-->

April Fools Day 2021: मुर्ख दिवस Practical Prank and Jokes Hindi

April Fools Day 2021: हर साल 1 अप्रैल के दिन को अप्रैल फूल डे या मस्ती/मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है। मुर्ख दिवस Practical Prank and Jokes Hindi आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    April Fools Day 2021: कब और क्यों मनाया जाता है मूर्ख दिवस? जानिए इतिहास और Practical Prank and Jokes Hindi

    Funny April Fool Jokes and Pranks in Hindi: 1 अप्रैल का दिन हर किसी को ही याद रहता है और अगर आप एक अप्रैल का दिन भूल गए हैं तो आपको कोई भी आसानी से मूर्ख बना सकता है।

    जी हां क्योंकि हर साल 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे (April Fool Day 2021 Hindi) मनाया जाता है, जिसे मस्ती दिवस या मूर्ख दिवस भी कहा जाता है।

    इस दिन सभी एक दूसरे को मूर्ख या पागल बनाना चाहते हैं लेकिन कोई भी खुद मूर्ख नहीं बनना चाहता...

    ऐसे में अगर आपको भी किसी ने मूर्ख बना दिया है या फिर आपने किसी को मूर्ख बनाया है तो अपना अनुभव हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें...

    April Fool Day 2021 in Hindi Murkhta Diwas Foolish Day
    April Fool Day 2021 in Hindi Murkhta Diwas Foolish Day

    आज हम आपको 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस पहली बार कब मनाया गया? तथा अप्रैल फूल डे क्यों और कैसे मनाया जाता है? और इसका इतिहास (April Fools' Day History in Hindi), महत्त्व (Importance) और कहानी (Story) बताने जा रहे है।


    April Fools Day कब मनाया जाता है? कैसे हुई इसकी शुरुआत

    हर साल 1 अप्रैल के दिन को अप्रैल फूल डे या मस्ती/मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा इसे पहली बार कब मनाया गया इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है।


    कैसे हुई शुरुआत: (स्टोरी) अप्रैल फूल डे (जिसे All Fools Day भी कहा जाता है) के शुरूआत की कहानी (Story) Calander पर आधारित है।

    ग्रेगोरियन केलेंडर को 1582 में ग्रेगोरी ने लॉन्च किया था परंतु 1752 तक ब्रिटेन में जुलियन केलेंडर का इस्तेमाल किया जाता था जिसके बाद राजा ने यहाँ भी ग्रेगोरियन केलेंडर लागू कर दिया,

    जिसके अनुसार वहाँ New Year (नया साल) 1 जनवरी को मनाया जाना चाहिए था लेकिन लोग अब भी वहा इसे 1 अप्रैल को मना रहे थे जिससे राजा बहुत परेशान था।

    इस समस्या के समाधान के लिए राजा ने यह घोषणा कर दी कि अब से जो भी 1 अप्रैल को नया साल मनाएगा वो सबसे बड़ा मुर्ख (Fool) होगा, फिर क्या था तभी से 1 अप्रैल को April Fools Day मनाया जाने लगा।


    अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है जानिए उद्देश्य:

    मुर्ख दिवस क्यों मनाया जाता है: अप्रैल के दिन ऐसी कई घटनाएं हुई है जिसके कारण इसे मजाकिया दिवस के रूप में जाना जाता है।


    अप्रैल फूल का दिन सबसे पहले 1392 में अंकित किया गया ऐसा माना जाता है कि इंग्लैंड के राजा रिचर्ड की सगाई की तारीख 32 मार्च 1381 हो रखी गई थी। जो असल में 1 अप्रिल का दिन था।


    भारतीय कैलेंडर का नया साल: बताया जाता है कि पहले जमाने में दुनियाभर में भारतीय कैलेंडर को ही माना जाता था। जिसके अनुसार चैत्र मास (अप्रैल महीने) में पड़ता था। परन्तु 1582 में ग्रेगोरी द्वारा कैलेंडर लॉन्च किया गया और इसे दुनियाभर में लागू किया गया।

    जिसके बाद से नया साल अप्रैल के बजाय जनवरी में मनाया जाने लगा और ज्यादातर लोगों ने नए कैलेंडर को मान लिया।


    यह दिन हसी मजाक में लिए अंकित किया जाता है ऐसे में इसका उद्देश्य लोगों को बिना नुकसान उनके साथ Practical और Safe Prank करना है।


    यह भी पढ़ें 👉 Happy Thanksgiving Day: कब मनाते है धन्यवाद दिवस?

    अप्रैल फूल डे कैसें मनाते है जानिए History

    अप्रैल फूल के दिन लोग एक दूसरे को Practical तरीके से दुसरे को बेवकूफ बनाना चाहता है और खुद मुर्ख नहीं बनना चाहते हैं, इसके लिए लोग किसी के पीछे KICK ME का पोस्टर लगा देते हैं,

    तो कोई किसी के साथ Practical Prank करता है तो वहीं कुछ लोग इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ फनी चीजें करके मनाते हैं।


    Happy April Fool animated Gif Images Free Download
    Happy April Fool animated Gif Images Free Download

    दोस्तों अप्रैल फूल डे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में भी मनाया जाता है और फ्रांस में इस दिन को April Fish Day के रूप में मनाया जाता है, और इस दिन कई देशों में अधिकारिक छुट्टी भी होती है।

    परंतु भारत और कई दूसरे देशों में इस दिन छुट्टी नहीं होती इस दिन आपको किसी व्यक्ति को बिना नुकसान पहुंचाए उसके साथ प्रैक्टिकल मजाक करना होता है।


    Best April Fools Pranks Ever in History - Hindi

    😂 1915 में एक बड़ी ही Funny घटना हुई जब जर्मनी के एक हवाई अड्डें पर उड़ते वायुयान से पायलट ने एक विशाल बम लोगों की ओर गिराया, जिसे देख लोग अफरा तफरी में आकर यहाँ-वहाँ भागने लगे और जिसे जहाँ जगह मिली वो वहीं छुप गया, लेकिन काफी देर तक खड़े रहने के बाद भी जब वहाँ कोई धमाका नहीं हुआ तो लोग बाहर आए और उन्हें वहां एक बड़ी फुटबाल पड़ी मिली जिस पर April Fool लिखा था।


    😂 एक और मजाकिया घटना तब सामने आई जब 1 अप्रैल के दिन ही साल 1698 में बहुत सारे लोगों को टावर ऑफ लंदन पर 'शेर की धुलाई देखने' के लिए ले बुलाया गया परन्तु जब लोग वहाँ पहुचे तो वहाँ ऐसा कुछ भी नहीं था।


    😂 32 मार्च की कहानी: साल 1392 की एक अजीबोगरीब घटना सामने आयी जिसमें एक कहानी 'नन की प्रीस्ट की कहानी' के लेखक कैंटरबरी टेल्स ने 30 मार्च और 2 दिन लिखा, और यह 32 मार्च हो गई जिसे प्रिंटिंग की गलती माना गया, लेकिन यह तारीख़ 1 अप्रैल थी।


    April Fool Prank By Google, Amazon and Other Tech Companies:

    • आपने Amazon के Smart Device Alexa के बारे में तो जरूर सुना होगा, 2017 में amazon ने लोगों को अप्रैल फूल बनाने के लिए एक Smart Device लॉन्च करने की बात कही थी जिसका नाम Pet-lexa रखा गया था और यह Device जानवरों की आवाजें समझकर आपको बताने के लिए लॉन्च किया था। परन्तु यह ख़बर झूटी थी उन्होंने ऐसा कोई डिवाइस लॉन्च नहीं किया था।

    • 2018 में Amazon ने फिर एक बार लोगों का कुछ इस तरह से मुर्ख बनाया जिससे अमेज़न को फायदा हुआ, 1 अप्रिल 2018 को Amazon से Book पर एक ऑफर का ऐलान किया कि जो Amazon से Book खरीदता है उसे वह बुक तो डिलीवर होगी ही साथ ही उसका लेखक भी उसके घर 1 दिन के लिए आएगा,

      जिसके बाद लोगों ने Youngest Female Book Writer Search करना शुरू कर दिया। 🤣

    • Google Nose: Google ने भी लोगों को April Fool बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी Google ने 2013 में Youtube पर एक Video upload करके लोगों को यह जानकारी दी थी की अब जो भी चीजें आप Google पर सर्च करेंगे उसकी खुशबू आपके मोनिटर से आएगी।

    • Youtube: 2013 में Youtube ने अपने Users से कहा की अब वो Youtube बंद करने जा रहे है उन्होंने यूट्यूब को केवल बेस्ट वीडियोस देखने और बेस्ट वीडियो को सेलेक्ट करने के किए लॉन्च किया था और 2023 में जब youtube को Relaunch किया जाएगा तो वहीं पर Winner का नाम Announce किया जाएगा और जीतने वाले को इनाम भी दिया जाएगा।

    April Fool Wish Pranking Apps Over Mobile Phone:

    • 😂 Broken Screen Prank: सबसे पहले Broken Screen Prank App को डाउनलोड करें और इसे आपके दोस्त के फोन में Install करें और इसे activate करें। इससे मोबाइल screen पर स्क्रीन टूटने जैसा इफ़ेक्ट दिखाई देता है।

      आप अपने दोस्त से कह सकते है की उसका फोन गिर कर टूट गया, पहली बार देखने में सच्च में ऐसा ही लगता है जैसे फोन की स्क्रीन टूट गयी हो और जब वह आप पर ज्यादा गुस्सा हो तो उसे सच बता सकते है।

    • 😂 Scare Your Friends: इस एप्लीकेशन को दिए गए लिंक से डाउनलोड कर लें और इसे Open करने के बाद इसमें आप Timer Set करें और लिस्ट में से कोई भी डरावना भूत 💀 चूने। अब फोन में कोई अच्छी वीडियो लगाकर वापस अपने दोस्त को देकर उस वीडियो को देखने के लिए कहे

      जब वह दोस्त वीडियो देख रहा होगा तो आपके टाइमर के अनुसार एक दम से डरावनी आवाज आएगी और आपका चुना हुआ भूत screen पर आ जाएगा, जिससे आपका दोस्त डर जाएगा। और आप उसका मजाक उड़ा सकते है।

    • 😂 Touch Lock: इस अप्प को दिए गए लिंक से डाउनलोड करें और इसे On कर दे जिससे आपके दोस्त के फोन का टच काम करना बंद कर देगा और वो परेशान हो जायेगा।

      जब वह ज्यादा ही परेशान हो जाए तो आप इसे Off करके उसे अप्रिल फूल बना सकते है।

    • 😂 Home Screen Wallpaper: अपने भाई-बहन का फोन ले और Homescreen का स्क्रीनशॉट ले, अब Home SCreen से सभी apps को हटा दें और Homescreen वाला स्क्रीनशॉट wallpaper पर सेट कर दें जिससे आपका दोस्त जब किसी अप्प को खोलने की कोशिश करेगा तो वह Open ही नहीं होगा।

      और जब वह मुर्ख बन जाए तो आप उसे अप्रिल फूल wish करें।

    दोस्तों आप in सभी April Fool Pranking Apps को Mobile Phone में use करके किसी के साथ भी Technical Prank कर सकते है।



    Safe Practical April Fool Prank Ideas in Hindi

    • कुर्सी के साथ बांधे: अगर आपके आस-पास कोई कुर्सी पर बैठा है तो आप उसे Chair से बांध सकते है और जब वह खड़ा होगा तो कुर्सी भी उसके साथ ऊपर उठ जाएगी। 😭

    • Orio बिस्किट में Colgate: यह ट्रिक काफी पुरानी है जिसमे आप क्रीम वाले बिस्किट में से क्रीम निकाल कर उसमें Colgate भर दे और इसमें से एक सही क्रीम वाले बिस्कुट को खाते हुए आए और बाकी Colgate वाले Biskits को उसके पैकेट में ही रह ले जिसे देखकर आपके दोस्त भागकर आपके बिस्किट खाने आएँगे और कोलगेट वाला बिस्किट खाने के बाद उन्हें पता चलेगा की आपने उन्हें अप्रिल फूल बना दिया है।

    • दोस्त की बाइक को पुराना सामान बेचने की साईट पर डालें: अपने किसी दोस्त की बाइक की फोटो खींचकर आप उसे पुराना सामान बेचने की साईट पर डाल दे साथ ही उसका Number भी शेयर कर दे ताकि लोग आपके फ्रेंड को कॉल करके परेशान कर सके। बाइक का कम Price Calls की संख्या को बढ़ा सकता है।

    • Change Contact Name: Contact List में उसके पापा की जगह अपने Number पर उसके पापा के नाम से save कर दे और फिर अपने नंबर से कॉल करके अप्रिल फूल बनाए।

    • यह भी पढ़ें 👉 Number Blacklist Me Kaise Dale - Block Kare

    • Hair Dryer में Powder: आप हेयर ड्रायर के मुहँ पर पाउडर रख दें और use अपने दोस्त या रिश्तेदार को पकड़ने के लिए कहे जैसे ही हेयर ड्रायर On होगा पाउडर उड़ कर उनके चेहरे या बालों पर लग जाएगा।

    • Water Bottle Prank: Water Bottle में पानी रखें और ढक्कन खोलकर उसमे कुछ डालकर पहले खुद देखें और बाद में अपने Friend से देखने को कहें जैसे ही वो खुली ढक्कन वाली बोतल में ऊपर की तरफ से देखने की कोशिश करें बोत्तल को बीच के हिस्से से जोर दे दबाए। आपके फ्रेंड का मुहँ पानी से धुल जाएगा।

    • कपड़े पर नेल पेंट गिराए: फॉयल (रोटी वाला) पर नाखून पोलिस को गिरा कर उसे अच्छे से सुखा ले और बाद में नाखून पोलिश और फ़ॉयल पेपर पर सुखी नेल पोलिश को अपने दोस्त के मनपसंद कपड़े पर कुछ इस तरह रखे जिससे पता चले की आपने नाखून पोलिश को उनके कपड़े पर गिरा दिया है।

    • एक दम से ऊपर देखें: अगर आपके आस पास कोई खड़ा है तो एक दम से आसमान की ओर देखकर कुछ ऐसा एक्सप्रेशन दे जिससे अगल-बगल वालों को लगें की आपने आसमान में कुछ अलग देखा है।

    • हाथ कटने का नाटक: आप कुछ फल सब्जी आदि काटते समय हाथ कटने का नाटक भी कर सकते है यह एक काफी पुराना तरीका है। अगर आपके एक्सप्रेशन अच्छे है तो आप अब भी इससे किसी को भी बेवकूफ बना सकते है।
    Safe Practical April Fool Prank Ideas in Hindi Over Mobile Phone
    Safe Practical April Fool Prank Ideas in Hindi Over Mobile Phone

    Friends यह सभी April Fool Prank Ideas को आप School Friends, Parents, और Family के साथ कर सकते है और यह Safe April Fools Pranks है इसलिए इससे किसी को कोई नुकसान भी नहीं होगा।


    Funny Happy April Fool Jokes Images in Hindi For Whatsapp

    Funny April Fool 2021 Jokes in Hindi For Whatsapp
    Funny April Fool Jokes in Hindi For Whatsapp
    दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसा मन्त्र बताऊंगा,
    जिसे आप जितनी बार बोलेंगे आपको उतने रुपए मिलेंगे....
    ध्यान दे देखिए यह मन्त्र, 10 तक गिनती में आपके सामने होगा..
    1
    .
    2
    .
    3
    .
    4
    .
    5
    .
    6
    .
    7
    .
    8
    .
    9
    .
    10

    मन्त्र:
    भगवान के नाम पे कुछ दे दे बाबा...
    इस मन्त्र को मंदिर के बाहर बोलने से लाभ अधिक होगा।
    😭 😭 😭 😭
    Funny april fool jokes in hindi for whatsapp Images Download
    Funny april fool jokes in hindi for whatsapp Images Download
    Funny April Fool Jokes in Hindi For Whatsapp
    गुलाब🥀का फूल⚘बागों में🌹खिल रहा है🌷
    चमेली का फूल🌼चमन में महक रहा है🍃
    कमल का फूल🏵पानी में तैर रहा है🏞
    और अप्रैल का फूल📆 मेरा SMS पढ़ रहा है🐴

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों अप्रैल फूल पर आप भी अपने दोस्तों और परिवार जनों को मूर्ख बनाने की कोशिश करें अगर वह मूर्ख बन जाते हैं तो आपने किस प्रकार से होने मूर्ख बनाया उसका तरीका भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    साथ ही इस बार कोरोना वायरस के चलते भारत में सभी लोग घर पर ही रहने वाले हैं तो आप को अपने परिवार जनों में से किसी को भी मूर्ख बनाने के कई मौके मिल जाएंगे।

    और अगर आपको अप्रैल फूल डे की जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है?, April Fool Prank By Google, April Fool Pranking Apps Over Mobile Phone, Safe Practical April Fool Prank Ideas in Hindi, मूर्ख दिवस का इतिहास (History) और मस्ती दिवस की जानकारी मिल सके तथा यह कब क्यों और कैसे मनाया जाता है इसकी Information और Funny April Fool Jokes in Hindi For Whatsapp भी पता चल सके।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post