कितनी होती है 4G और 5G इंटरनेट की स्पीड? जियो, एयरटेल और VI में से कौन है सबसे तेज?

भारत में 4G या 5G इंटरनेट की स्पीड कितनी है? (4G & 5G Speed in Mbps)

Internet Speed in India: भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों में 5G रोल आउट होना शुरू हो गया है, और लोग 5G सेवाओं का आनंद ले रहे हैं। ऐसे में यदि आपको कम इंटरनेट स्पीड का अनुभव हो रहा है और आप 5G इंटरनेट की स्पीड कितनी होती है? यह जानना चाहते हैं तो यहां हम आपको भारत में 4G या 5G इंटरनेट की स्पीड कितनी है? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

बताया जाता है कि 5जी की स्पीड 4जी से कई गुना ज्यादा फास्ट (तेज) होती है, ऐसे में यहाँ हम आपको 5G और 4G Speed in mbps बताने जा रहे हैं, यानि भारत के किस राज्य में नेट की स्पीड कितनी फास्ट है। इसके साथ ही Real Time Network Speed और Coverage Check करने के लिए Trai की ऑफिशियल वेबसाइट भी बताएंगे।

4G-5G Net Ki Speed Kitni Hoti Hai
4G-5G Net Ki Speed Kitni Hoti Hai

हालांकि दुनिया के कई देशों में तो 4जी तकनीक कब की रिटायर हो चुकी है, वहाँ 5G और 6G का आगमन हो चुका है, ऐसे में भारत में जियो, एयरटेल और VI द्वारा 5G की टेस्टिंग अभी जारी है, और 2024 तक इसे पूरी तरह से लॉन्च किए जाने की योजना है। भारतीय बाजार में पहले से ही 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए जा चुके हैं।

 

भारत में 4G की स्पीड कितनी है? (Internet Speed in India)

TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की 4G स्पीड में दो कंपनियां रिलायंस जिओ और एयरटेल आमने-सामने दिखाई देती हैं, तो वहीं अगर बात करें वोडाफोन-आईडिया (VI) की तो VI ने जिस भी जगह अपनी पकड़ बनाई है वह काफी ज्यादा मजबूत है, लेकिन रिलायंस जिओ या एयरटेल के मुकाबले कम है।

TRAI की सितम्बर 2023 महीने की एवरेज इंटरनेट स्पीड रिपोर्ट के अनुसार भारत में एयरटेल की अपलोडिंग स्पीड 5.4 MBPS है, तो वहीं रिलायंस जिओ की अपलोडिंग स्पीड 6.1 MBPS है, इसके साथ ही वोडाफोन-आईडिया (VI) की अपलोडिंग स्पीड दिल्ली में 6.6 MBPS बताई गई है।

इसी तरह से भारत में एयरटेल की डाउनलोडिंग स्पीड करीबन 17.4 Mbps है, तो वहीं रिलायंस जिओ की डाउनलोडिंग स्पीड 29.6 mbps है। और वोडाफोन-आईडिया (VI) की डाउनलोडिंग स्पीड 14.7 MB/s है। इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रिलायंस जिओ की डाउनलोडिंग स्पीड किसी भी दूसरे नेटवर्क से कितनी ज्यादा Fast है।

लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि यह 4G की असली Speed नहीं है यह वही स्पीड है जो भारत की टेलीकॉम कंपनियां भारतीय यूजर्स को प्रोवाइड करवा रहे हैं आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर 4G और 4G की स्पीड कितनी होती है और 5G की Speed कितनी होगी।


 

 

4G और 5G की Speed कितनी होती है?

4G का मतलब है फोर्थ जनरेशन मोबाइल कनेक्शन स्पीड और 4G LTE मोबाइल डाटा टेक्नोलॉजी की एक्सट्रीमली फास्ट मोबाइल डाटा टेक्नोलॉजी है, जो 150MB/s तक की डाउनलोडिंग स्पीड देती है। इसके साथ ही एडवांस एलटीइ आपको 300mbps की डाउनलोडिंग स्पीड दे सकती है।

5G इंटरनेट की बात करें तो यह माना जा रहा है कि 5G की मैक्सिमम डाउनलोड स्पीड 10GB/सेकंड से ज्यादा होगी और इसकी अपलोडिंग स्पीड 1जीबी प्रति सेकंड तक हो सकती है।

परंतु आपको भारत में 5G की डाउनलोडिंग स्पीड 200mbps तक और अपलोडिंग स्पीड 100 एमबीपीएस तक ही मिलने की उम्मीद है। हालंकि भारत में पूरी तरह रोलआउट होने के बाद ही पता चलेगा कि भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 5जी की कितनी स्पीड अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा पाती है।


 

Real Time Network Speed और Coverage Check

अगर आप अपने राज्य में विभिन्न ऑपरेटरों की इंटरनेट स्पीड और कवरेज को चेक करना चाहते हैं, तो आप ट्राई की वेबसाइट https://myspeed.trai.gov.in/ पर जाकर इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके आलावा TRAI MySpeed App की मदद से भी यह देख सकते हैं, कि आपके राज्य में किस सिम का इंटरनेट स्पीड कितना Fast (तेज) है।

आप Speedtest by Ookla App और Fast.com के जरिए Real Time Network Speed चेक कर सकते है।



अंतिम शब्द

अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि 3G, 4G और 5G Internet Speed Kitni Hoti Hai और भारत में इंटरनेट की स्पीड क्या है? ऐसे में अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि एलटीइ जिसे 4G LTE भी कहा जाता है और यह 4G से Slow होती है, लेकिन 3G से Fast होती है। LTE की फुल फॉर्म Long Term Evolution है। आपको eSim टेक्नोलॉजी क्या है? अब बिना सिम कार्ड के चलेंगे स्मार्टफोन? का यह लेख जरूर पंसंद आएगा, आपको इसे भी जरूर पढ़ना चाहिए।