-->

टिक टोक कहाँ का ऐप है? जानिए इसे बनाने वाले और इसके मालिक का नाम

    Advertisement

    TIKTOK App Wikipedia Details 2020: टिक टोक ऐप कहाँ का है जानिए Country और Owner का नाम

    TIKTOK App Country, Owner/Founder/Developer Name Details in Hindi: टिकटोक इस देश का ऐप है और इसका मालिक कौन है और टिक तोक को किसने बनाया दोस्तों अगर आपके मन मे भी टिक टोक ऐप को लेकर यह सभी सवाल उठ रहे हैं तो आज के इस लेख में हम भारत और दुनिया के सबसे पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप Tik Tok के Owner और Country Name के बारे में बताने जा रहे हैं।

    साथ ही यहां हम आपको टिक टॉक के Developers (Founder) का नाम भी बताने जा रहे हैं जिससे आपको यह पता चल सके कि आखिर टिकटोक को बनाया किसने था?

    Tik Tok Kis Desh Ka App Hai Malik Kaun Hai Kaha Ka Hai
    Tik Tok Kis Desh Ka App Hai Malik Kaun Hai Kaha Ka Hai

    दोस्तो टिक तोक की लोकप्रियता भारत में हर कोई जानता है और हम सभी जानते हैं कि TikTok एक शॉट वीडियो मेकिंग एप है जिस पर आप लिप्सिंग करके किसी भी गाने या डायलॉग की वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

    आइए अब आपको Bytedance और TikTok के संबंध के बारे में बताते हैं और Musical.ly से यह टिक टॉक कब बन गया है इसके बारे मे भी जानते है।


    TikTok किस Country का App है? - इसका मालिक कौन है? और इसे किसने बनाया?

    TikTok China की Bytedance कंपनी का एक Short Video Making App है। टिक टॉक को शुरुआती दौर में Musically के नाम से जाना जाता था और इसे चीन के शंघाई शहर के दो दोस्तों Alex Zhu और Luyu Yang ने मिलकर बनाया था जो TikTok App के Founder और Developers थे।

    उन दोनों ने इस App को बनाने में काफी मेहनत की है, और इसे सभी एप्स से अलग बनाया था इसलिए यह इतनी तेजी से दुनियाभर में छा गया। बाद में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए सन् 2017 में इसे चीन की एक दूसरी कंपनी Bytedance ने एक बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया और Bytedance द्वारा इसे खरीदे जाने के बाद इसका नाम बदलकर म्यूजिकली से टिक टॉक रख दिया गया।

    हालांकि यह नाम पहले से काफी ज्यादा आसान और बोलने में अच्छा लगता है।


    बाइटडांस द्वारा इसे खरीदे जाने के बाद उन्होंने टिक टोक को चीन से बाहर भी लॉन्च किया और चीन से बाहर इसने जो सफलता हासिल की वो आप सभी से जानते हैं 2018 में यह अमेरिका का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन चुका है भारत में भी इसके सबसे ज्यादा यूजर हैं।

    ऐसे में यह साफ़ हो जाता है की Tik Tok के फाउंडर Alex Zhu और Luyu Yang है परंतु ByteDance के खरीदे जाने के बाद अब इसके मालिक Zhang Yiming है जो बाइटडांस कंपनी के मालिक और इस कंपनी के फाउंडर और सीईओ भी है। आपको बताते चले की Zhang Yiming एक 35 वर्षीय उद्यमी है।

    जिन्होंने अपनी कंपनी की स्थापना सन् 2012 में की थी वे Tik Tok के साथ ही कई दूसरे चाइनीस ऐप पर भी अपना स्वामित्व रखते हैं।


    यह भी पढ़ें: अनइंस्टाल करने से नहीं बल्कि ऐसे डिलीट होता है टिकटोक अकाउंट

    अन्तिम शब्द

    इस तरह से टिक टॉक के मालिक भारत के पड़ोसी देश चीन की Bytedance कंपनी के Owner Zhang Yiming है। लेकिन आजकल चीन का काफी ज्यादा विरोध हो रहा है ऐसे में टिक टॉक का भारत मे Boycott हो रहा है और लोग टिक टॉक को अपने फोन से Uninstall करके इसके भारतीय वर्शन को अपने फोन में इंस्टॉल कर रहे हैं।

    अगर आप भी TikTok की जगह भारतीय App को अपने फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप यह लिस्ट चेक कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: [100% भारतीय] टिकटोक जैसे ऐप - Best TikTok Alternative Indian Apps

    दोस्तों अब तो आपको टिकटोक इस देश का ऐप है और Tik Tok का मालिक कौन है तथा इसे किसने बनाया से जुडी सभी जानकारी पता चल ही गई होगी अगर आपको यह Information अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer