-->

इतनी तेज होती है 4G की स्पीड? क्या आपको मिली है कभी इतनी स्पीड

    Advertisement

    भारत में 4G इंटरनेट की स्पीड कितनी है - और 5G की Speed कितनी होगी?

    4G Internet Speed in India: अगर आप इंटरनेट चलाते हैं तो आपके मन में भी जरूर यह सवाल आता होगा कि 4G इंटरनेट की स्पीड कितनी होती है? क्योंकि 3जी के समय में सब को यह बताया गया था कि 4G की स्पीड 3G से कई गुना ज्यादा तेज होती है। लेकिन जब आप भारत इंटरनेट चलाते हैं तो आपको उस स्पीड का मजा ही नहीं आता और आपको लगता है कि आपका इंटरनेट बहुत Slow चल रहा है।

    ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि 4G या 3G की स्पीड कितनी होती है तो आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत के किस राज्य में इंटरनेट की स्पीड कितनी है।

    India Me 3G 4G 5G Internet Ki Speed Kitni Hoti Hai
    India Me 3G 4G 5G Internet Ki Speed Kitni Hoti Hai

    हालांकि दुनिया भर के कई देशों में तो 4जी तकनीक कब की रिटायर हो चुकी है और 5G नेटवर्क का आगमन हो चुका है ऐसे में भारत में तो 5G आने में अभी थोड़ा समय है परंतु भारतीय बाजार में पहले से ही 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए जा चुके हैं।

    चलिए बढ़ते हैं हमारी आज की पोस्ट की तरफ और जानते हैं कि 4G कितना Fast होता है।


    भारत में 4G की स्पीड कितनी है? - Internet Speed in India

    TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की 4G स्पीड में दो कंपनियां रिलायंस जिओ और एयरटेल आमने सामने दिखाई देती हैं तो वहीं अगर बात करें वोडाफोन की तो वोडाफोन ने जिस भी जगह अपनी पकड़ बनाई है वह काफी ज्यादा मजबूत है लेकिन रिलायंस जिओ या एयरटेल के मुकाबले कम है।

    और TRAI की जुलाई महीने की औसत इंटरनेट स्पीड के अनुसार भारत की राजधानी दिल्ली में एयरटेल की अपलोडिंग स्पीड 1.6 MBPS है तो वहीं रिलायंस जिओ की अपलोडिंग स्पीड 4.1 MBPS है, इसके साथ ही वोडाफोन की अपलोडिंग स्पीड दिल्ली में 5.1 MBPS बताई गई है।

    इसी तरह से दिल्ली में एयरटेल की डाउनलोडिंग स्पीड करीबन 5.9 mbps है तो वहीं रिलायंस जिओ की डाउनलोडिंग स्पीड 24.1 mbps है। तथा वोडाफोन की डाउनलोडिंग स्पीड दिल्ली में 8.0 MB/s है। इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रिलायंस जिओ की डाउनलोडिंग स्पीड किसी भी दूसरे नेटवर्क से कितनी ज्यादा अधिक है।



    यह भी पढ़ें: Mobile में Internet की Speed कैसें बढ़ाये - 10 Easy तरीके Fast नेट के लिए

    दोस्तों यह तो हुई दिल्ली की बात अगर आप भी अपने राज्य की इंटरनेट स्पीड को देखना चाहते हैं तो आप ट्राई की वेबसाइट https://myspeed.trai.gov.in/ पर जाकर इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं और आप चेक कर सकते हैं कि आपके राज्य में किस सिम की इंटरनेट स्पीड कितनी तेज है।

    लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि यह 4G की असली Speed नहीं है यह वही स्पीड है जो भारत की टेलीकॉम कंपनियां भारतीय यूजर्स को प्रोवाइड करवा रहे हैं आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर 3G और 4G की स्पीड कितनी होती है और 5G की Speed कितनी होगी।


    यह भी पढ़ें: मोबाइल Internet Slow है या नहीं चल रहा? इसके पीछे हो सकते है ये कारण

    4G की स्पीड कितनी होती है और 5G की Speed कितनी होगी?

    4G का मतलब है फोर्थ जनरेशन मोबाइल कनेक्शन स्पीड और 4G एलटीइ मोबाइल डाटा टेक्नोलॉजी की एक्सट्रीमली फास्ट मोबाइल डाटा टेक्नोलॉजी है जो 150MB/s तक की डाउनलोडिंग स्पीड देती है इसके साथ ही एडवांस एलटीइ आपको 300mbps की डाउनलोडिंग स्पीड दे सकती है।

    परंतु भारत में आपको क्या स्पीड मिलती है यह तो आपने ऊपर जान ही लिया है ऐसे में अगर 5G जी की बात करें तो यह माना जा रहा है कि 5G इंटरनेट की मैक्सिमम डाउनलोड स्पीड 10GB/सेकंड से ज्यादा होगी और इसकी अपलोडिंग स्पीड 1जीबी प्रति सेकंड तक हो सकती है।

    परंतु आपको भारत में 5G की डाउनलोडिंग स्पीड 200mbps तक और अपलोडिंग स्पीड 100 एमबीपीएस तक ही मिलने की उम्मीद है।

    और इसके बारे में तो हमें India में 5G लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा कि भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 5जी की कितनी स्पीड अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा पाती है।


    यह भी पढ़ें: India Me 5G Network Kab Tak Launch Hoga

    अंतिम शब्द

    अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि 3G, 4G और 5G Internet Speed Kitni Hoti Hai और भारत में इंटरनेट की स्पीड क्या है ऐसे में अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छे लगे तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

    आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि एलटीइ जिसे 4G LTE भी कहा जाता है और यह 4G से Slow होती है, लेकिन 3G से Fast होती है। LTE की फुल फॉर्म Long Term Evolution है।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer