-->

Instagram IGTV Monetization to Earn Money: अब कमाए इंस्टाग्राम से पैसे

    Advertisement

    Instagram IGTV Monetization in Hindi: क्या है इंस्टाग्राम आईजीटीवी मोनेटाइजेशन और लाइव बैज

    Instagram Monetization Launched to Earn Money: इंस्टाग्राम ने 27 मई 2020 को Instagram IGTV Monetization को लॉन्च करने का फैसला लिया है और अब लोग इंस्टाग्राम से डायरेक्ट पैसा भी कमा सकेंगे, इंस्टाग्राम का आईजीटीवी मोनेटाइजेशन पूरी तरह से यूट्यूब मोनेटाइजेशन (Creator Studio) से मिलता-जुलता ही है और इसका रिवेन्यू मॉडल भी यूट्यूब पर ही आधारित है। बताया जा रहा है कि यूट्यूब की तरह ही इंस्टाग्राम भी अपने यूजर्स को कमाई का 55% हिस्सा देगी।

    इतना ही नहीं लॉकडाउन में इंस्टाग्राम लाइव के इस्तेमाल में हुई 70 फ़ीसदी की बढ़ोतरी के साथ ही इंस्टाग्राम ने लाइव वीडियो से भी कमाई करने का मौका अपने यूजर्स को दिया है।

    Instagram IGTV Monetization to Earn Money in Hindi
    Instagram IGTV Monetization to Earn Money in Hindi

    आज के इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन क्या है? और Instagram Live Badge के बारे में बात करेंगे जहां हम आपको इंस्टाग्राम के Creators के लिए लांच किए गए Instagram Monetization के बारे में Hindi में आपको मोटी मोटी जानकारी देंगे।


    इंस्टाग्राम आईजीटीवी मोनेटाइजेशन क्या है? - Earn Money With Instagram Monetization

    इंस्टाग्राम आईजीटीवी मोनेटाइजेशन फेसबुक द्वारा वीडियो क्रिएटर्स के लिए लांच किया गया एक रिवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम है जिसकी मदद से Instagram Influencers पैसा कमा सकेंगे। पैसा कमाने के लिए क्रिएटर्स को IGTV पर Ads लगाने होंगे जो वीडियो की शुरुआत में दिखाए जाएंगे। यह बिल्कुल यूट्यूब और दूसरे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म की तरह ही काम करेगा।


    फेसबुक ने अपने Instagram Creators का समर्थन करते हुए कहा कि उन्होंने अपने जुनून (Passion) को अपने आजीविका (कमाई) में बदल दिया है और हर क्रिएटर यूनिक है। आज हम इंस्टाग्राम लाइव और IGTV के माध्यम से अपने क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने (Money Making) के नए तरीके की घोषणा कर रहे हैं।

    ध्यान दे कि आपको इंस्टाग्राम आईजी टीवी मोनेटाइजेशन के लिए अच्छी वीडियोस क्रिएट करनी होंगी और कुछ खास गाइडलाइंस का भी पालन करना होगा।

    इसके तहत क्वालिटी और अच्छे कंटेंट बनाने की जरूरत है इसमें वल्गर या फिर Misleading तथा कई दूसरे खराब तरह के कंटेंट को पूर्ण रूप से वर्जित है, इसके कंटेंट पॉलिसी की अधिक जानकारी के लिए आप इसका ऑफिशियल लेख पढ़ सकते हैं।


    यह भी पढ़ें: Instagram Se Paise kaise kamaye - Best Tarike

    इंस्टाग्राम लाइव बैज क्या है? - What is Instagram Live Badge in Hindi

    इंस्टाग्राम लाइव बैज इंस्टाग्राम के द्वारा लांच किए गए कुछ खास Badge होते हैं जो इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति के लाइव आने पर उसके नाम के सामने दिखाई देगा और जो फैंस उस लाइव वीडियो से उन Badge को खरीदेंगे उन्हें कमेंट में हाईलाइट और कई दूसरे फीचर का भी लाभ मिलेगा।

    Instagram Live Badge Feature to Make Money in Hindi
    Via - Instagram

    इसे लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संकट के दौरान उन्होंने फैंस को अपने क्रिएटर्स को लाइव वीडियो के दौरान कमैंट्स लाइक और डोनेशन का समर्थन करते हुए देखा है।

    इसलिए फैंस को लाइव वीडियो में भाग लेने और अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए हम Instagram Badge को पेश कर रहे हैं, जिन्हें लाइव वीडियो देखने वाले खरीद सकते हैं। और फरवरी से मार्च महीने के दौरान हुए Lockdown के चलते Instagram Live में 70 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

    और इसके साथ ही लाइव वीडियो ने सभी क्रिएटर्स फिटनेस, डांसर, आर्टिस्ट से लेकर शेफ तक को लाइव वीडियो के दौरान अपने फॉलोवर्स के साथ कनेक्ट रहने में मदद की है।


    यह भी पढ़ें: ☑️ Instagram, Twitter, Facebook Par Blue Tick Verification Kaise Lagaye 2020

    इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन और लाइव बैज को क्यों लॉन्च किया है?

    यूट्यूब और टिकटोक की लोकप्रियता को देखते हुए इंस्टाग्राम द्वारा यूट्यूब का मोनेटाइजेशन फीचर और टिक टॉक का लाइव बैज फीचर अपने Creators के लिए लांच किया गया है और इसका मुख्य मकसद इंस्टाग्राम आईजीटीवी पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है, आपको बता दें कि अब तक बहुत कम लोग ही इससे जुड़ पाए हैं।

    और अब उम्मीद की जा रही है कि मोनेटाइजेशन किया जाने से इसके इस्तेमाल में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी साथ ही लाइव वीडियो बैज लॉन्च करने के पीछे इंस्टाग्राम का मकसद TikTok को टक्कर देना है क्योंकि टिक टॉक भी एक वर्टिकल वीडियो प्लेटफार्म है इस पर इन्फ्लुएंसर लाइव स्ट्रीमिंग से डिजिटल गिफ्ट के माध्यम से काफी अच्छे डॉलर कमाते हैं।


    यह भी पढ़ें: Instagram Par Followers Kaise Badhaye -Real Tarike

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप Instagram IGTV Monetization in Hindi और इंस्टाग्राम Live Badge क्या है के बारे में भी आपको जानकारी मिल गई होगी और इससे कैसे पैसा कमाना है और इसके क्या कुछ टर्म्स एंड कंडीशन है इसकी जानकारी भी हम अगली पोस्ट में जल्द से जल्द शेयर करने की कोशिश करेंगे जहां से आप इंस्टाग्राम क्रिएट अकाउंट बना सकेंगे और इससे पैसा भी कमा सकेंगे।


    अभी के लिए बस इतना ही आपको Instagram Creator Studio यह पोस्ट आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करें और हमारे साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भी जरूर जुड़े ताकि आपको वहां से भी जरूरी जानकारी मिल सके।

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer