-->

आरोग्य सेतु App Free Download Apk: कोरोना Check करने वाला एप्प

    Advertisement

    AAROGYA SETU APP FREE DOWNLOAD APK: भारत सरकार ने लॉन्च किया आरोग्य सेतु अप्प, ऐसे करें इस्तेमाल

    आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें: दोस्तों भारत ने COVID-2019 का दहशत अब लोगों के अंदर बैठ गया है, कि हर कोई अपने आप में यह सुनिश्चित करना चाह रहा है कि उसे कोरोना वायरस हुआ है या नहीं ऐसे में भारत सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से कोरोना ट्रैकर एप लॉन्च कर दिया है।

    और यह सभी यूजर्स के लिए Google Play Store से डाउनलोड करने के लिए मुफ्त में उपलब्ध है (Download Aarogya Setu App For Android Mobile Phone) इस ऐप के जरिए आप अपने शरीर में करोना के खतरे को माप सकते हैं इसमें रेड, ग्रीन, येलो, ऑरेंज इंडिकेशन के जरिए करोना के खतरे को मापा जाता है।


    आइए अब आपको आरोग्य सेतु एप फ्री डाउनलोड कैसे करें के बारे में बताते हैं और इससे COVID-19 का Status कैसे चेक करें यह भी बताते हैं।

    Aarogya Setu App Free Download Kare
    Aarogya Setu App Free Download For Android Apkpure

    ऐसे काम करता है आरोग्य सेतु ऐप:

    आरोग्य सेतु आपके स्मार्टफोन के डाटा और लोकेशन की मदद से Corona के Status को Track करता है, इसका मुख्य मकसद नोवल कोरोना संक्रमित लोगों का डाटा और जानकारी इकट्ठा करना है।

    अभी यह Software एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और यह अप्प पूरी तरह से लोकेशन Based है इसीलिए जब आप किसी दूसरे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आपको अलर्ट कर देता हैं कि आप के आस-पास कोई इन्फेक्टेड व्यक्ति है।


    यह अप्प सटीक रिजल्ट तभी दे पाएगा जब सभी लोग इस ऐप पर रजिस्टर हो और सभी ने अपनी सही जानकारी के साथ ही COVID-19 India के Questionnaire को बिलकुल सही तरीके से भरकर Submit किया हो। आइए अब आपको Aarogya Setu App Free APK Download कैसे करें और इसका इस्तेमाल कैसे करें इसके बारे में बताते हैं।


    यह भी पढ़ें 👉 कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज

    Aarogya Setu App Free Download For Android Apk

    यह एप्लीकेशन अभी केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Aarogya Setu लिखकर सर्च करें या आप नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं, यह एक Free ऐप है इसलिए इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना आप फ्री में ही अपना करोना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

    Aarogya Setu App Free Download For Android
    Download Aarogya Setu App For Android Mobile Phone



    यह भी पढ़ें 👉 Lockdown Meaning in Hindi: लॉक डाउन का क्या मतलब है?

    ऐसे करें कोरोना ट्रैकर एप आरोग्य सेतु में अपना चेकअप:

    एप्लीकेशन में आपको फॉर्म भरना होता है और यहां आपको Covid-19 से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देना होता है इसके बाद तो आपका स्टेटस बता दिया जाता है


    • Step 1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से Aarogya Setu ऐप को डाउनलोड करें।

    • Step 2. यहां आपको कुछ जानकारी दी गई है अगर आप इन्हें पढ़ना चाहे तो पढ़े नहीं तो Next पर क्लिक करके आगे बढ़ते जाएं और सभी परमिशन को Allow करें।

    • Corona Tracker App Login

    • Step 3. अब आप यहां अपने फोन नंबर से OTP के जरिए रजिस्टर करें।
    • Corona Status Checker App


    • Step 4. अकाउंट बन जाने के बाद आपके सामने करोना के बारे में कुछ विशेष जानकारी दी गई है और यहाँ आपको ग्रीन कलर की पट्टी भी दिखेगी जो आपका स्टेटस बताती है।

    • Step 5. अपना corona status चेक करने के लिए आप App में सेल्फ असेसमेंट टेस्ट के Option पर क्लिक करें और यहाँ कुछ आसान से सवालों का ज़वाब दे।

    • Step 6. यहाँ आपका लिंग, आयु और आपके स्वास्थ्य से जुड़े भी कुछ सवाल होंगे जैसे क्या आपको साँस लेने में तकलीफ हो रही है?, आपके शरीर का वर्तमान तापमान कितना है? और कुछ सामान्य सवाल जैसे आपकी विदेश यात्रा आदि...

    • Questions for Corona Checking

    • Step 7. सभी सवालों के ज़वाब देने के बाद आप यहाँ सबमिट करें जिसके बाद आपके सामने आपका कोरोना स्टेटस निकलकर सामने आ जाएगा।

    • Step 8. अब आरोग्य सेतु आपके मोबाइल को ट्रैक करना शुरू कर देगा।
    • Corona Status With Aarogya Setu App In Hindi

    यह भी पढ़ें 👉 ये है कोरोना वायरस वाली फिल्म: Contagion 2020 Movie In Hindi

    Jio Corona Symptom Checker App for Android Apkpure:

    जिओ ने भी यूजर्स के लिए COVID-19 के लक्षण चेक करने का फीचर लॉन्च किया है जहां से आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं यहां भी आपको कुछ सवाल दिए जाते हैं आप इन सवालों के जवाब देकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

    जिओ में चेक करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं:

    • आप यह Test किसके लिए कर रहें है: अपने लिए, अपने Parents के लिए, बच्चो के लिए या किसी और के लिए.. इनमे से कोई 1 विकल्प चुने।

    • अब अपना Gender चुने पुरुष है तो Male चुने, महिला के लिए Female और अन्य के लिए Others विकल्प को चुने।

    • अब यहाँ अपना Age-group Select करें और दिए गए आयु वर्ग में से जो सही है उसे सेलेक्ट करें।

    • अगले Step में अपनी Health Condition के बारे में बताए और अगर आपको इनमे से कोई प्रॉब्लम नहीं है तो None of the above को चुने।

    • और अगर आप पिछले दिनों किसी भी देश की यात्रा पर गए थे तो वह देश Select करे अन्यथा None of the above पर क्लिक कर दें।

    • अंत में आप अगर ऐसे किसी व्यक्ति के सम्पर्क में आए है जो जुकाम, खांसी, बुखार, या साँस लेने की दिक्कत से प्रभावित था तो Yes पर क्लिक करें नहीं तो No वाला बटन दबाए,

    • अब पिछले 14 दिनों में अगर आप या आपके घर में से कोई व्यकिति COVID-19 रोगी के सम्पर्क में आया है तो Yes नहीं तो No करें,

    • क्या आपको बुखार है हाँ तो Yes अन्यथा No दबाए।

    • क्या आपको सिर दर्द है?

    • क्या आपको खांसी है?

    • क्या आपक cold है?

    • क्या आपके गले में खराश है?

    • क्या आपको श्वास लेने में तकलीफ महसूस हो रही है?

    आदि सवाल का सही जवाब देकर सबमिट करें जिसके बाद आपको Risk of COVID-19 बता दिया जाता है और आप Recommendation को फॉलो कर सकते है।


    यह भी पढ़ें 👉 Hanta Virus in Hindi: क्या है China का हंता वायरस - पूरी जानकारी

    अन्तिम शब्द

    फ्रेंड्स आपको इन दोनों Corona Symptom Check Karne Wale Apps में से कौन सा अप्प अच्छा और सही लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए और अपने आप को घर में ही सुरक्षित रखें और सरकार के निर्देशों का पालन करें।

    Lockdown आप सब की भलाई के लिए ही लागू किया गया है ऐसे में आप अगर बौर हो रहे है तो समय का सदुपयोग करें। अपने आपको Jio के Corona Symptoms Checker App और मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किए गए अप्प का इस्तेमाल करके अपनी जांच करते रहे और आपको हमारी Aarogya Setu App Free Download For Android APKpure की यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer