-->

JioBook Laptop: रिलायंस जियो का सस्ता लैपटॉप जल्द होगा लांच? (Price, Feature & Launch Date)

Reliance जल्द ही Jio Laptop लांच करने की तैयारी में है जिसका नाम Jio Book होगा। Jio का यह लैपटॉप 4G कनेक्टिविटी से लैस होगा, इसकी कीमत काफी कम होगी। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    JioBook Laptop: रिलायंस जल्द लॉन्च कर सकती है सस्ता लैपटॉप, फीचर्स, कीमत और Launch Date in India

    JioBook Laptop News: रिलायंस जिओ सस्ते प्लान और Phones बनाने के लिए जाना जाती है और बीते सालों में रिलायंस के जियो फोन ने भारतीय मार्केट में खूब तहलका मचाया और आज भी जिओ फोन के करोडों यूजर हैं। परन्तु अब मार्केट में ऐसी खबरें आ रही है कि Reliance Jio जल्द ही Jio Laptop लांच करने की तैयारी में है जिसका नाम Jio Book होगा।

    Jio का यह लैपटॉप 4G कनेक्टिविटी से लैस होगा और इसमें कई बेहतरीन फीचर भी दिए जाएंगे और इसकी कीमत भी काफी कम होगी तथा इसे इसी साल 2021 के जुलाई महीने तक Launch किया जा सकता हैं।

    JioBook Laptop Features, Price, Launch Date India
    (फोटो: HaxiTrick.com) JioBook Laptop Features, Price, Launch Date India (प्रतीकात्मक फोटो )

    आज के इस लेख में हम आपको जिओ लैपटॉप की संभावित कीमत (Price) और स्पेसिफिकेशन (Features) और यह कब Launch होगा इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।


    Jio Book की संभावित स्पेसिफिकेशन (Jio Laptop Features in Hindi)

    जिओ लैपटॉप एक सामान्य Feature (स्पेसिफिकेशन) वाला लैपटॉप होगा जिसे काफी कम कीमत में उपलब्ध कराया जा सकता है।


    खबरों के मुताबिक Jio Book एक बड़ी डिस्प्ले वाला Laptop होगा जिसका Resolution 1366×768 Pixel होगा। जिओ लैपटॉप को दो वेरियंट 2GB रैम और 32GB स्टोरेज एवं 4Gb रैम और 64 GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 665 प्रोसेसर दिए जाने की भी संभावना है।

    जियो के इस लैपटॉप में विंडो, लिनक्स, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह जियो के खुद के Android Operating System JioOS दिए जाने की भी खबर है। इसका मतलब है कि यह एक Android Laptop होगा।

    इसके आलावा इसमें सेल्यूलर कनेक्टिविटी देने के लिए बिल्ट-इन 4G LTE modem - स्नैपड्रैगन एक्स 12 से लैस होगा। कंपनी साउंड क्वालिटी को बढ़ाने के लिए क्वालकॉम ऑडियो चिप भी देगी।

    कनेक्टिविटी के लिए मिनी HDMI कनेक्टर, डुअल बैंड वाईफाई और ब्लूटूथ जैसे साधारण फीचर और तथा 3-axis एक्सीलरोमीटर जैसे अन्य Features भी मिलेंगे।


    JioBook Laptop Photo

    लैपटॉप में JioMeet, JioPages और JioStore सहित कई Jio एप्लिकेशन प्री-लोडेड मिलेंगे। दिलचस्प बात यह है कि, कई Microsoft ऐप भी इसमें pre-installed हैं, जिनमें Microsoft Teams, Edge, and MS Office शामिल हैं।


    JioBook Laptop Features Details

    NameJioBook Cellular Laptop
    Display Resolution1366 x 768 pixels
    RAM2GB/4GB
    Internal Memory32GB EMMC / 64GB of eMMC 5.1
    ChipsetQualcomm Snapdragon 665
    Type4G LTE Laptop
    SIM Card PortAvailable
    SIM Support4G (LTE)
    Operating SystemJioOS
    Web CameraAvailable
    Starting PriceRs. 15000/- (Pre-booking)
    Connectivity2 USB 3.0 Ports
    1 Mini HDMI port
    1 Micro SD card slot
    Bluetooth & WiFiYes
    Sensorthree-axis accelerometer
    Audio ChipYes, Qualcomm


    जियो बुक लैपटॉप कब लॉन्च होगा? (Jio Book Launch/Release Date in India)

    2018 में द इकोनॉमिक टाइम्स ने Reliance Jio द्वारा Cellular Connectivity के साथ एक Laptop Launch करने की Qualcomm के साथ चल रही बातचीत की जानकारी साझा की थी।

    जिसके बाद पिछले साल सितंबर 2020 की एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी कि रिलायंस जियो ने एक कम कीमत वाले लैपटॉप पर काम शुरू कर दिया है। और इसके लिए चीन-आधारित ब्लूबैंक कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी की है।

    फिलहाल आ रही खबरों के मुताबिक रिलायंस Jio का Laptop इस साल 2021 की छमाही तक यानि जुलाई के महीने में लांच किया जा सकता है। हालांकि Reliance द्वारा इस बारे में कोई भी आधिकारिक पुष्टि व जानकारी साझा नहीं की गई है।


    जियो बुक की कीमत (JioBook Laptop Price in India)

    Jio Android Laptop की स्पेसिफिकेशन के हिसाब से देखा जाए तो Jio Laptop की कीमत काफी कम होगी जिसे भारत में 10,000 से 15,000 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध कराया जा सकता है।

    जियो लैपटॉप के 4GB Ram और 64GB Internal Storage की कीमत ₹15000 और 2GB Ram और 32 GB Internal Storage वाले Variant की कीमत ₹10000 हो सकती है।



    अंतिम शब्द

    कोरोनाकाल के दौरान लगे लॉकडाउन के चलते दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई का ट्रेंड तेजी से बढ़ा और यह अब भी जारी है ऐसे में लोगों को काम करने या पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप की डिमांड की मार्केट में तेजी से बढ़ी है ऐसे में रिलायंस का फायदा उठाते हुए जल्द से जल्द अपना लैपटॉप लॉन्च करने की तैयारी में है।


    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post