-->

India का Social Media Elyments App हुआ लॉन्च, Super Features in Hindi

    Advertisement

    Indian Social Media Super App Elyments and Features - इंडियन सोशल मीडिया एप एलिमेंट्स हुआ लॉन्च 2020?

    What is Indian Social Media App Elyments in Hindi: Elyments भारत निर्मित सोशल मिडिया सुपर ऐप है जिसे Sumeru Software Solutions Pvt. Ltd. द्वारा Develop किया गया है। ऐप को 5 जुलाई को रविवार के दिन भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जी और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक (Art of Living Founder) श्री श्री रविशंकर जी द्वारा लांच किया गया है।

    भारत में अब तक लोगों को सोशल मीडिया की दुनिया से रूबरू होने के लिए दूसरे देशों के Social Media Apps पर निर्भर रहना पड़ता था परंतु अब भारत ने अपना खुद का सोशल मीडिया एप लॉन्च कर दिया है। जी हां दोस्तों फेसबुक और व्हाट्सएप तथा इंस्टाग्राम जैसे Social Media Platforms को टक्कर देने के लिए Indian Social Media App Elements लॉन्च कर दिया गया है और अब यह एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

    Indian Social Media Super App Elyments Download and Features In Hindi
    Indian Social Media Super App Elyments Download and Features In Hindi

    इस ऐप को आर्ट ऑफ लिविंग ने आत्मा निर्भर भारत अभियान के तहत बनाया है और उनका दावा है कि इस ऐप में एक साथ वह सभी फीचर्स (Features) मिलेंगे जिनके लिए लोगों को अलग-अलग ऐप डाउनलोड करना पड़ता था। इसमें चैटिंग से लेकर ई-कॉमर्स और वीडियो कॉलिंग तक के फीचर दिए जाएंगे इसलिए श्री श्री रविशंकर जी ने इसे India Ka Super App कहा है।

    अब तक Chinese App ऐसा ही WeChat China का Super App है। आइए अब आपको एलिमेंट्स ऐप के फीचर (Elements App Features) और इसे डाउनलोड (Elyments App Free Download For Android and iPhone) करने के बारे में Hindi में बताते हैं।


    Elyments Super App Download for Android and iOS

    आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का कहना है कि इसमें अभी कई और फीचर जैसे सिक्योर पेमेंट ऑडियो-वीडियो कॉलिंग तथा फेसबुक की तरह पब्लिक प्रोफाइल जैसे फीचर भी जोड़े जाएंगे और एलिमेंट्स ऐप को आप एप्पल प्ले स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

    यह ऐप्प 5 जुलाई तक एक लाख डाउनलोड्स को पार कर चुका है और गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.4 की रेटिंग मिली है तो वहीं ऐप स्टोर पर यह है 4.5 की रेटिंग के साथ उपलब्ध है।

    आपको बता दें कि लॉन्चिंग से पहले ही यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध था और इसे उस समय हजारों लोगों द्वारा डाउनलोड भी किया जा चुका था।



    यह भी पढ़ें: {Download Links} JioMeet ऐप में 100 लोगों के साथ वीडियो मीटिंग कैसे करें - Features Hindi

    Elyments Social Media App Super Features in Hindi

    आर्ट ऑफ लिविंग (AOI) की माने तो इस ऐप को बनाने में 1000 से ज्यादा बड़े-बड़े आईटी एक्सपर्ट का सहयोग लिया गया है और साथ ही यूजर्स के डाटा सिक्योरिटी के लिए यह साफ किया गया है कि यूजर का डाटा देश में ही रहेगा और बिना उनकी अनुमति के किसी के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

    Elyments Social Media App Features की बात करें तो इसमें आपको निम्नलिखित फीचर दिए जाएंगे:


    • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग: ऐप में व्हाट्सएप और फेसबुक की तरह वीडियो कॉलिंग और Audia Calling का भी फीचर दिया जाएगा।

    • ऑनलाइन पेमेंट: आने वाले समय में इसमें सिक्योर पेमेंट की सुविधा भेज दी जाएगी और आप यहां से ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकेंगे।

    • एंड टू एंड इंक्रिप्शन: ऐप में संक्षिप्त में यह भी कहा गया है कि यह एंड टू एंड इंक्रिप्शन एलाइनमेंट के साथ आएंगे।

    • डाटा सिक्योरिटी: आपका डाटा देश में ही रहेगा और बिना आपकी अनुमति के किसी के साथ भी साझा नहीं किया जाएगा और उनका कहना है कि हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैक नहीं किया जा सकता।

    • ट्रेंडिंग टॉपिक: ऐप में यूजर के इंटरेस्ट के हिसाब से ट्रेंडिंग टॉपिक्स का एक सेक्शन भी दिया गया है।

    • Live: लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव वीडियो का फिचर भी उप्लब्ध हैं।

    • चैटिंग: ऐप में व्हाट्सएप को जैसा चैटिंग सेक्शन भी दिया गया है साथ ही इसमें यूज़र एक दूसरे को कॉल भी कर सकते हैं।

    • Facebook Profile: यह फेसबुक जैसा प्रोफाइल सेक्शन भी सपोर्ट करता है।

    • Language: यह हिन्दी, अंग्रेजी, गुजराती, समेत भारत की 10 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

    • Create Account: यहाँ आप अपनी ईमेल या मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते है।

    यह भी पढ़ें: India का Best Video बनाने वाला Apps Free Download 2020

    अंतिम शब्द

    जब से भारत ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है और भारत में मेड इन इंडिया और भारतीय एप पर जोर दिया है तब से Made in India App तेजी से डाउनलोड किए जा रहे हैं ऐसे में Elyments Social Media App को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा और लोग इसे पसंद भी करेंगे।

    हालांकि यह काफी अच्छा बताया जा रहा है और इसके Features भी काफी ज्यादा अच्छे हैं लेकिन भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप को रिप्लेस कर पाना काफी मुश्किल है ऐसे में देखना यह होगा कि क्या एलिमेंट्स फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को टक्कर दे पाएगी या नहीं? यह भी आने वाले समय में ही पता चलेगा।

    और आप इस Elements App के बारे में क्या सोचते है अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताए और अपने दोस्तों के साथ भी इस Made in India Social Media App को जरूर शेयर करे।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer