Hanta Virus in Hindi: क्या है China का हंता वायरस - पूरी जानकारी

    Hantavirus in Hindi: China का New वायरस हंता क्या है जानिए लक्षण

    हंता वायरस क्या है: अभी देश और दुनिया भर में कोरोना वायरस (COVID-19) का कहर लोगों की जानें ले रहा है और इसी बीच चीन (China) से एक और खबर आ रही है, खबर है कि चीन में हंता वायरस के चलते एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है।

    हालांकि पिछले कुछ दिनों से चीन मे करोना का कोई भी नए मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन इस New Virus OrthoHanta ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं बताया जा रहा है कि यह वायरस चीन के यून्नान प्रांत के एक व्यक्ति को हुआ था जिसके बाद सोमवार को उसकी बस से सफर करने के दौरान मृत्यु हो गई आपको बता दें कि बस में 32 अन्य लोग भी मौजूद थे जिनकी जांच चल रही है।

    Hanta Virus in China Kya Hai in Hindi
    What is Hanta Virus in China Kya Hai in Hindi

    आइए आपको New Virus in China Hantavirus के बारे में बताते है जहाँ हम हंता वायरस से बचने के उपाय (Hantavirus Treatment), हंतावाइरस के लक्षण (Hantavirus Symptoms) और हंता वायरस क्या है (What is Hantavirus Pulmonary Syndrome in Hindi) के बारे में भी जानने की कोशिश करते है।


    Hantavirus in China Information in Hindi

    कई लोग ट्विटर पर ट्वीट कर रहे हैं और हंता वायरस के ट्विट के चलते लोगों के बीच में इस वायरस को लेकर दहशत का माहौल भी है कि कहीं यह वायरस भी महामारी का रूप ना ले ले, लोग ट्विटर पर कमेंट कर रहे हैं कि जब तक चाइना के लोग जीव-जंतुओं को जीवित खाना बंद नहीं करते तब तक ऐसे ही महामारी फैलती रहेगी।

    बताया जा रहा है कि यह बीमारी चूहें और गिलहरियों के संपर्क में आने से फैलती है।


    क्या है हंता वायरस | What is The Hantavirus of China

    जानकारों की माने हंता वायरस (या Orthohanta virus) कोरोना जितना घातक नहीं है परंतु यह वायरस किसी भी स्वस्थ इंसान को संक्रमित करने के लिए काफी है, यह Virus इंसानों के चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से फैलता है परन्तु यह COVID-19 की तरह इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता जो कि एक राहत की बात है, परंतु इस वायरस के संपर्क में आपने पर एक स्वस्थ व्यक्ति भी इसका शिकार हो सकता है जो काफी चिंताजनक बात है।


    यह भी पढ़ें 👉 कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाजी

    कैसे फैलता है हंता वायरस जानिए लक्षण:

    हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में ट्रान्सफर नहीं होता बल्कि यह किसी व्‍यक्ति द्वारा चूहों के मल-मूत्र आदि को छूने के बाद अपने शरीर के अंगों जैसे आंख, नाक और मुंह को छूने से फैल सकता है।


    इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को निम्नलिखित लक्षण (Symptoms) या परेशानियां हो सकती है:

    • बुखार (Fever),
    • सिर दर्द (Headache),
    • बदन दर्द (Body pain),
    • पेट में दर्द (Stomach pain),
    • उल्‍टी (Vomiting) और,
    • डायरिया (Diarrhea) आदि।

    सही समय पर इलाज मिलने पर यह बिमारी ठीक की जा सकती है ऐसे में इलाज में हुई देरी के कारण संक्रमित व्यक्ति के फेफड़े में पानी भी भरने पर सांस लेने में दिक्कत होने के कारण परेशानी बढ़ भी सकती है।


    यह भी पढ़ें 👉 ये है कोरोना वायरस वाली फिल्म: Contagion 2020

    कोरोना वायरस Vs ओर्थोहंता वायरस:

    चीन में यह वायरस ऐसे समय पर सामने आया है जिस समय दुनिया चीन के वुहान से निकले एक जानलेवा वायरस Corona से जीवन और मृत्यु की लड़ाई लड़ रहे है, ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा की हन्ता वायरस कोरोना वायरस से कितना खतरनाक है।

    सीडीसी की माने तो हंता वायरस एक जानलेवा Virus है और इसके संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा करीबन 38% है। परंतु राहत की बात यह है की ये वायरस Person to Person Transfer नहीं होता, जिससे इसके फैलने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय यही है की आप चूहों और गिलहरियों से दूरी बनाए रखें और किसी भी जानवर को छूने से बचे और समय समय पर अपने हाथ धोतें रहे तथा अपने हाथों को मुहँ, आँख-नाक आदि पर लगाने से बचे।

    आपको याद दिला दें की कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 16,500 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है। और यह आंकड़ा लगातार बढता जा रहा है. इटली में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा है परन्तु इसकी चपेट में आने के बाद कई लोग ठीक होकर अपने घर भी गए है।


    यह भी पढ़ें 👉 Lockdown Meaning in Hindi: लॉक डाउन का क्या मतलब है?

    अन्तिम शब्द | Hanta Virus China

    तो दोस्तों आपको हंता वायरस से आपको डरने की आवश्कता नहीं है जिस प्रकार से भारत और दुनिया भर में कोरोना का कहर फैला हुआ है और लोग साफ सफाई का ख्याल रख रहें है और अपने हाथों को समय-समय पर धो और सेनेटाइज कर रहे ऐसे में Orthohanta Virus के फैलने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

    परन्तु आप सतर्क रहे और चूहों और गिलहरियों के सम्पर्क में आने से बचे और स्वछता का ख़ास ख्याल रखें। और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी China के New Virus Hantavirus के बारे में बताए।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer