घर में खाली समय में क्या करें - टाइम पास कैसे करें

    Free Bethe Kya Kare: घर में टाइम पास कैसे करें - समय का सदुपयोग

    Ghar Baithe Kya Karu: Friends! आज देश और दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर दहशत फैली हुई है और ज्यादातर देश इस समय लॉकडाउन या कर्फ्यू की मार झेल रहे है और COVID-19 से लड़ने के लिए यह जरूरी भी है।

    ऐसे में अगर आप भी घर में बैठे-बैठे बौर हो रहे है और सोच रहे है कि खाली समय में क्या करें तो हम आज हम आपको घर पर टाइम पास कैसे करें और कुछ Best Time Pass करने के तरीके बताने जा रहे है।


    Time Pass Kaise Kare

    इन दिनों हर कोई अपने घर में कैद है और अब भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है ऐसे में घर के अन्दर समय बिताना काफी बड़ा चैलेंज बनता दिखाई दे रहा है।

    अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा की फ्री बैठे क्या करे या मोबाइल में टाइम पास कैसे करे तो हम आपकी इस समस्या का समाधान करने की कोशिश करते है जिससे आप अपने घर से बाहर ना जाए।


    Time Pass Kaise Kare | खाली समय में क्या करे

    1. मोबाइल में वीडियो गेम खेले:

    Playing Video Games

    आज हर कोई मोबाइल का दीवाना है ऐसे में अगर आप घर में बोर हो रहे हैं तो PubG जैसी गेम खेल सकते हैं यह गेम ऑनलाइन होती हैं जिसके कारण आप इन्हें घर बैठे अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं, चाहे आपका दोस्त कहीं भी रहता हो आप इंटरनेट की मदद से आपस में गेम खेल सकते हैं।

    इतना ही नहीं अगर आपको कोई और गेम पसंद है तो अब वह भी खेल सकते हैं इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपने मनपसंद गेम सर्च कर सकते हैं, चाहे वो रेसिंग गेम हो, लूडो हो या फिर कोई एक्शन Game आपको सभी तरह की गेम इंटरनेट पर मिल जाएंगे आप हमारी तरफ से बनाई गई लिस्ट भी यहां से देख सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 Best Android Games For Time Pass

    2. नई भाषा लिखना और बोलना सीखें:

    दोस्तों अगर आप घर में खाली बैठे हैं तो आपको कोई नई भाषा सीखनी चाहिए, जिससे आपके अंदर एक नई स्किल आएगी और आप का टाइम भी अच्छा पास हो जाएगा।

    दोस्तों आज के समय में एक भाषा से कुछ नहीं होता ऐसे में अगर आप अपने आप को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फ्रेंच या फिर अपनी मनपसंद भाषा सीख सकते हैं वह भाषा कोई भी हो सकती है बंगाली, मराठी, उड़िया, इंग्लिश, हिंदी या फिर किसी और देश की भाषा।


    यह भी पढ़ें 👉 English Ko Hindi Me Translate Karne Wala Apps Download

    3. किताबे पढ़ें या ऑडियो बुक सुने:

    Reading Books

    दोस्तों अगर आप घर में खुद को बोर होता हुआ महसूस कर रहे हैं तो आपको किताबें पढ़नी चाहिए या आप किसी महान इंसान की कहानियां भी पढ़ सकते हैं जिससे आपको जीवन में प्रेरणा मिलेंगी और यह किताबें आपको मोटिवेट भी करेंगी।

    अगर आप किताब पढ़ने के शौकीन नहीं है या आप किताब पढ़ना नहीं चाहते तो इसके लिए आप ऑडियोबुक सुन सकते हैं या फिर यूट्यूब पर बहुत से ऑडियो बुक उपलब्ध है आप मशहूर बुक की Summary भी देख सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 E-Book Sell करके पैसे कैसे कमाए - E-Book Selling business

    4. घर पर कसरत (वर्कआउट) करें:

    Home Workout

    दोस्तों आप सभी जानते ही हैं कि लॉकडाउन के बाद सभी जिम बंद कर दिए गए हैं ऐसे में अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आप घर में ही कसरत यानी कि होम वर्कआउट का सहारा ले सकते हैं।

    आप सुबह शाम के रूटीन में योगा या कसरत को जोड़ सकते हैं जिससे आपके दिन भर के कुछ घंटे भी निकल जाएंगे और आप फिट भी रहेंगे।

    इस दौरान आप घर में रहते हुए अपने शरीर का भी ख्याल रख पाएंगे और आपको रात को नींद भी अच्छी आएगी।


    अगर आप घर पर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से होम वर्कआउट के ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर गूगल के यूट्यूब ऐप में जाकर वहां से होम वर्कआउट की वीडियोस भी देख सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 बेस्ट पैसा कमाने वाला एप्प फ्री डाउनलोड 2020

    6. मेडिटेशन कर सकते है:

    Meditation

    दोस्तों आप अपने दिनचर्या में से थोड़ा समय निकालकर मेडिटेशन करने पर ध्यान दें और मेडिटेशन करते समय सब कुछ छोड़ कर या भूल कर केवल अपनी सांसो पर ध्यान दें इससे आप अपने आप से मिल पाएंगे। जिससे आपका दिमाग भी फ्रेश होगा और आप नए विचार और नए Ideas को तलाश कर पाएंगे और आपका स्ट्रेस भी कम होगा जो आपकी टेंशन को कम करेगा और आप जीवन में सफल हो पाएंगे।


    यह भी पढ़ें 👉 Lockdown Meaning in Hindi: लॉक डाउन का क्या मतलब है?

    7. घर में अधूरे काम पूरे कर सकते है:

    दोस्तों अगर आप अपने घर के कुछ जरूरी कामों को अब तक टालते आए हैं तो आप घर के जरूरी काम इस समय निपटा सकते हैं चाहे वह घर की साफ सफाई हो या फिर घर को पेंट या रंग रोगन आदि करना।

    दोस्तों अगर आपके घर में रंग रोगन का पर्याप्त सामान पड़ा है तो आप घर को सजाने या फिर रिपेयर करने में अपना समय निकाल सकते हैं यह आपके घर को और सुंदर बनाएगा और आपका टाइम भी अच्छे से कट जाएगा।


    यह भी पढ़ें 👉 Internet Se Online Paise Kaise Kamaye - बेस्ट तरीके

    8. दोस्तों और रिश्तेदारों से करें फ़ोन पर बात:

    Video Calling

    दोस्तों अगर आप अब तक काम में व्यस्त रहते थे और उनसे बाते नहीं कर पाते थे तो आप अपने पुराने दोस्तों और रिश्तेदारों को फोन मिला कर उनका हालचाल ले सकते हैं और फ्री टाइम में उनसे लंबी बातें भी कर सकते हैं।

    आप चाहे तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी अपने दोस्तों से वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ सकते हैं और उनकी गतिविधियों को जान सकते हैं तथा उनके साथ वीडियो कालिंग के जरिए भी जुड़ सकते हैं तथा उन्हें लाइव भी देख सकते हैं।


    अगर आप कुछ बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स की तलाश में है तो आप नीचे दिए गए हैं ऐप्स को ट्राई कर सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 वीडियो कॉलिंग करने वाला एप्स फ्री डाउनलोड | Video Calling Apps 2020

    9. मूवी या डाक्यूमेंट्री देखें:

    Watch Movies

    दोस्तों आजकल मूवी और डाक्यूमेंट्री देखने का जमाना है ऐसे में अगर आपने बहुत लंबे समय से फिल्में नहीं देखी है तो आप फिल्में देख सकते हैं और अगर आप अपने जीवन में प्रेरणा भरना चाहते हैं तो आपके लिए डॉक्युमेंट्रीज बेस्ट रहेंगी।

    इस दौरान आप इंटरनेट पर उपलब्ध वेब सीरीज, डॉक्युमेंट्रीज के साथ साथ मूवीस को भी देख सकते हैं जिससे आपको कुछ नया सीखने और जानने को मिलेगा साथ ही आप अपने जीवन में विचारों का प्रचार प्रसार कर सकेंगे।


    यह भी पढ़ें 👉 नई मूवी देखने वाला अप्प्स | 7 Best Online Movies Dekhne Wala Apps 2020

    10. खुद की डायरी लिखें:

    writing diary

    दोस्तों अब तक आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी होंगी और आपको अपनी जिंदगी काफी इंटरेस्टिंग लगती होगी परंतु अब तक आपके पास उसे कहीं संजोने का समय नहीं मिला होगा, लेकिन आज का समय आपके लिए बेस्ट है आप अपनी डायरी लिख सकते हैं जिसमें आप अपने द्वारा किए गए कार्यों और महत्वपूर्ण घटनाओं को लिख सकते हैं।

    लिखना एक बहुत ही अच्छी आदत होती है ऐसे में अगर आपके साथ कोई घटना घटती है तो आप अपने अपने बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और अपने जिंदगी में किए गए कार्यों और गलतियों से सीख ले सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 Blog, Blogger, Blogging Kya Hai - Free Blog Kaise Banaye

    11. नयी डिश बनाना सीखें:

    Cooking

    दोस्तों अगर आप घर में बोर हो रहे हैं तो आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए ऐसे में आप कोई नई डिश बनाकर ट्राई कर सकते हैं जिससे ना केवल आपको नया स्वाद मिलेगा बल्कि इसके साथ ही आप कुछ नया बनाना भी सीख जाएंगे।

    अगर आप कोई नई Recipe बनाना सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर उपलब्ध कई वीडियो से आप कई बेहतरीन तरह का खाना बनाना सीख सकते हैं और जो चीजें अभी मार्केट में नहीं मिल पा रही है उन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 खाना बनाने वाली गेम फ्री डाउनलोड | Food Cooking Games Free Download

    12. कोई नई स्किल सीखे

    Learn New Skills

    दोस्तों अगर अब घर बैठे हैं तो घर बैठे बैठे आपको कोई नया कोर्स या फिर Skill सीखनी चाहिए चाहे वह गिटार बजाना या फिर कोई अन्य वाद्य यंत्र बजाना, आप सिलाई कढ़ाई बुनाई आदि का काम भी घर पर सीख सकते हैं।

    या आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर, टैटू या फिर गाना गाना आदि जैसी चीजें सीख सकते हैं जिससे आपके समय का सदुपयोग भी होगा और आप अपना समय अच्छे से पास कर पाएंगे और आपके द्वारा सीखी गई नयी स्किल हमेशा आपके काम ही आने वाली है।


    यह भी पढ़ें 👉 Free Digital Marketing Online Course Kya Hai Kaise Kare

    13. गाने सुने

    Listening Music

    अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं तो आप गाने सुन सकते हैं हो सके तो आप अलग तरह के गाने सुनने का प्रयास करें जिससे आपको दूसरे संगीत के बारे में भी नॉलेज मिल सके।

    या आप चाहें तो बाहर के देशों के गानों को और पुराने एवं नए गानों के रीमिक्स भी सुन सकते हैं जो आपको तरोताजा कर देंगे, साथ ही आप चाहे तो वीडियो सोंग्स भी देख सकते हैं जिससे आपका अच्छा खासा टाइम पास हो जाएगा।


    यह भी पढ़ें 👉 यहाँ से सुने कुछ बेस्ट Special Songs

    14. सोशल मीडिया पर करें टाइमपास

    Try New Social Media Apps

    दोस्तों इंटरनेट पर कई शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग एप्स जैसे टिक टोक, Likee, Helo तथा Vmate आदि उपलब्ध है जहां आप अपने कौशल को दिखा सकते हैं या फिर आपको यहां एंटरटेनमेंट और टाइम पास करने के लिए बहुत सी वीडियो मिल जाएंगी आप चाहे तो यहां खुद की वीडियोस क्रिएट कर सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 यहाँ देखें कुछ ख़ास टिक टोक ट्रिक्स

    15. लोगों को कुछ सिखाएं

    Online Learning

    दोस्तों अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल है तो आप यूट्यूब पर या फिर दूसरे वीडियो क्रिएटिंग प्लेटफार्म पर अपनी Knowledge को वीडियो के रूप में शेयर कर सकते हैं।

    इससे आपकी स्किल्स तो Brushup होंगी और साथ ही कई दूसरे लोग भी आपकी वीडियो से कुछ नया सीख पाएंगे और इंटरनेट पर आपकी एक अच्छी और अलग पहचान बनेगी यह समय का सदुपयोग करने का सबसे अच्छा समय है इसे आप एक अपॉर्चुनिटी की तरह भी ले सकते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 खाली समय में Try करें यह शानदार apps

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों Quarantine के समय आप ऊपर बताए गए तरीकों की मदद से घर पर खाली समय में टाइम पास कर सकते हैं, और ऐसा करके आप अपने कीमती समय का सदुपयोग भी कर पाएंगे, तथा आपकी खाली समय में क्या काम करें की परेशानी भी हल हो जाएगी।


    कोरोना वायरस से देश और अपने आप को बचाने के लिए आपको अपने अपने घरों में ही रहने की ज़रूरत है और अगर आपको हमारा Free Baithe Time Pass Kaise Kare का यह Article पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्सऐप पर भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जान सकें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer