-->

इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत सिर्फ 100 रुपये ही आएगा बिजली बिल

    Advertisement

    Madhya Pradesh Indira Grah Jyoti Yojana | Registration कैसे करे | कितना और किसे मिलेगा लाभ

    IGJY Scheme Madhya Pradesh: भारत में बिजली बिल लोगों का सिर दर्द बन चुका है और ना चाहते हुए भी उन्हें बिजली बिल के नाम पर हर महीने हजारों रुपए देने पड़ते हैं ऐसे में भारत के एक राज्य में लागू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना (IGJY) लोगों के लिए बड़ी राहत बन कर आई है।

    हालांकि यह योजना पिछले साल 2019 में मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार द्वारा लागू की गई थी परंतु वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2020 मे इस योजना का दायरा बढ़ा दिया है।

    MP Indira Grah Jyoti Yojana के तहत Madhya Pradesh के लोगों के घर का बिजली का बिल बस ₹100 महीना आएगा।

    जी हां अब आपको केवल Electricity Bill के रूप में ₹100 महीना ही देना होगा जिससे आपके हर महीने काफी ज्यादा पैसों की बचत होगी।

    Madhya Pradesh Indira Grah Jyoti Yojana
    Madhya Pradesh Indira Grah Jyoti Yojana

    आइए अब आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई इंदिरा गृहज्योति योजना (IGJY) के बारे में विस्तार से बताते हैं और यह भी जानते हैं कि आपका बिजली का बिल ₹100 कैसे आएगा।


    Indira Grah Jyoti Yojana क्या है?

    मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत अगर कोई परिवार महीने की 100 यूनिट तक बिजली खर्च करते हैं तो उन्हे ₹100 ही बिल देना होगा। और इसके बाद बिजली खपत 150 यूनिट तक होने पर परिवारों को ₹384 देने होंगे।

    यदि किसी परिवार की हर महीने बिजली खपत 151 यूनिट या इससे ज्यादा होती है तो उन परिवारों को इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा और वे इस योजना से बाहर हो जाएंगे।

    उदाहरण के लिए
    यदि आपके यहां रीडिंग 1 महीने से पहले यानी 27 दिन में होती है तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए इन 27 दिनों में आपकी खपत 135 यूनिट होनी चाहिए।

    और यदि रीडिंग देर से होती है तो 35 दिन में रीडिंग लिए जाने पर आपकी यूनिट 175 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    और यदि आप की रीडिंग पूरे 30 दिन या 1 महीने पर होती है तो आपकी मासिक खपत 150 यूनिट तक होनी चाहिए।

    अगर आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं तो आपके पास आने वाले बिजली के बिल को अलग रंग में छपा जाएगा और उसमें सब्सिडी के बारे में भी पूरी जानकारी दी गयी होगी।

    इसके साथ ही Madhya Pradesh में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना के अंतर्गत 30 यूनिट तक मासिक खपत करने पर मात्र ₹25 का बिल दिया जाएगा।


    इंदिरा गृह ज्योति योजना से कितना कम होगा बिजली का बिल?

    MP में ग्राहकों को जहां पहले 100 यूनिट के 600 रुपए से ज्यादा देने पड़ते थे तो वही इस योजना से 100 यूनिट बिजली खपत करने वालों कि सीधा ₹500 से ज्यादा की बचत होगी।

    वही 150 यूनिट खपत करने वाले घरेलू ग्राहक को ₹900 से ज्यादा का बिजली बिल चुकाना पड़ता था तो वहीं MP Indira Grah Jyoti Yojana (IGJY) से इन परिवारों को सीधे-सीधे ₹500 से अधिक का लाभ होगा।

    और हर महीने ₹500 से अधिक का लाभ होना किसी चमत्कार से कम नहीं है ऐसे में अगर आप भी अपने बिजली बिल को काबू करना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका बिल 150 यूनिट से ज्यादा ना हो तो आप बिजली बचाने के यह तरीके अपना सकते हैं।

    इससे आपका बिजली बिल जरूर कम होगा और महीने में आप भी काफी ज्यादा पैसा बचा सकेंगे।


    बिजली बिल कम करने के 9 आसान तरीके | Tips to Reduce Electricity Bill

    इंदिरा गृह ज्योति योजना में 2020 में क्या बदलाव हुए हैं?

    मजदूरों के सिर से बिजली का बोझ कम करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सरल (संबल) बिजली योजना लागू की गई थी जिसमें मजदूरों को ₹200 प्रति महीना के दर से बिजली देने का शुभारंभ किया गया था।

    परंतु अब सरल (संबल) बिजली योजना को म.प्र इंदिरा गृहज्योति योजना (IGJY) में ही मिला दिया गया है और सरल योजना को खत्म कर दिया गया है।


    किसे मिलेगा इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ?

    मध्यप्रदेश में रहने वाले: इस योजना का लाभ भारत के मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले लोगों को ही मिल पाएगा जो घरेलू बिजली का इस्तेमाल करते हैं।

    राज्य में रहने वाले सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को यह लाभ मिलेगा चाहे वह किसी भी जाति धर्म समुदाय वर्ग से संबंध रखते हो।

    प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा लागू की गई सरल बिजली योजना के तहत आने वाले मजदूर भी अब इस Scheme का लाभ उठा सकेंगे।


    बिजली बिल कैसें चेक करे? Electricity Bill Payment का आसान तरीका

    Madhya Pradesh Indira Grah Jyoti Yojana के लिए जरूरी Documents

    योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता होगी जो इस प्रकार हैं।

    मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

    इसके साथ ही बिजली बिल कनेक्शन लेते समय उन्हें पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की फोटो कॉपी जमा करानी होगी।

    और जब आप एक बार मध्य प्रदेश में बिजली कनेक्शन ले लेंगे तो आप खुद ब खुद इस योजना के साथ जुड़ जाएंगे और कम बिजली खपत करने पर आपका Electricity Bill अपने आप ही सब्सिडी के लिए पात्र (Eligible) होगा और आपको सब्सिडी देकर आप का बिल कम कर दिया जाएगा।


    मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (Online Registration)

    मध्य प्रदेश के लोगों को इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए किसी भी तरह का ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा अगर वह मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और उन्होंने मध्य प्रदेश के अंतर्गत आने वाले बिजली विभागों से बिजली कनेक्शन लिया हुआ है तो उन्हें उनकी मासिक यूनिट के हिसाब से इस योजना की पात्रता (Eligibility) मिल जाएगी जो मासिक डेढ़ सौ यूनिट है।


    Jio Setop Box को मिला JioTV+ का सपोर्ट, क्या है इसके फायदे और फीचर्स

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अगर आप भी भारत के मध्य प्रदेश (MP) राज्य के रहने वाले हैं और आपकी भी घरेलू मासिक बिजली खपत डेढ़ सौ यूनिट से कम होती है तो क्या आपका बिल भी कम आता है और क्या आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।

    क्योंकि राज्य में रहने वाले कई लोगों का आरोप है कि उनकी यूनिट कम आने पर भी उनसे ज्यादा पैसे वसूले जाते हैं। यदि आप इंदिरा गृह ज्योति योजना के हितग्राहियों में आते हैं तो आप अपना नाम इस सूची में चेक कर सकते हैं।

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer