JioBook Laptop 2024: जियो लैपटॉप कैसे खरीदें? (कीमत और स्पेसिफिकेशन)

Reliance ने 31 जुलाई 2023 को Jio Laptop को लांच कर दिया है, जिसका नाम Jio Book 11 है। Jio का यह लैपटॉप 4G कनेक्टिविटी से लैस है, इसकी कीमत ₹16499 है। आइए इसके फीचर्स और इसे कैसे खरीदे इसके बारे में जानते हैं।

JioBook 11 Laptop Price: रिलायंस जियो लैपटॉप हुआ लॉन्च? फीचर्स, कीमत और कैसे ख़रीदे?

Jio Book 2 Laptop Launch 2024: पिछले साल अक्टूबर 2022 में लॉन्च हुए जियो बुक लैपटॉप को कुछ खास सफलता नहीं मिली जिसके बाद रिलायंस जियो ने 31 जुलाई 2023 को Jio Book 11 Laptop लॉन्च कर दिया हालांकि इसकी फीचर पहले के मुकाबले काफ़ी अपग्रेडेड है और कीमत लगभग उतनी ही रखी गयी है। इसे Reliance Digital Store, JioMart और Amazon पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Jio का यह अफोर्डेबल लैपटॉप 4G कनेक्टिविटी से लैस है और इसमें कम कीमत के साथ कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए है। इसे बुनियादी काम करने वाले यूजर्स जैसे ऑनलाइन लर्निंग, कोडिंग, ब्राउज़िंग, एंटरटेनमेंट और कुछ बेसिक ऑफिस के कामों के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए अब आपको जिओ लैपटॉप की कीमत (Price) और स्पेसिफिकेशन (Features) और जियो बुक कब Launch होगा? इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

JioBook Laptop Features Price Launch Date
(प्रतीकात्मक फोटो: HaxiTrick.com) JioBook Laptop Features, Price, Launch Date

 

जियो बुक लैपटॉप कब लॉन्च होगा? (Jio Book 11 Launch/Release Date in India)

रिलायंस जियो ने भारत में 31 जुलाई 2023 को अपना 4G सिम वाला किफायती लैपटॉप JioBook 11 मात्र ₹16,499 की कीमत में लॉन्च कर दिया है, जिसकी पहली सेल 5 अगस्त को शुरू होंगी। ग्राहक इसे जियो डिजिटल की वेबसाइट, जियोमार्ट और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और ऐप अमेजॉन से भी खरीद सकेंगे इसके साथ ही यह ऑफ़लाइन रिलायंस स्टोर्स पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।


 

पिछले साल ही रिलायंस जियो ने अपने पहले और सबसे किफायती लैपटॉप जिओबूक को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पेश किया गया था, इसके बाद यह गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर खरीदने के लिए उपलब्ध कराया गया था। अब कम्पनी ने इसे अपनी वेबसाइट Reliancedigital.in पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया है। यह लैपटॉप आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत में ही बनाया गया है।

JioBook 4G Laptop
JioBook 4G Laptop

 

 

Jio Book की स्पेसिफिकेशन (Jio Laptop Features in Hindi)

  • रिलायंस जियो ने अपने नए लैपटॉप को 31 जुलाई 2023 को लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम जियो बुक 11 (JioBook 11) रखा गया है। सेल्यूलर कनेक्टिविटी देने के लिए यह बिल्ट-इन Jio 4G LTE modem के साथ आता है, साथ ही इसमें वाईफाई और ब्लूटूथ का सपोर्ट भी उपलब्ध है।
  •  

  • यह विंडो आधारित नहीं बल्कि JioOS (एंड्राइड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम) पर काम करता है। इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज मिल जाती है, जिसे एसडी कार्ड की मदद से आप 256GB तक एक्सपेंड भी कर सकते हैं।
  •  

  • जिओ बुक 4G लैपटॉप में 11.6 इंच की एंटी ग्लेयर एचडी डिस्प्ले दी गई है, इसका रेजोल्यूशन 1366×768 पिक्सेल है, यह मीडियाटेक के स्नैपड्रेगन MT8788 2.0 GHz ऑक्टा कोर प्रोसेसर के साथ मिनिमल हीट एमिसन टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है, जो बिना किसी पंखे के डिवाइस को कूल रखने में मदद करता है।
  •  

  • कुछ अन्य विशेषताओं की बात करें तो यह 2 USB पोर्ट, एक मिनी HDMI और 3.5mm के स्टैंडर्ड हेडफोन ऑडियो जैक के साथ ही 1.0 Watt के दो ऑडियो स्पीकर्स के साथ आता है, इसके अलावा कंपनी ने 5000mh की लिथियम आयन बैटरी दी है जो 8 घंटे का बैकअप देने का दावा करती है।
  •  

  • किसी भी तरह के थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए जिओ स्टोर उपलब्ध है, इसके अलावा डिवाइस को गर्म होने से बचाने के लिए कूलिंग सपोर्ट भी दिया गया है। वीडियो कॉलिंग करने के लिए दो मेगापिक्सल का कैमरा भी सामने की ओर मिल जाता है।
  •  

  • लैपटॉप में जिओ सावन, जिओ सिनेमा, जिओ गेम्स के साथ ही JioMeet, JioPages और JioStore सहित कई Jio एप्लिकेशन प्री-लोडेड मिलेंगे जिसके जरिए आप एंटरटेनमेंट का लुफ्त भी उठा सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि, कई Microsoft ऐप भी इसमें pre-installed हैं, जिनमें Microsoft Teams, Edge, and MS Office शामिल हैं।
  •  

  • जिओ के लैपटॉप का वजन मात्र 1.2 ग्राम है, जिसे दिन भर कैरी किया जा सकता है। कंपनी फिलहाल इस पर 1 साल की मैन्युफैक्चर वॉरंटी दे रही है।

 

JioBook Laptop कितने का है? (प्राइस और कैसे ख़रीदे?)

रिलायंस जिओ के किफायती लैपटॉप जिओ बुक की शुरूआती कीमत (MRP) ₹25,000 रखी गयी हैं, जिसे डिस्काउंट के बाद 16,449 रुपए में रिलायंस डिजिटल स्टोर से खरीदा जा सकता है। साथ ही कुछ बैंक ऑफर्स भी चल रहे हैं जिसमें एक्सिस, कोटक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, यस बैंक के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10% तक का इंस्टेंट डिस्काउंट दिया जा रहा है।


 

 

Jio Laptop Specifications (JioBook 11 (NB1112MM(BLU)/4G LTE/MediaTek 2.0 GHz Octa-Core/4GB)

NameJioBook 11(2024) Ultimate Learning Partner
ModelNB1112MM(BLU)
Product ID492337955
Display Size29.46 cm (11.6 inch) HD
Resolution1366 x 768 pixels
RAM4GB LPDDR4
Internal Memory64GB eMMC
Expandable Memory256 GB via SD card
ProcessorMediaTek MT8788 2.0 GHz Octa-Core
TypeJioBook, Thin & Light
Operating System TypeAndroid Based JioOS
SIM SupportInbuilt 4G (LTE – (B3, B5 & B40))
Web Camera2.0 MP
Connectivity2 USB Ports
1 Mini HDMI port
1 Micro SD card slot
WiFiYes, 802.11 ac
Bluetooth5.0
BatteryOutput: 12V, 2.0A, 5000 mAh (Lithium-ion)
Speaker2 x 1.0 W Stereo speakers
Warranty1 Year
PriceRs. 16,494/- (Reliance Digital)

 

क्या मुझे जिओ का एंड्राइड लैपटॉप खरीदना चाहिए? (Worth Buying)

रिलायंस का दावा है कि उसका लैपटॉप एजुकेशन, फील्ड और क्लाउड पर्पस के लिए बेहतरीन विकल्प है, यदि आप जिओ के इस लैपटॉप को खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह एक बेसिक फंक्शनैलिटी सपोर्टेड स्टडी लैपटॉप है, जिसमें आप ज्यादा हैवी ऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि यह ब्राउजिंग और माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स (वर्ड, एक्सेल आदि) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि आपके पास ₹20000 तक का बजट है तो आप क्रोमबुक की तरफ जाएं, जिसमें आप बेसिक ब्राउजिंग और गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Jio के Laptop में 4G Sim Activate कैसे करें?

जिओ बुक में 4G सिम एक्टिवेशन करने के लिए ग्राहकों को लैपटॉप लेकर या सिम नंबर (ICCID) के साथ नजदीकी जिओ स्टोर पर जाना होगा। जहां केवाईसी करने के बाद आपको पसंदीदा डाटा प्लान चुनकर इसे एक्टिवेट कराना होगा। इसके बाद आपकी इन बिल्ड जिओ सिम में 4जी कनेक्टिविटी चालू हो जाएगी, SIM/ICCID Number की जानकारी JioBook Box के लेबल पर दी जाती है।

 

अंतिम शब्द

माना जा रहा है कि कोरोनाकाल के दौरान लगे लॉकडाउन के चलते दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई के ट्रेंड के बढ़ने से लैपटॉप की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ी है। ऐसे में रिलायंस ने इसका फायदा उठाते हुए अपना किफायती लैपटॉप लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि सस्ते रिचार्ज प्लान और Phones बनाने के लिए जानी जाने वाली भारतीय कंपनी Reliance Jio ने बीते साल में JioPhone Next स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इसके 1500 वाले जियो फोन ने भी भारतीय मार्केट में खूब तहलका मचाया और आज भी इसके इंडिया में करोडों यूजर हैं।