांच कर सकता है जिससे आपको इसे रिलायंस डिजिटल के स्टोर से भी मुहैया कराया जा सकेगा.


    यह भी पढ़े: जियो फोन में फोटो जोड़कर वीडियो कैसे बनाए - गाने के साथ 2020

    जिओ फोन 3 कैसे खरीदें | जिओ वेबसाइट एंड जिओ एप

    • Step.1: सबसे पहले आप जिओ की वेबसाइट पर जाएं या जिओ ऐप को ओपन करें,

    • Step.2: अगर आपका अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आप जिओ ऐप या जिओ वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करें या फिर अगर आपके पास जिओ का पहले से ही अकाउंट है तो आप उसे लॉगिन करें.

    • Step.3: यहां आपको जिओ फोन 3 का बैनर दिखाई देगा, जिओ फोन 3 खरीदने के लिए आप जिओ फोन 3 के बैनर पर क्लिक करें.

    • Step.4: और जिस दिन फ्लैश सेल होगी उसके टाइमिंग को नोट कर लें, तथा फ्लैश सेल स्टार्ट होने पर Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करें और सभी डिटेल्स को भरें.

    • यह भी पढ़े: Amazon & Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare

    • Step.5: अब आप अपने आधार कार्ड से देखकर सही एड्रेस भरे और किसी भी डिजिटल पेमेंट मेथड जैसे नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट या पेटीएम आदि से पेमेंट करें अगर यहां कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मिलता है तो आप इसे भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

    • Step.6: अब अपने ऑर्डर को कंफर्म करें और आर्डर प्लेस करें, जिसके बाद आपके फोन पर ऑर्डर नंबर मैसेज द्वारा भेज दिया जायेगा.

    • Step.7: अब आप कुछ दो-तीन दिन का इंतजार करें, जैसे ही आपका ऑर्डर रिलायंस जिओ द्वारा कंफर्म होगा और डिलीवरी के लिए तैयार हो जाएगा, तब आपको मैसेज द्वारा सूचित किया जाएगा.

    • Step.8: कंफर्मेशन मैसेज आने के बाद आप अपने नजदीकी जिओ स्टोर से मैसेज दिखाकर, अपना जिओ फोन 3 ले सकते हैं. अगर आप Order Place करते समय Cash On Delivery सिलेक्ट किया है, तो आपको जिओस्टोर पर जिओ फोन 3 कि कीमत को चुकाना होगा.

    • Step.9: जिसके बाद जिओ स्टोर पर आपकी आईडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड से वेरिफिकेशन होगी और जिओ फोन 3 को आपको सौंप दिया जाएगा.

    यह भी पढ़े: सैमसंग का 5G स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 11 इस दिन होगा लॉन्च, जाने कीमत, फीचर और स्पेसिफिकेशन

    जिओ फोन 3 के ऑफर्स | Jio Phone 3 Offers:

    जिओ फोन 3 लॉन्च होने पर कई ऑफर्स भी जिओ द्वारा अपने यूजर्स को प्रोवाइड किए जाएंगे, जिसमें एक्सचेंज ऑफर, नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर, और फ्री रिचार्ज प्लान या फिर फ्री कूपंस दिए जा सकते हैं, साथ ही वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट का भी ऑफर दिया जा सकता है.


    • एक्सचेंज ऑफर: हो सकता है जब जिओ फोन 3 लॉन्च किया जाए तो उसमें कुछ ऐसा ऑफर भी दिया जाए कि आप अपने पुराने जियो फोन को एक्सचेंज कर सकें जिसके लिए आपको फोन के IMEI नंबर को बताना होगा या फिर जिओ द्वारा जिओ फोन के लिए कुछ फिक्स एक्सचेंज ऑफर दिए जाएं.

      आपको बता दें जिओ फोन को पहले ही 3 साल बाद रिटर्न करने पर पैसा वापस देने का ऑफर है जिसके तहत आप अपने 1 साल पुराने जियो फोन को ₹1500, 1 साल से ज्यादा पुराने फोन को 1000 रुपए और 2 साल से ज्यादा पुराने फोन को Rs. 500/- में एक्सचेंज कर सकेंगे.

      इसके लिए आपको फोन खरीदते समय एक्सचेंज ऑफर को चुनना है और उसके बाद अपने पुराने जियो फोन के IMEI नंबर को एंटर करना होगा, जिसके बाद आपके जिओ फोन 3 की खरीद पर ₹500-₹1500 का डिस्काउंट मिल जाएगा और आप बचा हुआ अमाउंट Pay करके जिओ फोन 3 खरीद सकेंगे.

    • बिना ब्याज वाली EMI: No Cost EMI के तहत आप जिओ फोन 3 को EMI पर भी खरीद पाएंगे, जिसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना होगा.

    • यह भी पढ़े: Xiaomi Mi Mix Alpha 5G: 108MP कैमरा और फ्लेक्सिबल डिस्प्ले के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत

    • रिचार्ज प्लान और फ्री कूपंस: लॉन्च होने के साथ ही इस पर रिचार्ज ऑफर भी जिओ द्वारा लांच किए जाएंगे, ऐसे में हो सकता है कि जिओ फोन 3 लॉन्च होने पर आपको जिओ क्लाउड की फ्री स्टोरेज मिल जाए या फिर आपको जिओ के 2020 वाले रिचार्ज पर 2020 का कैशबैक मिल जाए. यह कैशबैक आपको 500-500 रुपए के वाउचर के रूप में दिया जा सकता है जिसे आप अपने अगले रिचार्ज में इस्तेमाल कर पाएंगे

    • स्क्रीन रिप्लेसमेंट: जिओ फोन 3 एक टचस्क्रीन फोन होगा जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि जियो फोन अपने यूजर्स को एक बार स्क्रीन रिप्लेसमेंट की भी गारंटी दे सकता है.

    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा (Jio Phone 3 Launch Date in India) जियो फोन 3 कि फीचर्स और स्पेसिफिकेशन क्या है (Jio Touchscreen Mobile Features and Specifications in Hinidi) और जिओ फोन 3 5G फोन होगा या नहीं (Is Jio Phone 3 is a 5G Smartphone?) और जियो फ़ोन 3 कितने का है (Jio Phone 3 Ka Price/Rate Kitna Hai).

    अगर आपको हमारी जिओ फोन 3 को लेकर यह सभी जानकारी (Jio Phone 3 Information) पसंद आई तो इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्त और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके.

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer