-->

Facebook अकाउंट Delete कैसें करें? (Recover Account)

    Facebook Account कैसे डिलीट करें? (Delete FB Account Permanently and Recover it)

    दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के दुनिया भर में 2.6 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं भारत में भी इसके करोड़ों यूजर्स हैं। शायद आपका भी फेसबुक पर अकाउंट हो परंतु अब आप किसी वजह से अपने अकाउंट को Permanently Delete करना चाहते हैं इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं। फेसबुक अकाउंट को बंद करने के लिए यह आसान स्टेप्स आप जियो फोन से भी फॉलो कर सकते हैं।

    Facebook Account Delete Kaise Kare
    Facebook Account Delete Kaise Kare

    यदि आपको अपना फेसबुक खाता हटाना है तो इसके दो तरीके हैं पहला अपने अकाउंट को Temporary Deactivate करना जिससे आप बाद में अपने अकाउंट को फिर से इस्तेमाल कर सके और आपका पूरा डाटा वापस आ सके। अकाउंट डीएक्टिवेट करने पर आपकी प्रोफाइल डिसएबल हो जाती है और आपका नाम और फोटो भी रिमूव हो जाता है।


    यहाँ क्लिक कर अपने FACEBOOK अकाउंट को Deactivate करें?

    और दूसरा Permanently Delete करना इससे आपके फेसबुक अकाउंट पर मौजूद सभी कंटेंट डिलीट हो जाएगा और आप इसे वापस नहीं पा सकेंगे साथ ही आपका मैसेंजर और आपके सभी मैसेज भी डिलीट हो जाएंगे।


    फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने से क्या होगा?

    • आप अपने अकाउंट को वापस नहीं पा सकेंगे।

    • आपकी प्रोफाइल फोटो, पोस्ट, वीडियो और आपके द्वारा जोड़े गए सभी कंटेंट को परमानेंटली हटा दिया जाएगा और आप इन्हें दोबारा प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

    • आप फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

    • आप अपने फेसबुक अकाउंट से पिंटरेस्ट, शोपिफाई या किसी अन्य एप्लीकेशन पर Signup नहीं कर सकेंगे। आपको इन अकाउंट को रिकवर करने के लिए इन एप्लीकेशन और वेबसाइट से संपर्क करना होगा।

    • कुछ जानकारी जैसे दोस्तों को भेजे गए मैसेज आपके अकाउंट को डिलीट करने के बाद भी उन्हें दिखाई देंगे क्योंकि इसकी एक कॉपी आपके दोस्त के अकाउंट पर भी सेव होती है।

    अपने Facebook Account का Data Download करें?

    फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से आपके अकाउंट पर मौजूद आपकी जिंदगी की सुनहरी यादें जिसे आपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है वह सब कुछ डिलीट हो जाता है। इसमें आपके फोटो, वीडियो, पोस्ट एवं स्टोरी आदि शामिल होते हैं यदि आप इन्हें अपने पास सहेज कर रखना चाहते हैं तो आप अपना यह डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।


    • सबसे पहले फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करें और फेसबुक सेटिंग में जाएं।

    • यहां योर फेसबुक इंफॉर्मेशन में से Download Your Information को चुने।

    • Download Your Facebook Data
    • यहां जो चीजें आप अपने पास स्टोर करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें और Create File पर क्लिक करें।

    • कुछ घंटे बाद आपकी Facebook Information File Download करने के लिए तैयार हो जाएगी। जिसे आप Available Copies के Tab में जाकर Download कर सकते है।
    • Download Fb Information

    • आपके फोन में एक HTML फॉर्मेट की फाइल डाउनलोड हो जाएगी, जहां से आप अपने डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।

    Facebook Account को Permanently Delete कैसे करें?

    • Step#1: सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करें।
    • Facebook Setting Option

    • Step#2: अब Settings में Account Ownership & Control पर क्लिक करें।
    • Fb Account Delete or Deactivation

    • Step#3: यहां Deactivation & Deletation पर क्लिक करें।

    • Step#4: अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने के लिए Permanently Delete My Account को चुने और Continue to Delete Account पर क्लिक करें।
    • Delete Fb Account hindi

    • Step#5: अब अपना Action Confirm करने के लिए Facebook Password Enter करें, जिसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट सफलतापूर्वक डिलीट हो जाएगा।


    Delete करने के बाद FB Account को Recover कैसे करें?

    यदि आपको आपके खाते को डिलीट किए 30 दिन से कम समय हुआ है तो आप अपने अकाउंट को दोबारा पा सकते हैं और अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट को रद्द कर सकते हैं।

    30 दिन के बाद आपका अकाउंट और सभी जानकारिया स्थाई रूप से डिलीट कर दी जाती हैं, इसके साथ ही आपके द्वारा पोस्ट की गई सभी चीजें हटाने के लिए प्रक्रिया की शुरुआत से 90 दिन का समय लग सकता है।

    साथ ही यह Copies 90 दिनों के बाद भी बैकअप स्टोरेज में सेव रह सकती हैं जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर या किसी तरह की कानूनी गतिविधियों एवं प्रयासों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए किया जा सकता है।

    FB अकाउंट के Deletation को कैंसिल करने के लिए 30 दिन के भीतर फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करें और Cancel Deletation पर क्लिक करें।


    बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें?

    फेसबुक अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट करते समय आपसे आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड एंटर करना होता है यदि आप अपना फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं तो आप फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करके अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

    इसके लिए सबसे पहले Forget Password पर क्लिक करें और ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें जिससे आपका फेसबुक अकाउंट बना है।

    अब उस नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा इसे दिए गए स्थान पर दर्ज करें और अपना एक नया पासवर्ड बनाएं।

    अब इस New Password की मदद से आप ऊपर बताए Account Delete करने के प्रोसेस को दोबारा फॉलो करें और यह नया पासवर्ड एंटर करके अपने खाते को परमानेंटली डिलीट कर दें।

    ध्यान रखें कि बिना फेसबुक पासवर्ड के आपका अकाउंट डिलीट नहीं किया जा सकता यह आपके अकाउंट के सुरक्षा के लिहाज से जरूरी होता है।



    अंतिम शब्द

    इस तरह से आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट को परमानेंटली डिलीट या फिर टेंपरेरी डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

    आपको अपना अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने या डीएक्टिवेट करने का यह आसान और स्टेप बाय स्टेप तरीका कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post