-->

चिकित्सा सेतु ऐप: उत्तर प्रदेश सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए लॉन्च किया यह एप

    Advertisement

    Download Chikitsa Setu App: गूगल प्ले स्टोर से चिकित्सा सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें?

    Chikitsa Setu App Download: देश और दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इससे Coronavirus से लड़ने वाले हमारे कोरोना योद्धा (Corona Warriors) लगातार संक्रमित होते जा रहे हैं। हमारे फ्रंट लाइन वर्कर जैसे डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉय, सफाई कर्मी, पुलिसकर्मी, वालंटियर और अन्य कर्मचारी और अधिकारी लोगों की सेवा करते हुए लगातार एक के बाद एक Covid-19 से संक्रमित होते जा रहे हैं।

    इसी कड़ी को तोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा कोरोना वारियर्स को कोविड-19 से संक्रमित होने से बचाने के लिए चिकित्सा सेतु (Chikitsa Setu App) नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है।

    Chikitsa Setu App Download for Android
    Chikitsa Setu App Download for Android

    आपको याद दिला दें कि इससे पहले भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतु एप लॉन्च किया गया था जिसमें कोरोना से बचने के उपाय, संक्रमित व्यक्ति को ट्रैक और इससे अलर्ट करने तथा अन्य कई जरूरी फीचर्स भी दिए गए थे साथ ही यह ऐप Corona संक्रमितों को ट्रैक करने में भी काफी कारगर साबित हो रहा है। और इसके अब तक करोड़ों लोगों द्वारा डाउनलोड भी किया जा चूका है।


    आज के इस लेख में हम आपको चिकित्सा सेतु ऐप कैसें डाउनलोड करें? (Download Chikitsa Setu App For Android from Google Play Store) के बारें में बताने जा रहे है।


    चिकित्सा सेतु एप क्या है? | What is Chikitsa Setu App?

    चिकित्सा सेतु ऐप (Chikitsa Setu App) चिकित्सा शिक्षा विभाग और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा लांच किया गया एक चिकित्सा प्रशिक्षण मोबाइल ऐप है। जिसे लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचाने वाले कोरोना योद्धाओं (Corona Warrior) जैसे चिकित्सकों, नर्सों, सफाई कर्मियों, पुलिस कर्मियों और अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए बनाया गया है।


    Chikitsa Setu App में छोटी-छोटी वीडियो दी गई है जो आपको कोरोना वायरस से बचाव और PPE Kit तथा N95 मास्क के साथ-साथ कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को किस तरह से शिफ्ट करना है, इसके बारे में काफी अच्छी जानकारियाँ मुहैया कराता है।


    चिकित्सा सेतू ऐप की मूल भाषा हिंदी है लेकिन इसमें कई अन्य भाषा में भी है जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।


    इस ऐप में दी गई ज्यादातर वीडियो किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (लखनऊ) के विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है तो वही इस एप्लीकेशन को युवा IAS प्रशांत शर्मा, KGMU चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा National Institute of Smart Government {नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ़ स्मार्ट गवर्नमेंट (हैदराबाद)} द्वारा डेवेलोप किया गया है।


    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह साफ़ किया गया कि अब से हर जनपद में एक टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएगी, जिसके लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री को इसकी कार्यवाही को आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए। और उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में बढोतरी करने के साथ पूल टेस्टिंग को अपनाने की बात भी कही।


    यह भी पढ़ें: Plasma Therapy in Hindi: जानिए क्या है प्लाज्मा थेरेपी, अब होगा कोरोना इलाज़

    चिकित्सा सेतु एप कैसे डाउनलोड करें? | Download Chikitsa Setu App

    उत्तर प्रदेश चिकित्सा सेतु एप को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है आप चाहे तो UP Chikitsa Setu App को नीचे दिए गए Google Play Store के लिंक से भी Download कर सकते है। यह ऑफिसियल Chikitsa Setu App का Download Link है।



    चिकित्सा Setu App कोरोना वारियर्स के लिए एक उपयोगी ऐप है


    यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु App Free Download Apk: कोरोना Check करने वाला एप्प

    चिकित्सा Setu App कोरोना वारियर्स के लिए एक उपयोगी ऐप है, यह ऐप्लिकेशन COVID-19 संक्रमण से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए, मरीजों को इससे बचाने के लिए प्रेरित करती है और इसका मुख्य मकसद कोरोना की कड़ी को तोड़ना है।

    ‘चिकित्सा सेतु एप (UP Chikitsa Setu App)’ की मदद से उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना जैसी महामारी को फैलने से रोकने तथा कोविड़19 पर नियंत्रण पाने एवं इसके प्रति सतर्कता और जागरूकता फैलाने के लिए लॉन्च किया है। क्योंकि अभी तक यही माना जा रहा है कि सतर्कता और सावधानी ही इसका उपाय है।


    चिकित्सा सेतु ऐप के फायदे | Benifits of Chikitsa Setu Application

    • चिकित्सा सेतु अप्प कोरोना के फ्रंटलाइन वारियर्स को संक्रमण से बचाने के लिए कारगर साबित होगा।

    • इस एप्प में आपको कोविड-19 से बचाव और पीपीई किट का प्रयोग, एन95 मास्क और कोविड-19 मरीजों को शिफ्ट करने के बारे में जरूरी जानकारी मिलेगी।

    • Chikitsa Setu App में आपको Covid-19 से संबंधित कई जरूरी हेल्पलाइन नंबर तथा भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले जरूरी दिशा-निर्देश भी उपलब्ध रहेंगे।

    • चिकित्सा सेतु अप्प में उपलब्धि एक फीचर के जरिए आसानी से वेबीनार भी आयोजित किया जा सकता है।

    चिकित्सा सेतु और आरोग्य सेतु ऐप में अंतर क्या है? | Chikitsa Setu Vs Aarogya Setu App

    Chikitsa Setu Vs Aarogya Setu App Difference
    Compare चिकित्सा सेतु ऐप आरोग्य सेतु ऐप
    द्वारा लॉन्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार द्वारा
    यूजर कोरोना योद्धा एवं आम जन सभी के लिए
    मकसद कोरोना योद्धाओं को ट्रेनिंग देना (प्रशिक्षण को उपयोगी और प्रभावी बनाना) कोरोना संक्रमितों को ट्रैक करना एवं इससे लोगों को अलर्ट करना
    लॉन्च डेट मई 2020 अप्रैल 2020

    यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज

    अन्तिम शब्द

    Friends अब तो आप समझ ही गए होंगे कि चिकित्सा सेतु एप के क्या फायदे हैं और एंड्राइड फोन में चिकित्सा सेतु एप कैसे डाउनलोड करें तथा आरोग्य सेतु और चिकित्सा सेतु ऐप में क्या Difference है।

    दोस्तों अगर आपको हमारी Download Chikitsa Setu App From Google Play Store की जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ भी जरूर साझा करें।

    ताकि उन्हें भी चिकित्सा सेतु एप डाउनलोड करने की के बारे में इनफार्मेशन मिल सके।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer