Guest Post Kya Hai, Kaise Aur Kyu Kare In Hindi


    Guest Post Kya Hai Kyu Kare In Hindi

    हेलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे HaxiTrick के इस Blog पर जहां आज हम आपको गेस्ट पोस्टिंग के बारे में बताने वाले हैं यानी कि Guest Post कैसे करें, Guest Post के फायदे क्या है, गेस्ट पोस्ट के बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं और इसी के साथ साथ आपको यह भी बताने वाले हैं कि Guest Post Submission Sites पर गेस्ट पोस्ट कैसे करें, लेकिन अगर अभी तक आपको यह नहीं पता है की गेस्ट पोस्ट क्या है तो हम अभी आपको Guest Post Kya Hai के बारे में Hindi में बता देते हैं.


    दोस्तों आज के जमाने में Blogging की फील्ड में कंपटीशन काफी हद तक बढ़ चुका है, अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो ऐसे में आपको अपने Blog को Google में Top Rank कराने के लिए और अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने के लिए गेस्ट पोस्ट करना कि जरुरी हो जाता है, इसलिए हम आपको गेस्ट पोस्टिंग के तरीके को बताने वाले हैं जिस की मदद से आप आसानी से अपने Blog को google के पहले पेज पर Rank करा सकते हैं.

    what is guest post kya hai in hindi kaise kyu kare
    What Is Guest Post In Hindi

    Guest Post Kya Hai - Guest Post In Hindi

    आपके द्वारा किसी दूसरे Blog पर पोस्ट लिखना जिसके आप मालिक नहीं है Guest Post कहलाता है, जब आप कोई पोस्ट किसी दूसरे Blog पर लिखते हैं, और उस ब्लॉग का एडमिन उसे अप्रूव करता है तो ऐसे में आपकी पोस्ट, गेस्ट पोस्ट कहलाती है.

    मान लीजिए की आपका कोई Blog है और आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाह रहे हैं लेकिन आपके पास नया ब्लॉग होने के कारण कोई ट्रैफिक नहीं आ रहा है और आप अभी कुछ खास पॉपुलर भी नहीं हैं तो आप Guest post करके काफी पॉपुलर हो सकते हैं आइए जानते हैं कैसे.


  1. यह भी पढ़े: We Media Shareit Se Paise Kaise Kamaye

  2. Guest Post Kyu Kare

    दोस्त अगर आप अपने नए Blog पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Guest Posting करनी ही चाहिए, आप चाहे जितनी ही अच्छी पोस्ट क्यों न लिख लो जब तक उस पर आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता आपके ब्लॉग का कुछ नहीं हो सकता. और अगर आपका ब्लॉग नया है फिर तो दिक्कते और ज्यादा बढ़ जाती हैं, लेकिन अगर आप एक Popular Blog पर अपनी पोस्ट लिखते है तो वहाँ से आपको एक अच्छा ख़ासा ट्रैफिक मिल जाता है, और आपकी google रैंकिंग भी बढ़ जाती है. यह अब कैसे होता है इसकी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े.

    Guest Post आपको कैसे पॉपुलर बनाता है

    दोस्तो मान लीजिए आपका एक नया ब्लॉग है और उसी Same टॉपिक पर कोई दूसरा Blog है जो कि कॉफी ज्यादा पॉपुलर है तो आप उस Blog के Admin से Permission लेकर और ब्लॉग पर अपना एक आर्टिकल Submit करेंगे जिससे आपके Blog पर ट्रैफिक increase होगा क्योंकि उस गेस्ट पोस्ट में आप अपने ब्लॉग का Link भी Add करेंगे जिससे कि लोग आपके ब्लॉग तक भी बहुत सके और आपके Blog पर मौजूद आर्टिकल्स को भी आसानी से पढ़ सके और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी Increase हो सके अब तो आप गेस्ट पोस्ट को हिंदी में समझ ही गए होंगे आइए गेस्ट पोस्ट करने के कुछ दूसरे फायदों के बारे में भी आपको बताते हैं.


  3. यह भी पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी

  4. Guest Post Ke Fayade

    अगर गेस्ट पोस्टिंग के फायदे की बात करें तो यह हर तरह से फायदेमंद होता है अगर आप गेस्ट पोस्ट किसी सही वेबसाइट और अपने ब्लॉग से रिलेटेड Blog पर गेस्ट पोस्टिंग करते हैं तो आपको फायदे के अलावा नुकसान बिल्कुल नहीं होगा. आइए आपको Guest Posting के कुछ फायदे बताते है.

    1. Do Follow Backlink

    दोस्तो जब आप किसी Blog पर कमेंट करते हैं तो वहां से आपको No Follow Backlink मिलता है, जो कि गूगल द्वारा कुछ ख़ास नहीं मानाा जाता, लेकिन अगर आप किसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखते हैं और वहां पर अपना URL देते हैं तो वह एक तरह से हाई क्वालिटी बैकलिंक्स के तौर पर Count किया जाता है, और उसकी अलग ही वैल्यू होती है और उससे आपको Do Follow Backlink मिलता है अगर आप गेस्ट पोस्ट करते हैं तो आप आसानी से बैक लिंक बना सकते हैं.

    2. Traffic

    अगर आप किसी ऐसे Blog पर गेस्ट पोस्टिंग करते हैं जिसके Daily विजिटर लाखों हैं तो आपको एक दिन में ही लाखों विजिटर्स आसानी से मिल जाएंगे जिससे आपके Blog का ट्रैफिक भी काफी हद तक इनक्रीस होगा और केवल एक Guest Post से ही आप पॉपुलर ब्लॉगर बन सकते हैं और अपने Blog का ट्रैफिक भी इनक्रीस कर सकते हैं.


  5. यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}

  6. 3. Blog की Popularity बढ़ाने में

    दोस्तों अगर आप किसी बहुत अच्छे Blog पर अपनी गेस्ट को सबमिट करते हैं तो आप काफी कम समय में ही लोकप्रिय हो जाएंगे और आपके Blog का ट्रैफिक भी काफी हद तक इनक्रीस होगा साथ ही साथ काफी कम समय में ही आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाएंगे.

    4. Alexa Rank

    गेस्ट पोस्ट लिखने से आपके ब्लॉग पर जब Visitors आने शुरू हो जायेंगे तब आपके Alexa ट्रैफिक रैंकिंग में भी सुधार आना शुरू हो जाएगा

    Guest Post likhne se pahle kuch Jaruri baten

    Related blog

    दोस्तों जब भी आप गेस्ट पोस्ट लिखने जाए तो सबसे पहले अपने टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग को ही चुने, अगर आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी अपने ब्लॉग पर देते हैं तो आप एक टेक्नोलॉजी वाला ब्लॉग ही गेस्ट पोस्टिंग के लिए चुने ताकि आपको टारगेटेड ट्रेफिक मिल सके. मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आप किसी Food Recipe Blog पर टेक्नोलॉजी की जानकारी देंगे तो उसे काफी कम लोग ही पढ़ना चाहेंगे और आपके ब्लॉग पर विजिट करना चाहेंगे लेकिन अगर आप Same टॉपिक पर जानकारी देते हैं तो आप आसानी से अपने Blog के लिए लोगों को टारगेट कर सकते हैं.


  7. यह भी पढ़े: Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2019 - बेस्ट तरीके

  8. Check DA & PA

    दोस्तों जब भी आप किसी Blog पर गेस्ट ब्लॉगिंग करने जा रहे हैं तो उस ब्लॉग का चुनाव करने से पहले यह जरूर जान लेकर उसका DA यानि Domain Athority और PA यानि Page अथॉरिटी क्या है. जब भी आप Guest पोस्ट करें अपने से अधिक DA और PA वाले ब्लॉग पर ही करें. जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके अगर आप किसी भी Blog के DA और PA चेक करना चाहते हैं तो आप किसी भी Free Tool का इस्तेमाल करके किसी भी Blog कर DA और PA चेक कर सकते हैं.

    High Quality Content

    जब आप कोई पोस्ट लिखे तो वह बिल्कुल हाई क्वालिटी यानि की पूरी तरह से एक्सप्लेन होनी चाहिए और जितने ज्यादा से ज्यादा आप वर्ड्स लिखकर लोगों को समझा सके उतना ज्यादा बेहतर होगा यानी कि आपको किसी भी टॉपिक पर डिटेल आर्टिकल लिख कर देना है और वह आर्टिकल बिल्कुल ओरिजिनल और रियल होना चाहिए.


  9. यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye

  10. Non Copyright

    जब भी आप गेस्ट पोस्ट लिखते हैं तो ध्यान रहे कि वह पोस्ट ऐसी पोस्ट होनी चाहिए जो कहीं से कॉपी ना की गई हो यानि कोई कॉपीराइट कंटेंट ना हो, यहाँ तक की अगर आप कोई फोटो या वीडियो भी add करना चाहते है तो वह भी कॉपीराइट वीडियो या इमेज नहीं होनी चाहिए और बेहतर यही होगा कि आप ऐडसेंस के रूल एंड रेगुलेशंस को फॉलो करते हुए गेस्ट पोस्ट लिखें ताकि कोई भी ब्लॉगर आसानी से आप के गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने के लिए राजी हो सके.

    Hindi Guest Post Likhne Ke Liye Best Blogs

    दोस्तों वैसे तो मैं गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर Accept नहीं करता लेकिन अगर आप गेस्ट पोस्ट लिखना चाहते हैं और आपका ब्लॉग एक हिंदी ब्लॉग है तो आप नीचे दिए गए Blog पर जाकर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं.

    Top Hindi Technology blog

    • Hindimehelp.com
    • Hindime.Net
    • Hinditech.com
    • mybloggingguide.com
    • Shoutmehindi.com
    • supportmeindia.com

    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारी आज की यह पोस्ट Guest Post Kya Hai In Hindi, Guest Post Kaise Kare, Guest Post Ke fayade, Guest post Kyu Kare की यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको इससे काफी कुछ सीखने को भी मिला होगा. अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने साथी ब्लॉगर के साथ भी जरूर शेयर करें.


    और आपको क्या लगता है मुझे गेस्ट पोस्ट Accept करनी चाहिए या नहीं कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपका अच्छा रिस्पॉन्स रहा तो मैं गेस्ट पोस्ट जल्दी एक्सेप्ट करना शुरू कर दूंगा वैसे मेरे पास कई मेल्स आ चुके हैं गेस्ट पोस्टिंग को लेकर तो मैं अपने Blog को जल्द ही गेस्ट पोस्ट फ्रेंडली बनाने की कोशिश कर रहा हूं.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    guest post kya hai in hindi, Guest post kaise kare, guest posting ke fayade, guest post kyu kare, गेस्ट पोस्ट, guest post submission sites hindi

    इस जानकारी को शेयर जरूर करें
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post