-->

भारत के पॉपुलर यूट्यूबर्स 2021: Popular Indian Independent Youtubers List

    भारत के 10 सबसे ज्यादा पॉपुलर इंडिपेंडेंट Youtubers 2021

    भारत का t-series यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया जाने वाला यूट्यूब चैनल है। इसके साथ ही भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किये जाने वाले चैनल की सूची में ऐसे हीं अन्य कंपनियों के चैनल शामिल है परंतु इनके अलावा भी कुछ ऐसे चेहरे पॉपुलर हुए जिन्हें भारत के लोगों ने खूब पसंद किया और वे पूरे भारतवर्ष में मशहूर हो गए इनमें आपके चाहने वाले भी कुछ youtubers भी शामिल हो सकते हैं।

    आइए देखते हैं भारत के पॉपुलर इंडिपेंडेंट यूट्यूब क्रिएटर्स की पूरी लिस्ट।

    Popular indian youtubers 2021
    Popular indian youtubers 2021

    Popular Independent Youtubers of India (भारत के लोकप्रिय यूट्यूबर्स की सूची?)

    S. No.ChannelSubscribers (millions)
    1Carryminati29.7
    2Ashish Chanchalani vines24.4
    3Amit Bhadana22.9
    4BB ki vines20.4
    5Technical Guruji21
    6Round2hell20
    7Sandeep Maheshwari19.7
    8Dr. Vivek Bindra16
    9Emiway Bantai15.1
    10Harsh Beniwal12.5
    Updated on 20 April

    1. अजय नागर (कैरी मीनाटी)

    Ajey nagar carryminati

    भारतीय गेमर अजय नागर ने अपना पहला यूट्यूब वीडियो 10 साल की उम्र में अपलोड किया था। फिलहाल वे रोस्टिंग के साथ-साथ व्लोगिंग व म्यूजिक वीडियोस भी अपलोड करते हैं। 2020 में Tiktok vs Youtube विवाद और इसके बाद रिलीज़ हुए उनके यलगार गाने के म्यूजिक वीडियो से उन्हें अच्छी खासी लोकप्रियता मिली।


    2. आशीष चंचलानी वाइंस

    Ashish chanchlani vines

    भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूबर आशीष चंचलानी शुरुआत में मूवी रिव्यू किया करते थे बाद में उन्होंने यूट्यूब पर अपनी कॉमिक वाइंस से लोकप्रियता हासिल की।

    उनका रिलेटेबल कंटेंट और कॉमिक टाइमिंग ने लोगों को खूब आकर्षित किया वह ओरिजिनल और यूनीक कंटेंट बनाते हैं।

    यूट्यूब पर आशीष चंचलानी का एग्जाम का मौसम तथा सिनेमा देन वर्सेस नाउ वीडियोस काफी पॉपुलर है।


    3. अमित भड़ाना

    Amit Bhadana

    कॉमेडी पर आधारित अमित भड़ाना का चैनल भी भारत के पॉपुलर युटुब चैनल्स में से एक है उन्होंने यूट्यूब पर आम लोगों के जीवन से संबंधित वीडियोस बनाए जो उन्हें बुलंदियों पर ले गए।

    वैसे तो अमित लॉ ग्रेजुएट है परंतु उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाने का रास्ता चुना। आज वह ना केवल खुद अपनी वीडियो की स्क्रिप्ट लिखते हैं बल्कि खुद ही उन्हें निर्देशित (डायरेक्ट) और संपादित (एडिट) भी करते हैं।

    अमित भड़ाना को हाल ही में मुंबई में हुए दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान बेस्ट यूट्यूबर अवार्ड से सम्मानित गया।


    4. भुवन बम (बीबी की वाइंस)

    Bhuvan bam Bb ki vines

    भुवनेश्वर बाम ने अपना करियर नई दिल्ली के बार में एक सिंगर के तौर पर शुरू किया और आज वह मोस्ट पॉपुलर यूट्यूब चैनल अवार्ड जीत चुके हैं साथ ही उन्होंने 2019 में ग्लोबल एंटरटेनर ऑफ द ईयर भी जीता था।

    वे लोगों और अधिकतर युवाओं के बीच व्यंग और गालियों में अपनी फ्लुएंसी के लिए मशहूर हैं यूट्यूब पर उनके सभी कैरेक्टर बैंचो, फुद्दी, होला, एंग्री मास्टरजी, बबलू काफी लोकप्रिय हैं।


    5. गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरुजी)

    Technical guruji

    चलिए शुरू करते हैं!! से अपनी वीडियोस की शुरुआत करने वाले गौरव चौधरी अपने टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल पर लेटेस्ट मोबाइल और टेक्नोलॉजी को अनबॉक्स करते हैं।

    उनकी ओपनिंग स्क्रिप्ट काफी लोगों ने कॉपी कर ली है सबसे बड़ी बात इस चैनल पर कंटेंट हिंदी में मौजूद है जो भारतीय लोगों को टेक्नोलॉजी से जुड़ने में काफी मदद करता है।



    6. राउंड2हेल

    Round2hell

    Round2hell यूट्यूब चैनल मुरादाबाद उत्तर प्रदेश के तीन दोस्तों वसीम अहमद, नाजिम और अयान द्वारा चलाया जाता है हालांकि उनके वीडियो पारिवारिक नहीं है लेकिन यूट्यूब पर इनके वीडियो कॉपी पसंद किए जाते हैं।

    अक्सर इनके नए वीडियो यूट्यूब के ट्रेंडिंग लिस्ट में सुमार रहते हैं।


    7. संदीप महेश्वरी

    Sandeep maheshwari

    भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर और उद्यमी संदीप महेश्वरी भारतीय लोकप्रिय यूट्यूबर्स की लिस्ट में जाना माना नाम है उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के तौर पर की थी।

    उन्होंने फोटोग्राफी के लिए लिंमका रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया तथा कई पुरस्कार और प्रशंसा हासिल की।

    मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने के साथ ही जीवन में असफलताएं एवं अस्पष्ट सपनों के बाद भी वे दृढ़ निश्चय से अपने काम में लगे रहे और उन्हें सफलता हासिल हुई।

    इसके बाद उन्होंने भारत के युवाओं के साथ सफलता का मंत्र साझा करने के लिए 'आसान है' मंत्र के साथ देशभर में फ्री सेमिनारों का आयोजन करना शुरू किया।


    8. डॉ विवेक बिंद्रा

    Dr. Vivek bindra motivational speaker

    badabusiness.com के फाउंडर और सीईओ डॉ विवेक बिंद्रा ने अपने यूट्यूब चैनल पर बिजनेस और मोटीवेशन से जुड़े कई वीडियो शेयर किए हैं।

    साथ ही वह मोटिवेशनल स्पीकर भी है इसीलिए उनके चैनल पर आपको बायोग्राफी, मोटिवेशनल स्पीच और कई कोर्स भी मिल जाते हैं।


    9. एमीवे बंटाई

    Emiway bantai

    भारत के मशहूर रैपर एमीवे बंटाई ने 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद आगे की पढ़ाई छोड़ मम्बल रैप के साथ संघर्ष करना शुरू किया। उनका नाम मशहूर रैपर एमिनेम और लिल वेन के नामों से बनाया गया है उन्होंने एक वीडियो में इसे खुद कबूला है।

    कई सालों तक मेहनत करने के बाद मचाएंगे गाने से उन्हें खासा लोकप्रियता मिली और इसने उन्हें इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट की रैंकिंग में डाल दिया जैसा कि है दावा करते हैं।


    10. हर्ष बेनिवाल

    Harsh beniwal

    हर्ष बेनीवाल एक भारतीय एंटरटेनमेंट यूट्यूबर है वर्ष 2015 से उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियोस अपलोड करने शुरू किए। सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के बाद उन्होंने युटुब चैनल स्टार्ट किया और कॉमेडी स्टाइल में शॉर्ट मैसेज देते हुए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने शुरू किए।

    आज उनके यूट्यूब चैनल पर 12.5 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।


    11. निशा मधुलिका

    निशा मधुलिका भारतीय खाना पकाने और खाने के शौकीनों के लिए यूट्यूब पर खासा लोकप्रिय हैं ऐसे में इस लिस्ट में एक महिला यूट्यूबर का रखना जरूरी हो जाता है।

    2016 में लोकसभा टीवी द्वारा निशा के साथ एक शो किया गया जिसका नाम शून्य से शिखर तक था।

    उन्होंने अपने youtube चैनल की शुरुआत वर्ष 2011 में की थी और बिना लहसुन प्याज की शाकाहारी रेसिपी के तौर पर उन्होंने 1100 से अधिक वीडियोस बनाए हैं वह कभी भी अपने दर्शकों के साथ धोखा नहीं करती और एंडोर्समेंट और प्रमोशनल ऑफर को भी नकार देती हैं।

    वे YouTube Top Chefs coffee table book में भी फीचर हो चुकी हैं।


    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post