-->

जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें? | Aarogya Setu App In Jio Phone

    Advertisement

    Download Aarogya Setu App in Jio Phone: जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें?

    Aarogya Setu App Download in Jio Phone: दोस्तों दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है और भारत में भी कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है ऐसे में सरकार द्वारा लांच किया गया आरोग्य सेतु एप भी काफी मददगार साबित हो रहा है।

    और सभी फोनों में इसे इंस्टॉल करने की नसीहत भी दी जा रही है अगर आप रेल में सफर करते हैं तो आपके फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना अनिवार्य है।

    ऐसे में अगर आप अपने जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर किसी बटन वाले फोन या लैंडलाइन फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें? और बटन वाले फोन में आरोग्य सेतु एप कैसे इस्तेमाल करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

    Jio Phone Me Aarogya Setu App Kaise Download Kare
    Jio Phone Me Aarogya Setu App Kaise Download Kare

    Aarogya Setu App की मदद से कोरोना संक्रमित लोगों को और स्वस्थ लोगों को ट्रैक किया जा सकता है भारत में यह ऐप पिछले महीने ही लांच किया गया था और यह गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप भी बन चुका है कुछ ही दिनों में इसके 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड पूरे हो चुके हैं।

    जियो फोन के लिए आरोग्य सेतु एप उपलब्ध कराने का मुख्य मकसद ज्यादातर लोगों में इस ऐप के जरिए कोरोना संक्रमण को ट्रैक करना है आपको बता दें कि भारत में जियो फोन के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।


    जियो फोन में आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करें?

    भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में Jio Phone के KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Aarogya Setu App की घोषणा की है जिससे अब Jio Phone यूजर्स भी आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।


    1. जियो फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले Jio App Store को ओपन करें।
    2. Aarogya Setu App Download In Jio Phone In Hindi
      Aarogya Setu App Download In Jio Phone In Hindi

    3. यहां आपको आरोग्य सेतु एप Health के Section में या All Apps में नीचे मिल जाएगा।

    4. यहाँ से आओ इसे अपने फोन में Aarogya Setu App को इंस्टॉल कर लें।

    5. इसके बाद आरोग्य सेतु ऐप को ओपन करें और अपने मोबाइल नंबर से आरोग्य सेतु ऐप पर अपना अकाउंट बनाएं।
    6. Download Aarogya Setu App In Jio Phone
      Download Aarogya Setu App In Jio Phone

    7. और यहाँ अपनी चुनने के बाद अपनी सभी जानकारी को सही सही भरें जैसें आपना नाम, उम्र, लिंग, आदि।

    8. इसके बाद आप अपना टेस्ट कुछ सवाल देकर कर ले जिससे आपको अपने स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके और आप जान से यह कि आप करोड़ों से संक्रमित है या नहीं तथा सरकार को Corona संक्रमण और स्वस्थ लोगों को ट्रैक करने में आसानी हो सके।

    आपको बता दें कि आरोग्य सेतु एप करोना संक्रमित व्यक्ति को ट्रैक करने के लिए आपके फोन के ब्लूटूथ और जीपीएस का इस्तेमाल करता है इसलिए अगर आपके फोन का ब्लूटूथ ऑन रहता है तो आप परेशान ना हो और अपने Jio Phone का  ब्लूटूथ और जीपीएस हमेशा ऑन करके रखे।


    यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु App Free Download Apk: कोरोना Check करने वाला एप्प

    बटन वाले फोन और लैंडलाइन फोन में आरोग्य सेतु एप कैसे इस्तेमाल करें?

    जियो फोन के साथ ही Aarogya Setu App Landline Phones के लिए भी उपलब्ध है यहाँ आप IVRS (Interactive Voice Response System) के जरिए अपनी भाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए अब आपको इसकी पूरी जानकारी देते है।


    1. सबसे पहले आप अपने लैंडलाइन फोन से 1921 पर मिस कॉल करें।

    2. मिस कॉल के बाद आपको एक कॉल रिसीव होगा जिसमें आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।

    3. इसके बाद आपको एक मैसेज भेजा जाएगा जिसमें आपके स्वास्थ्य से जुड़ी और कोरोनावायरस से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई होंगी।

    यह भी पढ़ें: जियो फोन में पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए | Paytm App Download For Jio Phone

    आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के फायदे:
    • आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने से आपके आसपास के किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी आपको मिल जाएगी।

    • इस ऐप के जरिए आप अपना सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट कर सकते हैं जिससे आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं इसकी भी जानकारी मिल जाएगी।

    • सरकारी कर्मचारियों और रेल सफर यात्रा करने वालों के लिए Aarogya Setu App Download करना अनिवार्य है जिससे आपको आसानी होगी।

    • यह ऐप सरकार को Corona (Covid-19) संक्रामकों की जानकारी देने में मदद करता है और जिससे किसी एरिया में कितने कोविड़-19 संक्रमित लोग हैं इसकी भी जानकारी मिल जाती है जिसकी मदद से सरकार उस एरिया में खास निगरानी रख सकती है।

    अन्तिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि आरोग्य सेतु एप के क्या फायदे हैं और जियो के बटन वाले फोन में आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करें तथा लैंडलाइन फोन में आरोग्य सेतु का इस्तेमाल कैसे करें।

    दोस्तों अगर आपको हमारी Download Aarogya Setu App in Jio Phone की जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    ताकि उन्हें भी जियो फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की जानकारी मिल सके और वह भी का Jio Phone के KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर सकें।

    यह भी पढ़ें: यहाँ से जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करें | Play Store Download for Jio Phone

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer