-->

जियो फोन से करें पैसे ट्रांसफर और रिचार्ज, ये है JioPay UPI का नया फीचर

    Advertisement

    Jio Phone UPI Payment App 2020: जियो फोन पर करें पैसे ट्रांसफर और रिचार्ज

    JioPay App for JioPhone: रिलायंस जिओ के 1500 रुपए वाले फीचर फोन जियो फोन और जियो फोन 2 के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। भारत में इन Mobile Phones के करोड़ों यूजर्स हैं, तो वही रिलायंस जिओ द्वारा भी इन फोन को इस्तेमाल करने वाले यूजर का भी खासा ख्याल रखा जाता है। Reliance Jio इन Feature Phones को पूरी तरह से स्मार्टफोन बनाने में लगा हुआ है।

    तभी पिछले कुछ सालों में ही इसमें कई बेहतरीन अपडेट जैसे व्हाट्सएप, यूट्यूब, गूगल असिस्टेंट तथा और भी कई दूसरे तरह के फीचर जोड़े जा चुके हैं। वही अब इस कड़ी में JioPhone यूजर्स को JioPay UPI के तौर पर एक और Latest Feature दिया जा रहा है जिसकी मदद से इसमें अब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का सपोर्ट भी मिलना शुरू हो गया है।

    use upi payment app jiopay in jio phone
    use upi payment app jiopay in jio phone

    Jio Phones UPI Payments Option Through JioPay App

    Jio Phone पर UPI की मदद से पैसे भेजने और प्राप्त करने, रिचार्ज एवं अन्य लेन-देन तथा Online Payment करने के लिए, Jio Pay App को Launch किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 1 साल से NCPI और Reliance Jio मिलकर Jio Phone के KaiOS operating system के लिए इस पेमेंट सिस्टम पर काम कर रहे थे। जो 15 अगस्त से जियो फोन के एक हजार यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया गया है।


    यह ऐप टैप एंड पे फ़ीचर को इस्तेमाल योग्य बनाने के लिए फोन में मौजूद in-built NFC का उपयोग कर सकता है। जियोपे ऐप में यूपीआई के सपोर्ट के लिए रिलायंस जिओ द्वारा NCPI (National Payments Corporation of India) के साथ पार्टनरशिप की गई है।


    JioPay ऐप Google Pay की तरह ही काम करेगा जो सीधा आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा और सभी लेन-देन सीधा आपके बैंक अकाउंट से ही किया जाएगा।


    Jio Phone में JioPay UPI के फीचर्स

    इसमें आपको एक सामान्य UPI App की तरह सभी जरूरी Features मिलते है जैसे Add Bank, Scan and Pay, और Pay through VPA. इसके साथ ही यूजर्स टैप एंड पे, सेंड मनी, रिचार्ज और अकाउंट्स जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे तथा अपनी पेमेंट हिस्ट्री को भी देख सकेंगे।


    • Tap & Pay: बिना सम्पर्क में आए मोबाइल में दिए गए NFC की मदद से Payments करने की सुविधा देता है।

    • Send Money: इसकी मदद से बैंक से पैसा भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

    • Recharge: अपना और अपने प्रिय जनों के मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे।

    • Accounts: आपके एकाउंट्स की सभी जानकारियां होंगी यहाँ।

    • History: अब तक किए गए सभी भुगतान के बारें में मिलेगी पूरी डिटेल्स।

    इन सभी Features का लाभ अपने JioPhone पर पाने के लिए आपको अपने जियो फोन में Jio App Store से जियोपे ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

    इतना ही नहीं ऑपरेटर को एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आरबीएल बैंक, इंडसइंड बैंक एवं यस बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से सहज भुगतान का सपोर्ट मिलेगा।


    यह भी पढ़े: Whatsapp Payment Feature: Transfer Money via Whatsapp In Hindi

    जियो फोन में JioPay यूपीआई से मनी ट्रांसफर कैसे करें?

    Jio Pay UPI App for JioPhone
    Jio Pay UPI App for JioPhone
    • Install Jio Pay App: सबसे पहले आप जियो ऐप स्टोर से अपने जियो फोन में JioPay App डाउनलोड करें।

    • Create Account: यहां अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की मदद से अकाउंट बनाएं।

    • Link Bank Account: अब अपने बैंक खाते को जिओ पे ऐप से जोड़ें।

    • Create UPI ID & PIN: और अपनी UPI ID बनाए एवं PIN जनरेट करें।

    • Make Payments: इसके बाद आप JioPay ऐप की मदद से अपने जियो फोन में ऑनलाइन पेमेंट, मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, रिचार्ज और कई अन्य लेन-देन का काम बैंक खाते से ही कर सकेंगे।

    इससे पहले हमने आपको जियो फोन में पेटीएम अकाउंट बनाने और इससे रिचार्ज आदि करने की जानकारी दी थी परंतु यह यूपीआई को सपोर्ट नहीं करता था यहां आप Paytm Wallet की मदद से अपना रिचार्ज कर सकते थे।

    परंतु अब यूपीआई के आ जाने से आप सीधा बैंक अकाउंट से ही अपना रिचार्ज और बाकी लेन-देन का काम कर सकेंगे।

    यह भी पढ़े: जियो फोन में पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए | Paytm App Download For Jio Phone

    यदि आप जियो का रिचार्ज फ्री में करना चाहते हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें।


    यह भी पढ़े: जियो फोन से पैसे कैसे कमाए | Earn Money WIth PayBox

    अन्तिम शब्द

    आपको बता दें कि रिलायंस द्वारा JioPhone को 2017 में लांच किया गया था यह एक 4G फीचर मोबाइल है, जिसमें यूपीआई का सपोर्ट मिलना काफी बड़ी बात है। हालांकि इस पर 1 साल से की जा रही टेस्टिंग अब सफल हो गई है, और यूजर्स के लिए इसे लॉन्च भी कर दिया गया है।

    अगर आपके फोन में इस ऐप का सपोर्ट नहीं मिला है तो जल्दी ही भारत के सभी जिओ फोन यूजर्स को इसका सपोर्ट जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा और आप भी अपने जिओ फोन से ऑनलाइन पेमेंट और यूपीआई आईडी बना सकेंगे और अपने प्रिय जनों को बिना किसी देरी के पैसे भेज सकेंगे।

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer