दिल्ली CBSE 10th/12th का Result 2020: कब आएगा, कैसे देखें, बचे हुए पेपर में मिलेंगे कितने अंक?

    Advertisement

    CBSE 10th & 12th Class Result 2020: कब तक आएगा, ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखें और कैसें मिलेंगे नंबर

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई द्वारा इस साल की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है और अब परीक्षा की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है। ऐसे में हम आपको (Delhi CBSE Class 10th & 12th Result 2020 Date & Time), सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट कब और कितने बजे आएगा? और CBSE 10th & 12th Calss का Result कैसे देखें या Check करें? इसके बारे में बताने जा रहे है।

    परन्तु कई बच्चों के मन में यह सवाल है कि बचे हुए पेपर दोबारा होंगे या नहीं? 10वीं/12वीं का रिजल्ट किस आधार पर आएगा? बची हुई परीक्षाओं के नंबर किस तरह से दिए जाएंगे? और क्या ReExam देने का भी ऑप्शन होगा या नहीं?

    CBSE Class 10th & 12th Ka Result Kab Aayega
    CBSE Class 10th & 12th Ka Result Kab Aayega

    अगर आप भी दसवीं बारहवीं की परीक्षा दे चुके हैं और इन सभी प्रश्नों के जवाब पाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट किस आधार पर निकलेगा यह सब कुछ जा रहे हैं।

    दोस्तों परिणाम की तारीखों के ऐलान के साथ ही बोर्ड ने एक विस्तृत मूल्यांकन योजना को साझा करते हुए इन सभी प्रश्नों की जानकारी दी है।


    CBSE Class 10th & 12th Result 2020 Date & Time: कब और कितने बजे आएगा?

    सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 15 जुलाई 2020 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आएगा, जहां से आप अपना दसवीं और बारहवीं का बोर्ड का रिजल्ट चेक कर इसका PDF डाउनलोड कर सकेंगे।

    ऐसे में अगर आप अपना सीबीएसई का 10वीं या 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा जहां से आपको आपके Result की पूरी जानकारी मिल जाएगी और वहां से आप अपने प्राप्त अंक और परिणाम भी देख सकेंगे।

    आपको यह तो पता चल गया की CBSE Class 10th or 12th Ka Result Kab Aayega तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि दिल्ली सीबीएसई २०२० बोर्ड के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कैसे चेक करें और कहां से डाउनलोड करें और इसकी वेबसाइट क्या है।


    यह भी पढ़ें: नीट 2020 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, जानिए क्या होता है NTA NEET और इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

    CBSE 10th & 12th Calss का Result कैसे देखें या Check करें?

    • दिल्ली सीबीएसई का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले CBSE Result की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

    • यहां 10th के रिजल्ट के लिए एग्जाम रिजल्ट 2020 के में सेकेंडरी स्कूल एग्जामिनेशन 10th 2020 रिजल्ट पर क्लिक करें अगर आप 12वीं का परिणाम चेक करना चाहता है तो 12वीं के लिंक पर क्लिक करें।

    • इसके बाद आप अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी को भरे यह सब डिटेल आपके एडमिट कार्ड पर मिल जाएगी।

    • CBSE Class 10th & 12th Ka Result Kaise Check Kare
      CBSE Class 10th & 12th Ka Result Kaise Check Kare
    • सब कुछ ठीक-ठीक भरने के बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    • अब आपके सामने आपका 10वीं या 12वीं का रिजल्ट खुल जाएगा आप यहां से अपना रिजल्ट्स बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं

      और देख सकते हैं कि आप किन किन विषयों में कितने Marks लाए हैं और आप को किन विषयों में मेहनत करने की आवश्यकता थी।

    • आप चाहे तो इसे PDF में डाउनलोड करके इसका Print भी ले सकते है जो भविष्य में आपके काम आएगा।

    यह भी पढ़ें: CTET के Exam की Answer Key, Objection Challenge Process की पूरी जानकारी हिंदी में

    एसएमएस के जरिए रिजल्ट कैसे चेक करें?

    10वीं का रिजल्ट एसएमएस के जरिए चेक करने के लिए टाइप करें cbse10 <आपका रोल नंबर> <आपका स्कूल नंबर> <आपका सेंटर नंबर> और इसे 7738299899 पर भेज दे।

    इसी तरह से 12वीं का रिजल्ट एसएमएस के जरिए चेक करने के लिए टाइप करें Cbse12 <Roll Number> <School Number> <Centre Number> और इसे mobile number 7738299899 पर Send कर दें।

    उदाहरण के लिए अगर आप 12थ का रिजल्ट चेक करना चाहते है और आपका रोल नंबर 123456 है और आपका स्कूल नंबर 1234 है तथा सेण्टर नंबर 123 है तो आपको मैसेज को कुछ इस तरह से टाइप करना होगा: Cbse12 123456 1234 123 और इसे 7738299899 नंबर पर भेज देना है।


    बचे हुए पेपरों का क्या होगा और रिजल्ट किस आधार पर आएगा? | Internal Assessment Scheme for Board Exams

    सीबीएसई को 10वी एवं 12वी की रद्द परीक्षाओं या बचें हुए Exams (जो 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने थे) का Result आंतरिक आकलन या मूल्यांकन (Internal Assesment) के आधार पर जारी किया जाएगा।

    • जिन विद्यार्थियों ने सभी पेपर दे दिए है:
      ऐसे छात्र जिनकी सभी परीक्षाएं (पेपर) पूरे हो चुके हैं यानी कि उन्होंने सभी विषयों की परीक्षाएं दे दी है जो उनके पास थे तो उनका रिजल्ट उन्ही परीक्षाओं के आधार पर घोषित किया जाएगा यानी उन्हें उनके अंक उनके द्वारा दिए गए एग्जाम को जांचने के बाद दिए जाएंगे।

    • जिन्होंने 3 या इससे ज्यादा परीक्षा दी है:
      ऐसे छात्रों जो 3 या 3 से अधिक पेपर दे चुके हैं और उनके बाकी के पेपर नहीं हुए हैं ऐसे विद्यार्थियों को अंक उनके 3 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विषयों में प्राप्त अंकों की औसत के आधार पर बचे हुए पेपरों मे अंक दिए जाएंगे।

      यानी कि अगर आपने अपने तीन पेपरों में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं तो उन्हें बचे हुए पेपरों में भी अच्छे अंक मिल सकते हैं।

    • सिर्फ 3 Subject के Exam देने वाले छात्र:
      ऐसे छात्र जिन्होंने सिर्फ तीन ही पेपर दिए हैं ऐसे में उनके दो विषयों के बेस्ट अंको की औसत के आधार पर बाकी बचे हुए पेपरों के नंबर दिए जाएंगे।

    • केवल 1 बिषय का एग्जाम दे पाने वाले विद्यार्थी:
      ऐसे छात्र जिन्होंने सिर्फ एक ही एग्जाम दिया है यानी कि उनका एक ही विषय का पेपर हुआ है बाकी सभी अभी बाकी है तो उन्हें उनके इंटरनल प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

    अब आपको यह पता चल ही गया होगा कि अगर आपने कितने एग्जाम दिए है तो आपको इंटरनल असेसमेंट के हिसाब से इसके नंबर मिलेंगे और अगर आप अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है और अब आपके मन में यह सवाल है कि क्या आप ReExam दे सकते हैं और दुबारा एग्ज़ाम का क्या ऑप्शन है तो आइये आपको इसके बारे में भी बताते हैं।


    क्या मैं ReExam या दुबारा परीक्षा दे सकता/सकती हूं?

    बिलकुल, अगर आप 12वीं क्लास के छात्र है और अपने Internal Assesment के Marks से सन्तुष्ट नहीं है तो आप स्थगित (बचीं हुईं) परीक्षाओं के लिए ReExam दे सकते है जो आपके लिए दूसरा आप्शन है। इस स्थिति में Student कोरोनावायरस महामारी के खत्म होने पर बचे हुए Papers के लिए Rexam भी दे सकते हैं जिसकी कोई समय सीमा नहीं है।

    परंतु अगर 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद भी बहुत सारा समय बीत जाता है तो सीबीएसई चाहे तो इन पुनः परीक्षाओं (Re-Exams) के विकल्प को पूरी तरह से रद्द करने का भी निर्णय ले सकता है।

    Optional Re-Examination is only for Class 12th Students:
    CBSE बोर्ड द्वारा पेश सॉलीसीटर में यह भी कहा गया है कि अपने अंकों में सुधार (Marks Improvement) करने के लिए केवल 12वीं कक्षा के छात्र पुनः परीक्षा (Re-examination) का विकल्प ले सकते हैं।

    Note:दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए दुबारा परीक्षा या Re-examination का विकल्प नहीं होगा उन्हें Internal Assessment के आधार पर जो Marks दिए जाएंगे उन्हें उसी में संतुष्टि करनी होगी।


    यह भी पढ़ें: Cbse Board Exam Date Sheet 2020 Class 10th 12th Pdf Download - cbse.nic.in

    CBSE Class 10th & 12th Result 2020 Related FAQs

    प्रश्न: 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए कम से कम कितने नंबर लाने की आवश्यकता है?

    उत्तर: सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम में आपको पास होने के लिए कम से कम 33% अंकों की आवश्यकता होती है।


    प्रश्न: क्या होगा अगर आप किसी एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो जाते हैं?

    उत्तर: अगर आप किसी कारणवश एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो जाते हैं तो आप को बिना दूसरे साल का इंतजार किए दोबारा एग्जाम देने का मौका मिलता है इसे कंपार्टमेंट कहा जाता है। आप जिन भी विषयों में फेल होते हैं उन विषयों के लिए आपको दोबारा से पेपर देना होता है जिसकी तारीखों का ऐलान सीबीएसई द्वारा किया जाता है।

    और कंपार्टमेंट एग्जाम में पास होने वाले छात्रों को उसी वर्ष अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया जाता है।


    प्रश्न: सीबीएसई का रिजल्ट चेक करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

    उत्तर: सीबीएसई का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट से बड़ी ही आसानी से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भर कर चेक किया जा सकता है यह जरूरी जानकारी है: आपका रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी।


    प्रश्न: रिजल्ट चेक करने के कितने तरीके हैं?

    उत्तर: सीबीएससी रिजल्ट चेक करने के लिए आप ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके साथ ही आप उमंग एप, माइक्रोसॉफ्ट ऐप और एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।


    प्रश्न: आपको मार्कशीट और सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त होंगे?

    उत्तर: परीक्षा में पास हो जाने के बाद छात्रों को मार्कशीट और सर्टिफिकेट लेने के लिए अपने स्कूल में जाना होता है और जहाँ से वे अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है हालांकि यह डिजीलॉकर पर भी उपलब्ध कराए जा सकते हैं।


    अन्तिम शब्द

    अब आपको यह पता चल ही गया होगा कि आपको 10वीं और 12वीं में कैसे हिसाब से नंबर दिए जाएंगे और बचे हुए पेपरों का क्या होगा ऐसे में अगर आप एग्जाम देना चाहते हैं तो आप अभी से तैयारी करना शुरू कर देता कि अगर भविष्य में आपको एग्जाम देने का मौका मिलता है तो आप एग्जाम देकर एक बार फिर से अच्छे अंक प्राप्त करने की दिशा में बढ़ सकें।


    प्रश्न: क्या मैं नाम के साथ रिजल्ट चेक कर सकता/सकती हूं?

    उत्तर: नहीं, सीबीएसई ऐसा कोई विकल्प नहीं देती जिससे आप Namewise रिजल्ट चेक कर सके आपको रिजल्ट चेक करने के लिए अपने एग्जाम रोल नंबर और बाकी डिटेल के साथ सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर ही अपना रिजल्ट चेक करना होगा।


    आपको दिल्ली सीबीएसई क्लास 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब निकलेगा और कैसे चेक करें या देखें और सीबीएसई की वेबसाइट क्या है? की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer