AdSense ऐप अब नहीं कर सकेंगे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड

    Adsense App Removed From Play Store: AdSense ऐप अब नहीं कर सकेंगे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड

    Adsense App Shut Down News: दोस्तों अगर आप एक यूट्यूबर, ब्लॉगर, या फिर App पब्लिशर है तो आप ऐडसेंस के बारे में तो जरूर जानते होंगे और शायद आप भी एडसंस का ऐप इस्तेमाल कर रहे होंगे। हालांकि अगर आप पहले से ही Adsense App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज हम आपको बता दें कि अब गूगल द्वारा ऐडसेंस ऐप को बंद करने का फैसला लिया गया है और अब इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से भी रिमूव कर दिया गया है।


    जी हां दोस्तों अगर आपके फोन में यह पहले से इनस्टॉल है तो अभी आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु हम आपको बता दें कि गूगल ने पिछले साल 2019 में ही एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म और आईओएस पर अपने Adsense के App Version को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था। परंतु अब तक इसे बंद नहीं किया गया था लेकिन अब गूगल ऐडसेंस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से पूरी तरह से रिमूव कर दिया गया है और यह अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है।

    Google Adsense App Is Removed From Play Store in Hindi
    Google Adsense App Is Removed From Play Store in Hindi

    Google Shuts Down Adsense App on iOS and Android, Google Discontinue Google Adsense App for Publishers, Google Adsense App is Not Available on Play store News


    मोबाइल में Adsense अकाउंट कैसें चलाएं

    अगर आपके पास पहले से ही गूगल ऐडसेंस का एप्प इंस्टॉल है तो आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु कुछ महीनों बाद इसमें कोई अपडेट ना मिलने के कारण आप इसे आगे यूज नहीं करेंगे या हो सकता है गूगल द्वारा इसे पूरी तरह से बंद कर दिया जाए।


    परंतु आप अगर ऐडसेंस से अपनी Earning की जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप इसका वेब वर्जन यूज कर सकते हैं। जिसके लिए आपको ऐडसेंस की वेबसाइट https://www.google.com/adsense पर जाना होगा और इसके लिए आप क्रोम या किसी अच्छे ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहाँ आपको Desktop Version का इस्तेमाल करना होगा।


    साथ ही आप इसे क्रोम और सफारी ब्राउजर के इस्तेमाल की मदद से होम स्क्रीन पर भी इसे ऐड कर पाएंगे जिससे आपको इसे अपने मोबाइल में भी चलाने में आसानी होगी।


    अगर आप नहीं जानते कि ऐडसेंस क्या है तो हम आपको उसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देते हैं।


    गूगल एडसेंस क्या है?

    दोस्तों ऐडसेंस गूगल द्वारा अपने Publishers को प्रोवाइड किया जाने वाला एक टूल है जिसमें गूगल ऐडसेंस के उपयोगकर्ताओं को अपनी अर्निंग की सभी जानकारी और रिवेन्यू की जानकारी मिल जाती है। साथ ही वह इस ऐप में ही सीटीआर, सीपीसी, सीपीएम, आरपीएम आदि की जानकारी ले सकता है। अगर आप लैपटॉप या घर से दूर होते हैं तो आप अपने फोन से ही अपने Revenue की जानकारी देख सकते हैं। अगर साफ शब्दों में कहें तो गूगल ऐडसेंस कंटेंट क्रिएटर के लिए एक रिपोर्ट देने वाला टूल हैं। इसे ब्लॉगर, यूट्यूबर और Admobद्वारा यूज किया जाता है।


    यह भी पढ़ें 👉 6 Best AdSense Alternatives For Indian Blogger

    हालांकि गूगल द्वारा यह भी कहा गया कि ऐडसेंस एप यूजर्स करीबन 1 तिहाई से ज्यादा है और एडसेंस एप का इस्तेमाल करना भी आपके लिए बहुत जरूरी है और गूगल द्वारा यह भी साफ किया गया कि अब कंपनी मोबाइल वेब इंटरफेस को भी सुधारने की कोशिश करेगी और सभी प्लेटफार्म के लिए एक कॉमन वेब ऐप्लिकेशन सपोर्ट भी लॉन्च कर सकती है। ताकि वे लोगों को मोबाइल यूजर्स को और भी ज्यादा और अच्छे ऐडसेंस फीचर उपलब्ध करा सकें।


    यह भी पढ़ें 👉 Google AdSense Disapproved Hone Ke Reasons With Solution

    अन्तिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि गूगल ने अपना गूगल ऐडसेंस ऐप क्यों बंद कर दिया और अब आप गूगल ऐडसेंस को मोबाइल में किस तरह से यूज कर सकते हैं अगर आप अपने मोबाइल में इसे यूज करना चाहते हैं तो डेक्सटॉप वर्जन के मदद से आप आसानी से यूज कर सकते हैं।


    अगर आपको Adsense App is Removed From Play Store Hindi कि यह जानकारी पसंद आयी तो इसे दुसरे पब्लिशर्स के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी एडसेंस कि यह न्यूज़ (Adsense App Shut Down News) मिल सकें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer