विश्व रक्तदाता दिवस 2023: थीम, इतिहास, उद्देश्य और मेजबान देश (World Blood Donor Day)

World Blood Donor Day Theme, History, Significance and Host Country Details

Vishva Raktdata Diwas 2023: विश्व रक्तदाता दिवस स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले उन रक्त दाताओं को धन्यवाद करने का अवसर है, जो कई लोगों का जीवन बचाते हैं। इस साल 20वां विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून 2023 को बुधवार के दिन मनाया जा रहा है, और इसका नारा “रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन बांटो, बार-बार बांटो” है।

कई बार आपात स्थिति में एक्सीडेंट के दौरान या फिर ऑपरेशन या किसी अन्य कारण से खून की आवश्यकता जब मरीज को पड़ती है, ऐसे में रक्तदाताओं द्वारा दान किए गए खून से कई लोगों की जान बचाई जाती है। ऐसे ही ब्लड डोनर्स के महत्व और उन्हें धन्यवाद करने के लिए प्रति वर्ष 14 जून को ‘वर्ल्ड ब्लड डोनर डे‘ मनाया जाता है।

World Blood Donor Day: 14 June
World Blood Donor Day: 14 June

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के बारे में
नामविश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day)
तिथि14 जून
पहली बार14 जून 2004
शुरुआत2004 में WHO और ICRC द्वारा
उद्देश्यलोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना और रक्तदाताओं को धन्यवाद करने के लिए
मेजबान देशअल्जीरिया
थीम (2023)रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन बांटो, बार-बार बांटो

 

 

विश्व रक्तदाता दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना और स्वैच्छिक रक्तदाताओं को धन्यवाद करना है। यह दिवस 14 जून 1868 को जन्मे नोबेल पुरस्कार विजेता और “एबीओ रक्त समूह” की खोज करने वाले कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है।

इस मौके पर डब्ल्यूएचओ दुनिया भर के लोगों से एकजुटता के भाव में रक्त दान करने का आह्वान करता है।

आज भी कई लोगों को रक्त की आवश्यकता पड़ रही है ऐसे में एक बार फिर यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस यह सुनिश्चित करेगा कि सभी जरूरतमंद लोगों तक रक्त पहुंच सके और किसी की भी मौत रक्त के आभाव की वजह से ना हो।

 

ब्लड डोनर डे का इतिहास (History)?

विश्व रक्तदाता दिवस मनाए जाने की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस संघ, और रेड क्रिसेंट समाज द्वारा वर्ष 2004 में की गई थी, जिसमें 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के रूप में मनाए जाने की बात कही गई थी। जिसके बाद पहला विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून 2004 को मनाया गया था, और 2005 में इसे 58वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में नामित किया गया।

 

कौन है ब्लड ट्रांसफ्यूजन को संभव बनाने वाले कार्ल लैंडस्टीनर?

विश्व रक्तदाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर (Karl Landsteiner) की जयंती के उपलक्ष में मनाया जाता है, उनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। वह एक ऑस्ट्रियाई जीव वैज्ञानिक, चिकित्सक और प्रतिरक्षा विज्ञानी थे, उन्हें आधुनिक रक्त आधान का संस्थापक माना जाता है उनके कारण ही रोगी के जीवन को खतरे में डाले बिना ब्लड ट्रांसफ्यूजन संभव हो पाया है।

कार्ल ने ही “एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम” की खोज की थी, जिसके लिए वर्ष 1930 में उन्हें नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

 

 

क्यों मनाया जाता है Vishva Raktdata Diwas? (उद्देश्य और महत्व)

दुनिया भर में रक्त की जरूरत को पूरा करने, लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने तथा स्वैच्छिक रक्त दाताओं का मनोबल बढ़ाने और उन्हें धन्यवाद देने के लिए हर साल विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day) मनाया जाता है, क्योंकि इस अभियान से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

  • ब्लड ट्रांसफ्यूज़न के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान करने वाले लोगों को प्रेरित करना।
  • स्वेच्छा और बिना भुगतान वाले (बिना पैसे लिए) रक्त दाताओं को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना।

बीमारियों आपदाओं और दुर्घटनाओं से पीड़ित सभी उम्र के लोगों का जीवन बचाने के लिए सुरक्षित रक्त की आवश्यकता होती है, आपके द्वारा किया गया रक्तदान लोगों का जीवन बचाता है।

 

इस मौके पर आप क्या कर सकते हैं?
  • अपने ब्लड ग्रुप का पता लगाएं और रक्तदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करें।
  • नियमित डोनर बनने का संकल्प लें और रक्तदान करें।
  • अपने परिवार के लोगों मित्रों व सामाजिक नेटवर्क को नियमित रक्तदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करें।

 

विश्व रक्तदाता दिवस 2023 की थीम क्या है? (World Blood Donor Day Theme)

14 जून को मनाया जाने वाला ब्लड डोनर डे एक ख़ास थीम पर आधारित होता है इस बार विश्व रक्तदाता दिवस 2023 की थीम ““खून दो, प्लाज्मा दो, जीवन बांटो, बार-बार बांटो” (Give blood, give plasma, share life, share often) है। तो वहीं पिछली साल 2022 की थीम “रक्तदान एकजुटता का कार्य है, प्रयासों में शामिल हों और जीवन बचाएं” (Donating blood is an act of solidarity. Join the effort and save lives) थी।

इससे पहले 2021 की विषय Give blood and keep the world beating (खून दे और दुनिया को धड़काते रहे) था, जिसे रक्तदान करें और दुनिया के जीवन को बचाएं नारे के साथ मनाया गया। 2020 में विश्व रक्तदाता दिवस “सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है” (Safe Blood Saves Life) थीम/स्लोगन के साथ मनाया गया था।


World Blood Donor Day Themes in Hindi
वर्षथीम/स्लोगन
2022रक्तदान करना एकजुटता का कार्य है। प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं
2021खून दे और दुनिया को धड़काते रहे
2020सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है
2019सभी के लिए सुरक्षित रक्त
2018रक्त हमें सभी से जोड़ता है
2017रक्त देना, अभी देना ,अक्सर देना
2016रक्त हमें सभी से जोड़ता है
2015मेरा जीवन बचाने के लिये धन्यवाद।
2014माताओं को बचाने के लिये रक्त बचायें।
2013जीवन का उपहार दें: रक्त-दान करें।
2012हर खून देने वाला इंसान हीरो होता
2011अधिक रक्त, अधिक जीवन।
2010विश्व के लिये नया रक्त।
2009रक्त और रक्त के भागों का 100% गैर-वैतनिक दान को प्राप्त करना।
2008नियमित रक्त दें।
2007सुरक्षित मातृत्व के लिये सुरक्षित रक्त।
2006सुरक्षित रक्त के लिये विश्वव्यापी पहुँच को सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्धता।
2005रक्त के आपके उपहार को मनायें।
2004रक्त जीवन बचाता है। मेरे साथ रक्त बचाने की शुरुआत करें।

 

विश्व रक्तदाता दिवस 2023 की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

इस साल अल्जीरिया अपने राष्ट्रीय रक्त आधान सेवा के माध्यम से विश्व रक्तदाता दिवस 2023 की मेजबानी करेगा और वैश्विक कार्यक्रम 14 जून 2023 को अल्जीरिया में आयोजित किया जाएगा।

Host for World Blood Donor Day 2023 is Algeria

2022 में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे को मैक्सिको ने होस्ट किया था, तो वही 2021 की मेजबानी ‘इटली‘ ने की थी, तथा ग्लोबल इवेंट रोम में 14 जून 2021 को आयोजित हुआ। इससे पहले 2019 में अंतर्राष्ट्रीय रक्तदाता दिवस की मेजबानी रवांडा ने की थी। परंतु 2020 में Covid-19 के चलते डब्ल्यूएचओ द्वारा से डिजिटली मनाया गया था।

 

 

विश्व रक्तदाता दिवस कैसे मनाया जाता है?

भारत का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय विश्व रक्तदाता दिवस का नेतृत्व करता है और विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर लगाकर नियमित रक्त दाताओं से रक्तदान करने का आग्रह करता है।

इसके अलावा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उप-जिला और जिला अस्पतालों तथा ब्लड बैंकों व विभिन्न स्तरों पर ब्लड ग्रुप टेस्ट करने के लिए उचित सुविधा तथा रक्त दाताओं को बधाई देने और प्रतिज्ञा लेने का समारोह भी आयोजित किया जाता है।

इस दिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन, रेड क्रॉस अंतरराष्ट्रीय संघ और रेड क्रीसेंट समाज और रक्तदान संगठनों और कई दूसरे संगठनों द्वारा वैश्विक स्तर पर लोगों को ब्लड डोनेशन के प्रति प्रोत्साहित करते हुए कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करके मनाया जाता है।

साथ ही सार्वजनिक स्थलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और दूसरे शैक्षिक संस्थानों पर भी रक्तदान के लिए कैंप लगाए जाते हैं जहां लोग स्वेच्छा से आकर Blood Donate कर सकते हैं।

 

रक्तदान कौन कर सकता है? कुछ जरूरी बाते

आज भी दुनिया भर में लोगों के बीच रक्तदान को लेकर कई अलग-अलग भ्रम है कई लोग रक्तदान करते समय में काफी ज्यादा डरते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ब्लड डोनेट करने से कोई खतरा नहीं होता, परन्तु आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • पुरुष 3 महीने में और एक महिला 4 महीने में एक बार रक्तदान कर सकती है।
  • रक्तदान करने के 21 दिन बाद आपका खून दोबारा बन जाता है।
  • ब्लड डोनेट करने से किसी भी तरह की कमजोरी या फिर हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती।
  • रक्तदान करने से पहले या बाद में शराब या धूम्रपान का सेवन ना करें साथ ही सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू गुटखा खाने से भी बचे।
  • खून देने के बाद आपको अपने शरीर का खास ख्याल रखना होता है ऐसे में आप हेल्दी डाइट ही ले और अधिक से अधिक मात्रा में फल और जूस आदि का सेवन करें।
  • Blood Donation के बाद कम से कम 12-18 घंटे के बाद तक हैवी एक्सरसाइज ना करें।
  • इससे आपका वजन नियंत्रित तो होता ही है साथ ही लीवर भी स्वस्थ रहता है।
  • 18 से 65 वर्ष वर्ष की आयु वाला कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है जिसे कोई भी संक्रमण या रोग ना हो साथ ही उसका न्यूनतम वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए।
  • ऐसे लोग रक्तदान नहीं कर सकते जो एचआईवी या हेपेटाइटिस पॉजिटिव हो, 6-12 महीनों के दौरान दिल का दौरा पड़ा हो या हाल ही में मलेरिया हुआ हो अथवा कोई टैटू बनवाया हो।

 

अंतिम शब्द

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि रक्तदान (Blood Donation) कितना महत्वपूर्ण है और रक्तदाता भी किसी भगवान से कम नहीं है, हम विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर उन सभी रक्तदाताओं को हार्दिक नमन और धन्यवाद करते हैं जिन्होंने निस्वार्थ और स्वेच्छा से रक्तदान किया है और करते आ रहे हैं।

अगर आप भी रक्तदान के सभी मानकों को पूरा करते हैं तो आप भी ब्लड डोनेट कर सकते हैं आपका रक्तदान किसी के जीवन को बचाने में कारगर साबित हो सकता है।