-->

मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत मिलेगा यह मोबाइल | Punjab Free Smartphone Scheme 2020

    Advertisement

    Punjab Free Smartphone Distribution Scheme | 12th Class के Students को मिलेगा लाभ

    Punjab Free Smartphone Vitran Yojna: आज भारत समेत पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से जंग लड़ रही है ऐसे में भारत और दुनिया भर में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन स्मार्टफोन या लैपटॉप आदि के जरिए कराई जा रही है लेकिन भारत में अभी भी कुछ ऐसे परिवार हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है ऐसे में वे Online Classes नहीं ले पाते जिनकी वजह से उनकी पढ़ाई लिखाई का काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है।

    यह कोरोना काल कब तक चलेगा इसके बारे में भी कोई नहीं जानता और स्कूल कॉलेज एवं शैक्षणिक संस्थान कब तक खुलेंगे इसके बारे में भी भी कोई जानकारी नहीं है।

    ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के घर स्मार्टफोन नहीं होने की वजह से काफी महीनों से उनकी पढ़ाई में काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है ऐसे में पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना का ऐलान किया है।

    Punjab Sarkar Free Smartphone Distribution Yojna For 12th Class
    Punjab Sarkar Free Smartphone Distribution Yojna For 12th Class

    आइए जानते हैं कि पंजाब सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना (Punjab Free Smartphone Distribution Scheme) का लाभ कितने लड़के-लड़कियों को मिलने वाला है और यह Mobile Phone स्टूडेंट्स को कब तक मिलेगा।


    पंजाब सरकार की स्मार्टफोन वितरण योजना क्या है?

    पंजाब सरकार अपने राज्य में पढ़ने वाले सभी सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के छात्रों को स्मार्टफोन वितरित (Smartphone Distribution) करेगी और इसका लाभ राज्य में पढ़ने वाले करीब 174000 छात्रों को मिलेगा।

    और अब इस फैसले को पंजाब कैबिनेट द्वारा मंजूरी भी दे दी गई है।

    आपको बता दें कि पंजाब में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बारहवीं कक्षा के लगभग 173823 स्टूडेंट है और इन सभी को स्मार्टफोन वितरित किया जाना है।

    और खबरें यह भी आ रही है कि Smartphone बांटने की प्रक्रिया में लड़कियों को प्राथमिकता मिलेगी।


    कब से Start होगी Smartphone Distribution Scheme

    राज्य में फ्री स्मार्टफोन बांटने का काम 15 अगस्त 2020 को यानी स्वतंत्रता दिवस के ऐतिहासिक दिन से शुरू किया जाएगा। और इस दिन 50,000 स्मार्टफोन बांटे जाएंगे जिन्हें शिक्षा विभाग के पास पहुंचा दिया गया है। बाकी के Smartphones नवंबर महीने तक सभी छात्र-छात्राओं को Distribute कर दिए जाएंगे।

    इससे पहले सितंबर 2019 में मंत्री मंडल की बैठक के दौरान वित्त वर्ष 2019 में सरकारी स्कूलों के 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को स्मार्टफोन वितरण करने का निर्णय लिया गया था और इसके लिए लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए गए थे परंतु इस बीच कोविड-19 महामारी के आ जाने से यह काम नहीं हो सका।

    साथ ही सरकार अपने चुनावी वादे के तहत पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना ('The Punjab smart Connect scheme') के लिए भी काम करेगी जिसकी घोषणा उन्होंने 2018-19 के बजट में की थी इस योजना का उद्देश्य सभी युवाओं तक डिजिटल पहुंच प्रदान करना है।


    पंजाब सरकार फ्री स्मार्टफोन वितरण क्यों कर रही है?

    कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं और पढ़ाई ज्यादातर ऑनलाइन हीं कराई जा रही है ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12th Class के छात्रों के बोर्ड के एग्जाम होने हैं।

    और भारत के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कई छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है ऐसे में सरकार बारहवीं कक्षा के सभी छात्रों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने जा रही है जिससे उनकी बोर्ड की परीक्षा की तैयारी ठीक तरीके से हो सके और उनकी पढ़ाई का नुकसान ना हो।


    Smartphone पाने के लिए Eligibility Criteria क्या है?

    ऐसे सभी विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा में प्रवेश पा चुके हैं और पंजाब के सरकारी स्कूल के छात्र हैं वे सभी इस योजना के हकदार होंगे और उन्हें सरकार की तरफ से स्मार्टफोन दिया जाएगा।

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 12वीं कक्षा के सरकारी स्कूलों के लड़के और लड़कियों दोनों जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और वह Online Classes नहीं ले पा रहे हैं उन्हें यह स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।


    यह भी पढ़ें: Jio Petrol Pump के लिए ऐसे करना है Apply, कमाई होगी लाखों में? क्लिक कर जानिए खर्चा

    सरकार की तरफ से मुफ्त स्मार्टफोन पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

    अभी तक सरकार द्वारा किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की घोषणा नहीं की गई है, और यह माना जा रहा है कि सरकार 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी सरकारी स्कूल के छात्रों को यह स्मार्टफोन देगी।

    इससे पहले साल 2016 में Punjab Government द्वारा राज्य के युवाओं को लुभाने के लिए, स्मार्टफोन वितरण योजना (Free Smartphones Distribution Scheme) की घोषणा की थी। इस योजना के तहत, राज्य में युवाओं को एक वर्ष के लिए मुफ्त डेटा और कॉलिंग के साथ 50 लाख स्मार्टफोन प्रदान करने की घोषणा की गई थी। और इसके बकायदा Registration भी किए गए थे।


    यह भी पढ़ें: [सच/झूठ] प्रधानमंत्री मोदी फ्री लैपटॉप वितरण योजना

    दीक्षा ऐप से करें ऑनलाइन पढाई - सभी कक्षाओं के लिए फ्री में उपलब्ध


    योजना के तहत छात्रों को कौन सा स्मार्टफोन दिया जाएगा?

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के पिछली साल दिसंबर में किए गए एक ट्विट से यह साफ़ पता चलता है कि छात्रों को Made in India Smartphone Lava Z61 दिया जाएगा।

    Lava Z61 में 5.45" की HD+ डिस्प्ले दी गयी है यह 18:9 के Aspact ratio के साथ आती है और Gorrila Glass से Protected है।

    साथ ही फ़ोन में 2GB Ram और 16 GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। ऑनलाइन Class लेने के लिए Mobile में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है और Back panel पर 8 MP का Primary Camera भी दिया गया है।

    Lava Z61 को Power देने के लिए इसमें 3000mAh की Long-lasting Battery दी गयी है जो 1.5A के Fast Charger के साथ आती है।

    अभी तक सरकार द्वारा यह साफ नहीं किया गया है कि छात्रों को किस कंपनी का या कौन सा स्मार्टफोन दिया जाएगा परंतु मेड इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के चलते यह अनुमान लगाया जा सकता है कि सरकार छात्रों को कोई Made in India Mobile Phone ही देगी जो 4G और एक Touch Screen मोबाइल फोन होगा।

    यह स्मार्टफोन टच स्क्रीन और कैमरा से लेस होगा और इसमें प्रीलोडेड सरकारी ऐप्लिकेशन जैसे ई-सेवा ऐप दिया जाएगा जो 11वीं और 12वीं से संबंधित ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराता है और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनुमोदित है।


    Punjab Free Smartphone Distribution Scheme 2020 (Phase 1)

    पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना (प्रथम चरण)
    उद्देश्यCOVID-19 महामारी के प्रकोप के बीच युवाओं को डिजिटल रूप से उन्हें सशक्त बनाने और ऑनलाइन क्लास की सुविधा प्रदान करने के लिए
    स्मार्टफोन की संख्या50,000
    द्वारा घोषित किया गयामुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह
    राज्यपंजाब
    चरण 1 के लिए घोषित तिथि15 अगस्त 2020
    चरण 1 के लाभार्थीपंजाब के सरकारी स्कूल में पढने वाले 12 वीं कक्षा के छात्र और छात्राएं
    योजना का आधिकारिक नामMobile Phones to Youth Scheme

    अंतिम शब्द

    आपको पंजाब सरकार की यह Free Smartphon distribution Scheme 2020 कैसी लगी और आप भी भारत के Punjab राज्य से हैं और 12th Class में पढ़ते हैं तो आप हमें इस Yojna पर अपने विचार जरूर कमेंट करके बताएं।

    और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पंजाब सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना कि यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके और वह भी अपने 12वीं की परीक्षा की तैयारियों में अभी से जुट सकें।

    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer